Zoom App Kis Desh Ka Hai | जूम एप किस देश का है

दोस्तो लॉकडाउन के बाद में ऑनलाइन विडियो कोन्फ़्रेसिंग करके सारे काम करने पड़ते थे। हर छोटी से छोटी कंपनी से लेकर बड़ी बड़ी कंपनी अपने कर्मचारियों से बात करने के लिए उनहो कोई प्रोजेक्ट के बारे में समझाने के लिए जूम क्लाउड मीटिंग एप्प का इस्तेमाल करती थी। यहाँ तक की बड़े बड़े ऑनलाइन पढ़ाई कराने वाले प्लैटफ़ार्म भी अपने स्टूडेंट के साथ में जूम के जरिये ही जुडते थे।

आप सब ने भी इस ज़ूम एप्प का इस्तेमाल काफी किया होगा परंतु आपको शायद ही यह पता हो की जूम एप किस देश का है और इस एप्प को किसने बनाया था। आज का यह आर्टिक्ल हम स्पेशल उन लोगों के लिए लेकर आए है जो जूम एप किस देश का है इसके सीईओ कौन है इस प्रकार की छोटी छोटी जानकारी ज़ूम से जुड़ी जानना चाहते है।

आप ज़ूम से जजुड़ी बातों को जानने के लिए हमारे इस आर्टिक्ल को पूरा पढ़ सकते है और कमेंट में जरूर बताएं की आपको हमारा आर्टिक्ल पसंद आया है यां नहीं

Zoom App Kis Desh Ka Hai : जिस ज़ूम का इस्तेमाल आप विडियो कोन्फ़्रेसिंग के लिए करते है वह ज़ूम एक अमेरिकी एप्प है परंतु इस एप्प को बनाने वाले व्यक्ति का जन्म चीन में हुआ था परंतु आज के समय में उन्होने चीन को छोड़कर अमेरिका की नागरिकता ले ली है।

जरूर पढ़ें : व्हाट्सएप कौन से देश की कंपनी है

ज़ूम एप्प क्या है? Zoom App Kya Hai?

ज़ूम एप्प एक क्लाउड आधारित Video Conferencing की सर्विस देने वाला एप्प है जिसकी मदद से आप Virtual Online Meeting कर सकते है। ज़ूम एप्प में आप विडियो कॉन्फ्रेंसिंग करते समय 100 से भी ज्यादा लोगों को एक साथ में कनैक्ट कर सकते ह।

ज़ूम एप्प का कम समय में ज्यादा पॉपुलर होने का कारण इसका सिम्पल इंटरफ़ेस और इसमें विडियो कॉल को रिकॉर्ड करके बाद में विडियो के रूप में देखें की सुविधा थी।

जरूर पढ़िये : यूआरएल शॉर्टनर से पैसे कैसे कमाए

Zoom App किस देश का है | Zoom App Kis Country Ka Hai

ज़ूम एप्प की बात करें तो इस एप्प को बनाने वाली कंपनी एक अमेरिका की रिमोट कॉन्फ्रेंसिंग कंपनी ज़ूम विडियो कम्युनिकेशन है इस आधार पर ज़ूम एक अमेरिका देश का एप्प है। परंतु इस एप्प को बनाने वाली कंपनी के मालिक और ज़ूम एप्प के फाउंडर चीन देश के नागरिक थे इसलिए ज़्यादातर लोग इस एप्प को चीनी एप्प समझ रहे थे पन्र्न्तु ऐसा बिलकुल नहीं है।

Zoom App Kis Desh Ka Hai

ज़ूम एप्प के फाउंडर को अब अमेरिका की नागरिकता मिल चुकी है और ज़ूम को बनाने वाली कंपनी भी अमेरिका के अंदर एक कंपनी के रूप में रजिस्टर है इस आधार पर हम कह सकते है की ज़ूम अमेरिका की कंपनी है।

