Online Paisa Kamane Ka Tarika. पैसे कमाने के 23 तरीके

नमस्कार दोस्तो, आज के समय में ऑनलाइन जॉब करके पैसे कमाना काफी ज्यादा पॉपुलर है। क्योंकि इससे जहां एक तरफ काम करने वाले को घर पर रहकर काम करना पड़ता है वहीं दूसरी तरफ कंपनी को अपने एम्प्लोये के लिए किसी भी प्रकार से ऑफिस खर्च नहीं करना पड़ता है। आजकल स्टूडेंट अपनी पढ़ाई के साथ साथ पैसा कमाना चाहते है जिसके लिए वे ऑनलाइन काम करना ज्यादा पसंद करते है क्योंकि ऑनलाइन काम में उन्हे पढ़ाई को छोड़ने की जरूरत नहीं होती है। वे जब फ्री हो तब अपनी जगह पर ही काम करके पैसे कमा [Paisa Kamane Ka Tarika] सकते है।

इसके अलावा काफी सारे ऐसे लोग भी है जो जॉब कर रहे है परंतु उन्हे किसी एक्सट्रा सोर्स से कमाने की जरूरत भी पड़ती है। यान कुछ लोगो की अपनी जॉब में सेलरी ज्यादा नहीं होने के कारण वे भी अपने फ्री टाइम में ओंलीन ही काम करके कुछ एक्सट्रा पैसे कमाना चाहते है। ऑनलाइन काम को वैसे आप अपना फुल टाइम जॉब के रूप में यां बिज़नस के रूप में भी ले सकते है।

यहाँ आज मैं आपके लिए 23 ऐसे तरीके(Online Paise Kaise Kamaye) लेकर आया हूँ जिसमें जॉब करने वाला अथवा स्टूडेंट ऑनलाइन काम करके भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। इन काम को करने के लिए आप अपने दिन में दो से तीन घंटे निकाल पाते है तो आपको आपकी जॉब के साथ में अच्छी कमाई हो सकती है।
ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए क्या जरूरी है।

आज मैं आपको जिस कामों के बारे में बताने वाला हूँ उसमें आपको किसी भी प्रकार की ज्यादा इन्वेस्ट करने की जरूरत नहीं है। परंतु इसमें कुछ काम ऐसे है जिनहे आप बिना इनवेस्टमेंट के शुरू कर सकते है तथा कुछ काम में आपके पास लैपटॉप होना जरूरी हो सकता है। अगर आपके पास सिर्फ मोबाइल है तो आप उसकी मदद से भी पैसे कमा सकते है। तो चलिये दोस्तो उन 35 कामों के बारे में जान लेते है जिनकी मदद से आप ऑनलाइन घर बैठकर भी पैसे कमा (Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye) सकते है।

विषय सूची

Paisa Kamane Ka Tarika

अगर आप भी यहाँ पर Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye इसके बारे में जानने के लिए आयें है तो एक एक करके आप इन सभी तरीको के बारे में जान लें। यहाँ आपको जो तरीका सबसे पसंद लगता है आप उस पर काम करके पैसे कमा सकते है।

ब्लॉगिंग से पैसे कमाएं / Blogging se Paise Kaise Kamaye –

ब्लॉगिंग [Blogging Paise Kamane ka Tarika] इसके बारे में 2020 के अंदर कौन नहीं जानता है। आज के सायं में हम इंटरनेट पर कुछ भी सर्च करते है उसके बदले में हमारे सामने जो रिज़ल्ट आते है वो सभी किसी न किसी ब्लॉगर के द्वारा ही लिखे होते है। गूगल पर हम सर्च करके अपनी जरूरत की जानकारी लेने के लिए उन ब्लॉग पर जाते है। जब ब्लॉग पर जाते है तो हमें कंटैंट के साथ में आपको एड्स देखने को मिलती है जिसके बदले में ब्लॉगर को कमाई होती है।

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले एक ब्लॉग शुरू करना होगा। ब्लॉगिंग करने के लिए आज इंटरनेट पर अनेक प्लैटफ़ार्म है जिन पर आप ब्लॉग शुरू करके पैसे कमा सकते है। गूगल का ब्लॉगर फ्री का प्लैटफ़ार्म भी है जिसपे आप फ्री में अपना ब्लॉग बिना किसी इनवेस्टमेंट के शुरू कर सकते है। इसके अलावा आप अपना खुद का डोमैन होस्टिंग लेकर वर्डप्रैस पर ब्लॉग शुरू करके अपने ब्लॉग पर आर्टिक्ल लिखकर पैसे कमा सकते है। अगर आप अपना ब्लॉग वर्डप्रैस पर शुरू करेंगे तो आपको शुरुआत में 1000 रुपए से लेकर 3000 रुपए तक का इनवेस्टमेंट करना पद सकता है।

ब्लॉगिंग लॉन्ग टर्म के लिए पैसे कमाने का एक अच्छा तरीका है परंतु इसमें आपको अपने ब्लॉग को सबसे पहले ग्रो करना होगा। अगर आप आज ही ब्लॉग बनाकर पैसे कमाने की सोचेंगे तो आप नहीं कमा पाएंगे। Blogging Paisa Kamane Ka Tarika सबसे अच्छा है क्योंकि इसमें अगर आप अपने ब्लॉग पर 6 महीने से लेकर 1 साल मेहनत कर लेते है तो पूरी जिंदगी आप उस एक ब्लॉग से लाखों रुपए कमा सकते है।

Blogging Kya hai
Blogging se paise kaise kamayen

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के अनेक तरीके है आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रेफिक आना शुरू हो जाएगा तो आप अपने ब्लॉग पर गूगल एडसेंस की एड्स की मदद से पैसा कमा सकते है। इसके अलावा ब्लॉग पर आप किसी प्रॉडक्ट को प्रमोट करके उसका कमीशन कमा सकते है अपने ब्लॉग की कैटेगरी से जुड़ा कोई Affiliate Program Join करके भी पैसे कमा सकते है।

क्लिक करें और ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के बारे में विस्तार से जाने

यूट्यूब से पैसे कमाएं / Youtube se Paise Kaise Kamaye –

यूट्यूब, इस नाम के बारे में हर कोई जानता है, आज कैरि मिनाटी, बीबी की वाईन्स, अमित भड़ाना, आशीष चंचलानी, टेक्निकल गुरुजी जैसे कितने ही यूट्यूबर इंडिया के अंदर यूट्यूब से हर महीने लाखों रुपए कमाते है जीतने पैसे किसी एक छोटी कंपनी की नेटवर्थ भी नहीं होती है। इसके अलावा यूट्यूब से फ़ेम और नाम तो मिलता ही है साथ ही बड़ी बड़ी कंपनी के द्वारा प्रमोशन के लिए गजेट्स इन्हे इस्तेमाल करने के लिए दिये जाते है।

