ऑनलाइन फोटो बेचकर पैसे कैसे कमाएं। Photo Bechkar Paise Kaise Kamaye.

नमस्कार दोस्तो, आजकल हर किसी को किसी न किसी चीज का शौङ्क जरूर होता है काफी सारे लोगो को खेलने का तो किसी को लिखने का कुछ लोगों को फोटो क्लिक करने का अच्छा शौङ्क होता है। इंटरनेट के आ जाने के बाद से आप अपने शौङ्क की मदद से भी ऑनलाइन पैसे कमा सकते है। आज के इस आर्टिक्ल में हम आपको ऑनलाइन फोटो बेचकर पैसे कैसे कमाएं [ Online Photo Bechkar Paise Kaise Kamaye ] जाते है इसके बारे में बताने वाले है।

आजकल अनेक ऐसे स्टूडेंट होते है जिनहे फोटोग्राफी करना काफी ज्यादा पसंद होता है। उनको हमेशा ऐसा लगता है की उन्हे कोई अच्छा सा कैमरा मिल जाए जिसके बाद वे किसी भी सीन को काफी पेरफेक्ट तरीके से क्लिक कर लेते है।

अगर आपके अंदर भी एक परफेक्ट फोटो क्लिक करने का हुनर है तो आप किसी महंगे डीएसएलआर कैमरा की बजाय अपने मोबाइल के कैमरा से क्लिक की हुई फोटो बेचकर भी पैसे कमा सकते है। आज के समय में Online Photo Selling सबसे अच्छे बिज़नस में से एक है।

इस आर्टिक्ल में हम आपको फोटो क्लिक करने के लिए आपको किस प्रकार के समान की जरूरत होगी, आपको कौनसी फोटो क्लिक करनी चाहिए तथा किस प्रकार से आपको फोटो के जरिये पैसे मिलने वाला है इसके बारे में हम आज के इस आर्टिक्ल में आपको विस्तार से बताने वाले है।

अगर आपको भी फोटोग्राफी आती है तो आप अपनी फोटो सेल करके कुछ पैसा कमाना चाहते है तो इस आर्टिक्ल को अंत तक जरूर पढ़ लें।

यह जरूर पढ़ें

पैसे कमाने के 23 जेनियन तरीके 

कोरा पार्टनर प्रोग्राम से पैसे कैसे कमाएं जाने

पॉपशॉप से पैसे कैसे कमाएं

ऑनलाइन फोटो बेचकर पैसे कैसे कमाते है।

इसके अंदर आपको अपने मोबाइल अथवा कैमरा की मदद से फोटो क्लिक करनी है तथा इंटरनेट पर अनेक ऐसी वैबसाइट है जहां पर दुनियाँ के बड़े बड़े फॉटोग्राफर अपनी फोटो बेचते है। आपने भी उसी प्रकार से अपनी खुद के द्वारा क्लिक की हुई फोटो को इन प्लैटफ़ार्म पर जाकर डालनी है।

यहाँ से अनेक लोग अपनी विडियो, एड्स, किसी प्रमोशन के लिए फोटो को डाउनलोड करता है। अगर कोई आपकी फोटो को बिज़नस के लिए कमर्शियल रूप में इस्तेमाल करना चाहता है और आपकी फोटो ग्राहक को पसंद आती है तो वह उस फोटो को खरीदेगा जिसके बदले में आपको कमाई होगी।

इन वैबसाइट पर फोटो खरीदने के बाद कुछ हिस्सा जिस वैबसाइट पर हम फोटो बेचते है उनके द्वारा कमीशन के तोर पर रख लिया जाता है तथा बाकी हमें दे दिया जाता है। यहाँ पर आपके द्वारा एकबार कोई फोटो अपलोड करके सेल करने के लिए लगा दी जाती है तो जब भी वह फोटो किसी यूजर के द्वारा खरीदी जाएगी तो आपको उस फोटो के पैसे मिलते रहेंगे।

ऑनलाइन फोटो सेल करके पैसे कमाने के लिए आप सबसे पहले अपनी खुद के द्वारा क्लिक की हुई हाइ क्वालिटी की फोटो को स्टोर कर लें। उसके बाद आपने इंटरनेट पर मौजूद टॉप वैबसाइट जहां पर आप अपनी इमेज बेच सकते है वहाँ पर जाकर Contributor Account बना लेना है। Account बनाने के बाद आपको अपनी क्लिक फोटो को अपलोड करना है तथा आप अपनी फोटो को किस कीमत पर बेचना चाहते है यह डाल दें।

