Youtube Kis Desh ka Hai | यूट्यूब किस देश का है।

यूट्यूब किस देश का है Youtube Kis Desh ka Hai : आज टेक्नॉलजी के इस दौर में यूट्यूब के बारे में कौन नहीं जनता है। आज बुजुर्ग से लेकर बच्चे सब यूट्यूब पर अपनी पसंद की विडियो देखते है, खुद विडियो बनाकर डालते है और पैसे भी कमाते है।

पूरी दुनियाँ में फेमस विडियो शेयरिंग प्लैटफ़ार्म यूट्यूब पर हर कोई अपना समय जरूर बिताता है परंतु यूट्यूब पर हम सब कुछ करते है परंतु फिर भी शायद 95 प्रतिशत से ज्यादा लोगो को यही नहीं पता है की यूट्यूब किस देश की कंपनी है ( Youtube Kis Desh ka App Hai ) और यूट्यूब का मालिक कौन है।

आज के इस आर्टिक्ल के अंदर हम आपके साथ में यूट्यूब से जुड़ी सारी जानकारी शेयर करने वाले है। जिसमें हम आपको यह बताएँगे की यूट्यूब का मालिक कौन है? यूट्यूब का सीईओ कौन है? तथा यूट्यूब को किसने बनाया था।

तो इसके लिए आप इस आर्टिक्ल को पूरा पढ़ें और हमें कमेंट में जरूर बताएं की आपको कौनसी जानकारी सबसे इंट्रेस्टिंग लगी है।

विषय सूची

यूट्यूब का इतिहास | Youtube History in Hindi.

सबसे पहले हम इस विडियो प्लैटफ़ार्म के इतिहास में जाने की कोशिश करते है जहां हम यह बड़ी आसानी से जान पाएंगे की यूट्यूब प्लैटफ़ार्म को किसने बनाया था तथा इसे कितनी कीमत में किस कंपनी को कब बेचा गया था।

Samsung Kahan Ki Company Hai. सैमसंग किस देश का है

यूट्यूब को किसने बनाया था Youtube Ko Kisne Banaya Tha

Youtube Kis Desh ka Hai

आप शायद इस समय एलोन मस्क के बारे में जरूर जानते होंगे इनकी एक कंपनी पेपाल थी। इस कंपनी के बारे में ज़्यादातर लोगो को पता होगा तो एलोन मस्क की इसी पेपाल कंपनी के अंदर काम करने वाले तीन लोगों ने मिलकर यूट्यूब को बनाया था।

यूट्यूब को पेपाल के तीन पूर्व कर्मचारियों चाड हर्लेस्टीव चैन, जावेद करीम ने मिलकर यूट्यूब को फरवरी 2005 के अंदर बनाया था।

इसके बाद इन तीनों ने अपने बनाए गए यूट्यूब प्लैटफ़ार्म को नवम्बर 2006 के अंदर गूगल को 1.65 अरब यूएस डॉलर यानि की 119937266267 भारतीय रुपए बनते है। गूगल ने यूट्यूब को 119937266267 भारतीय रुपए में खरीदा था।

जिसके बाद आज यूट्यूब गूगल के बाद सबसे बड़ा सर्च इंजिन बन गया है तथा विडियो सर्च इंजिन की बात करें तो आज यूट्यूब दुनियाँ का पहला सबसे ज्यादा विडियो सर्च किए जाने वाला विडियो सर्च इंजिन बन चुका है।

Oppo Kis Desh Ki Company Hai. ओप्पो कंपनी का मालिक कौन है?

यूट्यूब कहाँ का है? Youtube Kis Desh ka Hai

यह सवाल हर किसी के मन में आता है की यूट्यूब कहाँ का है ( Youtube Kahan Ka Hai ) तो आपको बता दें की यूट्यूब को बनाने के बाद इसे गूगल कंपनी को बेच दिया गया था और गूगल एक अमेरिका की कंपनी है।

आज यूट्यूब का मालिकाना हक गूगल के पास में है और गूगल एक अमेरिकी कंपनी है तो यूट्यूब भी अमेरिका की कंपनी है। अब आपसे कोई यह पूछे की यूट्यूब किस देश का है तो आपने बताना है की यूट्यूब अमेरिका देश का है।

यूट्यूब कब बना था? यूट्यूब की स्थापना कब हुई?

