Youtube se Paise Kaise Kamaye । यूट्यूब से पैसे कैसे कमा सकते हैं

यूट्यूब से पैसे कैसे कमा सकते हैं। Youtube se Paise Kaise Kamaye : नमस्कार दोस्तो, यूट्यूब के ट्रेंड के चलते आज हर कोई यूट्यूब पर अपना चैनल बनाकर पैसे कमाना चाहते है। ज़्यादातर यूट्यूबर को भी गूगल एडसेंस के अलावा यूट्यूब से पैसे कमाने के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है।

आप भी यूट्यूब चैनल बनाने के बारे में सोच रहे है तो आपको यह पता जरूर होना चाहिए की आप यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके कौन कौन से है। आपके पास पहले से अच्छे Subscriber वाला यूट्यूब चैनल है तो भी आपको यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में पता होगा तो आप अपने चैनल को अलग अलग तरीके से मोनेटाईज़ करके अपनी इनकम बढ़ा सकते है।

इंटरनेट की बढ़ती स्पीड और कम खर्च में इंटरनेट मिलने पर ज़्यादातर लोग इंडिया में अपना टाइम यूट्यूब पर बिताते है। आप इसका फायदा उठाकर यूट्यूब चैनल बनाकर पैसे कमा सकते है। आज के समय में विदेश के यूट्यूबर जिन तरीको से अपने चैनल से पैसे कमाते है उन सभी तरीकों के बारे में आपको यह आर्टिक्ल पढ़कर पता चलेगा।

आप भो यूट्यूब से पैसे कमाने के 10 से ज्यादा तरीकों के बारे में जानना चाहते है तो इस आर्टिक्ल को पूरा जरूर पढ़ें और शेयर भी जरूर करें।

यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके । Youtube Channel se Paise Kaise Kamaye

आप अपने चैनल की कैटेगरी के हिसाब से उसे मोनेटईज़ कर सकते है। अगर आपका चैनल किसी टेक यां एडुकेशन से जुड़ा हुआ है तो आपके पास हजारों तरीके है जिनसे आप चैनल को मोनेटईज़ कर सकते है।

परंतु आपका चैनल कॉमेडी चैनल है तो आपके पास कम तरीके है जिनसे आप अपने कॉमेडी के यूट्यूब चैनल से पैसे कमा सकते है तो चलिये दोस्तो अब हम जान लेते है कि यूट्यूब से पैसे कैसे कमा सकते हैं ( Youtube se Paise Kaise Kamaye )

Youtube se Paise Kaise Kamaye

गूगल एडसेंस कि मदद से यूट्यूब चैनल से पैसे कैसे कमाए

ज़्यादातर यूट्यूबर अपने यूट्यूब चैनल से पैसे कमाने के लिए एडसेंस का इस्तेमाल करते है। आपके यूट्यूब चैनल के लिए एडसेंस पैसे कमाने का सबसे अच्छा जरिया है जिसमें आपके कंटैंट के अंदर एड दिखाई जाती है जिसके बदलें में आपको पैसा मिलता है।

गूगल एडसेंस एक प्रकार का एड प्लैटफ़ार्म है जो जो ब्लॉग और यूट्यूब विडियो पर एड लगाने का काम करता है। आपका यूट्यूब चैनल है तो आप एडसेंस कि एड लगा सकते है परंतु इसके लिए आपका चैनल एडसेंस अप्रूव होना चाहिए।

आपने अपने यूट्यूब चैनल पर रेगुलर कंटैंट डालना है और जब आपके यूट्यूब चैनल पर 365 दिन यां 1 साल के टाइम के अंदर 4000 घंटे वॉच टाइम और 1000 Subscriber पूरे हो जाते है तो आप अपने चैनल को गूगल एडसेंस अप्रूव के लिए अप्लाई कर सकते है।