इसके बाद अगर उन वैबसाइट पर कोई फोटो खरीदने के लिए आता है तथा उसे आपके द्वारा क्लिक की गयी इमेज पसंद आ जाती है तो वह आपकी उस इमेज को खरीद लेगा उसके बाद आपकी इमेज बिकी है उसका कुछ हिस्सा मिल जाएगा।

इस प्रकार आप एक बार फोटो अपलोड कर देते है, उसके बाद जब भी आपकी इमेज को कोई खरीदेगा तो आपको उस इमेज के पैसे मिलते रहेंगे।

इमेज बेचकर पैसा कमाना एक प्रॉफेश्नल काम है जो अनेक फोटोग्राफर करते है तथा उनकी वैबसाइट इंटरनेट पर हजारों डॉलर में बिकती है। अगर आपकी इमेज अच्छी क्वालिटी की है तो आपको भी एक इमेज बेचने के बदलें में 1 डॉलर से लेकर 1000 डॉलर तक मिल सकते है।

आप उन प्लैटफ़ार्म को जॉइन करे जो आपको आपकी इमेज दूसरे प्लैटफ़ार्म पर बेचने की इजाजत दे ताकि आप एक ही इमेज को अलग अलग वैबसाइट बेचकर अच्छा पैसा कमा सकें। इस प्रकार आप अपनी क्लिक की हुई फोटो को बेचका पैसे कमा [Online Photo Bechkar Paise Kaise Kamaye] सकते है।

फोटो खींचने के लिए जरूरी उपकरण –

आपको फोटो क्लिक करने के लिए किसी भी प्रकार के डीएसएलआर कैमरा की जरूरत नहीं है अगर आप सोच रहे है की मेरे पास तो कोई डीएसएलआर महंगा कैमरा नहीं है तो मैं फोटो क्लिक करके पैसे कैसे कमा पाऊँगा।

तो मैं आपको बता दूँ की आजकल हम जो मोबाइल खरीदते है उन मोबाइल के अंदर कैमरा की क्वालिटी काफी ज्यादा अच्छी आती है। इसके अलावा मोबाइल के अंदर ही आज आपको ब्लर, पोर्टरेट, ऑटोफोक्स जैसे फीचर मिल जाते है। इसलिए आप शुरुआत में अपने मोबाइल की मदद से फोटो क्लिक करके भी बेच सकते है।

अगर आप एक अच्छी फोटो लेना चाहते है तो थोड़ा सा इनवेस्टमेंट आप किसी ट्राईपोर्ट और मोबाइल के लिए आने वाले लेंस पर लगा सकते है। आपको ट्राईपोर्ट और लेंस दोनों ही 1000 रुपए से भी कम कीमत के अंदर मिल जाएंगे।

अगर आप इनका इस्तेमाल करते है तो आपके द्वारा अगर मोबाइल से भी फोटो क्लिक की जाती है तो उसकी क्वालिटी कैमरा से भी अच्छी आने वाली है।

तो आप मुख्य रूप से मोबाइल, लेंस और चाहे तो एक ट्राईपोर्ट खरीद सकते है। इसके अलावा मोबाइल तो आजकल हर किसी के पास होता ही है परंतु आप ट्राईपोर्ट नहीं खरीदना चाहते है तो भी चल जाएगा।

फोटो क्लिक करते समय किस बात का ध्यान रखे।

अगर आप ऑनलाइन फोटो सेल करना चाहते है तो आपको बता दूँ की आपकी फोटो की जितनी ज्यादा क्वालिटी होगी, आपकी इमेज के उतना ज्यादा सेल होने के चांस होगे। इसलिए आप नीचे बताई गयी कुछ बातों का ध्यान रखें।

ग्रिड लाइन का इस्तेमाल करें  –

अगर आप अपने मोबाइल के अंदर फोटो क्लिक करना चाहते है तो आपको अपने मोबाइल में जो ग्रिडलाइन का फीचर मिलता है उसका इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। ज़्यादातर लोग अपनी फोटो क्लिक करते समय ग्रिडलाइन का इस्तेमाल नहीं करते परंतु ग्रिडलाइन की मदद से ही आप एक प्रॉफेश्नल फोटो क्लिक कर पाते है।

