10 Most Popular Hindi Blogs in India. भारत के 10 हिन्दी ब्लॉग लिस्ट

इंटरनेट पर लोगो को जानकारी देकर पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका ब्लॉगिंग है। ब्लॉगिंग की मदद से आप इंटरनेट पर लोगो की सहायता करते है तो इसके बदले में आप अपने ब्लॉग पर एड दिखाकर पैसे कमाते है। दुनियाँ में बहुत सारे ऐसे इंग्लिश ब्लॉग है जिनका हर महीने का 100 मिलियन से भी ज्यादा ट्रेफिक है परंतु क्या आपने सोचा है की भारत में भी ऐसे अनेक हिन्दी ब्लॉग है जिनका ट्रेफिक भी मिलियन में आता है। आज हम आपको भारत के 10 हिन्दी ब्लॉग लिस्ट ( 10 Most Popular Hindi Blogs ) के बारे में बताने वाले है जिनके बारे में जानकार आपको भी पता चलेगा की हिन्दी में भी ब्लॉगिंग का कितना है।

यह जरूर पढ़ें – 

लाखों में ट्रेफिक वाले 9+ हिन्दी ब्लॉग। Top 9+ Indian Hindi Blog List

इंटरनेट पर ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के 5 तरीके

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं। Online Paise Kaise Kamaye

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए | Youtube se Paise Kaise Kamaye.

तो चलिये दोस्तो अब उन ब्लॉग और उन ब्लॉग को चलाने वाले ब्लॉगर के बारे में जान लेते है जो भारत में हिन्दी ब्लॉग से काफी ज्यादा ट्रेफिक लाते है और लाखों में कमाई करते है।

विषय सूची

10 Best Hindi Blogs. भारत के 10 हिन्दी ब्लॉग लिस्ट

आज हम आपको उन 10 हिन्दी ब्लॉग के बारे में बताने वाले है जिनमें कंटैंट हिन्दी भाषा के अंदर होने के बाद भी बहुत सारा ट्रेफिक हर महीने आता है। आपके लिए हमने 10 ब्लॉग को रिसर्च करके निकाला है जिनपर हर महीने लाखों में ट्रेफिक आता है। तो चलिये उन 10 टॉप हिन्दी ब्लॉग (Indian Hindi Blog) के बारे में हम जान लेते है।

  1. Hindime.net / हिन्दी में डॉट नेट
  2. Deepawali.co.in / दीपावली डॉट कॉ डॉट इन
  3. Achhikhabar.com / अच्छी खबर डॉट कॉम
  4. Hindisoch.com / हिन्दी सोच डॉट कॉम
  5. Gyanipandit.com / ज्ञानी पंडित डॉट कॉम
  6. Happyhindi.com / हैप्पी हिन्दी डॉट कॉम
  7. Techyukti.com / टेक युक्ति डॉट कॉम
  8. Computerhindinotes.com / कंप्यूटर हिन्दी नोट्स डॉट कॉम
  9. Supportmeindia.com / सपोर्ट मीं इंडिया डॉट कॉम
  10. Mybigguide.com / माइ बिग गाइड डॉट कॉम

हिन्दी में डॉट नेट / Hindime.net ( Most Popular Hindi Blog )

भारत के अंदर सबसे ज्यादा ट्रेफिक वाला न्यूज़ वैबसाइट के बाद में कोई ब्लॉग है तो वह ब्लॉग हिन्दी में डॉट नेट ब्लॉग है। इस ब्लॉग पर आपको टेक्नॉलजी, इंटरनेट तथा कंप्यूटर से जुड़ी जानकारी मिलती है।

इस ब्लॉग पर सिमिलर वेब के अनुसार हर महीने लगभग 1.02 मिलियन विजिटर आते है जिनमें से हर एक विजिटर 2 पेज पढ़कर जाता है यानि की इस वैबसाइट पर हर महीने लगभग 2 मिलियन यानि 20 लाख के करीब पेज व्यू आते है।

इस वैबसाइट की अलेक्सा पर ग्लोबल रेंक लगभग 54954 तथा इंडिया के अंदर इसकी रेंक 2565 है। इस वैबसाइट की अपनी कैटेगरी के अंदर पूरी दुनियाँ में 804 रेंक है जो की काफी ज्यादा अच्छी है।

हिन्दी में डॉट नेट ब्लॉग पर 95 प्रतिशत से भी ज्यादा ट्रेफिक भारत से आता है। इस ब्लॉग की प्रसिद्धि का कारण ईसपे मिलने वाला सही और पूरा नॉलेज है।

इस वैबसाइट की थीम काफी अच्छी है और इसमें आपको जिस भी टॉपिक से जुड़ी जानकारी चाहिए वह जानकारी पूरी विस्तार के साथ आसान भाषा में समझाई जाती है। टेक्नॉलजी, कंप्यूटर तथा इंटरनेट से जुड़े लगभग कीवर्ड पर इस ब्लॉग के आर्टिक्ल पहले पेज पर पहले नंबर पर मिल जाएंगे।

हिन्दी में डॉट नेट ब्लॉग पर लगभग 65 प्रतिशत ट्रेफिक ओर्गेनिक गूगल से आता है तथा 32 प्रतिशत ट्रेफिक डाइरैक्ट आता है। ब्लॉग पर आने वाले 32 प्रतिशत लोग इस ब्लॉग के लिंक को ब्राउज़र में सर्च करके आते है।

भारत के 10 हिन्दी ब्लॉग लिस्ट ( 10 Most Popular Hindi Blogs ) में यह ब्लॉग पहले नंबर पर क्यों है अब आपको पता चल गया होगा।

Top First Hindi Blog

इस ब्लॉग की शुरुआत 2016 के अंदर चन्दन प्रसाद साहों के द्वारा की गयी थी परंतु इस ब्लॉग पर ज़्यादातर आर्टिक्ल प्रभंजन साहो के द्वारा लिखे गए है। हिन्दी में ब्लॉग के ओनर चंदन साहो इंटरव्यू सतीश कुशवाहा ने लिया हुआ है जिसमें इनहोने अपनी सारी ब्लॉगिंग लाइफ के बारे में बताया है।