Google adsense se youtube channel par paise kaise kamaye

यूट्यूब चैनल को एडसेंस के लिए अप्लाई करने के बाद यूट्यूब के द्वारा आपके चैनल को चेक किया जाएगा। आपके चैनल पर अच्छी क्वालिटी कि युनीक विडियो और चोरी किया हुआ कंटैंट नहीं होगा तो 14 दिन के अंदर आपके चैनल को एडसेंस का अप्रूव मिल जाएगा।

इसके बाद आप अपनी विडियो के अंदर यूट्यूब कि एड्स को लगा सकते है। जब यूजर आपकी यूट्यूब विडियो देख्ङ्गे तो उन्हे उन विडियो के अंदर कुछ एड्स दिखाई जाएगी।

अगर उन एड्स पर यूजर क्लिक करता है तो आपको हर एक क्लिक पर पैसा मिलता है। इसके अलावा आपको 1000 एड दिखाने पर भी पैसा मिलता है।

इस प्रकार आप अपने यूट्यूब चैनल पर गूगल एडसेंस कि मदद से एड लगाकर अपने कंटैंट पर आने वाले व्यू कि मदद से पैसे कमा सकते है। एडसेंस टेक, एडुकेशन, फ़ैशन कैटेगरी वाले चैनल को ज्यादा पैसे देता है।

आपका चैनल कॉमेडी पर है तो आपको एडसेंस के द्वारा कम सीपीसी दिया जाएगा। कॉमेडी विडियो पर व्यू मिलियन में आते है तो आपको अच्छी कमाई हो सकती है।

जरूर पढ़ें : ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए इन हिंदी। Blogging se Paise Kaise Kamaye

स्पोंसरशिप से यूट्यूब से पैसे कमाएं –

स्पोंसरशिप यूट्यूब से पैसे कमाने का तरीका सबसे अच्छा है। इसके अंदर आपने किसी भी प्रकार कि कंपनी के प्रॉडक्ट कि स्पोंसरशिप करनी होती है।

इसके लिए आपको आपके चैनल पर आने वाले व्यू, subscriber और चैनल कि कैटेगरी के हिसाब से पैसे मिलते है। आपका चैनल टेक कैटेगरी का है तो आपको हर महीने 2 से 5 स्पोंसरशिप मिल सकती है।

स्पोंसरशिप में आप अपनी विडियो के अंदर नैचुरल तरीके से किसी प्रॉडक्ट के बारे में अपने व्यूवर को बताते है जिसके बदले में आपको पैसा मिलता है। आप अपने चैनल पर 100 डॉलर से लेकर 5000 डॉलर तक एक स्पोंसरशिप के लिए पैसे चार्ज कर सकते है।

जैसे आपने यूट्यूब पर विडियो में देखा होगा कि यूट्यूबर किसी गेम यां एमपीएल एप्प को अपनी विडियो में प्रमोट करते है। आपसे कहते है कि आप एमपीएल खेलकर पैसे कमाने के लिए इस एप्प को इन्स्टाल करें। यह स्पोंसरशिप कोई कंपनी के द्वारा दिया जाता है।

इसके लिए आप एक विडियो में स्पोंसर एड जोड़ सकते है। परंतु आप महीने में 2 यां 3 से ज्यादा प्रॉडक्ट को अपनी विडियो में स्पोंसर न करें। इसके अलावा आपके यूजर के कोई काम आने वाले अच्छे प्रॉडक्ट को ही स्पोंसर करें।

आप स्पोंसरशिप कि मदद से महीने में एडसेंस से भी ज्यादा कमा सकते है। आप इंटरनेट पर स्पोंसरशिप दिलवाने वाली वैबसाइट पर अपने चैनल को रजिस्टर कर सकते है।

अगर आपका यूट्यूब चैनल है तो आपको अपने चैनल पर स्पोंसरशिप लेने कि कोशिश जरूर करनी चाहिए। आप एडसेंस के साथ स्पोंसरशिप ( Youtube se Paise Kaise Kamaye ) से पैसे भी कमा सकते है।