आज के समय में यूट्यूब [Youtube Paise Kamane ka Tarika] सबसे ट्रैंडिंग में है क्योंकि आज लोग पढ़ने के बजाय विडियो देखकर सीखना ज्यादा पसंद करते है इसलिए अनेक ब्लॉगर यूट्यूब चैनल भी शुरू कर चुके है। आप यूट्यूब और ब्लॉगिंग को एक साथ भी शुरू कर सकते है आप जिस टॉपिक पर अपना ब्लॉग लिखते है उसी टॉपिक पर अपनी विडियो बनाकर यूट्यूब पर डाल सकते है।

यूट्यूब और ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए आपके पास धैर्य होना सबसे जरूरी है क्योंकि आपको इन दोनों तरीको में काफी टाइम तक काम करना होगा जिसके बाद आपको रिटर्न मिलने वाला है। यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आप अपनी पसंद की एक कैटेगरी सिलैक्ट कर लें जिसमें आपको विडियो बनाने में इंटरेस्ट हो। और अपना एक युनीक चैनल नाम के साथ में चैनल क्रिएट कर लें।

अब आपने जिस कैटेगरी पर अपना चैनल बनाया है उससे जुड़े विडियो बनाकर एक टाइम रूटीन के हिसाब से विडियो डालना शुरू कर दें। जब आपके यूट्यूब चैनल पर 4000 घंटे वॉच टाइम और 1000 Subscribe पूरे हो जाते है तो आप अपने यूट्यूब चैनल को एडसेंस से Monetise करके पैसे कमाना शुरू कर सकते है। एडसेंस के अलावा यूट्यूब पर Affiliate Marketing, Product Sponser करके, अपनी सर्विस बेचकर यां कोई कोर्स सेल करके पैसे कमा सकते है।

अगर आपकी विडियो की क्वालिटी काफी ज्यादा अच्छी है और आप अपने चैनल पर आने वाले लोगो को अच्छा कंटैंट देते है तो आप अपने चैनल पर एक डोनेशन का बटन लगाकर उनसे आप कुछ सहायता करने के लिए कह सकते है। उनके 10 – 20 रुपए के डोनेशन से आपको हर महीने लाखों की कमाई हो सकती है। Youtube के अंदर एक Feature होता है जिसमें अपने चैनल का एक Premium Subscription Add कर सकते है। इससे आपके चैनल की Premium Subscription लेने पर उन्हे कुछ चार्ज देना होगा जिससे आपको एक अलग से मनी मिल सकती है।

Youtube se Paise Kaise Kamaye
Youtube se paise kaise kamayen

अगर आपको अभी पैसे की जरूरत नहीं है और आप कम से कम 6 महीने यूट्यूब को देने के लिए तैयार है तो मैं आपको Recommend करूंगा की आप Youtube Channel जरूर शुरू करें। इसे आप लॉन्ग तुरम बिज़नस के रूप में ले सकते है जो आपको आने वाले वक्त में काफी अच्छा रिसपोन्स देगा।

यूट्यूब से पैसे कमाने के बारे में विस्तार से जाने

Affiliate Marketing से पैसे कमाएं / Affiliate Marketing se Paise Kaise Kamaye –

आजकल लोगो के अंदर ऑनलाइन शॉपिंग का एक अलग ही क्रेज़ है, आपने देखा होगा की लोग छोटी से छोटी चीज से लेकर बड़ी बड़ी टीवी, एलईडी, वॉशिंग मशीन से लेकर फ्रिज तक ऑनलाइन मँगवाते है। इसी क्रेज़ ने जन्म दिया Affiliate Marketing [Affiliate Marketing Paise Kamane ka Tarika] के एक नयें बिज़नस मॉडल को जिसमें किसी दूसरे के प्रॉडक्ट को प्रमोट करके उसे बिकवाना होता है जिसके बदले में बिकवाने वाले को कमिशन मिलता है। आज क्लिक बैंक, V Commission, Commission Junction, ShareASell जैसे अनेक प्रोग्राम है जहां आप अपना अकाउंट क्रिएट करके उनके प्रॉडक्ट को प्रमोट कर सकते है।

इन ई-कॉमर्स वैबसाइट पर मिलियन में प्रॉडक्ट लिस्ट किए हुए है जिनमें हर एक प्रॉडक्ट पर आपको कमीशन मिलता है। यहाँ पर कैटेगरी के हिसाब से कमिशन स्ट्रक्चर भी काफी अलग है। जहां आपको कुछ प्रॉडक्ट पर 1 प्रतिशत तक का कमीशन मिलता है वहीं कुछ प्रॉडक्ट पर आपको 20 प्रतिशत तक का कमिशन मिल रहा है। आप जिस कैटेगरी के प्रॉडक्ट को प्रमोट कर सकते है, उसे चुनकर उसे अपने ब्लॉग अथवा कहीं पर भी प्रमोट करके बेच सकते है।

आज के समय में आपको एक ऐसा प्रॉडक्ट चुनना है जिसमें आपको कम कंपीटीशन हो और उसकी डिफिकल्टी भी कम हो। उस प्रॉडक्ट को आप अपने ब्लॉग पर यां फिर यूट्यूब चैनल पर आप प्रमोट करके पैसे कमा सकते है। अगर आप किसी 10 प्रतिशत कमीशन वाले 10 प्रॉडक्ट हर महीने बिकवा देते है जिसमें हर प्रॉडक्ट की कीमत 10 हजार से लेकर 20 हजार रुपए तक है तो आप आराम से अपने द्वारा 10 प्रॉडक्ट को सेल करवाकर 10 हजार से लेकर 20 हजार रुपए महीने के कमा सकते है।

अगर आप कुछ ऐसे प्रॉडक्ट चुनते है जो ज्यादा महंगे न हो परंतु उन्हे ज्यादा लोग खरीदते हो तो आपको उनसे काफी ज्यादा फायदा होगा क्योंकि इसमें आपकी सेल काफी ज्यादा होती है। अगर आप Affiliate Marketing करने के लिए एक अलग ब्लॉग बनाते है तो यह आपको लंबे टाइम तक पैसे देगा। Affiliate Marketing से आप हर महीने लाखों रुपए कमा सकते है। आज से समय में Affiliate Marketing Paisa Kamane Ka Tarika है।

Affiliate Marketing में आप Review लिख सकते है किसी दो प्रॉडक्ट की तुलना कर सकते है। टॉप 10 यां बेस्ट प्रॉडक्ट टाइप के आर्टिक्ल लिख सकते है, जिसमें आप अपना Affiliate Link Create कर सकते है। इसके अलावा आप Google Ads यां Facebook कैम्पेन चलकर प्रॉडक्ट सेल करके पैसे कमा सकते है।

