व्हाट्सएप्प कैसे चालू करते हैं। WhatsApp Kaise Use Karte Hai

नमस्कार दोस्तो, आजकल हम सभी आंड्रोइड मोबाइल का इस्तेमाल करते है। भारत के अंदर ग्रामीण तथा पिछड़े इलाके से आने वाले लोग भी अब कीपैड मोबाइल को छोड़कर आंड्रोइड मोबाइल खरीद रहे है। मोबाइल खरीदने के बाद उनका सबसे पहला सवाल यही होता है की अपने मोबाइल में व्हाट्सएप्प कैसे चालू करते हैं। आज के इस आर्टिक्ल में उन्हे इस सवाल का जवाब देने वाले है। आज हम आपको WhatsApp Kaise Use Karte Hai इसके बारे में विस्तार से बताने वाले है।

वैसे तो सभी को WhatsApp चलाना तो आता ही है परंतु हम इस आर्टिक्ल को उन लोगो के लिए लिख रहें है जो पहली बार WhatsApp चलाने के बारे में सोच रहे है। इस आर्टिक्ल के अंदर हम WhatsApp के बेसिक से लेकर Advance लेवल की सारी जानकारी देने वाले है।

यह जरूर पढ़ें 

WhatsApp में हिन्दी में टाइप कैसे करें

फेसबुक पर लाइक कैसे बढ़ाए (1 लाख लाइक पाएँ)

 

लैपटॉप/कंप्यूटर में व्हाट्सएप्प कैसे चलाएं।

अगर आप भी नयें यूजर है और WhatsApp Kaise Use Karte Hai यह जानना चाहते है तो इस आर्टिक्ल को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें।

व्हाट्सएप्प कैसे चालू करते हैं, स्टेप बाय स्टेप में जाने

यहाँ हम आपको WhatsApp कैसे चालू करते हैं इसके बारे में विस्तार से Step by Step बताने वाले है। इसे पढ़ने के बाद आप व्हाट्सएप कैसे चालू किया जाता है यह पूरी तरह से समझ जाएंगे।

WhatsApp इन्स्टाल करें / WhatsApp कैसे डाउनलोड करते हैं –

दोस्तो अगर आप WhatsApp चलाना सीखना चाहते है तो सबसे पहले अपने आंड्रोइड मोबाइल के अंदर इंटरनेट ऑन कर लेना है। उसके बाद मोबाइल में आप प्ले स्टोर पर जाकर WhatsApp सर्च कर दें।

सर्च करने के बाद आपके सामने WhatsApp आ जाएगा, आपने इस एप्प को इन्स्टाल कर लेना है।

How to Install WhatsApp

WhatsApp पर अपना अकाउंट कैसे बनाएँ –

WhatsApp इन्स्टाल करने के बाद आपने अपने मोबाइल में WhatsApp को ओपन कर लेना है। WhatsApp ओपन करने के बाद आपके सामने एक Green Color का Agree And Continue लिखा हुआ बटन आएगा, आपने इस बटन पर क्लिक कर देना है।

क्लिक करने के बाद आपके सामने दूसरा पेज आएगा, जिसमें आपने अपनी कंट्री सिलैक्ट करनी है उसके बाद आपकी कंट्री कोड लगाना है। भारत का कंट्री कोड +91 लगाकर आपने उस नंबर को डालना है जिस पर आप WhatsApp चलाना चाहते है।

ये सब जानकारी डालने के बाद आपको नीचे एक हरे रंग का Next लिखा हुआ जो बटन है आप उस पर क्लिक कर दें।  क्लिक करने के बाद आपसे नंबर Verify करने के लिए कहा जाएगा। आप नंबर चेक कर लें एक बार अगर सही है तो आप OK पर क्लिक कर दें।

क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल पर एक OTP Code आएगा। आजकल ये अपने आप कोड आते ही verify हो जाता है।

इसके बाद आपसे WhatsApp की कुछ सेटिंग को Allow करने के लिए कहा जाएगा, आप उनको Allow पर क्लिक करके अनुमति दे दें।

इसके बाद आपको अपना WhatsApp Name डालना होगा, आप अपना जो WhatsApp में नाम रखना चाहते है वह डाल दें। इसके साथ ही आप यहाँ पर अपनी प्रोफ़ाइल फोटो भी लगा दें। इन सब के बाद आप नीचे जो हरे रेंग का Next बटन है उस पर क्लिक कर दें।

How to Create WhatsApp Account

इस तरह आपका अपना WhatsApp Account बन जाता है अब आप WhatsApp पर Chat कर सकते है। और आपका WhatsApp पर Account बनकर तैयार हो जाता है।

व्हाट्सएप्प कैसे चलाएं। WhatsApp Kaise Use Karte Hai.

