Paytm Kis Desh Ki Company Hai | Paytm Kis Desh Ka App Hai

पेटीएम किस देश की कंपनी है : भारत में छोटे से छोटे रीचार्ज से लेकर बड़े बड़े ऑनलाइन लेनदेन के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले एप्प में से एक पेटीएम है। आज हम सभी लोग अपने मोबाइल का रीचार्ज करना हो यां फिर किसी को पैसे ट्रान्सफर करने हो पेटीएम से ही करते है। परंतु हम में से ज़्यादातर लोगो को इसके बारे में बिलकुल भी जानकारी नहीं है की पेटीएम किस देश की कंपनी है ( Paytm Kis Desh Ki Company Hai ) तो आज के आर्टिक्ल में आपको पेटीएम से जुड़ी सारी जानकारी विस्तार से मिल जाएगी।

Paytm Kis Desh Ki Company Hai : आप और हम जिस पेटीएम का इस्तेमाल ऑनलाइन पैसे के भुगतान के लिए करते है वह पेटीएम हमारे देश भारत की ही कंपनी है। पेटीएम के मालिक एक भारतीय है जिस कारण पेटीएम भी एक भारत देश की कंपनी है।

Paytm Kis Desh Ka App Hai : अगर आप भी इंटरनेट पर यह सर्च कर रहे है की पेटीएम किस देश का एप्प है / Paytm Kis Desh Ka App Hai तो आपको बता दूँ की पेटीएम को बनाने वाले और पेटीएम के मालिक भारतीय है इसलिए पेटीएम एप्प भी एक भारत देश का एप्प है।

पेटीएम क्या है | Paytm Kya Hai

पेटीएम एक भारत की डिजिटल भुगतान करने वाला ऑनलाइन प्लैटफ़ार्म है। पेटीएम एक बहुत बड़ी कंपनी है जिसके द्वारा आपको ऑनलाइन लेनदेन करने, रीचार्ज करने, बिल भरने से लेकर ऑनलाइन शॉपिंग करने की सुविधा अपने एप्प पर देती है।

पेटीएम की शुरुआत एक ऑनलाइन रीचार्ज करने वाले छोटे से एप्प के रूप में हुई थी परंतु इसके बाद इसने ऑनलाइन पैसो का भुगतान करने के साथ साथ, बिल भरने, ट्रेन बस बुक की टिकट बुक करने से लेकर ऑनलाइन शॉपिंग करने का एक ही जगह पर सारा प्लैटफ़ार्म बना दिया।

जरूर पढ़ें : Realme Kis Desh Ki Company Hai

वैसे तो पेटीएम की शुरुआत 2010 में हूई थी उस समय से लेकर 2016 तक पेटीएम लोगो को पैसे देकर अपना एप्प डाउनलोड करवाता था परंतु इसके बाद जैसे ही 500 और 1000 के नोटो को बंद किया गया उसके बाद ऑनलाइन भुगतान के लिए खुद भारत सरकार ने पेटीएम को प्रोमोट करना शुरू किया जिसके बाद पेटीएम अरबों डॉलर वाली भारत की बड़ी कंपनी बन गयी।

paytm kis desh ki company hai

पेटीएम किस देश की कंपनी है | Paytm Kis Desh Ka Hai

दोस्तो काफी सारे लोग इंटरनेट पर आकार यह सर्च करते है की पेटीएम किस देश की कंपनी है ( Paytm Kis Desh Ki Company Hai ) तो आपको हम बता देते है की पेटीएम की शुरूआत 2010 के अंदर भारत में हुई थी। इसके अलावा पेटीएम कंपनी के जो मालिक है और पेटीएम का मुख्यालय है वह भी भारत में है इसलिए पेटीएम हमारे भारत देश की कंपनी है।

अगर आपसे कोई पूछ ले की पेटीएम एप्प किस देश का है तो आपने उन्हे जवाब देना है की पेटीएम हमारे प्यारे देश भारत का एप्प है। अब आप समझ गए होंगे की पेटीएम किस देश की कंपनी है।

जरूर पढ़ें : यूट्यूब किस देश का है।

पेटीएम किस देश का है इससे जुड़ी सारी जानकारी लिस्ट में

आपको मैं पेटीएम एप्प से जुड़ी सारी जानकारी की नीचे दी गयी लिस्ट में दे रहा हूँ जहां आप पेटीएम से जुड़ी सारी जानकारी ले सकते है।