यूट्यूब चैनल पर Affiliate Marketing से पैसे कमाएं –

आपके लिए Affiliate Marketing सबसे ज्यादा यूट्यूब से पैसे कमाने का तरीका है। इसमें आप लाखों रुपए एक यूट्यूब चैनल पर Affiliate Marketing करके कमा सकते है।

Affiliate Marketing के अंदर आप अपने यूट्यूब चैनल पर किसी प्रॉडक्ट को प्रमोट करते है और उस प्रॉडक्ट को खरीदने के लिए आप अपना खुद का Affiliate Link देते है। अगर कोई आपके लिंक से उस प्रॉडक्ट को खरीदता है तो उसका आपको कमीशन मिलता है।

जैसे आपका एक यूट्यूब चैनल है जिस पर आप ईयरफोन के रिवियू करते है तो आप अपनी description में Amazon का Affiliate लिंक से सकते है और उन्हे कह सकते है की आप इस प्रॉडक्ट को मेरे दिये लिंक की मदद से खरीद सकते है।

जब आपका रिवियू किया हुआ प्रॉडक्ट लोगो को पसंद आता है तो वे आपके उस ईयरफोन को खरीदते है तो Amazon आपको प्रत्येक सेल पर 9 प्रतिशत तक कमीशन देता है। यानि 1000 रुपए का कोई प्रॉडक्ट बिकता है तो आपको 90 रुपए मिलेंगे।

Affiliate Marketing Youtube Par karke paise kamaye

आप अपने यूट्यूब चैनल से जुड़े कैटेगरी के प्रॉडक्ट का affiliate लिंक इस्तेमाल कर सकते है। Amazon Associate सबसे अच्छा तरीका है यूट्यूब से Affiliate Marketing से पैसे कमाने का

इसके अलावा भी अनेक Affiliate जैसे कमीशन जंक्शन, फ्लिपकार्ट, मंत्रा के Affiliate Program को आप जॉइन करके उनसे पैसे कमा सकते है। आप जान गए होंगे की Affiliate मार्केटिंग करके Youtube se Paise Kaise Kamaye जाते है।

जरूर पढ़ें : Online Paise Kaise Kamaye । ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं

यूट्यूब चैनल पर टी-शर्ट सेल करके –

आपके लिए अपने चैनल की ब्रांडिंग करने के लिए और पैसे कमाने के लिए टी शर्ट यूट्यूब पर सेल करना सबसे अच्छा ऑप्शन है। इसके अंदर आप अपने यूट्यूब चैनल में टी शर्ट सेल करने का फीचर लगा सकते है।

इसके अंदर आप अपने यूट्यूब चैनल का लॉगो वाली टी शर्ट बेचकर पैसे कमाने के साथ में अपने चैनल की ब्रांडिंग लोगो के अंदर कर सकते है। आजकल यूट्यूब चैनल टी शर्ट बेचकर पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है।

Youtube Selling Merchandise se Piase Kaise kamaye –

अगर आपके चैनल पर अच्छे Subscriber और व्यू है तो आप Youtube Selling Merchandise से अच्छे पैसे कमा सकते है इसके अंदर आप यूट्यूब चैनल पर अपना एक स्टोर बना सकते है।

जहां आप अपने चैनल के लॉगो वाले मोबाइल बैक कवर, टी शर्ट, स्टिकर आसानी से बेच सकते है। यह यूट्यूब का सबसे प्रीमियम ऑप्शन है जिसका इस्तेमाल आज भी ज़्यादातर यूजर नहीं करते है।

अगर आपके चैनल पर लाखों में व्यू आते है तो आप इस फीचर की मदद से हर महीने लाखों रुपए अपने यूट्यूब चैनल से कमा सकते है। आप इसका इस्तेमाल अपने यूट्यूब चैनल पर करके अपने चैनल की आमदन बढ़ा सकते है।