ग्रिडलाइन आजकल’हर मोबाइल के कैमरा में आता है, इसकी मदद से आप अपने फोटो को सही तरीके से अलाईन कर सकते है। ग्रिडलाइन की मदद से हमें फोटो क्लिक करते समय समझ आ जाता है की हम जिस इमेज को क्लिक कर रहे है उसके लेफ्ट साइड और राइट साइड में एक जैसा स्पेस तो रह रहा है।

इसके अलावा कई बार फोटो क्लिकल करते समय फोटो टॉप यान बॉटम से कट जाती है तो ग्रिडलाइन की मदद से हम आसानी से समान बार्डर दोनों साइड से रख सकते है।

फ्लैशलाइट का इस्तेमाल का ध्यान रखे –

हमें फ्लैशलाइट का इस्तेमाल करने का काफी ज्यादा कूल लगता है परंतु कई बार फ्लैशलाइट के कारण हमारी इमेज काफी खराब आ जाती है। अगर आप रात के समय फ्लैश लाइट का इस्तेमाल करते है तो कहीं पर ज्यादा रोशनी तथा कहीं पर एकदम से कम रोशनी आ जाएगी। इसलिए बिना जरूरत के आप फ्लैश लाइट का इस्तेमाल कम से कम करें।

कैमरा के फीचर का इस्तेमाल करें –

हमारे मोबाइल के अंदर एचडीआर, डार्क मोड, नाइट मोड जैसे फीचर होते है इन फीचर की मदद से हम एक शानदार फोटो को क्लिक कर पाते है इसलिए आप जब भी फोटो क्लिक करते है तो इन फीचर का इस्तेमाल जरूर करें।

लाइट का ध्यान रखें –

अगर आप फोटो क्लिक कर रहे है तो एक अच्छी लाइट आपकी फोटो को 1000 गुना ज्यादा अट्रेक्टिव बना देती है। इसलिए आप फोटो क्लिक करते समय हमेशा कोशिश करें की डे लाइट का इस्तेमाल करें। डे लाइट से अच्छी महंगी से भी महंगी लाइट भी विडियो शॉट करने के लिए अच्छी नहीं होगी।

मोबाइल हिलाये न –

अगर आप ट्राईपोर्ट का इस्तेमाल करते है तो आपको मोबाइल हिलाने की जरूरत नाही होगी, परंतु अगर आप अपने हाथ से कोई इमेज क्लिक करते है तो मोबाइल के हिलने डुलने के चांस काफी ज्यादा होते है। इसलिए अपने मोबाइल को हमेशा एकदम स्थिर रखें ताकि एक परफेक्ट इमेज क्लिक हो सके।

फोटो ज़ूम करके क्लिक न करें  –

ज़्यादातर लोग अपनी इमेज क्लिक करते समय कैमरा में ज़ूम करके फोटो क्लिक करते है परंतु इससे आपके फोटो की क्वालिटी काफी ज्यादा खराब हो जाती है। फोटो ज़ूम करने के बाद क्लिक करते है तो  उसके पिक्सेल आपको फटे हुए दिखाई देंगे। इसके लिए आप कोशिश करें की जब भी फोटो क्लिक करें तो ज़ूम करने की बजाय नजदीक जाकर फोटो क्लिक करें।

अगर आप इन टिप्स को ध्यान में रखकर कोई इमेज क्लिक करते है तो आपकी फोटो का ऑनलाइन सेल होने के चांस 10 प्रतिशत से लेकर 15 प्रतिशत तक बढ़ जाते है।

फोटो सेल करने की टॉप वैबसाइट। Top Photos Selling Website

हमने पेरफेक्ट फोटो क्लिक करना तो सीख लिया परंतु अब उस फोटो को हम किस प्लैटफ़ार्म पर बेच सकते है इसके बारे में जानते है। इंटरनेट पर अनेक ऐसी फोटो सेल [Photo Selling Website] करने वाली वैबसाइट है जहां पर आप अपनी क्लिक की हुई इमेज को बेच सकते है तो चलिये दोस्तो उन वैबसाइट के बारे में जानते है।

 Adobe Stock [अडोबी स्टॉक] –

अगर आप अपनी इमेज बेचकर अच्छा पैसा कमाना चाहते है तो अडोबी का अडोबी स्टॉक आपको प्रत्येक फोटो का आपको 20 प्रतिशत से लेकर 60 प्रतिशत तक का हिस्सा देता है। Adobe Stock के अंदर आप फोटो बेचते है उस इमेज को किसी अन्य प्लैटफ़ार्म पर भी बेच सकते है जिस कारण ये सबसे ज्यादा पॉपुलर है।