यूट्यूब की स्थापन फरवरी 2005 के अंदर हुई थी, इसलिए आप यह भी कह सकते है की यूट्यूब फरवरी 2005 के अंदर बना था। यूट्यूब को 2005 के अंदर पेपाल के तीन कर्मचारियों ने मिलकर बनाया था।

यूट्यूब किस देश का है। Youtube Kis Desh Ka App Hai

यूट्यूब कंपनी को बनाने वाले तीनों लोग अमेरिका के थे तथा यूट्यूब को खरीदने वाली कंपनी गूगल भी अमेरिका की कंपनी है अत: हम यह कह सकते है की यूट्यूब अमेरिका देश का है।

किसी भी प्लैटफ़ार्म को बनाने वाला और उस कंपनी का मालिक जिस देश का होता है उस प्लैटफ़ार्म को उसी देश का माना जाता है। इस हिसाब से यूट्यूब अमेरिका देश का है और इसकी सारी जानकारी लगभग अमेरिकी सरकार के साथ में शेयर की जाती है।

यूट्यूब काफी सारी जानकारी और डाटा अपने देश अमेरिका को शेयर करता है अब आपको समझ में आ गया होगा की यूट्यूब किस देश का एप्प है ( Youtube App Kis Desh Ka Hai )

Instagram Kis Desh Ka Hai. Instagram किस देश का है जानिए

यूट्यूब का मालिक कौन है | Youtube ka Malik Kaun Hai

सब लोग यह जानने के लिए काफी उत्सुक होते है की यूट्यूब को का मालिक कौन है? आज मैं आपको विस्तार से बता दूंगा की यूट्यूब का मालिक इसे बनाने वाले है यां फिर कोई और है।

देखिये दोस्तो यूट्यूब को भले ही बनाया चाड हर्ले, स्टीव चैन, जावेद करीम ने मिलकर था परंतु उन्होने इसे गूगल को बेच दिया था जिसके बाद यूट्यूब पर इनका कोई हक नहीं रह गया था। हम जानते है की जब हम किसी को आपकी कोई चीज बेच देते है तो उस पर खरीदने वाले का हक हो जाता है।

उसी प्रकार यूट्यूब को गूगल ने खरीद लिया था तो यूट्यूब का मालिक भी गूगल ही है। इसे आप इस प्रकार समझ सकते है की गूगल एक कंपनी है जिसके अंदर यूट्यूब कंपनी भी आती है। यूट्यूब गूगल की एक चाइल्ड कंपनी है।

अब आप समझ गए होंगे की यूट्यूब का मालिक गूगल है ( Youtube ka Malik Google Hai ) और जो गूगल के मालिक है वही यूट्यूब के मालिक भी होंगे यानि की यूट्यूब के मालिक भी गूगल के मालिक Larry Page और Sergey Brin ही है। Isliye Youtube Kis Desh ka Hai Yani America ka Hai

अत: यहाँ यह बात जानना सबसे जरूरी है की यूट्यूब के मालिक Larry Page और Sergey Brin ही है।

यूट्यूब ओनर नाम – Larry Page और Sergey Brin

Vivo किस देश की कंपनी है। Vivo Kaha ki Company Hai.