Affiliate Marketing से पैसे कमाने के बारे में विस्तार से पढ़ें

Amazon Associate से पैसे कमाएं / Amazon Associates se Paise Kaise Kamaye –

अगर आपने Amazon से कभी न कभी शॉपिंग की है तो आपको यह जरूर जान लेना चाहिए की आप Amazon से पैसे भी कमा सकते है। Amazon का भी अपना एक Affiliate Program है जिसे हम Amazon Associate के नाम से जाना जाता है। Amazon Associate पर आप अपना अकाउंट बनाकर Amazon के प्रॉडक्ट को Promote कर सकते है। Amazon से भी पैसे कमाने का तरीका Affiliate Marketing ही है। आज के समय में बड़े बड़े ब्लॉगर Amazon Associate Program से जुड़े हुए है जिसकी मदद से वे हर महीने लाखों रुपए कमा रहे है।

Amazon Associate से पैसे कमाने के लिए आपने सबसे पहले Amazon पर मौजूद 20 मिलियन से ज्यादा प्रॉडक्ट लिस्ट है। आपने उनमे से उस प्रॉडक्ट को चुन लेना है जिसे लोगो के द्वारा खरीदा भी जा रहा हो परंतु उस पर कंपीटीशन कम हो, साथ में यह भी ध्यान रखे की आपको उस प्रॉडक्ट पीआर कम से कम 3 से 4 प्रतिशत कमीशन तो जरूर मिले ताकि आपको अच्छी कमाई हो सके। अगर आप Amazon का Associate Program इस्तेमाल करते है तो आपके प्रॉडक्ट की सेल काफी अच्छी होती है क्योंकि इंडिया के अंदर ज़्यादातर लोग Amazon पर सबसे ज्यादा ट्रस्ट करते है तथा इसकी रिटर्न पॉलिसी भी बहुत अच्छी है।

Amazon के Associate Program का सबसे बड़ा फायदा यह है की आपने किसी प्रॉडक्ट को Promote किया अगर उस लिंक पर क्लिक करके कोई यूजर Amazon की वैबसाइट पर जाता है। और आपने जिस प्रॉडक्ट को Promote किया है उसे न खरीदकर कोई और प्रॉडक्ट खरीदता है तब भी आपको उसका कमिशन मिलता है। यानि आपने अपने लिंक पर क्लिक करवाकर यूजर को एकबार Amazon की साइट पर भेज देना है जिससे आपके लिंक पर क्लिक करने के 24 घंटे के अंदर कोई भी प्रॉडक्ट खरीदे तो आपको उसका कमिशन मिल जाएगा। Amazon Associate Program के अंदर 24 घंटे तक की कूकिस सेव हो जाती है, जिससे आपको 24 घंटे में खरीदे सभी प्रॉडक्ट का अच्छा कमीशन मिल जाता है।

अगर आप Amazon Associate को अपने Facebook Page यां फिर Telegram अथवा WhatsApp पर भी Promote कर सकते है और उससे भी सेल कर सकते है। आजकल काफी सारे लोग पैड एड लगाकर भी Amazon के प्रॉडक्ट को सेल करके कमीशन कमा लेते है। Amazon पर आपका Conversion काफी अच्छा रहता है क्योंकि यूजर का 100 प्रतिशत से ज्यादा ट्रस्ट Amazon पर है।

Amazon Associate से पैसे कमाने के बारे में विस्तार से जाने

वेब डिज़ाइनिंग से पैसे कमाएं / Web Designing se Paise Kaise Kamaye –

अगर आपको वर्डप्रैस पर वैबसाइट बनानी आती है तो आप वेब डिज़ाइनिंग करके अच्छा पैसा कमा सकते है। वेब डिज़ाइनिंग से पैसे कमाने के लिए आपको किसी भी प्रकार से ज्यादा इन्वेस्ट की जरूरत नहीं है। इसके लिए आपके पास लैपटॉप यां कंप्यूटर होना जरूरी है, इंटरनेट तो आजकल हर किसी के पास होता ही है। इंटरनेट पर Web Designing Paisa Kamane Ka Tarika है, इसमें आपको वैबसाइट डिज़ाइन करनी आणि चाहिए। आज के समय में हर किसी को अपने बिज़नस के लिए एक वैबसाइट की जरूरत होती है।

आप वेब डिज़ाइनिंग की मदद से पैसे कमाने के लिए यूट्यूब पर टूटोरियल देखकर वैबसाइट बनानी सीख सकते है। वैबसाइट बनाने के लिए वर्डप्रैस सबसे अच्छा प्लैटफ़ार्म है, आज मैं भी वैबसाइट डिज़ाइनिंग का काम महीने में हर रोज 2 घंटे करके 10 हजार तक आराम से कमा लेता हूँ। वैबसाइट डिज़ाइन सीखने के बाद आप कोरा पर जाकर ऐसे लोगो को ढूंढ सकते है जिनहे अपना ब्लॉग बनवाना है यां फिर अपने बिज़नस को ऑनलाइन ले जाने के लिए वैबसाइट डिज़ाइन करवाने की जरूरत है।

आपको शुरुआत में वैबसाइट और ब्लॉग डिज़ाइन करने के बदले में अपना चार्ज काफी कम रखना होगा जिससे आपके पास लोग वैबसाइट डिज़ाइन करवाने के लिए आएंगे। आप क्वालिटी के साथ एक अच्छी थीम वाली वैबसाइट डिज़ाइन करके देंगे तो आपको आगे भी वैबसाइट मिल सकती है। वैबसाइट डिज़ाइन करके आप हर महीने 10 हजार से लेकर एक लाख रुपए तक आराम से कमा सकते है।

वैबसाइट डिज़ाइन करने के लिए आपको सिर्फ वर्डप्रैस सीखना पड़ेगा, जिसे आप बड़ी आसानी से फ्री में सीख सकते है। वैबसाइट डिज़ाइन करनी अगर आप एकबार सीख जाते है तो आपको किसी कंपनी में काम मिल सकता है Freelancer पर आप क्लाईंट ढूंढकर उनसे वैबसाइट डिज़ाइन करने के अच्छे पैसे भी चार्ज कर सकते है। इसके अलावा आप अपने Social Media Account से अपने आसपास के लोकल क्लाईंट बड़ी आसानी से उठा सकते है।

ऑनलाइन प्रॉडक्ट बेचकर पैसे कमाएं / Online Sell se Paise Kamane ke Aasan Tarike –

डिजिटल होते इंडिया में ऑनलाइन शॉपिंग को काफी बढ़ावा मिल रहा है, लोग दुकानों पर जाए बिना अपने घर पर ही ऑनलाइन शॉपिंग करके समान मंगवाना पसंद करते है। इसका फायदा आपको मिल सकता है आप भी ऑनलाइन समान बेचकर पैसे कमा सकते है। ऑनलाइन समान बेचने के लिए आपके पास कुछ प्रॉडक्ट होने जरूरी है जिनहे आप Amazon, Flipkart जैसी साइट पर अपना अकाउंट बनाकर बेचना है। इन साइट पर आपको ऑनलाइन समान बेचने के बदले में काफी पैसा मिलने वाला है।