हिन्दी में डॉट नेट ब्लॉग से जुड़ी जानकारी / General Information About Hindime.net Blog

  1. Hindime.net Blog Founder : Mr. Chandan Prasad Sahoo
  2. Hindime.net Blog Co Founder : Prabhanjan Sahoo Ji & Sabina Ji
  3. Hindime.net Blog Start : February 2016
  4. HindiMe.net Blog Alexa World Rank : 54954
  5. HindiMe.net Blog Alexa India Rank : 2565
  6. Hindime.net Blog Monthly Traffic : 1.2 Million / 12 लाख
  7. Hindime.net Blog Monthly Page View : 2 Million+ / 20 लाख से ज्यादा
  8. Income Source : Google Adsense
  9. Traffic to Hindime.net by India : 95% +

ये ऊपर दिये गए आंकड़े हिन्दी में डॉट नेट ब्लॉग की लोकप्रियता के बारे में बता रहे है यह ब्लॉग ahrefs के हिसाब से गूगल के अंदर 89000 यानी नवासी हजार कीवर्ड पर रेंक कर रही है।

दीपावली डॉट कॉ डॉट इन / Deepawali.co.in –

इस ब्लॉग के डोमैन को देखकर आपको लगेगा की इस ब्लॉग पर शायद दीपावली से जुड़ी जानकारी शेयर की जाती होगी परंतु ऐसा नहीं है इस ब्लॉग पर आपको सभी प्रकार का कंटैंट देखने को मिलेगा।

यह एक मल्टी निश ब्लॉग है जहां पर कवितायें, इन्फॉर्मेशन, मनोरंजन, सेहत, कहानी, त्योंहर तथा फिल्मों से जुड़े आर्टिक्ल देखने को मिलते है। इस ब्लॉग पर आज के समय में सिमिलर वेब के अनुसार लगभग हर महीने लगभग 554000 यानी 5 लाख 54 हजार से ज्यादा विजिट आता है।

इस वैबसाइट पर आने के बाद लगभग हर यूजर 1.5 पेज देखता है जिसके हिसाब से इस ब्लॉग पर भी एक मिलियन के करीब पेज व्यू आते होंगे। यह ब्लॉग भी भारत के बेस्ट हिन्दी ब्लॉगस ( best hindi blogs ) की लिस्ट में शामिल है।

दीपावली डॉट कॉ डॉट इन ब्लॉग की अलेक्सा रैंक की बात करें तो इसकी रैंकिंग 100511 है वहीं भारत के अंदर इस ब्लॉग की कंट्री रैंक 4704 है। इस ब्लॉग की सबसे खास बात यह है की इस ब्लॉग पर आने के बाद यूजर कम से कम लगभग 5 मिनट का समय बिताकर जाता है तथा इसका बाउन्स रेट भी 66.55 प्रतिशत है जो ठीक ठाक है।

इस हिन्दी ब्लॉग का लगभग सारा ट्रेफिक भारत से ही आता है इसमें 99 प्रतिशत से भी ज्यादा यूजर इंडिया के ही है। इस ब्लॉग पर 60 प्रतिशत ट्रेफिक ऑर्गैनिक गूगल सर्च से ही आता है तथा लगभग 35 प्रतिशत से भी ज्यादा का ट्रेफिक लोग डाइरैक्ट वैबसाइट पर आते है।

यानी इस वैबसाइट पर आने वाले 35 प्रतिशत लोगो को इस वैबसाइट का नाम याद है। इस बात से अंदाजा लगा सकते है की यह हिन्दी ब्लॉग भी कितना ज्यादा पोपुलर है।

Deepawali Blog

क्या आपको पता है दीपावली डॉट कॉ डॉट इन ब्लॉग के ओनर/फाउंडर पवन अग्रवाल ने इस ब्लॉग की शुरुआत 2013 के अंदर की थी इनके इस ब्लॉग को इनके भाई की पत्नी यानी इनकी भाभी अंकिता अग्रवाल ने सँभाला था

पवन अग्रवाल ने इस ब्लॉग की सफलता को देखते हुए अपनी 15 लाख की सेलरी वाली जॉब को भी ठुकरा दिया था। इस ब्लॉग को चलाने वालों में पवन अग्रवाल की पत्नी रचना नागल, उनकी भाभी अंकिता अग्रवाल तथा इनके भाई बहन सँभाल रहे है।

आज इस ब्लॉग की बदोलत से इनकी एक पूरी टीम है आज के समय में अनेक लेखक इस ब्लॉग के लिए काम करते है। ये ब्लॉग ahrefs tool के हिसाब से गूगल पर लगभग 97000/ सतानवे हजार से ज्यादा कीवर्ड पर रैंक कर रहा है।

दीपावली डॉट कॉ डॉट इन ब्लॉग से जुड़ी जानकारी / Information About Deepawali.co.in Blog

  1. Deepawali.co.in Blog Founder : Mr. Pawan Agrawal Ji
  2. Deepawali.co.in Blog Co Founder : Rachana Nagal Ji, Ankita Agrawal Ji, Vibhuti Agrawal Ji & Agrawal Family
  3. Deepawali.co.in Blog Start : 2013
  4. Deepawali.co.in Blog Alexa World Rank : 100511
  5. Deepawali.co.in Blog Alexa India Rank : 4704
  6. Deepawali.co.in Blog Monthly Traffic : 554.51 K / 5 लाख प्लस
  7. Deepawali.co.in Blog Monthly Page View : 1 Million / 10 लाख प्लस
  8. Income Source : Google Adsense
  9. Traffic to Deepawali.co.in by India : 99% +

इस ब्लॉग के ओनर एवं फाउंडर पवन अग्रवाल ने अपने इस ब्लॉग के लिए 15 लाख की नौकरी छोडकर मेहनत की थी तब जाकर यह ब्लॉग इंडिया के टॉप 10 हिन्दी ब्लॉग में से आता है।

आज इस ब्लॉग पर इनका पूरा परिवार काम करता है तथा अच्छी ख़ासी कमाई करते है। प्रसिद्ध यूट्यूबर तथा ब्लॉगर सतीश कुशवाहा ने अपने यूट्यूब चैनल पर इनका इंटरव्यू लिया है जिसमें इनहोने अपने ब्लॉग से जुड़ी सभी जानकारी शेयर की है।