पेटीएम कंपनी का पूरा नाम –पे थ्रू मोबाइल / Pay Through Mobile (Paytm)
कंपनी टाइप्स –पेमेंट सिस्टम, ऑनलाइन शॉपिंग,
पेटीएम की पैरेंट्स कंपनी –One99 Communications ltd.
पेटीएम कंपनी की स्थापना –अगस्त 2010 में
पेटीएम कंपनी कितनी पुरानी है –10 साल से ज्यादा पुरानी
पेटीएम के फाउंडर –विजय शेखर शर्मा जी
पेटीएम के सीईओ –वरुण श्रीधर
पेटीएम के प्रेसिडेंट –अमित नय्यर
पेटीएम के वाइस प्रेसिडेंट –अजय शेखर शर्मा
पेटीएम का मुख्यालय –नोएडा, उत्तरप्रदेश, भारत में
पेटीएम का सर्विस एरिया –पूरी दुनियाँ में
पेटीएम की वैबसाइटwww.paytm.com
पेटीएम किस देश का है –भारत
paytm kis desh ka hai

जानिए : Samsung Kahan Ki Company Hai

पेटीएम किस देश का है यूट्यूब विडियो देखें

पेटीएम के संस्थापक कौन है | Paytm Ke Sansthapak Kaun Hai

पटम के संस्थापक कौन है यह जानने की जिज्ञासा काफी सारे लोगो में है। पेटीएम की स्थापना अगस्त 2010 के अंदर विजय शेखर शर्मा के द्वारा की गयी थी। जिन्होने पेटीएम की स्थापना की थी ये विजय शेखर भारत के ही एक नागरिक है।

पेटीएम को 2010 में शुरुरात में एक रीचार्ज करने वाली वैबसाइट के रूप में One97 communications ने बनाया था। इसके बाद धीरे धीरे पेटीएम अपने आप को विस्तारित करता गया और आज पेटीएम रीचार्ज करने के अलावा ऑनलाइन कैशलेश भुगतान करने और ऑनलाइन शॉपिंग के लिए जानी जाती है।

जरूर पढ़ें : Oppo Kis Desh Ki Company Hai

पेटीएम के मालिक कौन है | Paytm Ke Malik Kaun Hai

इस इतनी बड़ी पेटीएम कंपनी के मालिक विजय शेखर शर्मा जी है, जिन्होने पेटीएम की स्थापना की थी वही विजय शेखर शर्मा पेटीएम के मालिक आज के समय में है।

वैसे पेटीएम One97 Communicatios के अंदर आती है यानि की पेटीएम इस कंपनी की चाइल्ड कंपनी है इस हिसाब से पेटीएम के मालिक की बात करें तो One97 Communication भी पेटीएम की मालिक है परंतु One97 Communications के मालिक भी विजय शेखर शर्मा है जिस कारण पेटीएम के मालिक भी विजय शेखर शर्मा है।

इसके अलावा किसी बड़ी कंपनी के अंदर अनेक लोगो के द्वारा शेयर खरीदे होते है तो पेटीएम के शेयर भी अनेक कंपनी ने खरीद रखे है जिस आधार पर पेटीएम की कुछ प्रतिशत हिस्सेदारी अनेक लोगो और बड़ी बड़ी कंपनी है।

पेटीएम की स्थापना कब हुई | Paytm Ki Sthapna Kab Hui

हम सभी के बीच ऑनलाइन पैसों का लेनदेन करने के अलावा रीचार्ज करने के लिए पॉपुलर पेटीएम की स्थापना अगस्त 2010 के अंदर विजय शेखर शर्मा के द्वारा की गयी थी। आज के समय में पेटीएम की स्थापना हुए 10 साल से भी ज्यादा का समय हो गया है।

जरूर पढ़ें : पबजी किस देश का गेम है जानिए।

पेटीएम के सीईओ कौन है | Paytm Ke Ceo Kaun Hai

पेटीएम कंपनी के सीईओ वरुण श्रीधर ( Varun Sridhar ) है इसके अलावा पेटीएम के प्रेसिडेंट अमित नय्यर ( Amit Nayyar ) जी है। वहीं पेटीएम के वाइस प्रेसिडेंट की बात करें तो आज के समय में पेटीएम के वाइस प्रेसिडेंट अजय शेखर शर्मा ( Ajay Shekhar Sharma ) जी है जो पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर शर्मा के भाई है।

