WhatsApp Kis Desh Ka Hai | व्हाट्सएप कौन से देश की कंपनी है

WhatsApp Kis Desh Ka Hai : WhatsApp पूरी दुनियाँ में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले मोबाइल एप्प में से एक है। आज हम सभी हर रोज WhatsApp चलाते है अपने दोस्तों, रिश्तेदारों से WhatsApp पर मैसेज के जरिये बात करते है और विडियो कॉल के जरिये भी उनसे बात करते है। परंतु हम में से अनेक ऐसे लोग है जो यह सोचते है की इस इतने अच्छे एप्प को किसने बनाया था और इस एप्प को बनाने का आइडिया दिमाग में कैसे आया।

आज के इस आर्टिक्ल में आपके मन उठने वाले इन सवालों का जवाब मिल जाएगा इस आर्टिक्ल के अंदर हम आपको बताएँगे की व्हाट्सएप किस देश की कंपनी है ( WhatsApp Kis Desh Ka Hai ) और इस कंपनी के मालिक कौन है इससे जुड़ी सारी जानकारी आपको मिलेगी।

WhatsApp Kis Desh Ka Hai : WhatsApp को जिन लोगो ने बनाया था वे अमेरिका के थे तथा फेसबुक ने WhatsApp को बाद में खरीद लिया और फेसबुक भी अमेरिका देश की कंपनी है इसलिए WhatsApp एक अमेरिका देश की कंपनी है। अब आप जान गए होंगे की व्हाट्सएप किस देश की कंपनी है

Whatsapp Kis Desh Ka App Hai : WhatsApp एक कंपनी के रूप में अमेरिका के अंदर रजिस्टर है इस हिसाब से हम कहें तो WhatsApp एक अमेरिका देश का एप्प है तो आपको पता चल गया होगा की व्हाट्सएप कौन से देश का ऐप है

जरूर पढ़ें : Paytm Kis Desh Ki Company Hai

whatsapp kis desh ka hai

विषय सूची

Whatsapp Kis Desh Ka Hai | व्हाट्सएप कौन से देश की कंपनी है

दोस्तो WhatsApp जो आज के समय में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला इंस्टेंट मेसेंजिंग एप्प है। इस एप्प पर 100 मिलियन से भी ज्यादा एक्टिव यूजर है परंतु इस एप्प का इस्तेमाल करने वाले ज़्यादातर लोग यह नहीं जानते है की WhatsApp Kis Desh Ka App है।

आपके लिए यह जानना सबसे जरूरी है की इस एप्प को किसने बनाया और इस एप्प को बनाने के बाद किसे कितने रुपए में किस कंपनी ने क्खरीदा था तो आज आप ये सब बाते जानने के लिए हमारे इस आर्टिक्ल पर अंत तक बने रहे।

WhatsApp को जिन लोगो ने मिलकर बनाया था वे सभी लोग अमेरिका के नागरिक है तथा इसके बाद इस एप्प को फेसबुक ने खरीद लिया था जो एक अमेरिका की ही कंपनी है। इस आधार पर हम कह सकते है की WhatsApp एक अमेरिका का एप्प है। और WhatsApp भी अमेरिका के अंदर ही एक कंपनी के रूप में रजिस्टर है इस कारण WhatsApp अमेरिका की कंपनी है।

जरूर पढ़ें : जियो फोन में पैसे कैसे कमाए

व्हाट्सएप क्या है | Whatsapp Kya Hota Hai

WhatsApp एक प्रकार का फ्री इंस्टेंट मेसेंजिग एप्प है जिसकी मदद से आप अपने परिवार, दोस्तों, रिसतेदारों से अपने मोबाइल के अंदर उनके कांटैक्ट नंबर सेव करके उनसे फ्री में बात कर सकते है। WhatsApp पर आपको किसी के साथ बात करनी है तो उनके WhatsApp नंबर का आपके मोबाइल में होना जरूरी है इसके अलावा WhatsApp की मदद से आप ऑडियो कॉल, विडियो कॉल भी कर सकते है।

WhatsApp एक प्रकार से इमेज, विडियो शेयर करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। आज WhatsApp की मदद से आप पैसे भेज सकते है और मँगवा सकते है। WhatsApp की सबसे खास बात यह है की इसमें मैसेज जिसे भेजा गया है वही पढ़ सकता है बीच में उस मैसेज को कोई भी नहीं पढ़ सकता है।