अच्छी खबर डॉट कॉम / Achhikhabar.com –

हिन्दी भाषा के सबसे अच्छे और ज्यादा ट्रेफिक वाले ब्लॉग में अगला नाम अच्छीखबर डॉट कॉम ब्लॉग का आता है। यह ब्लॉग भी किसी एक निश पर न होकर अलग अलग कैटेगरी के आर्टिक्ल पब्लिश करता है। परंतु इसमें आपको ज्यादा जानकारी मोटिवेशन वाली मिलेगी।

इस ब्लॉग पर हिन्दी कोटस, हिन्दी स्टोरी, सेल्फ इम्प्रोवेमेंट, स्वस्थ्य, निबंध, जीवनी के अलावा भी अनेक कैटेगरी के आर्टिक्ल आपको मिलेंगे। यह ब्लॉग लोगो को मोटिवेशन करने तथा उनमें नयी ऊर्जा का संचार करने के उद्देश से बनाया गया है।

सिमिलर वेब के अनुसार इस ब्लॉग पर हर महीने लगभग 3 लाख 61 हजार से भी ज्यादा विजिटर आते है। इस ब्लॉग पर आने वाला हर एक विजिटर 2 आर्टिक्ल पढ़कर जाता है जिस हिसाब से इस ब्लॉग पर भी हर महीने 7 लाख के करीब पेज व्यू आते है।

अच्छी खबर डॉट कॉम ब्लॉग की गूगल के अंदर अलेक्सा रैंक पूरी दुनियाँ में 134233 है, तथा भारत के अंदर इसकी कंट्री रैंक 6280 है जो काफी ज्यादा अच्छी है। इस ब्लॉग की अपनी कैटेगरी के अंदर भी पूरी दुनियाँ में 9996 वीं रैंक है।

इस ब्लॉग पर आने वाले यूजर इस ब्लॉग पर 5 मिनट से भी ज्यादा समय बिताते है जिससे हमें पता चलता है की यह ब्लॉग लोगो को कितनी अच्छी जानकारी देता होगा। यह ब्लॉग भी हिन्दी ब्लॉगिंग साइटस ( hindi blogging sites ) में शामिल है।

Achhikhabar Blog

इस ब्लॉग के ट्रेफिक का कुल लगभग 93 प्रतिशत ट्रेफिक भारत से आता है तथा 2 प्रतिशत से थोड़ा ज्यादा ट्रेफिक सयुक्त अरब अमीरात से आता है। अच्छी खबर डॉट कॉम पर लगभग 72 प्रतिशत से ज्यादा ऑर्गैनिक यूजर गूगल से आते है तथा 26 प्रतिशत से ज्यादा लोग डाइरैक्ट एस ब्लॉग पर आकार आर्टिक्ल पढ़ते है।

डाइरैक्ट आने वाला ट्रेफिक ब्लॉग का रेगुलर पाठक होते है जो इस वैबसाइट पर न्यू अपडेट को देखने के लिए हर रोज चेक करते है। इसी कारण से यह वैबसाइट हिन्दी के टॉप 10 ब्लॉग ( Top 10 Hindi Blogs ) में से एक ब्लॉग है।

इस ब्लॉग की शुरुआत गोपाल मिश्रा जी ने अक्टूबर 2010 में की थी। गोपाल जी का लक्ष्य इस ब्लॉग के माध्यम से लोगो को मोटिवेट करने का था। ये उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले से है।

अच्छी खबर डॉट कॉम ब्लॉग से जुड़ी जानकारी / Information About Achhikhabar.com

  1. Achhikhabar.com Blog Founder : Mr. Gopal Mishra
  2. Achhikhabar.com Blog Co Founder : Mr. Gopal Mishra Wife Mrs. Padmaja Ji
  3. Achhikhabar.com Blog Start : October 2010
  4. Achhikhabar.com Blog Alexa World Rank : 133234
  5. Achhikhabar.com Blog Alexa India Rank : 6280
  6. Achhikhabar.com Blog Monthly Traffic : 361.90 K
  7. Achhikhabar.com Blog Monthly Page View : 7 Lakhs
  8. Income Source : Google Adsense
  9. Traffic to Achhikhabar.com by India : 93% +

आपको बता दें की अच्छी खबर डॉट कॉम ही एकमात्र ऐसा ब्लॉग होगा जिसने लगातार कई दिनो तक एक दिन में लगभग 1 लाख से लेकर 2 लाख तक के पेज व्यू पाये हो। इस ब्लॉग पर जनवरी 2014 के अंदर 20 लाख पेज व्यू एक महीने में आए थे। इसलिए ही तो यह ब्लॉग भारत के अंदर टॉप हिन्दी ब्लॉग में से एक है। Ahrefs Tool के हिसाब से यह ब्लॉग गूगल पर लगभग 59 हजार कीवर्ड पर रैंक कर रहा है।

हिन्दी सोच डॉट कॉम / Hindisoch.com –

यह ब्लॉग हिन्दी के सबसे ज्यादा पढे जाने वाले ब्लॉग में से एक है। हिन्दी सोच डॉट कॉम ब्लॉग के मालिक पवन कुमार है जो बुलंदशहर उत्तर प्रदेश के रहने वाले है। इस ब्लॉग पर हमें कहानियाँ, विचार, शायरी, कवितायें, हेल्थ, टेक तथा आत्मविश्वास बढ़ाने वाले आर्टिक्ल देखने को मिलते है। हिन्दी सोच ब्लॉग का मुख्य लक्ष्य हिन्दी भाषा की जानकारी की कहानियाँ और हिन्दी में लोगो को मोटिवेशन करना है।

सिमिलर वेब के आंकड़ो के अनुसार इस ब्लॉग पर हर महीने लगभग 3 लाख 38 हजार से भी ज्यादा विजिट आते है तथा हर विजिटर लगभग 2 पेज पढ़कर जाते है यानि हिन्दीसोच ब्लॉग का हर महीने का पेज व्यू लगभग 6 लाख से भी ज्यादा का है।