यूट्यूब चैनल की मेम्बरशिप जॉइन फीस से पैसे कमाएं –

यूट्यूब के अंदर एक जॉइन मेम्बरशिप का ऑप्शन होता है जिसमें आप अपने चैनल के Subscriber को प्रीमियम फीचर और कंटैंट के लिए अपने चैनल की मेम्बरशिप जॉइन करवा सकते है। यह यूट्यूब चैनल से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है।

इसमें आपके चैनल के प्रीमियम मेम्बर बनने पर आप उन्हे बैज दे सकते है जब आपके प्रीमियम मेम्बर आपके लिव यां विडियो पर कमेंट करते है तो उनके नाम के साथ में एक बैज लगा होगा जो दूसरे यूजर से अलग देखने को मिलेगा।

इसमें आप अपनी विडियो के अनकट सीन यां ब्लूपर दिखा सकते है। आप नीचे फोटो में देख सकते है की यह किस प्रकार का ऑप्शन होता है। आपको इस तरीके से यूट्यूब चैनल पर अच्छी कमाई हो सकती है।

Premium Membership Join Option se Youtube channel se paise kaise kamaye

Applaud ऑप्शन से यूट्यूब चैनल से पैसे कैसे कमाए –

आपको शायद पता नहीं होगा की आप अपनी यूट्यूब विडियो के नीचे अनलाइक और शेयर बटन के बीच में Applaud Button लगा सकते है। यह यूट्यूब चैनल से पैसे कमाने के सबसे अच्छे तरीकों में शामिल है।

इसमें यूट्यूब विडियो के नीचे Applaud बटन पर कोई क्लिक करके आपकी पैसे देकर सहायता करना चाहता है तो कर सकते है। इसमें आपको 100 रुपए से लेकर 1000 रुपए तक के Applaud बना सकते है।

आप नीचे फोटो में देख सकते है की Applaud किस प्रकार दिखाई देता है। इनमे आपके लोयल व्यूवर आपकी पैसे देकर सहायता करेंगे और आपको इससे हर महीने एक अच्छी रकम मिलेगी।

APPLAUD Option in Youtube Channel

डोनेशन बटन लगाकर यूट्यूब चैनल से पैसे कमाएं –

आप अपने यूट्यूब चैनल पर पेटीएम यां फिर अपनी यूपीआई आईडी लगाकर डोनेशन कलेक्ट करके अपने यूट्यूब चैनल से पैसे कमा सकते है। इसके लिए आपने अपने अबाउट में लिंक लगा दे यां फिर अपनी विडियो के अंदर भी अपनी यूपीआई आईडी यूजर के साथ करके डोनेशन ले सकते है।

इसमें आप अपने व्यूवर को अपनी इच्छा अनुसार 1 रुपए से लेकर हजारों रुपए तक जितनी डोनेशन कर सके ऑप्शन दे सकते है। यह यूट्यूब चैनल से पैसे कमाने का अच्छा तरीका है।

आप यूट्यूब चैनल पर लोगो की हेल्प करने वाला कंटैंट डालते है तो आपको अच्छी डोनेशन मिल सकट्टी है। आप इसका इस्तेमाल अपने यूट्यूब चैनल पर पैसे कमाने के लिए कर सकते है।

जरूर पढ़ें : ऑनलाइन फोटो बेचकर पैसे कैसे कमाएं। Photo Bechkar Paise Kaise Kamaye.