Adobe Stocks Join karen

काफी सारे प्लैटफ़ार्म अपनी वैबसाइट पर अपलोड की हुई इमेज को कहीं दूसरी जगह पर बेचने की अनुमति नहीं देते है। परंतु Adobe में ऐसी किसी भी प्रकार की शर्त नहीं है जिस कारण आप यहाँ बेचने वाली इमेज को जहां मर्जी चाहो अलग से भी बेच सकते हो।

Adobe Stock में आप अपनी इमेज को बेचने के लिए अपलोड करते है वह इमेज Adobe की Stock Library के अंदर स्टोर हो जाती है। अब आपकी इमेज Adobe के जीतने भी प्रॉडक्ट जैसे फोटोशॉप प्रीमियर प्रो में कोई इमेज इस्तेमाल करता है तो आपकी इमेज वहाँ पर दिखाई देगी। जिस कारण Adobe पर सेल करने वाली इमेज के बिकने के चांस भी सबसे ज्यादा होते है।

Join Adobe Stock

आज के समय में Adobe Stock इमेज बेचने वाले तथा इमेज को खरीदने वाले दोनों प्रकार के लोगो के लिए एक सबसे बड़ा ऑनलाइन मार्केट बन चुका है। यहाँ पर आपकी इमेज लाखो लोगो तक पहुँच जाती है।

Shutterstock [स्टरस्टॉक]

पूरी दुनियाँ के अंदर पिछले 15 साल से ऑनलाइन फोटो सेल करने और बेचने का सबसे बड़ा बाजार है जहां पर लगभग 500 मिलियन डॉलर से भी ज्यादा पैसे की लोगों द्वारा फोटो सेल की जा चुकी है।

ShutterStock Image Contributter

स्टरस्टॉक पर 200 मिलियन से ज्यादा इमेज, विडियो, बैकग्राउंड म्यूजिक देखने को मिल जाएंगे। अब आप इस बात से अंदाज लगा सकते है की स्टरस्टॉक पर कितनी ज्यादा कमाई करने का आपके पास स्कॉप है।

अगर आप एक शानदार फोटोग्राफी करते है तो आपके लिए हर महीने अपनी फोटो बेचकर अच्छा कमाने के लिए स्टरस्टॉक सबसे अच्छा प्लैटफ़ार्म है। यहाँ पर आप अपनी इमेज को 20 प्रतिशत से लेकर 30 प्रतिशत के कमीशन को बड़ी आसानी से बेच सकते है।

मेरी नजर में Adobe Stock की तरह स्टरस्टॉक भी फोटो सेल करने और खरीदने का सबसे अच्छा प्लैटफ़ार्म है जहां पर अनेक यूट्यूबर अपनी विडियो के लिए इमेज खरीदते है तथा आप अपनी इमेज को अपने कॉपीराइट के साथ में बेच सकते है।

इसके अलावा आप अपनी इमेज को स्टरस्टॉक के साथ साथ किसी अन्य प्लैटफ़ार्म पर बेचना चाहते है तो बेच सकते है। इसलिए आप अपनी इमेज बेचने के लिए इस वैबसाइट के साथ में जुड़ सकते है।

Join Shutterstock

Alamy [अलेमी]–

Alamy Website पर आप अपना Contributor Account बनाकर अपनी फोटो सेल करके अच्छी कमाई कर सकते है। अगर आप एक नयें फोटोग्राफर है जिनके पास में ज्यादा फोटो क्लिक करने से जुड़ी जानकारी नहीं है तो आप इस वैबसाइट के साथ जुड़ जाएँ। इस साइट पर आपको अपनी इमेज सेल करने के लिए किसी भी प्रकार से अपने अकाउंट को अप्रूव करवाने में दिक्कत नहीं आएगी।

Alamy Contributer Images

यहाँ पर आप अपनी फोटो के बेचकर 50 प्रतिशत तक की कमाई अपनी सेल के जरिये ले सकते है। बाजार के अंदर Adobe Stocks तथा Shutterstock की तुलना में अन्य कोई सबसे अच्छी वैबसाइट नहीं है परंतु यह फिर भी एक अच्छी वैबसाइट है जहां से 180 मिलियन डॉलर रुपए यहा फोटो सेल करके अनेक फोटोग्राफर ने कमाएं है।

आप इस जगह पर इमेज को अपलोड करके बेचते है उसी इमेज को अन्य किसी प्लैटफ़ार्म पर भी बेच सकते है। इससे आपको एक इमेज को अलग अलग जगह पर बेचने का ऑप्शन मिल जाता है।