इस ब्लॉग पर आने के बाद यूजर लगभग 3 मिनट तक का समय ब्लॉग पर बिताता है। इस ब्लॉग की खास बात यह है की इसे पढ़ने वाले ज़्यादातर लोग कहानियाँ, मोटिवेशन स्टोरी पढ़ने के लिए आते है। इस ब्लॉग का भी पॉपुलर हिन्दी ब्लॉगस ( popular hindi blogs ) में नाम शामिल है।

अलेक्सा रैंक के अनुसार इस ब्लॉग की पूरी दुनियाँ में रैंक 138,450 है तथा इंडिया में इसकी कंट्री रैंक 6454 है। इस ब्लॉग की अपनी कैटेगरी में 1292 रैंक है जो इस ब्लॉग को अपनी कैटेगरी में सबसे अच्छा ब्लॉग बनाती है।

HindiSoch blog

हिन्दी सोच ब्लॉग पर आने वाला ट्रेफिक का 75 प्रतिशत हिस्सा गूगल सर्च से आता है बाकी 21 प्रतिशत ट्रेफिक डाइरैक्ट सर्च से आता है। यह ब्लॉग हिन्दी भाषा का होने के कारण इस पीआर ज़्यादातर 86 प्रतिशत ट्रेफिक भारत से आता है इसके अलावा सयुंक्त अरब अमीरात, जर्मनी तथा ओमान से भी अच्छा खासा ट्रेफिक आता है।

हिन्दी सोच डॉट कॉम ब्लॉग से जुड़ी जानकारी / Information About Hindisoch.com

  1. Hindisoch.com Blog Founder : Mr. Pawan Kumar Ji
  2. Hindisoch.com Blog Co Founder : Mr. Pawan Kumar Ji
  3. Hindisoch.com Blog Start : October 2010
  4. Hindisoch.com Blog Alexa World Rank : 138450
  5. Hindisoch.com Blog Alexa India Rank : 6454
  6. Hindisoch.com Blog Monthly Traffic : 338.50 K
  7. Hindisoch.com Blog Monthly Page View : 6 Lakhs +
  8. Income Source : Google Adsense
  9. Traffic to Hindisoch.com by India : 86% +

हिन्दीसोच डॉट क्लोम ब्लॉग भी Ahrefs के अनुसार गूगल में लगभग 70 हजार से भी ज्यादा कीवर्ड पर ऑर्गैनिक रैंक कर रहा है। आपको बता दें की इस ब्लॉग के फाउंडर पवन कुमार एक सॉफ्टवेयर कंपनी में काम करते है तथा इसके साथ वे इस ब्लॉग पर पार्ट टाइम काम करते है।

उन्होने इस ब्लॉग पर पार्ट टाइम में ही मेहनत करके भारत के टॉप 10 हिन्दी ब्लॉग ( Top 10 best hindi blog ) में अपने ब्लॉग को लेकर आ गए है। इनकी मेहनत को हमारी टीम की तरफ से सलाम और ये ऐसे ही तरक्की करते रहे।

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए | Online Paise Kaise Kamaye.

ज्ञानी पंडित डॉट कॉम / Gyanipandit.com –

भारत के सबसे अच्छे 10 हिन्दी ब्लॉग में मयूर के जी (GyaniPandit Blog Owner Mayur K) का ब्लॉग ज्ञानीपंडित ब्लॉग का नाम भी टॉप की लिस्ट में शामिल है। ज्ञानिपण्डित ब्लॉग भी किसी एक कैटेगरी पर जानकारी देने के बजाय काफी सारी कैटेगरी पर आर्टिक्ल लिखता है।

इसमें प्रमुख रूप से बायोग्राफ़ि, व्यक्तिगत विकास, व्यापार ज्ञान, सक्सेस स्टोरी, हिन्दी कोट्स, हिन्दी स्टोरी, हिन्दी स्पीच तथा इतिहास से जुड़े टॉपिक गढ़, किलों पर ज़्यादातर आर्टिक्ल देखने को मिलते है। यह ब्लॉग एक मिलाजुला ब्लॉग है जिसमें अनेक प्रकार के आर्टिक्ल हमें मिल जाते है।

इस ब्लॉग पर भी हर महीने सिमिलर वेब के अनुसार लगभग 2 लाख 70 हजार से भी ज्यादा विजितस आते है तथा प्रत्येक विजिटर इस ब्लॉग पर आने के बाद 2 आर्टिक्ल पढ़कर जाता है इस हिसाब से इस ब्लॉग पर हर महीने लगभग 5 लाख से भी ज्यादा का पेज व्यू आता है।

यूजर के द्वारा ब्लॉग पर आने के बाद 3 मिनट से ज्यादा समय आर्टिक्ल पर बिताया जाता है। इस ब्लॉग की अलेक्सा रैंक भी काफी ज्यादा अच्छी है। इस ब्लॉग की पूरी दुनियाँ में अलेक्सा रैंक 174,629 है, भारत के अंदर ज्ञानिपण्डित ब्लॉग की कंट्री रैंक भी 8068 है।

इस ब्लॉग की कैटेगरी साइन्स तथा एडुकेशन है इस कैटेगरी में इस ब्लॉग की रैंक 13022 है जो की अपनी कैटेगरी में काफी ज्यादा अच्छी है, क्योंकि इस टाइप के ब्लॉग में कंपीटीशन काफी देखने को मिलता है।

Gyani Pandit Hindi Blog

ज्ञानीपंडित ब्लॉग पर भी ट्रेफिक का सोर्स गूगल ही है इस ब्लॉग पर गूगल के द्वारा 70 प्रतिशत से भी ज्यादा का ट्रेफिक आता है तथा डाइरैक्ट भी 25 प्रतिशत ट्रेफिक आता है। यह ब्लॉग भी best hindi blog list में शामिल है।

हिन्दी ब्लॉग पर ज़्यादातर ट्रेफिक भारत से ही आता है तो इस ब्लॉग पर भी इसके पूरे ट्रेफिक का लगभग 95 प्रतिशत से भी ज्यादा भारत से ही आता है बाकी का ट्रेफिक सऊदी अरब, सयुंक्त अरब अमीरात से आता है। इस ब्लॉग को भी भारत के टॉप हिन्दी ब्लॉग ( top hindi blog ) में अच्छी पोसिशन मिली है।

