टेक्नॉलजी

रीफर्बिश फोन क्या हैं? Refurbished Meaning in Hindi

What is Refurbished Mobile Phones in Hindi?

आज के समय में बड़ी बड़ी ऑनलाइन शॉपिंग वाली ई कॉमर्स वैबसाइट ने हमारी कई दिक्कतों को दूर कर दिया है। अगर हमारे पास कोई नया मोबाइल लेने के लिए ज्यादा पैसे नहीं है तो हम रीफर्बिश फोन (Refurbished Mobile Phones) खरीद सकते है। आप सभी ने कभी न कभी रीफर्बिश नाम तो सुना ही होगा परंतु शायद आप रीफर्बिश का हिन्दी में मीनिंग (Refurbished Meaning in Hindi) नहीं जानते होंगे।

यह भी पढ़ें

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए | Youtube se Paise Kaise Kamaye.

इंटरनेट पर ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के 5 तरीके

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं। Online Paise Kaise Kamaye

अगर आपने भी कभी Amazon यां Flipkart से ऑनलाइन शॉपिंग की होगी तो देखा होगा की काफी महंगे रीफर्बिश फोन (Refurbished Mobile Phones) काफी कम कीमत पर मिल रहे होते है। अगर आप भी इस प्रकार के फोन को लेने के बारे में सोच रहे है तो रीफर्बिश फोन क्या होते है? ये इतने सस्ते क्यों होते है? क्या इन फोन को लेना हमारे लिए फायदेमंद है यां नहीं इसके बारे में जरूर जान लें।

आज के इस आर्टिक्ल में हम आपको रीफर्बिश का मीनिंग क्या होता है तथा इससे जुड़ी काफी सारी जानकारी हिन्दी में देने वाले है। आप इस आर्टिक्ल को पूरा जरूर पढे ताकि ये जानकारी आपके काम आ सके।

रीफर्बिश का क्या मतलब है? Refurbished Meaning in Hindi?

आज के समय में कई बार हमसे नयी चीज भी खराब हो जाती है तथा कई बार कंपनी के द्वारा प्रॉडक्ट बनाते समय उसमे कुछ कमी रह जाती है। इस प्रकार किसी भी प्रॉडक्ट मे कुछ कमी रहने के बाद कंपनी उसे अपने नए ब्रांड प्रॉडक्ट में नहीं बेच सकती है। क्योंकि उस प्रॉडक्ट को खरीदने के बाद ग्राहक को उसमें कमी का पता चल गया यां उसमें कोई खराबी आ गयी तो इससे कंपनी की इज्जत खराब होती है। तो इन प्रॉडक्ट को कंपनी के द्वारा उनकी थोड़ी कीमत घटाकर रीफर्बिश करके बेच दिया जाता है।

इस प्रकार से कंपनी को घाटा भी नहीं होता तथा न ही कोई ग्राहक नाराज होता है। इन रीफर्बिश प्रॉडक्ट को उन लोगो के द्वारा खरीद लिए जाते है जो एक अच्छा प्रॉडक्ट कम कीमत में खरीदना चाहते है। इसके अलावा आपने Amazon तथा Flipkart पर देखा होगा की कंपनी के द्वारा कुछ दिनो की रिटर्न पॉलिसी मिलती है। इसमें अगर आपको कोई कमी नजर आती है तो उस प्रॉडक्ट को वापस रिटर्न कर देता है। अब आप खुद सोचिए की कंपनी उन प्रॉडक्ट को वापस नयें के रूप में तो बेच नहीं सकती और न ही अपने पास रख सकती है। इसके लिए कंपनी उस प्रॉडक्ट की दिक्कत को दूर करती है इसके बाद इसे दुबारा रीफर्बिश प्रॉडक्ट के रूप में बेच देती है।

Refurbished Meaning in Hindi?

किसी भी प्रॉडक्ट की कोई दिक्कत यां कमी को रिपेयर के द्वारा दूर करके दुबारा नए जैसा बनाना रीफर्बिश कहलाता है।

Refurbished Meaning in English?

to make a Product look new again by doing work such as repairing and cleaning.