अभी आपने कुछ दिन पहले देखा होगा की एक बंदे ने लकड़ी की साइकल बनाकर उसे Amazon जैसी वैबसाइट पर ऑनलाइन सेल करना शुरू कर दिया। उसने यह प्रॉडक्ट खुद घर पर तैयार किया उसका यह प्रॉडक्ट बाहरी देशो में इतना ज्यादा खरीदा गया की वह कुछ ही डीनो में करोड़ों की कंपनी शुरू करने वाला बिज़नस मैन बन गया। इस प्रकार आप भी किसी प्रकार का कोई प्रॉडक्ट बनाकर उसे ऑफलाइन बेचते है तो उसे आप ऑनलाइन लेकर जा सकते है।

मैं यहाँ आपको मेरा खुद का उदाहरण देना चाहूँगा मैंने दिल्ली से कुछ स्क्रीन गार्ड 7 रुपए की रेट से खरीदे तथा यहाँ आकार मैंने Amazon पर अपना सेलर अकाउंट बनाकर उन सभी को 100 रुपए से लेकर 200 रुपए में बेच दिया जिसके बदले में मुझे महीने में 30 से 40 हजार रुपए तक की कमाई हुई थी। आप भी उस प्रकार के किसी प्रॉडक्ट को सस्ते में खरीद सकते है और उसे Amazon जैसी वैबसाइट पर महंगे करके बेच सकते है।

आजकल लकड़ी की बनी चीज लोगों के द्वारा काफी पसंद की जाती है अगर आप इस प्रकार का कोई फर्नीचर तैयार कर सकते है तो उसे भी Amazon पर आप बड़ी आसानी से सेल करके पैसे कमा सकते है।

कंटैंट राइटिंग से पैसे कमाएं / Content Writing se Paise Kaise Kamaye –

लिखने में आपको रुचि है और आपके लिखे गए आर्टिक्ल लोगो को पसंद आते है तो कंटैंट राइटिंग कर सकते है। कंटैंट राइटिंग आज के समय में सबसे ज्यादा डिमांड वाला एक काम है जिसके अंदर आप अपने घर पर बैठकर काम करके पैसे कमा सकते है। कंटैंट राइटिंग के लिए आपको ज़ीरो इन्वेस्ट की जरूरत होगी, क्योंकि इसमें आपको किसी भी प्रकार से कोई चीज खरीदने की जरूरत नहीं होती है।

कंटैंट राइटिंग से पैसे कमाने के लिए आपको किसी लैड्ग्वेज पर अच्छी पकड़ होनी जरूरी है। आपको इंग्लिश यां हिन्दी कोई भी भाषा आती है आप कंटैंट राइटिंग कर सकते है। आप UPWORK, iWriter, FlexJobs, BloggingPro, Freelancer साइट पर अपना अकाउंट बनाकर वहाँ पर आने वाली कंटैंट राइटिंग के काम के लिए अपनी बिड लगा सकते है। इसमें आपको अगर प्रोजेक्ट मिल जाता है तो आप काम करके पैसे कमा सकते है।

इसके अलावा कंटैंट राइटिंग से पैसे कमाने के लिए आप अनेक ब्लॉग से कांटैक्ट कर सकते है जिनहे कंटैंट रायटर की जरूरत होती है। काफी सारी ऐसी वैबसाइट है जहां पर गेस्ट पोस्ट करने के बदले में आप्क्प पैसा दिया जाता है। आप उन वैबसाइट पर जाकर गेस्ट के रूप में पोस्ट लिखकर उनसे अपना चार्ज ले सकते है। इससे आपको इंटरनेट पर पहचान और पैसे दोनों मिल सकते है।

Content Writing se Student Paise Kaise Kamaye
कंटैंट राइटिंग से पैसे कमाएं

DailyHunt नाम की एक वैबसाइट है जहां पर अनेक प्रकार की न्यूज़ आती है अगर आप अपने लोकल की बातों पर गौर करते है न्यूज़ लिखकर DailyHunt पर अपलोड करके महीने के 500 डॉलर तक कमा सकते है मेरा दोस्त हर महीने डेलिहंट से 300 से 500 डॉलर कमाता है। इसके अलावा Quora पर आप सवाल पूछकर उनके जवाब देकर भी पैसे कमा सकते है। कोरा भी एक कंटैंट रायटर के लिए पैसे कमाने का सबसे अच्छा प्लैटफ़ार्म है जहां आप कुछ ऐसे सवाल पूछकर पैसे कमा सकते है जिनका जवाब इंटरनेट पर पहले से मौजूद न हो

अगर आप भी लिखने के शौकीन है तो आपके लिए Content Writing Jaldi Paisa Kamane ka Tarika है। जहां आपको काम करने के तुरंत बाद में आपको पेमेंट मिल जाती है इसके लिए आपको लंबे वक्त इंतजार नहीं करना होगा।

कंटैंट राइटिंग से पैसे कैसे कमाएं विस्तार से जाने 

डोमैन होस्टिंग बेचकर पैसे कमाएं / Online Paise Kamane ka Tarika –

दोस्तो ये तरीका सबसे अच्छा Online Paise Kamane ke tarike है जिसमें आपको बिना किसी इन्वेस्ट के पैसे कमाने का मौका मिलता है। इसके लिए आप डोमैन होस्टिंग बेचने वाली साइट का Affiliate Programe Join कर लें। उसके बाद Quora पर जाकर अच्छे अच्छे जवाब दें जिसमें आप अपने Affiliate का लिंक दे सकते है। जिससे आपके काफी ज्यादा डोमैन होस्टिंग सेल हो सकते है।

मैं खुद कोरा पर Hostinger की Web Hosting को Promote करता हूँ। क्योंकि ब्लॉग पर आपको किसी Affiliate Program को प्रोमोट करने के लिए आपको ट्रेफिक लाना होगा परंतु आपको कोरा पर ट्रेफिक लाने की जरूरत नहीं है वहाँ पर आपके जवाब पर काफी सारे विजिटर आएंगे। जहां से अगर आपके लिंक से कोई होस्टिंग खरीदता है तो आपको उसका कमीशन मिलेगा।

आप कोरा पर Hostinger की Hosting को प्रोमोट कर सकते है क्योंकि यह काफी सस्ती होस्टिंग है जिसे लगभग नयें ब्लॉगर खरीद लेते है अगर कोई Hostinger का Starter Plan जो 1400 का है उसे कोई खरीदता है तो आपको 60 प्रतिशत तक कमीशन मिल जाता है। यानि आपको एक होस्टिंग बेचने के बदले में 800 रुपए तक मिल जाएंगे। कोरा पर हर महीने आप 10 हजार से ज्यादा व्यू ल सकते है अगर इनमें आप 10 – 20 होस्टिंग सेल कर देते है तो आपको 15 हजार रुपए कमा सकते है। इसके अलावा आप कुछ ऐसी होस्टिंग को भी प्रोमोट कर सकते है जो महंगी है जैसे कुछ होस्टिंग 2000 से 3000 रूपये का कमीशन देते है।