ज्ञानी पंडित डॉट कॉम ब्लॉग से जुड़ी जानकारी / Information About Gyanipandit.com

  1. Gyanipandit.com Blog Founder : Mr. Mayur K Ji
  2. Gyanipandit.com Co Founder : Editorial Team & Guest Post User
  3. Gyanipandit.com Blog Start
  4. Gyanipandit.com Blog Alexa World Rank : 174,629
  5. Gyanipandit.com Blog Alexa India Rank : 8068
  6. Gyanipandit.com Blog Monthly Traffic : 270.50 K
  7. Gyanipandit.com Blog Monthly Page View : 5 Lakhs +
  8. Income Source : Google Adsense
  9. Traffic to Gyanipandit.com by India : 96.48% +

ज्ञानीपंडित ब्लॉग के कीवर्ड की गूगल में रैंक करने की बात की जाए तो यह ब्लॉग भी Ahrefs के अनुसार लगभग 61 हजार से ज्यादा कीवर्ड पर गूगल में रैंक कर रहा है। तथा इस ब्लॉग की डोमैन अथॉरिटी भी 57 है जो की काफी अच्छी डोमैन अथॉरिटी का ब्लॉग है।

हैप्पी हिन्दी डॉट कॉम / Happyhindi.com –

इंडिया के टॉप हिन्दी ब्लॉग के अंदर ए कुमार का हिन्दी ब्लॉग हैप्पीहिन्दी डॉट कॉम भी इस लिस्ट में शामिल है। यह ब्लॉग भी किसी एक कैटेगरी पर फिक्स न होकर अलग अलग कैटेगरी के काफी सारे आर्टिक्ल लिखते है।

इस ब्लॉग पर हमें बिज़नस, ऑनलाइन कमाई करने, बैंकिंग, लोन, इन्वेस्टिंग, तथा इन्सपाइर करने वाले आर्टिक्ल देखने को मिलते है। इस ब्लॉग की सबसे खास बात यह है की इसमें हमें किसी भी टॉपिक पर जो भी जानकारी मिलती है वह पूर्ण रूप से डिटेल्स में मिलती है तथा बड़ी आसान सी हिन्दी भाषा के अंदर सारी जंकरी दी गयी है।

इस ब्लॉग पर भी सिमिलर वेब के अनुसार हर महीने लगभग 1 लाख 67 हजार से भी ज्यादा विजिट होते है तथा ब्लॉग पर आने वाला प्रत्येक यूजर लगभग 2 पेज देखकर जाता है। इस हिसाब से इस ब्लॉग पर 3 लाख से भी ज्यादा पेज व्यू आते है।

अलेक्सा के अनुसार इस वैबसाइट की ग्लोबल रंक लगभग 248,095 तथा भारत के अंदर कंट्री रैंक 11225 है। इस ब्लॉग की अपनी कैटेगरी के अंदर रैंक को जानकार हैरानी होगी यह ब्लॉग अपनी कैटेगरी के ब्लॉग के अंदर 241 वीं रैंकिंग पर है जो बहुत ही अच्छी कैटेगरी रैंक है। इस ब्लॉग पर भी यूजर के द्वारा 2 से 3 मिनट का समय व्यतीत किया जाता है।

Happy Hindi Indian Blog

इस वैबसाइट पर सबसे ज्यादा ट्रेफिक गूगल से ही आता है इस वैबसाइट के कुल ट्रेफिक का लगभग 80 प्रतिशत ट्रेफिक ऑर्गैनिक है जो गूगल सर्च से आता है। यह ब्लॉग भी भारत के टॉप 10 ब्लॉग ( top 10 blogs in india ) में शामिल है।

लगभग 19 प्रतिशत ट्रेफिक डाइरैक्ट वैबसाइट पर जाकर लोगो द्वारा देखे गए आर्टिक्ल से आता है। हिन्दी ब्लॉग पर ज़्यादातर ट्रेफिक भारत से ही आता है इस टॉप हिन्दी ब्लॉग हैप्पीहिन्दी डॉट कॉम का भी लगभग 96 % से भी ज्यादा ट्रेफिक भारत से ही आता है।

हैप्पीहिन्दी डॉट कॉम ब्लॉग से जुड़ी जानकारी / Information About Happyhindi.com

  1. Happyhindi.com Blog Founder : Mr. A Kumar Ji
  2. Happyhindi.com Co Founder : Editorial Team & Guest Post User
  3. Happyhindi.com Blog Start :
  4. Happyhindi.com Blog Alexa World Rank : 248,095
  5. Happyhindi.com Blog Alexa India Rank : 11225
  6. Happyhindi.com Blog Monthly Traffic : 167.45 K
  7. Happyhindi.com Blog Monthly Page View : 3 Lakhs +
  8. Income Source : Google Adsense
  9. Traffic to Happyhindi.com by India : 96.30% +

यह हिन्दी ब्लॉग भी Ahrefs के अनुसार लगभग 30 हजार से ज्यादा कीवर्ड पर गूगल के अंदर रैंक कर रहा है यह ब्लॉग भी काफी पुराना ब्लॉग है।

टेक युक्ति डॉट कॉम / TechYukti.com –

भारत के इस हिन्दी ब्लॉग के बारे में कौन नहीं जानता है यह ब्लॉग 5 प्ले बटन विनर फ़ेमस यूट्यूबर सतीश कुशवाहा जी का है। हमने आपको ऊपर हिन्दी में डॉट नेट और दीपावली डॉट कॉ डॉट इन ब्लॉग के ओनर के इंटरव्यू के बारे में जिनकी बात की थी वे इसी ब्लॉग के ओनर है।

मैंने भी इनकी यूट्यूब विडियो से प्रेरणा लेकर ब्लॉगिंग शुरू की थी। टेकयुक्ति एक हिन्दी ब्लॉग पर आपको ब्लॉग शुरू करने, ऑनलाइन पैसे कमाने, यूट्यूब टिप्स, गजेट्स रिवियू, इंटरनेट तथा टिप्स ट्रिक्स वाले आर्टिक्ल देखने को मिलेगे।