रीफर्बिश फोन क्याd हैं? What is Refurbished Mobile Phones?

किसी भी नए मोबाइल के अंदर उसके एक पार्ट अथवा पुर्जे के अंदर कोई खराबी आ जाती है तो उसे रिपेयरिंग के द्वारा सही करके दुबारा नए जैसा मोबाइल बनाया जाता है उसे रीफर्बिश मोबाइल फोन (Refurbished Mobile Phones) कहते है। Refurbished Mobile Phones में आपको दुबारा से कंपनी के द्वारा गारंटी दी जाती है। इसके अलावा अगर किसी मोबाइल को बनाते वक्त उसमे किसी प्रकार का फॉल्ट रहने के कारण उसे दुबारा कंपनी के द्वारा तैयार करके बाजार में बेचने के लिए भेजा जाता है तो उसे भी रीफर्बिश फोन (Refurbished Mobile Phones) कहा जाता है।

इसके अलावा आज के समय में आप Amazon तथा Flipkart जैसी ऑनलाइन शॉपिंग साइट पर नयें फोन को खरीदते वक्त अपने पुराने फोन को एक्स्चेंज भी कर सकते है। अब इन एक्स्चेंज फोन को सेलर के द्वारा रीफर्बिश किए जाते है। इन फोन की वाईफाई टेस्टिंग, स्क्रीन टेस्टिंग, बैटरि टेस्टिंग करके कुछ रिपेयरिंग कर दी जाती है। जिसके बाद दुबारा मोबाइल बाजार में कम कीमत पर बेचने के लिए लगा दिया जाता है।

भारत के अंदर यूजर के डाटा सुरक्षा के चलते इन मोबाइल फोन को कंपनी के द्वारा फॉर्मेट किए जाते है ताकि इनके अंदर का सभी डाटा डिलीट हो जाए। कई बार तो इन Refurbished Mobile Phones को Latest Operating System में अपडेट करके भी बेचे जाते है।

Meaning of Refurbished Mobile

ऑनलाइन शॉपिंग साइट से रिटर्न पॉलिसी के तहत यां फॉल्ट आए मोबाइल को रिपेयर करके नयें जैसा बनाना

मोबाइल रीफर्बिश करने की जरूरत क्यों पड़ी?

आपके दिमाग में यह सवाल जरूर आया होगा की इन मोबाइल को रीफर्बिश करने की जरूरत क्यों पड़ी होगी तो इसके पीछे काफी सारे कारण है जिनके बारे में हम आपको विस्तार से बताएँगे

पहला कारण तो यही है की आज के समय में बड़ी बड़ी ऑनलाइन शॉपिंग वाली ई कॉमर्स वैबसाइट के अंदर रिटर्न पॉलिसी होती है। इसमें अगर आप कोई मोबाइल खरीदते है और उसमें आपको कुछ दिक्कत नजर आती है यां आपको मोबाइल पसंद नहीं आता है तो आप रिटर्न पॉलिसी का फायदा उठाते है। इस रिटर्न पॉलिसी में हम उस मोबाइल को कुछ दिन इस्तेमाल करके देखते है तथा उसके बाद वापस रिटर्न कर देते है जिसके पैसे हमें कंपनी वापस कर देती है। इतने कम समय के अंदर मोबाइल पर किसी प्रकार का कोई स्क्रेच नहीं होता है और न ही मोबाइल पुराना होता है परंतु कंपनी इस मोबाइल को दुबारा नया कहकर सेल नहीं कर सकती क्योंकि मोबाइल का बॉक्स खुल चुका होता है।

तो अब इन मोबाइल को कंपनी अपने पास भी नहीं रख सकती क्योंकि हर रोज ऐसे हजारो रीफर्बिश मोबाइल फोन (refurbished mobile phones) आते है। इसलिए कंपनी यां सेलर के द्वारा उन मोबाइल को दुबारा चेक करके उनकी कमी को दूर करके बेचने के लिए मोबाइल को रीफर्बिश करने की जरूरत पड़ी।