सर्विस देकर यूट्यूब चैनल से पैसे कमाएं –

आप अपनी सर्विस अपने यूट्यूब चैनल पर प्रमोट करके पैसे कमा सकते है। जैसे मेरा ब्लॉगिंग से जुड़ा यूट्यूब चैनल है जहां पर मैं ब्लॉग डिज़ाइन करने और एसईओ की सर्विस ऑफर कर सकता हूँ।

मेरे चैनल पर किसी व्यूवर को डिज़ाइनिंग यां एसईओ की सर्विस चाहिए होगी तो वो हमसे कांटैक्ट कर सकते है। मैं उनको सर्विस देने के बदले में उनसे चार्ज कर सकता हूँ।

आपका चैनल भी ब्लॉगिंग, डिजिटल मार्केटिंग से जुड़ा है यां फोटो एडिटिंग का चैनल है तो आप अपनी सर्विस चैनल पर प्रमोट करके पैसे कमा सकते है।

यपूटूबे चैनल की मदद से आप सर्विस देकर अच्छा पैसा कमा सकते है और आप अपने बिज़नस को भी ग्रो कर सकते है।

कोर्स सेल करके यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए जाए

आप अपना कोर्स लॉंच करके उसे अपने यूट्यूब चैनल की मदद से सेल करके अच्छा पैसा कमा सकते है। जैसे मैं लोगो को अपने चैनल पर ब्लॉगिंग सिखाता हूँ तो मैं ब्लॉगिंग से जुड़ कोई भी कोर्स अपने व्यूवर को सेल करना चहुं तो कर सकता हूँ।

आपके व्यूवर को आप अच्छी क्वालिटी का कोर्स देते है तो वे इसे जरूर खरीदेंगे और आपको इससे कम कीमत रखने पर भी अच्छा पैसा मिलेगा।

दूसरा कोर्स बनाने में आपको वन टाइम समय लगेगा इसके बाद जब तक आपका कोर्स सेल होता रहेगा आपको उसका पैसा यूट्यूब की मदद से आता रहेगा।

आजकल ज़्यादातर डिजिटल मार्केटर अपना कोर्स यूट्यूब की मदद से सेल करके पैसे कमाते है। परंतु इसके लिए आपका चैनल एडुकेशन यां कुछ सीखने वाली कैटेगरी पर होना चाहिए।

यूट्यूब से जुड़ी सलाह देकर –

आप लोगो को ऑनलाइन मोबाइल फोन पर यूट्यूब चैनल कैसे ग्रो करें इससे जुड़ी कंसल्टेंसी देकर पैसे कमा सकते है। यूट्यूब चैनल से पैसे कमाने का कंसल्टेंसी देकर पैसा कमाने का तरीका भी काफी ज्यादा अच्छा है।

लाइव स्ट्रीम करके यूट्यूब चैनल से पैसे कमाएं –

आप अपने यूट्यूब चैनल पर महीने में एक यां दो बार अपने व्यूवर के साथ में लाइव स्ट्रीम की मदद से पैसे कमा सकते है। इसमें जब आप लाइव आए तो अपने Subscriber के द्वारा पुछे जाने वाले सवाल का जवाब भी दे सकते है।

लाइव आते समय कमेंट में अपने नाम के साथ में बैज लगाने और अपने नाम को हाइलाइट करने के लिए लोग लिवे स्टिकर के बदले में आपको अच्छा पैसा देते है।

लाइव आकार आपको दो फायदे होंगे पहला तो आप अपने चैनल पर लोगों के साथ में जुड़े रहेंगे दूसरा आप इसकी मदद से अपने यूट्यूब चैनल से अच्छा पैसा छाप पाएंगे।

Online Paisa Kamane Ka Tarika. पैसे कमाने के 23 तरीके

निष्कर्ष –

दोस्तो आज के इस आर्टिक्ल के अंदर हमने आपके साथ में अनेक यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके ( youtube se paise kaise kamaye ) शेयर किए है। आप अपने चैनल के कंटैंट और कैटेगरी के हिसाब से किसी भी तरीके से चाहे तो पैसे कमा सकते है। अगर आपका यूट्यूब चैनल है तो आपको आज के आर्टिक्ल में उस चैनल से पैसे कमाने के अनेक तरीकों के बारे में पता चल पाया होगा।