यह ब्लॉग ब्लॉगिंग और टेक्नॉलजी से जुड़ा हुआ ब्लॉग है। इस ब्लॉग की शुरुआत 2016 के अंदर की गयी थी आज के समय में यह ब्लॉग इंटरनेट पर काफी ज्यादा प्रसिद्ध है।

इस ब्लॉग पर हर महीने लगभग 1 लाख 52 हजार से ज्यादा विजिट आते है हर एक यूजर का ब्लॉग पर आने के बाद लगभग 4 मिनट से लेकर 5 मिनट का समय गुजारा जाता है।

पेज व्यू की बात करें तो सतीश कुशवाहा जी ने खुद यूट्यूब पर दिखाया था की इनके ब्लॉग पर हर महीने लगभग 3 से 5 लाख के बीच में पेज व्यू आते है जो कम ज्यादा होते रहते है

इस ब्लॉग पर जो ट्रेफिक आता है उसमें से आधा ट्रेफिक गूगल से तथा आधा ट्रेफिक डाइरैक्ट आता है इनके ब्लोग पर आने वाला डाइरैक्ट ट्रेफिक इनके यूट्यूब चैनल के रेफरेंस से ही आता है।

Techyukti Blog

अलेक्सा रैंकिंग के अनुसार इस ब्लॉग की पूरी दुनियाँ में 271,968 रैंकिंग है, भारत के अंदर टेकयुक्ति की कंट्री रैंक भी 12238 है जो काफी अच्छी है। यह ब्लॉग अपनी कैटेगरी कंप्यूटर एंड टेक्नॉलजी में 10229 रैंक पर है।

हिन्दी ब्लॉग होने के कारण इस ब्लॉग का भी ज़्यादातर ट्रेफिक भारत से ही आता है। इसमें 95 प्रतिशत से भी ज्यादा यूजर इंडिया के है कुछ यूजर दूसरे देश के भी आते है। यह ब्लॉग भी मोस्ट पॉपुलर ब्लॉग ( most popular blogs in india ) में शामिल है।

टेकयुक्ति डॉट कॉम ब्लॉग से जुड़ी जानकारी / Information About Techyukti.com

  1. TechYukti.com Blog Founder : Mr. Satish Kushwaha Ji
  2. TechYukti.com Author : Mr. Shailesh Chaudhary Ji
  3. TechYukti.com Blog Start : 2016
  4. TechYukti.com Blog Alexa World Rank : 271,968
  5. TechYukti.com Blog Alexa India Rank : 12238
  6. TechYukti.com Blog Monthly Traffic : 152.03 K
  7. TechYukti.com Blog Monthly Page View : 3 – 5 Lakhs
  8. Income Source : Google Adsense
  9. Traffic to TechYukti.com by India : 95.18% +
  10. Organic Traffic by Google : 49.14 %

Ahrefs की रिसर्च के अनुसार सतीश कुशवाहा जी का ब्लॉग टेकयुक्ति भी गूगल पर लगभग 18 हजार से ज्यादा कीवर्ड पर रैंक कर रहा है। इसके अलावा सतीश कुशवाहा जी का एक यूट्यूब चैनल भी है जिस पर इनके द्वारा अनेक सफल लोगो के इंटरव्यू लिए जाते है इनहोने इस टॉप हिन्दी ब्लॉग(Top Hindi Blog List) लिस्ट के काफी सारे ब्लॉग ओनर के इंटरव्यू अपने चैनल पर लिए है।

कंप्यूटर हिन्दी नोट्स डॉट कॉम / Computerhindinotes.com –

अगर आपको कंप्यूटर से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए यां कंप्यूटर से जुड़ा कोई भी कोर्स फ्री में सीखना है तो आप इस ब्लॉग पर आ सकते है। इस ब्लॉग पर आपको हिन्दी भाषा के अंदर सारा कंटैंट मिलने वाला है।

यह ब्लॉग भी भारत के टॉप 10 हिन्दी ब्लॉग की लिस्ट में शामिल है। इस ब्लॉग पर आपको कंप्यूटर से जुड़े सभी कोर्स के नोट्स हिन्दी में मिलते है इसके साथ साथ में आपको उन कोर्स की विडियो बिलकुल फ्री इस ब्लॉग पर मिल जाती है।

इसमें आपको पीडीएफ़ की सुविधा भी दी गयी है आप अपनी जरूरत के नोट्स पीडीएफ़ में डाउनलोड करके सेव करके रख सकते है। यह ब्लॉग भी इंडिया के टॉप ब्लॉग ( top blogs in india ) में आता है।

इस ब्लॉग पर भी हर महीने लगभग 4 लाख से भी ज्यादा पेज व्यू आते है इस ब्लॉग पर पेज व्यू का आंकड़ा ज्यादा है क्योंकि इस ब्लॉग पर विजिटर तो सिर्फ 1 लाख 38 हजार ही आते है परंतु प्रत्येक विजिटर के द्वारा लगभग 3 पेज खोलकर पढे जाते है।

हर यूजर के द्वारा इस वैबसाइट पर 3 से लेकर 4 मिनट का समय बिताया जाता है। सिमिलर वेब के अनुसार इस वैबसाइट की अलेक्सा रैंक दुनियाँ में 271,148 तथा भारत के अंदर रैंक 12,136 है जो काफी अच्छी है यह ब्लॉग भी अपनी कैटेगरी में 11060 रैंक के साथ में अच्छी पोसिशन पर है।

ComputerHindiNotes Blog

हिन्दी भाषा का कंटैंट होने के कारण कंप्यूटरहिन्दीनोट्स ब्लॉग पर लगभग 98 प्रतिशत से भी ज्यादा ट्रेफिक भारत से ही आता है। इस ब्लॉग का 80 प्रतिशत ट्रेफिक गूगल से ऑर्गैनिक तथा 18 प्रतिशत ट्रेफिक डाइरैक्ट आता है।

कंप्यूटर हिन्दी नोट्स डॉट कॉम ब्लॉग से जुड़ी जानकारी / Information About Computerhindinotes.com