Domain Hosting Sell Karke Paise kaise kamayen
मैंने होस्टिंग बेचकर पैसे कमाएं

इसके अलावा अनेक वैबसाइट है जो डोमैन सेल करने के बदले में भी आपको कमीशन देते है। आप Godaddy, Namecheap जैसी वैबसाइट के डोमैन सेल करवाते है तो आपको उनके द्वारा अच्छा कमीशन दिया जाता है। Domain, Hosting Sell करना Paisa Kamane ka Asan Tarika है।

ऑनलाइन ट्यूटर बनकर पैसे कमाएं / Online Teaching se Paise Kaise Kamaye –

आजकल आपको पता है ऑनलाइन कोचिंग का जमाना है अगर आपको किसी सब्जेक्ट के अंदर अच्छी पकड़ है तो आप ऑनलाइन ट्यूटर बनकर अच्छा पैसा कमा सकते है। ऐसी अनेक वैबसाइट Unacademy, Udemy है जहां पर आप ऑनलाइन कोचिंग देकर पैसे कमा सकते है। Online Tutor Ghar Baithe Paisa Kamane ka Tarika है।

ऑनलाइन ट्यूशन के लिए आपको जिस किसी सब्जेक्ट के अंदर आपकी पकड़ हो आप उसे ऑनलाइन वैबसाइट पर शेयर कर सकते है। इसमें आपको किसी भी प्रकार का अदर नॉलेज है तो आप वैबसाइट बनाकर लोगो तक उस नॉलेज के बारे में ट्यूशन देकर अच्छा पैसा कमा सकते है।

Freelancing से पैसे कमाएं / Freelance se Paise Kaise Kamaye –

अगर आपको कुछ भी छोटे बड़े काम आते है तो आप Freelancing से पैसे कमा सकते है। Freelancing के अंदर आपको घर पर बैठकर किसी कंपनी यान क्लाईंट के लिए काम करना होता है। इसमें आप टाईपिंग, फोटो डिज़ाइन, Social Media Post Share करना यां किसी छोटी बड़ी वैबसाइट के अंदर एर्र सॉल्व करने का काम कर सकते है। आजकल काफी सारे छोटे छोटे काम आपको Freelancing पर मिल जाएंगे।

आपको Freelancing से पैसे कमाने के लिए अनेक Freelancing Website पर जाकर अपनी प्रोफ़ाइल बनानी है और उस प्रोफ़ाइल में अपनी पूरी डीटेल सही भरें और उसके बाद आप अपनी स्किलल के हिसाब से जो भी जॉब यां कोई कम पोस्ट हो आप उस पर बिड कर सकते है। अगर क्लाईंट को आपकी प्राइस रेंज, आपकी काम करने की डैडलाइन पसंद आती है तो वह आपको काम दे सकता है। उसके बाद आपने उस काम को पूरा करके देना है और आपको पेमेंट कर दी जाएगी।

अगर आपकी English काफी अच्छी है और आपकी Communication Skills भी अच्छी है तो आप Freelancing की मदद से काम उठाकर आगे कम पैसे में आउटसोर्स कर सकते है यां अपने अंडर कुछ लोगो को रखकर उनसे काम करवाकर पैसे कमा सकते है। इसकी मदद से आप हर महीने 50 हजार रुपए से लेकर एक लाख रुए तक बड़ी आसनी से कमा सकते है।

Best Frelancer Website in India
फ्रीलान्सिंग से पैसे कमाएं

मैं Freelancer, Upwork, FiveRR से Typing के प्रोजेक्ट उठाता हूँ जिसे मैं 10 पैसे प्रति वर्ड से लेकर 12 पैसे प्रति वर्ड तक उठाता हूँ। और उस काम को स्कूल में पढ़ने वाले स्टूडेंट, कॉलेज के फ्रेशर से मैं 5 पैसे प्रति वर्ड में करवाता हूँ। मैं हर महीने 5 लाख वर्ड से लेकर 10 लाख वर्ड काम उठाकर उसे पूरा करवाकर आगे दे देता हूँ। इस काम से मुझे हर महिने 50 हजार रुपए तक का कमीशन मिलता है परंतु मेरी इंग्लिश अच्छी नहीं होने के कारण मुझे एक English वाला बंदा रखना पड़ा है जिसे मैं 15 हजार रुपए देता हूँ इससे मुझे 25 हजार से 40 हजार तक 3 से 4 घंटे काम करके आमदन हो जाती है।

Freelancing से पैसे कैसे कमाएं विस्तार में जाने 

Drop-shipping से पैसे कमाएं / Drop Shipping se Paise Kaise Kamaye –

ड्रॉप शिपिंग के अंदर आपको अपने प्रॉडक्ट की जरूरत नहीं है बल्कि आप किसी तीसरी कंपनी के प्रॉडक्ट में अपना कमिशन जोड़कर अपने स्टोर पर बेच सकते है। परंतु इसके लिए आपके पास एक ऑनलाइन स्टोर होना जरूरी है। इसमें आपने अपने स्टोर से उस प्रॉडक्ट को सेल करवाना है तथा जिस कंपनी का प्रॉडक्ट है वह अपने आप उसे डिलीवर कर देगा।

आपने जो कमीशन जोड़कर उस प्रॉडक्ट को बेचा था वो आपका जोड़ा हुआ कमीशन आपको मिल जाएगा। इस काम के लिए आपको ज्यादा इन्वेस्ट की जरूरत नहीं होगी, बल्कि थोड़ी इन्वेस्ट से शुरू कर सकते है। इसकी मदद से आप अच्छा पैसा कमा सकते है आज ड्रॉप शिपिंग काफी ज्यादा पोपुलर हो चुकी है जो Paise Kamane ke Aasan Tarike में से एक है।

ऑनलाइन कोर्स बेचकर पैसे कमाएं / Online Course Banakar Paise Kamaye –

आपके पास कोई डिजिटल मार्केटिंग, वेब डिज़ाइनिंग, एप्प डेव्लपमेंट, ब्लॉगिंग का अच्छा Experience है तो आप कोर्स बनाकर सेल कर सकते है। Udemy जैसी वैबसाइट पर आप अपने कोर्स बनाकर अपलोड कर सकते है। इस कोर्स की एक सबसे ज्यादा अच्छी बात यह है की इसे कभी भी कोई खरीद सकता है। इसकी कीमत अगर आप कम रखते है लोग काफी ज्यादा खरीद सकते है इससे आपको अच्छी कमाई होगी।

ऑनलाइन कोर्स के अंदर आपने किसी एक स्किल्स पर कोई एक पूरा कोर्स बनाना है इस कोर्स को आपको बनाने के लिए पहले कुछ मेहनत करनी होगी। आप कोशिश करें की आपको जिस फील्ड में नॉलेज हो आप उसकी विडियो कोर्स बनाकर एक कोर्स पूरा तैयार कर लें। इसे आप कैमरा की मदद से रेकॉर्ड कर सकते है यां फिर अपने पीसी की लाइव स्क्रीन रिकॉर्डर करके कोर्स तैयार कर सकते है जिसमें सब आप प्रैक्टिकल करके दिखाएंगे।