ऑनलाइन फोटो बेचने के बाजार में इस साइट का भी अपना अलग स्थान है। जहां नए फोटोग्राफर जिनहे कम Experience है उनके द्वारा सबसे ज्यादा इसी साइट पर अपनी इमेज सेल की जाती है।

Join Alamy

Images Bazaar –

क्या आपको पता है मैं आपको यहाँ जिस वैबसाइट के बारे में अब आपको ऑनलाइन फोटो सेल करने वाली वैबसाइट के बारे में बताने वाला हूँ यह वैबसाइट भारत के मोटिवेशन स्पीकर संदीप माहेश्वरी की वैबसाइट है।

ImagesBazaar Contributtor Best Photo sell website

अगर आप एक इंडियन फोटोग्राफर है तथा आपकी फोटो भी ज़्यादातर इंडिया के अंदर क्लिक की हुई है तो आपको अपनी इमेज को Images Bazaar में बेचना चाहिए ताकि आपकी फोटो की सेल ज्यादा हो।

यह वैबसाइट भारतीय वैबसाइट है जहां से ज़्यादातर भारतीय कंपनी  के द्वारा यहाँ से इमेज खरीदी और बेची जाती है। यहाँ पर फोटो खरीदने वाले तथा फोटो को बेचने वाले दोनों को अलग अलग अकाउंट बनाने होते है। अगर आप अपनी फोटो इंडिया में बेचना [Sell Photo Online India] चाहते है तो इस साइट के साथ में जरूर जुड़ें।

अगर आप अपनी फोटो को Image Bazaar में बेचते है तो सबसे पहले आपको इस वैबसाइट पर अपना Contributor Account बनाना होगा। जिसके बाद आप अपनी क्लिक की हुई बेस्ट इमेज को यहाँ अपलोड करके बेच सकते है। इस वैबसाइट पर आपको आपकी इमेज के बदले में अच्छा पैसा मिल जाएगा।

Join ImagesBazaar

Other Online Photo Selling Sites List –

आप ऊपर दी गयी वैबसाइट के अलावा अन्य वैबसाइट जो इंटरनेट पर फोटो बेचने तथा खरीदने के लिए काफी फ़ेमस है उन पर भी अपना Contributor Account बनाकर अच्छा पैसा कमा सकते है। इन वैबसाइट की लिस्ट हम आपको नीचे दे रहें है।

इसके अलावा भी इंटरनेट पर अनेक ऐसी वैबसाइट है जैसे Fotomoto, Pixels, Pixabay जहां आप अपना Contributor Account बनाकर अपनी क्लिक की हुई Origenal Imges बेचकर अच्छा पैसा कमा सकते है। इन वैबसाइट पर आप पार्ट टाइम भी काम कर सकते है।

निष्कर्ष –

तो दोस्तो अगर आप एक स्टूडेंट है और फोटोग्राफी में काफी दिलचस्पी है तो आप इन वैबसाइट पर अपनी इमेज बेचकर अपने लिए अच्छा पैसा कमा सकते है। इस आर्टिक्ल में हमने फोटो बेचकर पैसे कमाने की वैबसाइट तथा फोटो क्लिक करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए इससे जुड़ी सारी जानकारी शेयर की है।

अब आप भी इन वैबसाइट पर Contributor बनकर अपनी फोटो सेल करनी शुरू कर देनी चाहिए जिससे आप अच्छा पैसा कमा सके। इसके अलावा आपको किसी भी प्रकार की फोटो बेचने से जुड़ी जानकारी चाहिए तो हमसे कमेंट में पूछ सकते है।

फोटो सेल करने से जुड़े कुछ QnA

फोटोग्राफी से पैसे कैसे कमाए?

आपको फोटोग्राफी आती है तो आप अपनी क्लिक की हुई फोटो को सेल करके पैसे कमा सकते है।

क्या फोटो बेचकर पैसे कमाए जा सकते है।

जी हाँ, फोटो बेचकर पैसे कमाए जा सकते है, अनेक लोग ऑनलाइन फोटो बेचकर पैसे कमा भी रहे है।

फोटो बेचने पर कितना पैसा मिलता है।

फोटो डॉलर में बिकती है इसलिए इंडियन रुपए में काफी पैसा आता है। फोटो सेल करने वाली वैबसाइट 40 प्रतिशत कमीशन रखकर 60 प्रतिशत पैसा आपको देती है।

Leave a Comment