शिक्षा

एसएससी की फुल फॉर्म क्या है? SSC की पूरी जानकारी हिन्दी में

What is SSC Full Form. SSC Means in Hindi.

नमस्कार दोस्तो, आज के समय में भारत के अंदर सरकारी नौकरी हर किसी को पसंद है। आपने सुना होगा बहुत से स्टूडेंट 12 वीं पूरे करने के बाद कहते है कि वे SSC कि तैयारी करेंगे। तो आपके दिमाग में एक बार यह सवाल जरूर आता है कि एसएससी क्या (What is SSC) होती है, एसएससी कि फुल फॉर्म क्या (SSC Full Form) बनती होगी? तो आज के इस Article में हम आपको SSC से जुड़ी सभी जानकारी देने वाले है इसमें आपके काफी सारे सवालों के जवाब आसानी से मिल जाएंगे।

आज हर कोई सरकारी नौकरी चाहता है, 12 वीं करने के बाद आप एसएससी कि तैयारी करके सीधी सरकारी नौकरी प सकते है। हर रोज आपने अखबारों में पढ़ा होगा कि आज एसएससी कि इतनी भर्ती निकली, आज एसएससी के एग्जाम का रिज़ल्ट आया। क्योंकि एसएससी के अंदर काफी सारी नौकरी आती है जिस कारण एसएससी को इतनी ज्यादा अहमियत दी जाती है। अगर आप भी जिंदगी में सरकारी नौकरी पाना चाहते है तो एसएससी कि तैयारी करना आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। इसमें आपका भविष्य भी सुनहरा होगा, एसएससी यां किसी भी नौकरी कि तैयारी करने से पहले आपको उस नौकरी से जुड़ी सभी प्रकार कि जानकारी जरूर जुटा लेनी चाहिए।

यह भी पढ़ें

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए | Youtube se Paise Kaise Kamaye.

इंटरनेट पर ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के 5 तरीके

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं। Online Paise Kaise Kamaye

आपने एक कहावत तो जरूर सुनी होगी कि आधा अधूरा ज्ञान सबसे ज्यादा खतरनाख होता है इसलिए हम आज आपको एसएससी से जुड़ा पूरा ज्ञान देंगे। इस Article को पढ़कर आपको पता चल जाएगा कि एसएससी में नौकरी किस प्रकार से लग सकती है इसके लिए हमारे पास क्या योग्यता होनी चाहिए। तो आपका भी सपना सरकारी नौकरी पाने का है तो आप एसएससी कि तैयारी कर सकते है तो चलिये जानते है आपके संपनों कि नौकरी एसएससी के बारे में

SSC की Full Form क्या है?

SSC English के तीन वर्ड से मिलकर बना है, इन तीनों शब्दों का एक अलग अलग अर्थ है। एसएससी कि फुल्ल फॉर्म Staff Selection Commisson होती है, SSC में पहले S का Mean Staff होता है, दूसरे S का Meaning Selection होता है तथा तीसरे C का Means Commission होता है। इन सभी शब्दों को मिलकर SSC कि Long Form बनती है जिसे हम Full Form of SSC कहते है।

Staff Selection Commission कि स्थापना 4 नवम्बर 1975 को कि गयी थी, इसकी स्थापना किए हुए आज 44 साल पूरे हो गए है। SSC का HeadQuarters Delhi के अंदर है तथा 2020 के अंदर SSC के चेयरमैन ब्रज राज शर्मा है, इनहोने एसएससी के चेयरमैन का पद 24 Oct 2019 को संभाला था। आपको बता दें कि एसएससी के चेयरमैन एक आईएएस ऑफिसर भी थे। एसएससी के पूरे भारत के अंदर कई जगह पर उप मुख्यालय भी मौजूद है।

एसएससी कि हिन्दी में फुल फॉर्म क्या है?

हमने एसएससी कि अङ्ग्रेज़ी में लॉन्ग फॉर्म के बारे में जान लिया परंतु एसएससी का हिन्दी में क्या अर्थ निकलता है इसके बारे में नहीं जाना है। तो चलिये जानते है एसएससी का हिन्दी में फुल फॉर्म क्या बनता है?

  • S – Staff – कर्मचारी
  • S – Selection – चयन
  • C – Commission – आयोग

इस प्रकार इन तीनों शब्दों को एक साथ जोड़ने पर एसएससी का हिन्दी में मतलब “कर्मचारी चयन आयोग” बनता है। यानि कर्मचारियों का चयन करने वाला आयोग एसएससी कहलाता है।

एसएससी का क्या काम है?

हमने एसएससी के बारे में जाना कि यह एक कर्मचारी चयन आयोग है, इसके द्वारा भारत के अंदर अनेक पदों पर सरकारी नौकरी के लिए भर्ती आयोजित कि जाती है। इसमें 10 वी पास से लेकर ग्रेजुएशन तक नौकरी कि भर्ती निकलती रहती है। इस कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा समय समय पर भर्ती निकालकर योग्यता के अनुसार भारत में सरकारी विभाग में रिक्त पदों पर नौकरी देना है। एसएससी के द्वारा साल में काफी सारे अलग अलग एग्जाम करवाए जाते है।

SSC में कौनसी कौनसी भर्ती होती है?