अब आपने अपने तैयार किए हुए कोर्स को उन वैबसाइट अपलोड कर देना है जहां पर अपलोड कर सकते हो जैसे Udemy जैसी वैबसाइट पर अपलोड कर सकते है। इसके अलावा आपका यूट्यूब चैनल यां फिर ब्लॉग हो तो आप अपने चैनल को वहाँ पर प्रमोट करके पैसे कमा सकते है। आजकल आप Facebook, Google, Instagram तथा Email Marketing के जरिये अपने कोर्स को सेल कर सकते है। Online Paisa Kamane ka Sabse Aasan Tarika है।

डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाएं / Digital Marketing se Paise Kaise Kamaye –

अगर आपको डिजिटल मार्केटिंग, एसईओ आता है तो आप बड़ी आसानी से पैसे कमा सकते है। इसमें आप लोगो को अपनी सर्विस दे सकते है। आज अनेक ऐसी बिज़नस वैबसाइट है जिनहे गूगल में रैंक करवाने के लिए आपको एसईओ करना होगा। अगर आप उनकी वैबसाइट का अच्छा एसईओ करके उनके काम से जुड़े कीवर्ड पर रैंक करवा देते है, उन्हे बिज़नस से जुड़ी लीड लाकर देते है तो आपको 30 हजार से लेकर 50 हजार तक की कमाई कर सकते है।

डिजिटल मार्केटिंग में इसके अलावा भी अनेक प्रकार की सर्विस होती है जैसे Facebook Ads इन प्रकार की सर्विस देकर भी पैसे कमा सकते है। पैसे कमाने के लिए आपको इसके बारे में सीखना होगा। आज के समय में अगर आप लाखों रुपए महीने से कमाना चाहते है तो डिजिटल मार्केटिंग आपके लिए सबसे अच्छा ऑप्शन हो सकता है। आज अनेक ऐसे डिजिटल मार्केटर है जो अपनी सर्विस देने के बदले में हजारों रुपए चार्ज करते है। online paise kamane ke tarike में Digital मार्केटिंग सबसे अच्छा तरीका है जो आपको करोड़पति बना सकता है।

विडियो एडिटिंग से पैसे कमाएं / Video Editing se Paise Kaise Kamaye–

आजकल ऐसे अनेक यूट्यूबर है जिनहे विडियो एडिट करवाने के लिए किसी विडियो एडिटर की जरूरत होती है अगर आपको विडियो एडिटिंग अच्छी आती है तो आप भी विडियो एडिटिंग करके अच्छा पैसा कमा सकते है। इसके अलावा अनेक ऐसी साइट है जहां पर आप यूट्यूब के लिए Intro, Outro बनाकर बेच सकते है। इसके लिए आपको किसी अच्छे विडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर का नॉलेज होना जरूरी है जिसमें आप अपनी विडियो को अच्छी क्वालिटी में एडिट कर सकते है।

इसके अलावा आजकल आप Freelancer Website से Project उठाकर किसी कंपनी के लिए Business Promotion Video Edit करके दे सकते है जिसके बदले में आपको एक विडियो एडिट करने के 500 से लेकर 2000 हजार रुपए मिल सकते है। अगर आपके पास लैपटॉप है तो आप विडियो एडिटिंग के बिज़नस को जीरो इन्वेस्ट पर शुरू कर सकते है।

अगर आप विडियो एडिटिंग के बदले में अच्छा Price Charge करना चाहते है तो आपको Adobe Premiere Pro, Adobe After Effect जैसे विडियो एडिटिंग को टूल को जरूर सीखना चाहिए। इससे आपको अपनी विडियो में एक प्रीमियम लूक्स देने में मदद मिलेगी। तो आपको Video Editing करके Online Paisa Kamane ka Tarika कैसा लगा जरूर बताएं।

वैबसाइट फ्लिपिंग से पैसे कमाएं / Website Flipping se Paise Kaise Kmaye –

वैबसाइट फ्लिप्पिंग एक पैसा कमाने का ऐसा तरीका है जिससे आप थोड़ा बहुत इन्वेस्ट करके काफी अच्छा पैसा कमा सकते है। परंतु इसके लिए आपको इस फील्ड में अच्छी जानकारी होनी काफी ज्यादा जरूरी है। वैबसाइट फ्लिप्पिंग से पैसे कमाने के लिए आपने ऐसी वैबसाइट को Buy करना है जिन पर अच्छा कंटैंट हो तथा किसी एक स्पेशल Niche पर बनी हुई वैबसाइट हो। आपको उस वैबसाइट को अच्छे से मैंटेन करके आगे बेचना है और आपने उस वैबसाइट से अच्छा प्रॉफ़िट निकालना है।

अगर आपको वैबसाइट से जुड़ी यां ब्लॉगिंग से जुड़ी जानकारी है तो आप वैबसाइट फ्लिप्पिंग महीने में हर रोज 2-3 घंटे काम करके 10 हजार से ज्यादा रुपए कमा सकते है।

Typing से पैसे कमाएं / Typing se Paise Kaise Kamaye –

अगर आपको Typing आती है तो आप 10 हजार रुपए तक ऑनलाइन पैसे कमा सकते है। आज के समय में Typing एक छोटी सी स्किलल है जिसे हर कोई सीख सकता है। अगर आपने Typing की मदद से पैसे कमाने है तो आपको Typing में माहिर बनना होगा, आपकी Typing Speed काफी ज्यादा अच्छी होनी चाहिए।

Typing से पैसे कमाने के लिए आपने सबसे पहले इंटरनेट पर जाकर Publication House की एक लिस्ट बनानी है तथा उनके नंबर और ईमेल को भी लिस्ट में जरूर लिखना है। अब आप उनसे मोबाइल परयन ईमेल पर कांटैक्ट करके उन्हे उनका Typing का काम उठा सकते है। Publication House के पास में अनेक Books आती है जिनहे वे Typing करवाने के लिए आपको दे सकते है।

इसके अलावा टाईपिंग से पैसे कमाने के लिए आप अनेक Freelance Website पर जाकर Typing का काम उठा सकते है। इसके लिए आप एक टीम भी तैयार करवा सकते है जिनसे काम कराकर आप कमीशन कमा सकते है। Typing अगर आप खुद करते है तो आपको 10 से 20 हजार रुपए की ज्यादा से ज्यादा महीने में कमाई हो सकती है। इसमें आपको किसी भी प्रकार से इन्वेस्ट करने की बिलकुल भी जरूरत नहीं पड़ती है। एक फ्रेशर के लिए Typing पैसे कमाने का एक सबसे अच्छा तरीका है।