यहाँ हम आपको व्हाट्सएप कैसे चलाया जाता है इसके बारे में स्टेप बाइ स्टेप समझाकर चलाना सिखाने वाले है। आप नीचे सभी जानकारी पढ़कर आसानी से WhatsApp को चलाना आसानी से सीख जाएंगे।

WhatsApp पर Chating, Video Call, कॉल कैसे करें –

सबसे पहले हम आपको यहाँ पर WhatsApp पर Chating करने के बारे में बताएँगे की आप मैसेज और इमेज कैसे भेज सकते है।

जब आप WhatsApp Open करते है तो आपको राइट साइड में नीचे एक ग्रीन रंग का Chats Icon के साथ बटन दिखाई देगा। आप इस बटन पर क्लिक करके Contact सिलैक्ट कर लें जिनके साथ आप चैट करना चाहते है।

इसके बाद आप सबसे नीचे Chating कर सकते है। कोई भी Document, फोटो भेज सकते है। इसमें आपको Audio, Video, Location और Contact भेजने का फीचर भी मिलता है। आजकल तो WhatsApp ने यहाँ पर Payment भेजने का ऑप्शन भी दे दिया है।

आपको ऊपर Video का Icon बना हुआ दिखाई देगा आप इस Icon पर क्लिक करके Video Call कर सकते है। इसी के साथ में एक Call का Icon भी है जिस पर क्लिक करने के बाद आप Calling भी कर सकते है।

WhatsApp Par Chat, Video Call or Call Kaise kare

WhatsApp पर Status कैसे लगाते हैं

ऊपर टॉप पर आपको Chats, Status ओर Calls के तीन ऑप्शन दिखाई देते है आपने उनमे Status पर क्लिक कर देना है।  क्लिक करने के बाद आपको नीचे राइट साइड में एक पेन के Icon के साथ तथा दूसरा Photo के Icon के साथ में Green Button दिखाई देगा।

अगर आप Text में Status लगाना चाहते है तो पेन वाले आइकॉन पर क्लिक कर दें। इसके बाद आप Text में Status लिखकर अपना WhatsApp लगा सकते है।

फोटो वाले आइकॉन पर क्लिक करके आप कोई भी Image, Video अपने Status में बड़ी आसानी से लगा सकते है। ये Status 24 घंटे के बाद डिलीट हो जाते है। आप खुद Status Delete करना चाहते है तो हमारा यह Article जरूर पढ़ें

WhatsApp पर ग्रुप कैसे बनाएँ। WhatsApp Group Kaise Banaye

आजकल हर किसी का WhatsApp पर कोई न कोई ग्रुप है तो आप अपना WhatsApp Group कैसे बना सकते है इसके बारे में बताने वाले है।

सबसे पहले आप Chats पर जाकर सबसे नीचे चैट वाले ग्रीन रंग के बटन पर क्लिक कर दें। क्लिक करने के बाद आपको जो सबसे ऊपर एक New Group लिखा हुआ दिखाई देगा। आपने उस New Group पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपके WhatsApp Contact की Details आ जाएगी। आप अपने ग्रुप में जिन लोगो को जोड़ना चाहते है उनके WhatsApp Number पर क्लिक कर दें, और नीचे तीर के निशान वाले हरे रंग के बटन पर क्लिक कर दें।

अब आपने अपने WhatsApp Group का जो भी नाम रखना है वह रख दें और ग्रुप की एक अच्छी सी प्रोफ़ाइल DP लगाकर Green Color वाले टिक पर क्लिक कर देना है।

इस प्रकार आपका अपना भी एक WhatsApp ग्रुप बन जाएगा, जिसमें आपके द्वारा एड किए गए मेम्बर शामिल होंगे और आप उस ग्रुप के Admin होंगे।