SSC के द्वारा खाली पदों के अनुसार अलग अलग भर्ती कारवाई जाती है। इनमें से कुछ भर्ती 10 वीं पास के लिए कुछ भर्ती 12 वीं पास के लिए तथा कुछ भर्ती स्नातक स्टार कि होती है तो चलिये जानते है एसएससी के द्वारा करवायी जाने वाली सभी भर्ती के बारे में

SSC CGL –

SSC CGL कि फुल फॉर्म कर्मचारी चयन आयोग संयुक्त स्नातक स्तर एग्जाम (SSC CGL Full Form : Combined Graduate Level Exam) होती है SSC CGL के अंदर ग्रुप B और ग्रुप C के लिए नॉन टेक्निकल एग्जाम होते है। अगर आपने एसएससी सीजीएल कि तैयारी करनी है तो इसके लिए आपका स्नातक होना सबसे ज्यादा जरूरी है। सीजीएल के अंदर आप नौकरी लगते है तो आप एक उच्च स्तर के अधिकारी बनाते है इसमें आपको नॉन टेक्निकल जॉब मिलती है। अगर आप भी एसएससी में अच्छी जॉब पाना चाहते है तो ग्रेजुएशन के बाद एसएससी कि तैयारी कर सकते है। सीजीएल के अंदर आप Income Tex Inspector, Crime Branch Officer, Food Inspector जैसी पोस्ट पर जा सकते है। आज के समय में यह एक काफी अच्छी रुतबे वाली नौकरी मानी जाती है।

SSC CHSL –

एसएससी एमटीएस कि फुल फॉर्म सयुंक्त उच्च माध्यमिक लैवल एग्जाम (SSC CHSL Full Form : Combined Higher Secondary Level Exam) होती है इसके अंदर एलडीसी क्लर्क के लिए एसएससी के द्वारा भर्ती कि जाती है। इस प्रतियोगिता परीक्षा में बैठने के लिए परीक्षार्थी कि 12 वीं पास कि हुई होनी चाहिए। ये पूरे इंडिया के अंदर एसएससी कि सबसे ज्यादा प्रसिद्ध परीक्षा मनी जाती है क्योंकि इसमें अपना स्कूल पूरा करने के बाद विध्यार्थी सीधी नौकरी लग सकते है। यह भी एक नॉन टेक्निकल नौकरी है।

SSC MTS –

एसएससी एमटीएस कि फुल फॉर्म मल्टी टासकिंग स्टाफ (SSC MTS Full Form : Non Technical Multi Tasking Staff) होती है। इसके अंदर छोटे पदों के लिए भर्ती होती है, जिसमें कम से कम 10 वीं पास योग्यता मनी जाती है। हर साल एसएससी के द्वारा एमटीएस के लिए भर्ती करवायी जाती है। एमटीएस के अंदर केंद्र के निचले स्तर के विभागो के लिए भर्ती होती है।

SSC CPO –

अगर आपको पुलिस में जाने का शौङ्क है तो एसएससी के द्वारा करवायी जाने वाली सीपीओ भर्ती आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। एसएससी सीपीओ कि फुल फॉर्म केन्द्रीय पुलिस संगठन (SSC CPO Full Form : Central Police Organization) है। एसएससी के द्वारा केन्द्रीय पुलिस में भर्ती हेतु इस परीक्षा का आयोजन किया जाता है इसमें भाग लेने के लिए उम्मीदवार का स्नातक किया होना चाहिए। इसमें आप एक छोटे लैवल के पुलिस ऑफिसर बनते है। एसएससी के द्वारा सीपीओ हेतु SI और ASI के लिए भर्ती करवायी जाती है। इसके अंदर आपको DP, CISF, BSF जैसे सभी संगठनो में सेवा करने का अवसर मिल सकता है।

SSC GD –

एसएससी जीडी कि फुल फॉर्म सामान्य कांस्टेबल (GD Full Form : General Duty Constable) होती है। इसके अंदर कॉन्स्टेबल भर्ती कि जाती है इसके लिए आपका कम से कम 12 वीं पास होना जरूरी है।

इसके अलावा भी एसएससी के द्वारा काफी सारी सरकारी नौकरी के लिए समय समय पर भर्ती निकली जाती है। इसमें जूनियर इंजीनियर, स्टेनोग्राफर आदि शामिल है।

हमने आज क्या सीखा

आज के इस Article को पढ़कर आपको एसएससी कि फुल फॉर्म (What is SSC Full Form) क्या होती है, एसएससी का हिन्दी में अर्थ (SSC Means in Hindi) क्या होता है इसके बारे में आपको जानकारी हो गयी होगी। अगर आप भी एसएससी कि तैयारी करना चाहते है तो आप एसएससी कि तैयारी कर सकते है। हमने आपको एसएससी में कौनसी कौनसी भर्ती होती है इसके बारे में बता दिया है। आप अपनी योग्यता के अनुसार एसएससी कि जॉब के लिए फॉर्म भरकर उसकी तैयारी कर सकते है।

आज का आर्टिक्ल आपको पसंद आया तो अपने दोस्तों के साथ एवं Social Media पर जरूर शेयर कर दें। आप हमसे एसएससी से जुड़ी किसी भी प्रकार कि जानकारी चाहते है तो हमसे कमेंट में पुच सकते है हम आपके कमेंट का जवाब जरूर देंगे। आप हमारे ब्लॉग पर टेक्नॉलजी, कंप्यूटर, इंटरनेट, मोबाइल, सॉफ्टवेयर तथा ऑनलाइन अर्निंग के बारे में पढ़ सकते है। Mobile पर अपडेट पाने के लिए आप हमें Social Media पर फॉलो करने और हमारे Telegram Channel को भी Join कर लें।

पवन सिंह शेखावत

नमस्कार दोस्तो, मेरा नाम पवन सिंह है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी है, जिस कारण मैंने इस ब्लॉग को बनाया है जिसमें आपको इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर, मोबाइल, टिप्स ट्रिक्स तथा ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बताने वाला हूँ। अगर आपको मेरे आर्टिक्ल पसंद आते है तो मुझे Social Media पर Follow जरूर कर लें। धन्यवाद !

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button