दूसरा कारण जब कभी भी हम ऑनलाइन शॉपिंग साइट से नया मोबाइल खरीदते है तो उसमें हमें With Exchange का Feature मिलता है। इसके अंदर हम अपने पुराने मोबाइल को एक्स्चेंज करके तथा कुछ पैसे देकर नया मोबाइल खरीद लेते है। अब जो हमने पुराना मोबाइल दिया है उसे सेलर के द्वारा दुबारा बेचने के लिए रीफर्बिश की जरूरत पड़ती है। उन मोबाइल को सेलर कुछ रिपेयरिंग करके तथा डाटा रीसेट करके दुबारा सेल करने के लिए लगा देता है। अब यह मोबाइल उन लोगो को कम कीमत पर भी मिल जाता है जो महंगे मोबाइल नहीं खरीद सकते है साथ ही कंपनी का मोबाइल भी बिक जाता है। इसलिए भी रीफर्बिश मोबाइल की जरूरत पड़ने लगी।

रीफर्बिश और पुराने मोबाइल में क्या फर्क होता है?

अगर आपको लगता है की रीफर्बिश और पुराने मोबाइल एक ही होते है तो आप गलत सोच रहे है। पुराने मोबाइल की कंडिशन अच्छी नहीं होती है परंतु रीफर्बिश मोबाइल (refurbished mobile phones) तो लगभग नयें मोबाइल ही होते है। रीफर्बिश मोबाइल में आपको वारंटी मिलती है, जबकि पुराने मोबाइल में वारंटी नहीं मिलती है। रीफर्बिश मोबाइल में कंपनी के द्वारा ऑपरेटिंग सिस्टम अपग्रेड करके दिया जाता जबकि पुराने मोबाइल में आपको ये सब नहीं मिलते है।

Certified Refurbished Meaning

इस प्रकार के मोबाइल/प्रॉडक्ट वे प्रॉडक्ट होते है जिनहे बनाते वक्त कोई कमी रह जाती है तो कंपनी के द्वारा उन्हे दुबारा रिपेयर किए जाते है। इस प्रकार के प्रॉडक्ट को कंपनी के द्वारा सर्टिफिकेट दिया जाता है इसलिए इन्हे Certified Refurbished कहा जाता है।

Refurbished Mobile Phones के फायदे तथा नुकसान?

इस प्रकार के मोबाइल में आपको फायदे तथा नुकसान दोनों ही देखने को मिलते है परंतु इनके नुकसान तथा फायदे इस पर निर्भर करता है की आप कौनसे रीफर्बिश मोबाइल खरीदते है।

फायदे –

  • इसमें आपको काफी महंगे मोबाइल फोन भी सस्ते में मिल जाते है। जिससे आप कम पैसे में भी एक अच्छी क्वालिटी का महंगा मोबाइल खरीद सकते है।

  • Refurbished Mobile Phones पर आपको कंपनी यां सेलर के द्वारा 6 से 12 महीने तक की वारंटी भी मिल जाती है। जो की अगर आप कोई पुराना फोन खरीदते है तो इसमें वारंटी नहीं मिलती है।

नुकसान –

  • इसमें आपको मोबाइल के साथ में चार्जर यां इयरफोन मिलने की कोई गारंटी नहीं होती है। ये मोबाइल आपको बिना चार्जर, इयरफोन के भी मिल सकते है।

  • इस प्रकार के मोबाइल में कई बार खरीदने के कुछ समय पश्चात दिक्कत आ सकती है। यां हो सकता है की इनमें वाईफाई यां हॉटस्पॉट कनैक्ट न होते हों।

  • ये मोबाइल नयी पैकिंग के साथ में नहीं आते है आपको सादे डिब्बे में सेलर के द्वारा मोबाइल दिये जाते है।

रीफर्बिश मोबाइल कहाँ से खरीदें?