यह भी पढ़ें : ऑनलाइन गेम खेल कर पैसे कमाए

Whatsapp Kaun Se Desh Ka Ha सारणी देखें

आप नीचे दी गयी सारणी को देखकर WhatsApp Company से सारी जानकारी ले सकते है। इसमें आपको एक जगह सभी जानकारी आसानी से मिल जाएगी।

WhatsApp के फाउंडर –जेन कूम और ब्रायन एक्टन (Jan Koum, Brian Acton)
WhatsApp की स्थापन –फरवरी 2009 में
WhatsApp को फेसबुक ने खरीदा –9 फरवरी 2014 में
WhatsApp को खरीदा –19 बिलियन यूएस डॉलर में
WhatsApp के मालिक –फेसबुक / मार्क जुकरबर्ग
WhatsApp की पैरेंट्स कंपनी –Facebook
WhatsApp के सीईओ –Will Cathcart
WhatsApp की वैबसाइट –www.whatsapp.com
WhatsApp का मुख्यालय –मेनलो पार्क, कलेफोर्निया अमेरिका
whatsapp kis desh ka app hai

पढ़ें : Realme किस देश की कंपनी है

व्हाट्सएप्प के संस्थापक कौन है? Whatsapp Ke Sansthapak Kaun Hai

WhatsApp की स्थापना दो लोगो ने मिलकर की थी। WhatsApp के दो संस्थापक जेन कूम और ब्रायन एक्टन ( Jan Koum, Brian Acton ) है जिन्होने इस उपयोगी एप्प को बनाकर दुनियाँ को एक बहुत बड़ा तोहफा दिया है। आपको बता दें की WhatsApp की स्थापना करने वाले दोनों जेन कूम और ब्रायन एक्टन याहू के कर्मचारी थे।

व्हाट्सएप कंपनी का मालिक कौन है? Whatsapp Ke Malik Ka Naam

इस सवाल का जवाब मैंने काफी रेसेर्च करने के बाद ढूंढा है। वैसे WhatsApp को बनाया तो जेन कूम और ब्रायन एक्टन ने मिलकर था परंतु इसके कुछ समय बाद WhatsApp को फेसबुक कंपनी ने खरीद लिया था इस आधार पर व्हाट्सएप कंपनी का मालिक फेसबुक है।

इसे थोड़ा और ज्यादा जाने तो हमें पता है की फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग है जिस आधार पर जिस कंपनी की मालिक फेसबुक है उन सबके मालिक मार्क जुकरबर्ग है तो WhatsApp के मालिक भी मार्क जुकरबर्ग है। अब आपको पता चल गया होगा की WhatsApp एक फेसबुक की चाइल्ड कंपनी है और इस WhatsApp Company के मालिक मार्क जुकरबर्ग है।

जरूर पढ़ें : यूट्यूब किस देश का है।

व्हाट्सएप की खोज कब हुई? Whatsapp Ki Sthapna Kab Hui

WhatsApp की स्थापना फरवरी 2009 के अंदर जेन कूम और ब्रायन एक्टन के द्वारा की गयी थी। 2009 में ही WhatsApp की खोज हुई और WhatsApp की स्थापना हुए अब 12 साल भी ज्यादा का समय हो चुका है।

फेसबुक ने व्हाट्सएप को कब खरीदा? Facebook Ne Whatsapp Kab Kharida

WhatsApp के पॉपुलर होने के बाद इसे फेसबुक ने खरीदने का फैंसला कर लिया था। सन 2014 के अंदर फेसबुक ने 19 फ़रवरी को WhatsApp को 19 बिलियन यूएस डॉलर में खरीद लिया था। यह डील उस समय पर की जाने वाली सबसे महंगी डील थी, इससे पिछले साल WhatsApp की पूरी मार्केट वैल्यू लगभग 1.5 बिलियन यूएस डॉलर में थी।

इस डील के अंदर फेसबुक ने WhatsApp के निर्माता जेन कूम और ब्रायन एक्टन को 4 बिलियन डॉलर कैश में, 12 बिलियन डॉलर के फेसबुक के शेयर और 4 बिलियन डॉलर के रिस्टीकेट शेयर भी दिये थे। फेसबुक के द्वारा व्हाट्सएप्प खरीदने के बाद इस बात से नाराज होकर अनेक लोग WhatsApp को छोडकर दूसरे एप्प जैसे टेलीग्राम और लाइन पर चले गए थे।

तो आपने जान लिया की फेसबुक ने व्हाट्सएप्प को 19 बिलियन डॉलर की एक बड़ी कीमत के अंदर खरीदा था। आज के समय में WhatsApp इतना पॉपुलर है की 19 बिलियन डॉलर इसके आगे कुछ बड़ी कीमत नहीं है। Read Facebook & WhatsApp Deal