आपको हमारा यह आर्टिक्ल कैसा लगा कमेंट में बताए और अपने दोस्तों के साथ सोश्ल मीडिया पर शेयर जरूर करें। इसके अलावा आपको यूट्यूब से पैसे कमाने से जुड़ी कोई जानकारी और लेनी है तो हमसे पूछ सकते है। आप यूट्यूब चैनल बनाने की सोच रहे है तो देरी ना करें आज ही चैनल शुरू कर दें और पैसे कमाएं।

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए यूट्यूब वीडियो देखें

Youtube se Paise Kaise Kamaye FAQs

यूट्यूब से पैसे कैसे कमा सकते हैं

यूट्यूब को अलग अलग तरीकों से मोनेटाईज़ करके आप पैसे कमा सकते है। ज़्यादातर लोग इंडिया में गूगल एडसेंस से अपने चैनल को मोनेटईज़ करके पैसे कमाते है।

यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके

यूट्यूब से पैसे कमाने केअनेक तरीके है जैसे गूगल एडसेंस से, Affiliate Marketing करके, स्पोनसेरशिप करके, यूट्यूब चैनल पर मेम्बरशिप ऑप्शन लगाकर यां फिर अपना कोर्स और सर्विस सेल करके यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके काफी ज्यादा फेमस है।

यूट्यूब कितना पैसा देता है?

सबसे मन में यह सवाल जरूर आता है की यूट्यूब कितना पैसा देता है तो यह आपके चैनल पर दिखाई गयी एड और एड किस कैटेगरी और किस लोकेशन का चैनल है इस पीआर भी डिपेंड करता है। भारत में एक टेक चैनल पर 1 डॉलर से लेकर 5 डॉलर तक यूट्यूब पैसा देता है।

यूट्यूब पर कितने सब्सक्राइब पर पैसे मिलते है?

यूट्यूब पर कितने सब्सक्राइब चैनल पर है इससे आपको कोई पैसा नहीं मिलता है बल्कि आपके चैनल पर गूगल एडसेंस से कितनी एड दिखाई गयी है इस बात पर आपको पैसा मिलता है। परंतु Subscriber आपके जीतने ज्यादा होंगे आपके चैनल पर उतने ज्यादा व्यू आएंगे इसलिए व्यू ज्यादा आने पर एड भी ज्यादा दिखाई जाएगी।

यूट्यूब पर सबसे ज्यादा पैसा कौन कमाता है?

यूट्यूब पर सबसे ज्यादा पैसा कौन कमाता है? यह सवाल आपके मन में आता है तो बता दें की दुनियाँ में फोर्ब्स मैग्जीन की जारी लिस्ट में रेयान काजी को सबसे टॉप पर रखा गया है। यानि की दुनियाँ में यूट्यूब से पैसे कमाने के मामले में रेयान ने इस साल यूट्यूब चैनल से 26 मिलियन डॉलर यानी 184 करोड़ रुपए की कमाई की है यूट्यूब पर सबसे ज्यादा पैसा रेयान कमाता है।

आपका एक शेयर हमारे लिए कीमती है कृपया शेयर जरूर करें
Default image
पवन सिंह शेखावत
नमस्कार दोस्तो, मेरा नाम पवन सिंह है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी है, जिस कारण मैंने इस ब्लॉग को बनाया है जिसमें आपको इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर, मोबाइल, टिप्स ट्रिक्स तथा ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बताने वाला हूँ। अगर आपको मेरे आर्टिक्ल पसंद आते है तो मुझे Social Media पर Follow जरूर कर लें।
Articles: 98

4 Comments

  1. आपने यूट्यूब चैनल शुरू करके उससे पैसे कमाने के बारे में काफी अच्छे से समझाया है हमें आपका लिखने का तरीका बहुत अच्छा लगा है।

Leave a Reply