पेटीएम का मुखयालय कहाँ है | Paytm Ka Mukhyalay Kahan Hai

पेटीएम की स्थापना नोएडा, उत्तर प्रदेश भारत में हुई थी और आज भी पेटीएम का मुख्यालय बी-121, सैक्टर 5, नोएडा, उत्तरप्रदेश, भारत में है। पेटीएम का मुख्यालय होने के कारण ही हम कहते है की पेटीएम एक भारत देश की कंपनी है।

पेटीएम कहाँ की कंपनी है? Paytm App Kis Desh Ka Hai

पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा जी भारत के निवासी है और पेटीएम भी भारत के अंदर एक कंपनी के रूप में रजिस्टर है इसलिए पेटीएम भारत की कंपनी है। आपको समझ में आ ही गया होगा की पेटीएम भारत का एप्प है।

पढ़िये : Vivo किस देश की कंपनी है

पेटीएम का पूरा नाम क्या है | Paytm Ka Pura Naam Kya Hai

मुझे पूरा विश्वास है की पेटीएम के पूरे नाम के बारे में 99 प्रतिशत से भी ज्यादा लोगो को पता नहीं होगा तो आज मैं आपको बता देता हूँ की पेटीएम का पूरा नाम पे थ्रू मोबाइल है यानि Pay Through Mobile (Paytm) है।

जानिए : पैसे कमाने के 23 तरीके

निष्कर्ष –

आज के आर्टिक्ल में हमने आपको पेटीएम किस देश का है ( Paytm Kis Desh Ki Company Hai ) इससे जुड़ी सारी जानकारी शेयर की है। आपको आज के इस आर्टिक्ल को पढ़ने के बाद में पेटीएम के सीईओ, फाउंडर और पेटीएम के मालिक कौन है इससे जुड़ी सभी जानकारी मिल जाएगी। मुझे उम्मीद है आपको इस आर्टिक्ल में काफी अच्छी जानकारी मिली है अगर आपका पेटीएम से जुड़ी कोई अन्य जानकारी चाहिए तो आप हमसे कमेंट में पूछ सकते है, हम जवाब जरूर देंगे।

इसके अलावा आप हमारे आर्टिक्ल को अपने दोस्तों के साथ में शेयर कर दें और हमें हमारे सोश्ल मीडिया अकाउंट पर भी फॉलो कर लें। तो कमेंट में बताना न भूलें की आपको Paytm Kis Desh Ki Company Hai आर्टिक्ल कैसा लगा।

पेटीएम से जुड़े सामान्य प्रश्न उत्तर

क्या पेटीएम चीनी कंपनी है

पेटीएम एक भारतीय कंपनी है न की चीनी कंपनी। पेटीएम के संस्थाप्क एक भारतीय विजय शेखर शर्मा जी है और पेटीएम का मुख्यालय भी भारत के अंदर ही गुड़गांव, उत्तर प्रदेश में मौजूद है।

पेटीएम किसका है?

पेटीएम के मालिक विजय शेखर शर्मा जी है इसलिए पेटीएम भी विजय शेखर शर्मा जी का है परंतु पेटीएम की पैरेंट्स कंपनी One99 Communications Ltd. है।

Paytm में चीन की कितनी हिस्सेदारी है?

दोस्तो पेटीएम कंपनी भारत की है परंतु इस कंपनी के अंदर चीन की बड़ी बड़ी कंपनी की साझेदारी है। पेटीएम के अंदर चीन की Ant Group की 29.71 % साझेदारी है जो एक चीनी कंपनी है। इसके अलावा अलीबाबा जो चीन की कंपनी है उसके पास भी पेटीएम के 7.18% शेयर है यानि की पेटीएम कंपनी के लगभग 37 प्रतिशत हिस्सा चीन का है। पेटीएम के अंदर पेटीएम के मालिक विजय शेखर का हिस्सा सिर्फ 14.67 प्रतिशत ही है।

Default image
पवन सिंह शेखावत
नमस्कार दोस्तो, मेरा नाम पवन सिंह है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी है, जिस कारण मैंने इस ब्लॉग को बनाया है जिसमें आपको इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर, मोबाइल, टिप्स ट्रिक्स तथा ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बताने वाला हूँ। अगर आपको मेरे आर्टिक्ल पसंद आते है तो मुझे Social Media पर Follow जरूर कर लें।
Articles: 110

Leave a Reply