WhatsApp की सेटिंग कैसे करें –

WhatApp की काफी सारी सेटिंग है जिनके बारे में आपको जानना जरूरी है ताकि आप अपने हिसाब से सेटिंग लगाकर रख सकते है तो चलिये WhatsApp की सेटिंग को भी जान लेते है।

सबसे पहले आपने अपने WhatsApp में सबसे ऊपर राइट साइड में जो 3 डॉट दिखाई दे रही है उस पर क्लिक कर देना है। इसमें आपको सबसे नीचे Settings पर क्लिक करना है।

अब आपकी प्रोफ़ाइल आ जाएगी, आप अपने नाम पर क्लिक करके अपनी Profile Pic ( DP ) बदल सकते है। अपना नाम भी बदल सकते है साथ ही आप यहाँ पर About पर क्लिक करके अपने बारे में बता सकते है।

Account Setting / अकाउंट सेटिंग  –

इसके अंदर आपको 6 ऑप्शन दिखाई देंगी, जिनमें से कुछ सेटटिंग आपके काफी काम आने वाली है तथा कुछ की आपको कभी जरूरत नहीं पड़ने वाली है।

Privacy / प्राइवेसी –

इसके अंदर जाकर आप अपने लास्ट सीन को किन किन लोगों को दिखाना चाहते है यान फिर हाइड करना चाहते है तो कर सकते है।

दूसरे नंबर पर आप अपनी प्रोफ़ाइल फोटो किसे दिखाना चाहते है वह सिलैक्ट कर सकते है इसके अलावा आप अपनी प्रोफ़ाइल यहाँ से हाइड करके भी रख सकते है।

इसके अलावा आप यहाँ से यह भी सेट कर सकते है की आपको किसी ग्रुप में कौन जोड़ सकता है। आपके About को कोन कोन देख सकता है, Finger Print लॉक लगा सकते है।

इसके अलावा आपको इसमें जो Security, Two Step, Change Number, Delete My Account की ज्यादा जरूरत नहीं पड़ने वाली है।

Chats / चैट्स –

इस सेक्शन के अंदर आप WhatsApp Chats की थीम कौनसी लगाना चाहते है, वालपेपर कौनसा लगाना चाहते है ये सब चुन सकते है।

इसमें आप Chats Font, Chat Backup लेना, चैट हिसटरि आदि अपने हिसाब से कर सकते है। इसके अलावा भी अनेक ऑप्शन इसमें आपको मौजूद मिलते है।

Notification / नोटिफ़िकेशन –

इसके अंदर आप नोटिफ़िकेशन ट्यून आदि को सेट कर सकते है। मैसेज आते समय कौनसी ट्यून लगे, ग्रुप में कोई मैसेज आए तो कौनसी ट्यून बजे आप यहाँ से ये सब सेटिंग कर सकते है।

निष्कर्ष –

दोस्तो आज के इस आर्टिक्ल के अंदर हमने आपको WhatsApp इन्स्टाल करने से लेकर WhatsApp इस्तेमाल कैसे करें [ WhatsApp Kaise Use Karte Hai ] इसके बारे में सारी जानकारी दे दी है। आप हमारे इस आर्टिक्ल को पढ़कर बड़ी आसानी से अपना WhatsApp अकाउंट बना सकते है हमने आपको WhatsApp Account कैसे बनाएँ यह स्टेप बाइ स्टेप समझाया है।

अगर आपको WhatsApp पर Status लगाना एवं अपना WhatsApp Group बनाना अच्छा लगता है तो इस आर्टिक्ल को पढकर आप बड़ी आसानी से ये दोनों काम कर सकते है। साथ ही आप अपने WhatsApp की ज़्यादातर सेटिंग को इस आर्टिक्ल को पढ़ने के बाद समझ ही गए होंगे।

अगर इसके बाद भी आपको WhatsApp से जुड़ी किसी भी प्रकार की दिक्कत का सामना करना पड़ता है तो आप हमसे कमेंट में पूछ सकते है। मुझे उम्मीद है मेरा आज का यह आर्टिक्ल पूरा पसंद आया होगा। इसे आप अपने दोस्तों के साथ में शेयर जरूर करें साथ ही कमेंट करके बताएं आपको कौनसी जानकारी सबसे ज्यादा अच्छी लगी है।

Leave a Comment