यूट्यूब का सीईओ कौन है? Youtube Ka CEO Kaun Hai

यूट्यूब का सीईओ सुसान वोजसिकी ( Susan Diane Wojcicki ) है। सन 2014 में 5 फरवरी से लेकर आज तक यूट्यूब के सीईओ Susan Diane Wojcicki ही है। आज के समय में Susan Diane Wojcicki को यूट्यूब के सीईओ के पद पर बने हुए लगभग 7 साल से ज्यादा का समय हो गया है।

यूट्यूब का असली मालिक कौन है? यूट्यूब का मालिक कहां का है

यूट्यूब का असली मालिक Larry Page और Sergey Brin है तथा ये दोनों अमेरिका के है। वैसे तो यूट्यूब का मालिक गूगल है परंतु गूगल के मालिक होने के नाते Larry Page और Sergey Brin ही यूट्यूब के असली मालिक है। गूगल भी अमेरिका का है तो यूट्यूब के मालिक अमेरिका के ही है।

यूट्यूब किसकी कंपनी है? Youtube Kiski Company Hai

यूट्यूब गूगल की चाइल्ड कंपनी है यानि की यूट्यूब कंपनी गूगल के अंदर आती है। तो अब आपको समझ आ गया होगा की चारों और जिसका भी नाम सुने वह गूगल की ही चाइल्ड कंपनी है। यूट्यूब भी गूगल की ही एक चाइल्ड कंपनी है। Youtube Kis Desh ka Hai आप जान गए होंगे।

यूट्यूब का मुख्यालय कहाँ है? Youtube Ka Mukhyalay Kahan Hai

यूट्यूब से जुड़ी सबसे ज्यादा जरूरी बात जो काफी लोगों को पता नहीं है की यूट्यूब का मुख्यालय कहाँ है तो आपको मैं बता दूँ की यूट्यूब का मुख्यालय अमेरिका के अंदर है। अमेरिका के अंदर कैलिफोर्निया में सैन ब्रूनो में यूट्यूब का मुख्यालय है।

यूट्यूब 1 दिन में कितना कमाता है? Youtube Ki Ek Din Ki Kamai

आप सब जिस यूट्यूब पर फ्री में विडियो देखते है उस यूट्यूब की हर रोज कितनी कमाई होती है यह जानकार शायद आप चौंक जाएँ। आपको बता दें की हर रोज यूट्यूब लगभग 11 मिलियन अमेरिकी डॉलर से ज्यादा का पैसा कमाता है। यूट्यूब का हर दिन में कमाई करने का आंकड़ा आज के समय में 11 मिलियन से कहीं ज्यादा भी हो सकता है।

यूट्यूब पर जीतने ज्यादा यूजर आते जाएंगे उसी हिसाब से यूट्यूब की कमाई में बढ़ोतरी होती जाएगी। इंटरनेट जितना सस्ता होगा यूट्यूब पर विडियो देखने वालों की संख्या उतनी ही बढ़ेगी। इससे यूट्यूब की कमाई भी हर रोज बढ़ेगी।

यूट्यूब पर सबसे फेमस कौन है? Youtube Par Sabse Jyada Famous Kaun Hai

आज के समय में यूट्यूब पर T Series, PewDiePie, Kids Diana Show, Like Nastya, Vlad and Niki तथा Dude Perfect जैसे यूट्यूब चैनल है जिनमें 50 मिलियन से लेकर 150 मिलियन तक के Subscriber है।

जरूर पढ़िये – Youtube se Paise Kaise Kamaye । यूट्यूब से पैसे कैसे कमा सकते हैं

यूट्यूब से सबसे ज्यादा पैसा कौन कमाता है?

अगर आप यह जानना चाहते है की यूट्यूब पर सबसे ज्यादा पैसा कौन कमाता है तो वह एक छोटा बच्चा है जो सबसे ज्यादा कमाई पूरी दुनियाँ में करता है। यूट्यूब से सबसे ज्यादा पैसा रयान काजी ( Ryan Kaji ) कमाता है। इनके यूट्यूब चैनल का नाम Ryan’s World है जिस पर 30 मिलियन से भी ज्यादा Subscriber है।