जरूर पढ़ें : ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए इन हिंदी

Zoom App Kis Desh Ne Banaya Hai. Zoom App Ka Malik Kaun Hai

ज़ूम एप्प के मालिक कौन है और ज़ूम एप्प को किसने बनाया ये सभी जानकारी मैं आपको नीचे दी गयी सारणी में विस्तार से दे देता हूँ।

ज़ूम एप्प की कंपनी –ज़ूम विडियो कम्युनिकेशन
ज़ूम की स्थापन –21 अप्रैल 2011 को
ज़ूम एप्प के संस्थापक –एरिक युआन ( Eric Yuan )
जूम का मुख्यालय –सन जोस, कैलफोर्निया (San Jose, California, U.S. )
ज़ूम के सीईओ –एरिक युआन ( Eric Yuan )
ज़ूम के मालिक –एरिक युआन ( Eric Yuan )
ज़ूम के सीएफ़ओ –Kelly Steckelberg
ज़ूम के डाइरेक्टर –Peter Gassner
ज़ूम के सीएमओ –Janine Pelosi
ज़ूम की वैबसाइट –zoom.us
ज़ूम की 2020 की कमाई –2.65 बिलियन डॉलर
ज़ूम के कर्मचारी –2532
ज़ूम किस देश का एप्प है –अमेरिका देश का
zoom app kaha ka hai

आपको ऊपर जो जानकारी दी गयी है सारी जानकारी Wikipedia जैसी वैबसाइट पर रिसर्च करके आपको दी गयी है। आप इसके सोर्स की नीचे फोटो में देख सकते है।

जरूर पढ़ें : गूगल से पैसे कैसे कमाए

ज़ूम एप्प का मालिक कौन है | Zoom App Ka Malik Kaun Hai

ज़ूम एप्प को ज़ूम वीडियो कम्युनिकेशंस नाम की एक अमेरिकी कंपनी ने बनाया था इसलिए इस ज़ूम एप्प का मालिक भी यही कंपनी है। आपको बता दूँ की वैसे इस ज़ूम वीडियो कम्युनिकेशंस नाम की कंपनी की स्थापना एरिक युआन ( Eric Yuan ) ने की थी इस आधार पर ज़ूम कंपनी के मालिक भी एरिक युआन ( Eric Yuan ) ही है। एरिक युआन ( Eric Yuan ) ने ही ज़ूम एप्प को बनाया था और आज वे इस ज़ूम कंपनी के मालिक भी है।

एक बात आपको ध्यान रखनी चाहिए की किसी भी एक बड़ी कंपनी का एक ही मालिक नहीं होता है बल्कि उसके शेयर अलग अलग कंपनी और लोगो ने खरीदे होते है तो वे भी उस कंपनी के मालिकाना हक में अपनी कुछ हिस्सेदारी रखते है।

ज़ूम एप्प का फाउंडर कौन है | Zoom App Founder Name in Hindi

ज़ूम एप्प का फाउंडर चीन का एक बंदा है जिसने अमेरिका की नागरिकता ले ली है। 2011 ने अंदर एरिक युआन ( Eric Yuan ) जो सिस्को सिस्टम में इंजीनियर थे ने वेबएक्स के साथ में मिलकर ज़ूम एप्प की स्थापना की थी। इसलिए ज़ूम एप्प के फाउंडर एरिक युआन ( Eric Yuan ) को माना जाता है।

Zoom App के सीईओ कौन है ? Zoom App CEO

विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लिए पूरी दुनियाँ में फेमस ज़ूम एप्प के सीईओ इस एप्प को बनाने वाले और इसके मालिक एरिक युआन ( Eric Yuan ) ही है। एरिक युआन ( Eric Yuan ) ने ज़ूम कंपनी के सीईओ का पद 2011 में सँभाला था और आज तक वे ज़ूम एप्प के सीईओ बने हुए है।

इसके अलावा Kelly Steckelberg ज़ूम एप्प के सीएफ़ओ है, Peter Gassner ज़ूम एप्प के डाइरेक्टर है, Janine Pelosi ज़ूम एप्प के सीएमओ है।

जरूर पढ़ें : ऑनलाइन गेम खेल कर पैसे कमाए

Zoom App की स्थापना कब हुई?