  1. Computerhindinotes.com Blog Founder : Unknown
  2. Computerhindinotes.com Author : Unknown
  3. Computerhindinotes.com Blog Start : 2016
  4. Computerhindinotes.com Blog Alexa World Rank : 271,148
  5. Computerhindinotes.com Blog Alexa India Rank : 12136
  6. Computerhindinotes.com Blog Monthly Traffic : 138.58 K
  7. Computerhindinotes.com Blog Monthly Page View : 3 Lakhs Plus
  8. Income Source : Google Adsense
  9. Traffic to Computerhindinotes.com by India : 98.41% +
  10. Organic Traffic by Google : 79.49 %

यह ब्लॉग भी गूगल के अंदर 32 हजार से ज्यादा ऑर्गैनिक कीवर्ड पर रैंक कर रहे है। इस इस लिए हमने इस ब्लॉग को बेस्ट ब्लॉग इन इंडिया ( best blogs in india ) में शामिल किया है।

सपोर्ट मीं इंडिया डॉट कॉम / Supportmeindia.com –

एक अच्छे से डिज़ाइन वाला यह ब्लॉग जिसे देखकर आपको बहुत ही सुंदर ब्लॉग लगे, सुंदरता के साथ में क्वालिटी वाला कंटैंट भी मौजूद है।

सपोर्टमीइंडिया भी इंडिया के टॉप ब्लॉग की लिस्ट में शामिल एक ब्लॉग है। इस ब्लॉग पर हमें ब्लॉगिंग, एसईओ टेक्नॉलजी, लाइफ सक्सेस, पैसा कैसे कमाएं, इंटरनेट, यूट्यूब, बिज़नस स्टार्टअप आदि कैटेगरी के ब्लॉग पोस्ट देखने को मिलते है।

इस ब्लॉग को काफी अच्छे कलर कॉम्बिनेशन के साथ में डिज़ाइन किया गया है। इस ब्लॉग की 17 जुलाई 2015 के दिन राजस्थान के अलवर जिले के जुमेदीन खान के द्वारा शुरुआत की गयी थी। यह ब्लॉग अपने कंटैंट के लिए हिन्दी भाषा के यूजर के बीच में काफी ज्यादा लोकप्रिय ब्लॉग है।

इस ब्लॉग की अलेक्सा रैंक वर्ल्ड में 331053 है तथा भारत के अंदर इसकी कंट्री रैंक 14801 है। यह ब्लॉग अपनी ब्लॉग कैटेगरी कम्प्युटर एंड टेक्नॉलजी में 3421 रैंक के साथ एक बहुत अच्छी पोसिशन में है।

सिमिलर वेब के अनुसार इस ब्लॉग पर हर महीने लगभग 1 लाख ऊपर पेज विजिट आते है तथा इस ब्लॉग पर एक बार पाठक आता है तो 2 पेज जरूर पढ़कर जाता है जिस हिसाब से इसके पेज व्यू 2 लाख से भी ज्यादा हर महीने रहता है।

पेज व्यू और विजिटर का यह आंकड़ा हर महीने बदलता रहता है। इस ब्लॉग पर यूजर के द्वारा औसतन 5 मिनट का समय बिताया जाता है जिससे हमें इस ब्लॉग की क्वालिटी के बारे में पता चल जाता है।

Supportmeindia Blog

सपोर्टमींइंडिया ब्लॉग हिन्दी भाषा का सबसे अच्छे ब्लॉग में से एक है जिस कारण इस पर हिन्दी भाषा के यूजर ही आते है इस ब्लॉग पर आधा ट्रेफिक गूगल के अंदर सर्च करके तथा लगभग उतना ही ट्रेफिक डाइरैक्ट वैबसाइट पर आकार आता है। इस वैबसाइट का 95 प्रतिशत से ज्यादा ट्रेफिक इंडिया का है।

सपोर्टमींइंडिया डॉट कॉम ब्लॉग से जुड़ी जानकारी / Information About Supportmeindia.com

  1. Supportmeindia.com Blog Founder : Mr. Jumedeen Khan Ji
  2. Supportmeindia.com Author : Mr. Jamshed Khan Ji, Mr. Ikbaal Khan Ji
  3. Supportmeindia.com Blog Start : 17 July 2015
  4. Supportmeindia.com Blog Alexa World Rank : 331,053
  5. Supportmeindia.com Blog Alexa India Rank : 14801
  6. Supportmeindia.com Blog Monthly Traffic : 102.64 K
  7. Supportmeindia.com Blog Monthly Page View : 2 – 3 Lakhs
  8. Income Source : Google Adsense
  9. Traffic to Supportmeindia.com by India : 95.68% +
  10. Organic Traffic by Google : 49.84 %

Ahrefs की रिपोर्ट के मुताबिक यह ब्लॉग भी गूगल पर 24 हजार से भी ज्यादा कीवर्ड पर रैंक करता है। यह ब्लॉग काफी पुराना तथा अच्छी जानकारी देने के कारण भारत का टॉप हिन्दी ब्लॉग की लिस्ट ( 10 Most Popular Hindi Blogs in India ) में शामिल है।

माइ बिग गाइड डॉट कॉम / Mybigguide.com –

हमारे द्वारा इंटरनेट पर सिमिलर वेब, Ahrefs तथा अलेक्सा रैंक के हिसाब से रिसर्च करके इंडिया के टॉप 10 हिन्दी ब्लॉग लिस्ट ( 10 Most Popular Hindi Blogs in India ) में दसवां स्थान माइबिगगाइड डॉट कॉम ब्लॉग को मिलता है।

इस ब्लॉग पर टिप्स ट्रिक्स, कंप्यूटर, स्मार्ट क्लासेज, रोचक तथ्य, ए टूल्स के बारे में आर्टिक्ल डाले जाते है। इस ब्लॉग पर बहुत ज्यादा आर्टिक्ल डाले गए है जो कंप्यूटर से जुड़ी हर जानकारी को कवर कर लेते है। इसमें आपको पावर पॉइंट, एक्सेल, फोटोशॉप, विंडो तथा प्रिंटिंग से जुड़े काफी सारे आर्टिकेल देखने को मिलेंगे।

My Big Guide blog

सिमिलर वेब रिपोर्ट की माने तो इस ब्लॉग पर हर महीने 70 हजार विजिट और लगभग 1 लाख 50 हजार से भी ज्यादा के पेज व्यू आते है। इस ब्लॉग पर आने के बाद यूजर 2 से 3 आर्टिक्ल पढ़ता है तथा 3 मिंट से 4 मिनट का टाइम वैबसाइट पर व्यतीत करता है।