पढ़ें : सैमसंग किस देश का है

भारत में व्हाट्सएप कब आया | Whatsapp कब शुरू हुआ India Me

यह बात हम भारतियों के लिए जानना जरूरी है की भारत में व्हाट्सएप कब आया था तो आपको बता दें सबसे पहले भारत में WhatsApp सन 2011 में आ गया था। इसके बाद WhatsApp के भारत के अंदर काफी ज्यादा यूजर जुडते गए और आज पूरी दुनियाँ में WhatsApp के सबसे ज्यादा यूजर भारत में ही है।

व्हाट्सएप किसकी कंपनी है?

WhatsApp एक फेसबुक की चाइल्ड कंपनी है और WhatsApp कंपनी के मालिक मार्क जुकरबर्ग है यानि की WhatsApp मार्क जुकरबर्ग की एक कंपनी है।

वर्तमान में Whatsapp के सीईओ कौन है | Whatsapp Ke CEO Kaun Hai

इस इतनी बड़ी कंपनी के सीईओ विल कैचकार्ट ( WhatsApp Ke CEO Will Cathcart ) है, Will Cathcart मार्च 2019 से लेकर अब तक व्हाट्सएप्प के सीईओ के पद पर बने हुए है। इसके कार्यकाल में WhatsApp में यूजर सेक्युर्टी वाले इशू के चलते WhatsApp को काफी बड़े पैमाने पर लोगो का गुस्सा देखने को मिला था।  

पढ़िये : यूआरएल शॉर्टनर से पैसे कैसे कमाए

व्हाट्सएप का मुख्यालय कहाँ है | व्हाट्सएप का हेड क्वार्टर कहां है

WhatsApp का मुख्यालय मेनलो पार्क, कलेफोर्निया अमेरिका में है। व्हाट्सएप का हेड क्वार्टर Menlo Park, California, United States अमेरिका में है।

निष्कर्ष –

आज के इस आर्टिक्ल में हमने आपके साथ WhatsApp से जुड़ी अनेक बाते शेयर की है। इस आर्टिक्ल को पढ़ने के बाद आपको WhatsApp से जुड़ी छोटी से छोटी जानकारी के बारे में पता चल गया होगा। मुझे पूरी उम्मीद है आपको यह आर्टिक्ल पढ़ने के बाद में यह भी पता चल गया होगा की व्हाट्सएप कौन से देश की कंपनी है ( Whatsapp Kis Desh Ka Hai )। आर्टिक्ल के अंदर आपको WhatsApp की कौनसी जानकारी सबसे ज्यादा पसंद आई है हमें कमेंट करके बताएं और आपका कोई सवाल हो तो भी कमेंट में आप पूछ सकते है हम आपको जरूर जवाब देंगे।

इसके अलावा आप हमारे इस आर्टिक्ल को अपने Social मीडिया अकाउंट पर भी शेयर कर दें और हमें Social Media पर फॉलो कर लें ताकि आपको समय समय पर अपडेट मिलती रहे।

QNAs About WhatsApp in Hindi

व्हाट्सएप्प के संस्थापक कौन है?

WhatsApp के संस्थापक याहू में काम करने वाले दो कर्मचारी जेन कूम और ब्रायन एक्टन ( Jan Koum, Brian Acton ) है जिनहोने 2009 में मिलकर WhatsApp को बनाया था

व्हाट्सएप कंपनी का मालिक कौन है?

WhatsApp की पैरेंट्स कंपनी फेसबुक है और फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग ही WhatsApp कंपनी के मालिक है।

वर्तमान में Whatsapp के सीईओ कौन है

वर्तमान में WhatsApp के सीईओ Will Cathcart है जो 2019 से लेकर अब तक WhatsApp के सीईओ बने हुए है।

फेसबुक ने व्हाट्सएप को कब खरीदा?

फेसबुक ने WhatsApp को 19 फरवरी 2014 के अंदर 19 बिलियन यूएस डॉलर के अंदर खरीदा था।

Default image
पवन सिंह शेखावत
नमस्कार दोस्तो, मेरा नाम पवन सिंह है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी है, जिस कारण मैंने इस ब्लॉग को बनाया है जिसमें आपको इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर, मोबाइल, टिप्स ट्रिक्स तथा ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बताने वाला हूँ। अगर आपको मेरे आर्टिक्ल पसंद आते है तो मुझे Social Media पर Follow जरूर कर लें।
Articles: 110

Leave a Reply