Youtube Kis Desh ka Hai से जुड़ी जरूरी जानकारी सारणी में

कंपनी नाम – यूट्यूब
पैरेंट्स कंपनी –गूगल
यूट्यूब के संस्थापक – स्टीव चैन, जावेद करीम, चाड हर्ले
यूट्यूब की स्थापन – 14 फरवरी 2005, सैन ब्रुनो में
यूट्यूब का मुख्यालय – सैन ब्रूनो, कैलिफोर्निया , संयुक्त राज्य अमेरिका 
यूट्यूब के सीईओ / CEO –सुसान वोजसिकी ( Susan Diane Wojcicki )
यूट्यूब की मालिक – गूगल कंपनी ( Larry Page और Sergey Brin )
वेबसाइटwww.youtube.com
Youtube Se Judi Importent Jankari

निष्कर्ष –

आज के इस आर्टिक्ल में हमने आपको विस्तार से यूट्यूब से जुड़ी जानकारी बताने की कोशिश की है जिसमें हमने आपको यूट्यूब किस देश का है ( Youtube Kis Desh ka Hai ) तथा यूट्यूब के मालिक कौन है? यूट्यूब के सीईओ कौन है? ये सब जानकारी शेयर की है।

मुझे पूरी उम्मीद है आज के इस आर्टिक्ल को पढ़कर आपको समझ में आ गया होगा की यूट्यूब को किसने बनाया था तथा यूट्यूब का मुख्यालय कहाँ पर है। अगर आपको यूट्यूब से जुड़ी किसी भी प्रकार की और जानकारी चाहिए तो आप हमसे कमेंट में पूछ सकते है।

अगर आपको हमारा आर्टिक्ल पसंद आता तो इसे अपने दोस्तों के साथ में सोश्ल मीडिया पर शेयर जरूर कर दें। आप कमेंट करके जरूर बताएं की आपको यूट्यूब की कौनसी जानकारी पसंद आई है। अब आप जन गायें होंगे की यूट्यूब किस देश का एप्प है ( Youtube Kis Desh ka Hai )

गूगल से पैसे कैसे कमाएं? Earn Money From Google.

QNAs About Youtube Kis Desh ka Hai

यूट्यूब का असली मालिक कौन है?

यूट्यूब का असली मालिक गूगल कंपनी है। सन 2006 के अंदर गूगल ने यूट्यूब को 1.65 अरब अमेरिकी डॉलर में खरीद लिया था। इस हिसाब से गूगल के मालिक Larry Page और Sergey Brin यूट्यूब के असली मालिक हुए।

यूट्यूब का सीईओ कौन है?

वर्तमान में यूट्यूब के सीईओ Susan Diane Wojcicki है जो 5 फरवरी 2014 से लेकर आज तक यूट्यूब के सीईओ बने हुए है। 7 साल से भी ज्यादा समय Susan Diane Wojcicki को यूट्यूब के CEO बने हुए हो गया है।

यूट्यूब के संस्थापक कौन है?

पेपाल के तीन पूर्व कर्मचारियों चाड हर्ले, स्टीव चैन, जावेद करीम ने मिलकर यूट्यूब को फरवरी 2005 के अंदर बनाया था।

यूट्यूब का मुख्यालय कहाँ है?

यूट्यूब का मुख्यालय सैन ब्रूनो, कैलिफोर्निया, अमेरिका में है।

यूट्यूब कब बना था?

यूट्यूब को पेपाल में काम करने वाले तीन कर्मचारियों ने मिलकर सन 2005 में फरवरी में बनाया था। अत: यूट्यूब 2005 में बना था।

Default image
पवन सिंह शेखावत
नमस्कार दोस्तो, मेरा नाम पवन सिंह है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी है, जिस कारण मैंने इस ब्लॉग को बनाया है जिसमें आपको इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर, मोबाइल, टिप्स ट्रिक्स तथा ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बताने वाला हूँ। अगर आपको मेरे आर्टिक्ल पसंद आते है तो मुझे Social Media पर Follow जरूर कर लें।
Articles: 110

Leave a Reply