डाटा एंट्री करके पैसे कमाएं / Data Entry se Paise Kaise Kamaye –

डाटा एंट्री भी एक प्रकार से Typing की तरह ही काम है जिसके अंदर आपने किसी प्रकार के डाटा को एक्सेल शीट में यां किसी अन्य शीट में अच्छे से तैयार करना होता है। इसमें आपको किसी बड़ी दुकान का दिन का हिसाब यां फिर किसी कंपनी के किसी डाटा को स्टोर करके रखना होता है। इस प्रकार के काम में आपको ज्यादा कमाई तो नहीं हो सकती है परंतु आप 5 हजार से 15 हजार रुपए हर महीने ऑनलाइन काम उठाकर आसानी से बना सकते है।

अगर आपको Excel का अच्छा नॉलेज है तो आप Fiverr, Freelancer, UPwork जैसी वैबसाइट से एक प्रकार के काम को उठा सकते है। आप इस काम को वहाँ से उठाकर आगे कम पैसे में आउटसोर्स करके भी पूरा करवा सकते है।

ई बुक बेचकर पैसे कमाएं / e Book se Paise Kaise Kamaye –

इंटरनेट पर अनेक ऐसे लोग है जो अपनी ई बुक बेचकर अच्छा पैसा कमा लेते है। आपको भी किसी फील्ड में अच्छी जानकारी है तो आप उसकी ई बुक तैयार करके इंटरनेट पर Instamojo जैसी वैबसाइट पर सेल कर सकते है। ई बूक से आप दो तरीको से पैसे कमा सकते है पहले तरीके में आपने ई बुक को लोगो को सेल करके पैसा कमाना है तथा दूसरे तरीके में आप लोगो को उनकी जरूरत की ई बुक फ्री दे सकते है उसके बदले में आप उनसे उनकी ईमेल आईडी कलेक्ट कर सकते है। इससे आपको जिस कैटेगरी की ई बुक तैयार की है उसके प्रॉडक्ट को ईमेल मार्केटिंग के द्वारा सेल करके आप पैसा कमा सकते है।

ई बुक से पैसा कमाने का यह तरीका बिना इन्वेस्ट किया शुरू किया जा सकता है बस इसके लिए आपको मेहनत करके कुछ ई बुक्स तैयार करनी होगी।

यूआरएल शॉर्टनर से पैसे कमाएं / URL Shortener se Paise Kaise Kamaye –

अगर आप किसी भी प्रकार की इन्वेस्ट नहीं करना चाहते है और फिर भी 5 हजार से लेकर 10 हजार तक हर महीने अपने मोबाइल से ही काम करके पैसा कमाना चाहते है तो आपके लिए यूआरएल शॉर्टनर से पैसे कमाने का तरीका सबसे काम का तरीका है। आज अनेक ऐसी वैबसाइट है जिनसे आप यूआरएल शॉर्ट करके पैसे कमा सकते है। इसके लिए आपने यूआरएल शॉर्टनर वैबसाइट पर जाकर अपनी एक प्रोफ़ाइल/अकाउंट क्रिएट करना है उसके बाद वहाँ पर आपने किसी का लिंक को शॉर्ट कर लेना है। इसके लिए आप दिवाली होली की WhatsApp पर आने वाले संदेश का इस्तेमाल कर सकते है।

अब आप लोगो को हर रोज सुबह शाम भेजे की हमने आपके लिए ये संदेश भेजा है इस लिंक पर जाकर देख। जब लोग आपके यूआरएल पर क्लिक करके जाएंगे तो उन्हे बीच में कुछ 4-5 सेकंड के लिए एड्स दिखाई देगी जिसके बाद मुख्य यूआरएल ओपन हो जाएगा। आपको 5 डॉलर लगभग 1000 व्यू के मिल सकते है, जिससे आप 20000 हजार क्लिक महीने में करवा देते है तो आपको 7 हजार तक की कमाई हो सकती है।

ऑनलाइन पैड सर्वे से पैसे कमाएं / Online Survey se Paise Kaise Kamaye –

Online Survey se Paise Kaise Kamaye जाते है इसके बारे में जानना सबसे ज्यादा जरूरी है क्योंकि आप ऑनलाइन सर्वे की मदद से घर बैठकर अपने मोबाइल फोन से भी सर्वे करके पैसे कमा सकते है। ऑनलाइन सर्वे एक तरीके का किसी प्रॉडक्ट को लॉंच करने से पहले सर्वे करवाया जाता है। जिसमे उस प्रॉडक्ट की बाजार में कितनी डिमांड है इसके बारे में पता चल सके। इस सर्वे को करवाने वाली अनेक वैबसाइट है जो इन सर्वे को करने के बदले में आपको पैसा देती है।

परंतु ऑनलाइन सर्वे करने के लिए आपको कुछ विश्वनीय वैबसाइट के बारे में पता होना जरूरी है। जहां पर जाकर आपने सर्वे पूरा करना है और उस सर्वे के बदले में आपको पैसा दिया जाएगा। आपको सर्वे के अंदर कुछ सवाल पूछे जाएंगे जिनका जवाब आपने कुछ टाइम के अंदर देना होता है। आप Online Survey की मदद से 5 से 10 हजार महीने के आसानी से कमा सकते है। परंतु इसमें ज्यादा कमाई तो रेफरल प्रोग्राम से होती है जिसमें आपने आगे लोगो को उस वैबसाइट पर सर्वे करने के लिए अकाउंट बनवाना है अगर कोई वहाँ आपके लिंक पर क्लिक करके जाता है तो आपको अच्छा कमीशन मिल जाता है।

ऑनलाइन सर्वे से Paisa Kamane ka Tarika उन लोगो के लिए सबसे अच्छा तरीका है जो स्टूडेंट है यां फिर जिनके पास में किसी भी प्रकार का पैसे कमाने का जरिया नहीं है तो आप यहाँ अपने मोबाइल से काम शुरू कर सकते है।

कैप्चा सॉल्व करके पैसे कमाएं / Captcha Solve Karke Paise Kaise Kamaye –

अगर आपके पास मोबाइल फोन यां फिर लैपटॉप है तो आप Captcha Solve Karke Paise kama सकते है। कैप्चा के अंदर आपको कुछ कैप्चा दिखाई देते है जिसमें आपको कुछ नंबर फोटो में दिखाई देंगे आपने उन्हे टाइप करके लिखने होते है। यां फिर आपको कोई फोटो दिखाई देगी जिसमें से आपको किसी एक प्रकार की फोटो को सिलैक्ट करने के लिए कहा जाएगा। कैप्चा सॉल्वे करके आप ठीक ठाक सा पैसा कमा सकते है।