Refurbished Mobile Phones कहाँ से खरीदे इस बात का ध्यान रखान जरूरी है। क्योंकि अगर आप ट्रस्ट वाली वैबसाइट से मोबाइल नहीं खरीदते है तो आपको मोबाइल खराब होने के बाद वारंटी मिलेगी यां नहीं इसकी कोई गारंटी नहीं होती है इसलिए आप 2 ऐसी वैबसाइट Amazon तथा FlipKart से Refurbished Mobile Phones खरीद सकते है।

  • Amazon Refurbished Phones –

    इस वैबसाइट पर बहुत सारे मोबाइल आपको कम कीमत में मिल जाते है। Amazon Refurbished Phones खरीदते है तो आपको Amazon के द्वारा 10 दिन तक की रिटर्न पॉलिसी भी मिल जाती है तथा खराब होने पर आपको वारंटी भी मिल जाती है।

  • Flipkart Refurbished Phones –

    Flipkart पर भी आप Refurbished Mobile Phones खरीद सकते है यहाँ पर आपको अच्छी क्वालिटी के मोबाइल फोन वारंटी के साथ में अच्छे दाम मे मिल जाते है। Flipkart Refurbished Phones पर भी Flipkart के द्वारा रिटर्न पॉलिसी मिलती है।

 

रीफर्बिश मोबाइल कहाँ से न खरीदें?

कुछ ऐसी जगह भी होती है जहां से आप रीफर्बिश मोबाइल फोन खरीदते है तो आपको नुकसान भी उठाना पड़ता है। आप कोशिश करें कि eBay यां Shopclues जैसी वैबसाइट से इन मोबाइल को न खरीदे।

निष्कर्ष –

आज के इस Article में हमने आपको रीफर्बिश का हिन्दी में मीनिंग(Refurbished Meaning in Hindi) के बारे में बताया है। इसके अलावा आपको Refurbished Mobile Phones से जुड़ी जानकारी भी दी है आपको पता चल ही गया होगा की Refurbished Mobile Phones कहाँ से खरीदना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। अगर आप भी कोई ऐसा मोबाइल खरीदने के बारे में सोच रहे है तो सबसे पहले उस मोबाइल से जुड़ी सभी जानकारी पढ़ लें। आप किसी ऐसी ही वैबसाइट से रीफर्बिश मोबाइल न खरीदे जिसका नाम आपने कभी नहीं सुना हो।

Refurbished Mobile Phones से जुड़े कुछ FAQs

क्या Refurbished Mobile Phones पुराने होते है?

जी हाँ, इनमें से कुछ मोबाइल पुराने होते है तथा कुछ मोबाइल नए भी होते है।

क्या रीफर्बिश फोन तथा पुराने मोबाइल एक ही होते है?

नहीं, इन दोनों में काफी फर्क होता है रीफर्बिश फोन को सेलर के द्वारा रिपेयर करके उसकी कमियों को दूर कर दिया जाता है। तथा पुराने मोबाइल फोन में ऐसा नहीं होता है।

क्या Refurbished Mobile Phones के साथ गारंटी/वारंटी आती है?

आपको इन मोबाइल के साथ में 6 महीने यां एक साल की वारंटी मिलती है। मुख्यत पुराने फोन तथा रीफर्बिश मोबाइल फोन में यही अंतर होते है।

क्या Amazon यां Flipkart से रीफर्बिश फोन खरीदना सही है?

हाँ, ये काफी ज्यादा विश्वनीय वैबसाइट है यहाँ से आप रीफर्बिश फोन खरीद सकते है।

आप इस लिंक पर क्लिक करके रीफर्बिश मोबाइल खरीद सकते है।

 

पवन सिंह शेखावत

नमस्कार दोस्तो, मेरा नाम पवन सिंह है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी है, जिस कारण मैंने इस ब्लॉग को बनाया है जिसमें आपको इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर, मोबाइल, टिप्स ट्रिक्स तथा ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बताने वाला हूँ। अगर आपको मेरे आर्टिक्ल पसंद आते है तो मुझे Social Media पर Follow जरूर कर लें। धन्यवाद !

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button