इस ब्लॉग पर आने वाले यूजर में से 93 प्रतिशत से ज्यादा यूजर इंडिया से आते है तथा ब्लॉग का 63प्रतिशत से ज्यादा ट्रेफिक ऑर्गैनिक सर्च से आता है बाकी ट्रेफिक डाइरैक्ट और थोड़ा बहुत ट्राफिक सोश्ल मीडिया, यूट्यूब से भी आता है।

इस ब्लॉग पर 3 प्रतिशत ट्रेफिक नेपाल से भी आता है यह ब्लॉग नेपाल के अंदर भी काफी पोपुलर है। इस वैबसाइट की अलेक्सा वर्ल्डवाइड रैंक 427403 तथा कंट्री रैंक 19144 है यह ब्लॉग भी अपनी कैटेगरी के ब्लॉग के अंदर 11961 वी रैंक पर है।

माइ बिग गाइड डॉट कॉम ब्लॉग से जुड़ी जानकारी / Information About Mybigguide.com

  1. Mybigguide.com Blog Founder : Unknown
  2. Mybigguide.com Author : Unknown
  3. Mybigguide.com Blog Start : 2016
  4. Mybigguide.com Blog Alexa World Rank : 427,403
  5. Mybigguide.com Blog Alexa India Rank : 19144
  6. Mybigguide.com Blog Monthly Traffic : 70.51 K
  7. Mybigguide.com Blog Monthly Page View : 2 Lakhs Plus
  8. Income Source : Google Adsense
  9. Traffic to Mybigguide.com by India : 93.36% +
  10. Organic Traffic by Google : 63.14 %

इस ब्लॉग के Ahrefs के हिसाब से लगभग 17 हजार से ज्यादा कीवर्ड गूगल के अंदर ऑर्गैनिक रैंक कर रहे है यह ब्लॉग इंडिया के बेस्ट टॉप 10 ब्लॉग में से एक ब्लॉग है।

आपको यह जानकार हैरानी होगी की यह माइ बिग गाइड डॉट कॉम ब्लॉग ब्लॉगर पर है अब आप सोच लीजिये की ब्लॉगर पर ब्लॉग चलाकर भी इन्होने इंडिया के टॉप 10 बेस्ट हिन्दी ब्लॉग में अपनी जगह बनाई है। इस ब्लॉग के बारे में पढ़कर ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाकर काम करने वाले ब्लॉगर को जरूर प्रोत्साहन मिलेगा

इस सूची में शामिल सभी ब्लॉग के फाउंडर और उन ब्लॉग पर काम करने वाले सभी लोगो को बधाई आपके ब्लॉग इसी प्रकार से गूगल पर लोगो को जानकारी मुहैया कराते रहे। आपकी सालों की मेहनत के कारण ही आपके ब्लॉग आज इस मुकाम पर पहुंचे है आप आगे भी इसी प्रकार हम जैसे ब्लॉगर के लिए प्रेरणा का काम कर रहे है।

नोट :- इस टॉप 10 भारत के हिन्दी ब्लॉग की लिस्ट में जिन ब्लॉग के बारे में बताया गया है उनका डाटा हमने इंटरनेट से तथा कई वैबसाइट जैसे सिमिलर वेब, Ahrefs और अलेक्सा रैंक के आधार पर लिस्ट तैयार की है। हमारे द्वारा इस आर्टिक्ल में बताए गए ब्लॉग का ट्रेफिक कम यां ज्यादा भी हो सकता है। हमने इस आर्टिकल में जो अलेक्सा रैंक बताई है वह अगस्त 2020 के अनुसार है इसमें भविष्य में बदलाव हो सकता है।

निष्कर्ष –

आज के इस आर्टिक्ल में हम आपको भारत के टॉप 10 हिन्दी ब्लॉग की लिस्ट(Top 10 Hindi Blog List 2020) जारी की है। इसमें हमने आपको भारत के 10 उन ब्लॉग के बारे में बताया है जो हिन्दी भाषा के अंदर अपना कंटैंट अपलोड करते है। ये ब्लॉग काफी पुराने ब्लॉग है, अगर आप भी इस ब्लॉग की लिस्ट में आना चाहते है तो आप भी मेहनत शुरू कर दें। अगर आपको इन ब्लॉग के बारे में विस्तार से जानना है तो आप हमें कमेंट में जरूर बताएं हम आपको उन ब्लॉग से जुड़ी सारी जानकारी अलग अलग आर्टिक्ल में लिखकर पब्लिश कर सकते है। आपको इसी प्रकार के आर्टिक्ल पढ़ना पसंद है तो आप हमारे इस ब्लॉग पर आकर पढ़ सकते है।

QNAs About Top 10 Most Popular Hindi Blogs in India

भारत के बेस्ट हिन्दी टेक ब्लॉग ( Best Hindi Tech Blog ) कौनसे है।

भारत के बेस्ट हिन्दी टेक ब्लॉग ( Best Hindi Tech Blog ) Hubby Digital, Hindi me Jankari, My Big Guide, Computer Hindi Notes, Techyukti और My Hindi है।

भारत के टॉप हिन्दी मोटिवेशनल ब्लॉग ( Best Motivational Hindi Blog ) कौनसे है।

भारत के टॉप हिन्दी मोटिवेशनल ब्लॉग में GyaniPandit, AchhiKhabar, Hindi Soch, Happy Hindi, AchhiSoch का नाम शामिल है।

टॉप हिन्दी ब्लॉगिंग और एसईओ ब्लॉग कौनसे है।

Blogging FM, Support Me India, Hindi Me Help और Blogging Hindi भारत के 5 सबसे अच्छे हिन्दी में ब्लॉगिंग और एसईओ सीखने वाले ब्लॉग है।

भारत के टॉप मिक्स्ड कंटैंट वाले सर्वश्रेष्ठ हिन्दी ब्लॉग कौनसे है।

Ajab Gjab, Deepawali, Guide2India, Hinditechguru तथा Hubby Digital भारत के Top Mixed Content Hindi Blog है।

Leave a Comment