कैप्चा सॉल्वे करने के बदले में आपको अच्छा पैसा तो मिल जाएगा परंतु आप कोई गलत कैप्चा भरते है तो यहाँ पर आपका पैसा काटा भी जा सकता है। कैप्चा सॉल्वे करने वाली काफी सारी वैबसाइट काम करवाने के बाद में पैसा नहीं देती है इसलिए आपने कुछ ट्रस्ट वाली वैबसाइट पर ही काम करना होगा। इन वैबसाइट से आप 5 हजार रुपए तक महीने में कुछ काम करके पैसे कमा सकते है।

Facebook से पैसे कमाएं / Facebook se Paise Kamaye–

दोस्तो आप Facebook का इस्तेमाल जरूर करते होंगे परंतु आपने Facebook पर सिर्फ फोटो लाइक, कमेंट की होगी यां अपनी फोटो अपलोड की होगी। इसके अलावा आपने Facebook से पैसे कमाने के बारे में कभी नहीं सोचा होगा, आप Facebook की मदद से काफी ज्यादा पैसे कमा सकते है। Facebook पर आप कोई पगे बनाकर उसे ग्रो कर सकते है उसके बाद आप अपने पेज के अंदर Promotion करने के बदले में पैसे मिलने शुरू हो जाएंगे। Facebook पर आप कोई ग्रुप बना सकते है जिसमें आप लोगो को एड करके जोड़ सकते है जहां पर आप अपने किसी भी प्रकार की Service को Promote कर सकते है।

Facebook पर काफी सारे ऐसे पेज है, जिन पर फोटो एडिटी करने का काम किया जाता है आप भी ऐसा पेज बनाकर लोगो को फोटो एडिटी करने के बदले में पैसे चार्ज कर सकते है। इसके अलावा Facebook पर आप अपना Product Promote करके बेचकर अच्छा पैसा कमा सकते है। Facebook आज भी एक ऐसा Platform है जहां पर काफी लोग Active रहते है। आप अच्छे से Facebook का इस्तेमाल करें और पैसे कमाएं।

बिना इन्वेस्ट किए अगर आपने पैसे कमाने है तो Facebook से ज्यादा बढ़िया प्लैटफ़ार्म आपके लिए कोई हो ही नहीं सकता है। मैं खुद अनेक पेज की मदद से Facebook से अच्छा पैसा कमाता हूँ मैं आपको नीचे फोटो दिखने वाला हूँ जो एक एडिटिंग वाला पेज है इस पेज पर हर महीने लाखों का काम आता है जो फोटो एडिटी करने का होता है। इसलिए आपके लिए Facebook सबसे अच्छा ऑप्शन है जहां आप पैसे कमा पाएँ।

फोटो बेचकर पैसे कमाएं / Photo Bechkar Paise Kaise Kamaye–

अगर आपको फोटो क्लिक करने का शौङ्क है तो आप इसे अपने पैसे कमाने का जरिया भी बना सकते है। आजकल इंटरनेट पर अनेक ऐसी वैबसाइट है जहां पर आपकी क्लिक की हुई फोटो को आप डॉलर में बेचकर अच्छा पैसा कमा सकते है। इसके लिए आपको अपनी फोटो को अच्छी क्वालिटी में एचडी क्लिक करनी होगी ताकि लोगो को आपकी इमेज पसंद आए।

ShutterStock, Crestok जैसी अनेक साइट है जिन पर आप अपनी क्लिक की हूई इमेज को अपलोड कर सकते है। यहाँ पर आपको एक फोटो बेचने के बदले में 1 डॉलर से लेकर 90 डॉलर तक के पैसे मिल सकते है। अगर आप भारत से अपनी कोई फोटो बेचते है तो काफी ज्यादा फायदा होगा क्योंकि आपकी एक फोटो बिकने के बदले में आपको इंडियन रूपीस में काफी पैसे मिल सकते है।

फोटो बेचकर पैसे कमाने वाली सबसे अच्छी वैबसाइट में ShutterStock, Crestock, Istock, Getty Images, Stocksy जैसी वैबसाइट है जहां आप अपनी क्लिक की हुई इमेज को बेचकर पैसे कमा सकते है।

निष्कर्ष –

दोस्तो आज हमने आपको यहाँ पर ऑनलाइन पैसे कमाने के काफी सारे ऐसे तरीको के बारे में बताया है। जिनमें आपको कुछ तरीको में बिना किसी इन्वेस्ट के पैसे कमा सकते है। इसमें हमें आपको 23 तरीको के बारे में बताया है आपको जो तरीका पैसा कमाने का सबसे अच्छा लगता है उसकी मदद से आप पैसे कमा सकते है। अगर आपने लॉन्ग टाइम के लिए पैसे कमाने के बारे में सोचना है तो आप ब्लॉगिंग, यूट्यूब, डिजिटल मार्केटिंग, वैबसाइट डिज़ाइनिंग, Affiliate Marketing कर सकते है। इसके अलावा आपके पास में कोई काम नहीं है तो आप मल्टीपल काम भी कर सकते है। इन कामो को करके आप महीने के 10 हजार से लेकर 1 लाख रुपए तक बड़ी आसानी से कमा सकते है।

आपको पैसे कमाने के तरीके से जुड़े सवाल का जवाब इस आर्टिक्ल के अंदर मिल गया होगा और आप समझ गए होंगे की Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye जा सकते है। इन कामो में आप शुरुआत में पैसे के पीछे न भागकर थोड़ा धैर्य रखे ताकि आपको आसानी से पैसे मिल सके। अगर आपको हमारा आज का आर्टिक्ल पसंद आता है तो आप अपने दोस्तों के साथ में कमेंट करें और हमारे साथ WhatsApp, InstaGram, Telegram Channel पर जुड़ सकते है।

Question 1. क्या घर बैठकर ऑनलाइन पैसे कमाएं जा सकते है?

Answer 1. हाँ, अगर आप घर बैठकर पैसे कमाना चाहते है तो इनमें से किसी भी काम को करके पैसे कमा सकते है

Question 2. क्या घर बैठकर ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में हम ज्यादा जान सकते है?

Answer 2. हाँ, आप मुझसे मेरे WhatsApp पर बात करके इसके बारे में विस्तार से जान सकते है।

2 thoughts on “Online Paisa Kamane Ka Tarika. पैसे कमाने के 23 तरीके”

  1. आपने इस आर्टिकल में ऑनलाइन पैसे कमाने के काफी तरीको के बारे में बताया है उनमें हमे कॅप्चा सॉल्व करके पैसे कमाने की जानकारी सबसे अच्छी लगी है कृपया आप इसे विस्तार से बताएं
    धन्यवाद!

    Reply
    • जी हम जल्द ही कैप्चा सॉल्व करके पैसे कैसे कमाए जा सकते है इसके बारे में विस्तार से एक आर्टिक्ल लिखने वाले है। वैसे हमने यहाँ जिन तरीको की मदद से ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में बताया है उन सभी पर एक एक पूरा आर्टिक्ल लिखना है जिसमें प्रूव के साथ ऑनलाइन कमाई करने के बारे में बताया जाएगा।
      आपका आभार!

      Reply

Leave a Comment