टिप्स ट्रिक्स

How to Remove Jio Caller Tune. जियो कालर ट्यून कैसे हटाएँ

How to Remove Caller Tune from Jio in Hindi

नमस्कार दोस्तो, आज हम सभी जियो की सिम का इस्तेमाल जरूर करते है। जियो के द्वारा आपको कम कीमत पर इंटरनेट और इसके अलावा भी काफी सारी सर्विस मिलती है। जिसमें एक सर्विस आप अपनी सिम की कालर ट्यून बिलकुल फ्री में लगा सकते है। ज़्यादातर लोग इस फ्री सुविधा का लाभ भी उठाते है और अपने जियो सिम पर कालर ट्यून लगा लेते है। परंतु कभी कभी कालर ट्यून पुरानी हो जाने यां फिर हमें लंबे टाइम बाद हमें पसंद न आए तो हम उसे हटाना चाहते है। आज मैं आपको इस आर्टिक्ल में जियो के अंदर कालर ट्यून को कैसे हटा(How to Remove Jio Caller Tune in Hindi ) सकते है इसके बारे में विस्तार से बताने वाला हूँ।

अगर आपके मोबाइल में जियो की सिम है और उसमें आपने फ्री की कालर ट्यून लगा रखी है अब उसे हटाना चाह रहे है। तो आप आज का यह आर्टिक्ल पढ़कर बड़ी आसानी से अपनी जियो सिम में कालर ट्यून को हटा पाएंगे। इसके लिए आप आर्टिक्ल को शुरू से लेकर अंत तक पूरा जरूर पढ़ें।

How to Reset UPI Pin in Hindi. यूपीआई पिन कैसे रीसेट करें?

How to Remove Caller Tune in Jio. जियो में कालर ट्यून हटाने के तरीके

जियो सिम के अंदर कालर ट्यून हटाने के काफी सारे तरीके है जिनकी मदद से आप अपनी जियो सिम में लगी कालर ट्यून को हटा सकते है। मुख्यत 3 तरीको के बारे में हम आपको आज के इस आर्टिक्ल में बताने वाले है।

  1. एसएमएस से जियो कालर ट्यून हटाना
  2. MyJio App से कालर ट्यून हटाना
  3. IVR से जियो ट्यून को हटाना

एसएमएस से जियो कालर ट्यून हटाना –

 

दोस्तो अपने मोबाइल के अंदर जियो ट्यून को हटाने का सबसे आसान तरीका एसएमएस करके ट्यून को डिएक्टिवेट करने का है। इसमें आपको सिर्फ एसएमएस भेजना होता है जिसके बाद आपकी ट्यून को बंद कर दिया जाता है।

सबसे पहले आप अपने मोबाइल के अंदर एसएमएस के अंदर जाकर STOP लिखकर उसे 56789 पर भेज देना है। उसके बाद आपके पास एक मैसेज आएगा जिसमें आपसे जियोट्यून सर्विस बंद करने के लिए एसएमएस में 1 भेजने को कहेंगे।

आप एसएमएस में 1 लिखकर भेज दें, जिसके बाद में आपकी जियो ट्यून को रिमूव कर दिया जाएगा। जिसकी जानकारी आपको मैसेज के जरिये दे दी जाएगी।

एक और नंबर भी 155223 है, जिस पर आप STOP लिखकर भेज देंगे तो आपसे कन्फ़र्म करके आपकी जियो ट्यून को बंद कर दिया जाएगा।

इस प्रकार आप सिर्फ एक मैसेज भेजकर अपनी जियो ट्यून सर्विस को हटा(How to Remove Jio Caller Tune By SMS) सकते है यह सबसे आसान तरीका है।

MyJio App से कालर ट्यून हटाना –

My Jio App ई मदद से भी आप अपनी कालर ट्यून को हटा सकते है इसके लिए आपको अपने मोबाइल के अंदर सबसे पहले MyJio App को Install करना होगा।

remove jio caller tune from jio App

आपने अपने मोबाइल में MyJio App को ओपन करके उस नंबर से लॉग इन कर लेना है जिस नंबर की आप अपनी कालर ट्यून हटाना चाहते है। उसके बाद आपको इसमें लेफ्ट साइड में ऊपर जो तीन लाइन दिखाई देगी उस पर क्लिक करना है।

इस पर क्लिक करने के बाद आपको आपकी MyJio Profile दिखाई देगी, आप इसमें Jio Tunes के ऑप्शन पर क्लिक करके आपने उसे ओपन कर लेना है।

JioTunes में आपकी जियो सिम में एक्टिवेट जियो ट्यून के बारे में बता दिया जाएगा। इसके नीचे आपको 2 ऑप्शन मिलेंगे पहला ऑप्शन Deactivate का तथा दूसरा Change का इसमें आप अपनी Jio Tune Deactivate करने के लिए पहले ऑप्शन पर क्लिक कर दें। अब आपको Yes पर क्लिक करना है और आपकी Jio Tune Deactivate हो जाएगी।

इस प्रकार आप अपने मोबाइल के अंदर MyJio App के द्वारा जियो ट्यून को हटा भी सकते है और ट्यून को बदल भी सकते है।

IVR के द्वारा JioTune को Remove करना

IVR के द्वारा जियो ट्यून को हटाना काफी आसान है अगर आपके पास कीपैड मोबाइल है तो आप एसएमएस यां आईवीआर के द्वारा अपनी जियो ट्यून को हटा सकते है।

इसमें आपने अपने मोबाइल के अंदर डायल पैड में जाकर 155223 पर कॉल कर देना है। इसमें आपसे सबसे पहले अपनी लैड्ग्वेज हिन्दी करने के लिए 1 दबाने को कहा जाएगा। अगर आ हिन्दी करना चाहते है तो 1 दबा दें।

इसके बाद आपको JioTune Deactivate करने के लिए फिर से एक दबाने को कहा जाएगा। इसके बाद आप कन्फ़र्म कर दें और आपकी Jio Tune Remove कर दी जाएगी। इसके बाद आपको एसएमएस के द्वारा बता दिया जाएगा की आपकी ट्यून हटा दी गयी है।

इस प्रकार आप इन तीनों तरीको से अपनी जियो ट्यून को रिमूव कर सकते है आपको जो तरीका आसान लगे उसकी मदद से ट्यून हटा लें।

निष्कर्ष –

आज के इस आर्टिक्ल में हमने आपको जियो ट्यून कैसे हटाएँ(How to Remove Caller Tune from Jio) इसके बारे में विस्तार से बता दिया है। यहाँ पर आपको तीन तरीकों के बारे में हमने बताया है जिनसे आप अपनी ट्यून को हटा सकते है अगर आपको ट्यून को हटाने में कोई दिक्कत आ रही है तो आप हमसे कमेंट में पूछ सकते है, हम आपको पूरी जानकारी देंगे। आप हमें हमारे Social Media पर भी Follow कर लें।

पवन सिंह शेखावत

नमस्कार दोस्तो, मेरा नाम पवन सिंह है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी है, जिस कारण मैंने इस ब्लॉग को बनाया है जिसमें आपको इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर, मोबाइल, टिप्स ट्रिक्स तथा ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बताने वाला हूँ। अगर आपको मेरे आर्टिक्ल पसंद आते है तो मुझे Social Media पर Follow जरूर कर लें। धन्यवाद !

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button