ज़ूम एप्प की स्थापना 21 अप्रैल 2011 को एरिक युआन ने की थी। आज के समय में Zoom App को बने हुए लगभग 10 साल का समय हो गया है। इस एप्प ने पूरी दुनियाँ में अपने सिम्पल इंटरफ़ेस के कारण विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लिए अपनी जगह बना ली है।

ज़ूम एप्प का मुख्यालय कहाँ है?

ज़ूम एप्प का मुख्यालय अमेरिका में सन जोस, कैलोफोर्निया में है। San Jose, California, U.S. में ज़ूम का हैडक्वार्टर स्थापित है।

जरूर पढ़ें : Realme किस देश की कंपनी है

निष्कर्ष –

दोस्तो आज के इस आर्टिक्ल को पढ़ने के बाद आपको समझ में आ गया होगा की ज़ूम एप्प किस देश का है और इस एप्प के मालिक कौन है। अगर आपको इसके अलावा ज़ूम एप्प से जुड़ी किसी भी प्रकार की हेल्प चाहिए तो आप कमेंट करके पुच सकते है हम आपके सवाल का जवाब जरूर देंगे।

मुझे उम्मीद है आपको आर्टिक्ल में दी गयी सारी जानकारी समझ में आ गयी होगी तो आप इस आर्टिक्ल को अपने दोस्तों के साथ में Social Media पर शेयर जरूर कर दें। इसके अलावा आप हमारे Teligram Channel पर भी जुड़ सकते है।

जरू जाने : Instagram किस देश का है जानिए

ज़ूम एप्प से जुड़ी यूट्यूब विडियो देखें

ज़ूम एप्प से जुड़े FAQs

जूम एप किस देश का है? क्या ज़ूम Chinese App है?

ज़ूम अमेरिका देश का एप्प है, ज़ूम App को बनाने वाली कंपनी Zoom Video Communications अमेरिका की एक कंपनी है। ज़ूम एप्प वैसे तो चीनी एप्प नहीं है परंतु इस एप्प के मालिक का जन्म चीन में हुआ है परंतु अब वे अमेरिका के नागरिक बन चुके है।

ज़ूम एप्प का मालिक कौन है, ज़ूम एप्प का फाउंडर कौन है?

ज़ूम एप्प के मालिक और फाउंडर दोनों ही एरिक युआन है इन्होने ही 2011 के अंदर ज़ूम एप्प की स्थापना की थी और आज ये इस कंपनी के मालिक है।

ज़ूम एप्प का मुख्यालय कहाँ है? ज़ूम के सीईओ कौन है?

ज़ूम एप्प का मुख्यालय अमेरिका में सन जोस, कैलोफोर्निया ( San Jose, California, U.S. ) में है। San Jose, California, U.S. में ज़ूम का हैडक्वार्टर स्थापित है। ज़ूम एप्प के सीईओ एरिक युआन ( Eric Yuan ) है।

ज़ूम एप्प का चीन के साथ क्या कनैक्शन है?

काफी लोगों को लगता है जूम चीन का एप्प है परंतु ऐसा बिलकुल नहीं है पर ज़ूम का चीन के साथ में एक कनैक्शन जरूर है। ज़ूम एप्प को जिसने बनाया था वह बंदा चीन का है परंतु उसने अमेरिका की नागरिकता ले ली थी।

Default image
पवन सिंह शेखावत
नमस्कार दोस्तो, मेरा नाम पवन सिंह है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी है, जिस कारण मैंने इस ब्लॉग को बनाया है जिसमें आपको इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर, मोबाइल, टिप्स ट्रिक्स तथा ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बताने वाला हूँ। अगर आपको मेरे आर्टिक्ल पसंद आते है तो मुझे Social Media पर Follow जरूर कर लें।
Articles: 110

Leave a Reply