ड्राइविंग लाइसेंस चेक कैसे करें। ड्राइविंग लाइसेंस चेक करने का ऐप

ड्राइविंग लाइसेंस चेक कैसे करें : नमस्कार दोस्तो, आज के समय में क़ानूनों में काफी ज्यादा बदलाव आया है। भारत के अंदर आप अपना वाहन बिना ड्राइविंग लाइसेंस के चलाते हुए पकड़े जाते है तो आपको एक बड़ा जुर्माना देना होगा। यान फिर आपके वहाँ का चालान हो जाएगा, कई बार तो बिना ड्राइविंग लाइसेंस के गाड़ी चलाने के जुर्म में आपके वाहन को सीज भी किया जा सकता है।

हमारा ड्राइविंग लाइसेंस अनेक काम आता है हम अपने ड्राइविंग लाइसेंस की मदद से अपनी पहचान भी प्रूव कर सकते है। इसका इस्तेमाल पूरे भारत में आप अपनी पहचान के तोर पर भी कर सकते है, साथ ही आपका ड्राइविंग लाइसेंस बना हुआ है तो आप पूरे भारत के किसी भी स्टेट में कहीं पर भी ड्राइविंग करते है तो आपका कोई चालान नहीं होगा, क्योंकि यह पूरे भारत में मान्य है।

परंतु अगर हमारा ड्राइविंग लाइसेंस बना हुआ है तो हमें उसे अपने साथ रखने में दिक्कत होती है। हमें डर होता है की कहीं हमारा लाईसेंस खो न जाए। अगर आपको भी यही डर है तो आप अपने ड्राइविंग लाईसेंस को ऑनलाइन कैसे चेक कर कर सकते है इसके बारे में बताने वाले है। आपको भी ऑनलाइन ड्राइविंग लाईसेंस चेक कैसे करना है और ड्राइविंग लाईसेंस चेक करने का ऐप कौनसा है उससे जुड़ी सभी जानकार आपको यहाँ मिलेगी, इसलिए आर्टिक्ल पूरा पढ़ें

ड्राइविंग लाइसेंस चेक कैसे करे

ड्राइविंग लाइसेंस चेक करने का तरीका How to Check Driving Licence Details Online

दोस्तो अगर आपको भी कभी बिना ड्राइविंग लाईसेंस के गाड़ी चलते पुलिस पकड़ लेती है तो आपको मैं ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन चेक करने के तरीके के बारे में बता देता हूँ जिसकी मदद से आप अपना लाईसेंस ऑनलाइन निकालकर पुलिस को दिखाकर चालान से बच सकते है। आपको मैं यहाँ पर ड्राइविंग लाईसेंस चेक करने के दो तरीकों के बारे में बताने वाला हूँ तो चलिये जान लेते है इन दोनों तरीकों के बारे में –

  1. परिवहन वैबसाइट ड्राइविंग लाइसेंस चेक करना-
  2. MParivahan App से ड्राइविंग लाइसेंस चेक करना –

परिवहन वैबसाइट ड्राइविंग लाइसेंस चेक करना –

सबसे पहले स्टेप में आपको भारत सरकार की जो ऑफिसियल परिवहन वैबसाइट है उस पर जाना है। आप गूगल पर Parivahan Website सर्च करें जिसके बाद जो पहली वैबसाइट आएगी उसे ओपन कर लेना है। इसके अलावा आप इस Official Privahan Website लिंक पर क्लिक करके डाइरैक्ट भारत सरकार की परिवहन वैबसाइट पर भी जा सकते है।

ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन चेक

वैबसाइट खुलने के बाद आप ऊपर मेनू के अंदर दूसरे नंबर पर जो Online Services का ऑप्शन है उस पर कर्सर ले जाकर क्लिक कर दें। इसमें आपको काफी सारे ऑप्शन दिखाई देते है जिसमें दूसरे नंबर का ऑप्शन Driving License Related Services का होगा। आप इस दूसरे नंबर के ऑप्शन पर क्लिक करके इसे ओपन कर लेना है।

इसके बाद्द एक नया पेज ओपन हो जाता है, जहां पर आपको Select State Name एक बटन दिखाई देता है। इस बटन पर क्लिक करते ही आपको अलग अलग स्टेट (राज्य) के नाम दिखाई देंगे। आपने इसमें अपने राज्य के नाम पर क्लिक कर देना है, क्लिक करते ही यह दूसरे पेज पर चली जाएगी।

इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस चेक ऑनलाइन

अब नयें ओपन हुए पेज में आपको 12 अलग अलग आइकॉन के साथ ऑप्शन दिखाई देंगे। इनमें दूसरी लाइन के अंदर 4 नंबर पर आइकॉन के साथ DL Search लिखा हुआ दिखाई दिखाई देगा। आप इस डीएल वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

ड्राइविंग लाइसेंस चेक करने का तरीका

अब आपके सामने अपना ड्राइविंग लाईसेंस ऑनलाइन चेक करने के 2 तरीके आ जाएंगे। इसमें पहले तरीके में आप अपनी डिटेल्स देकर ड्राइविंग लाईसेंस को चेक कर सकते है। दूसरे तरीके में आपको अपना एड्रैस, जेंडर, ब्लड ग्रुप, वहीकल की क्लास तथा ऑर्डर के प्रकार से अपने ड्राइविंग लाईसेंस को निकाल सकते है।

ड्राइविंग लाइसेंस चेक कैसे करे

इस प्रकार आप घर बैठे बैठे इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस चेक ऑनलाइन कर सकते है। इसके लिए आपको अपने ड्राइविंग लाईसेंस से जुड़ी कुछ जरूरी डिटेल्स को याद रखना होगा।

परिवहन वैबसाइट से ड्राइविंग लाइसेंस चेक करने का दूसरा तरीका –

आप इस वैबसाइट पर दो तरीको की मदद से अपना ड्राइविंग लाइसेंस चेक कर सकते है। यहाँ हम आपको दूसरा तरीका भी बता देते है।

सबसे पहले आपने भारत सरकार की परिवहन वैबसाइट पर जाना है। जहां पर जाकर आपके मेनू में जो तीसरा ऑप्शन Infotmational Services का है इसमें जाकर आप पहले ऑप्शन Know Your Licence Details पर क्लिक करके इसे ओपन कर लेना है।

Driving Licence Check Step 1-min

इसके बाद एक फॉर्म ओपन हो जाएगा जहां पर आपने Driving Licence Numebr को पहले नंबर पर डालना है। दूसरे नंबर पर आपने अपनी जन्म दिनांक डाल देनी है, इसके नीचे आपने फोटो के अंदर देखकर कैप्चा कोड को भर देना है। जिसके बाद आप नीचे दिये Check Status पर क्लिक करके अपने ड्राइविंग लाइसेंस को निकाल लेना है।

Driving Licence Check Process 2

यह प्रोसैस ड्राइविंग लाईसेंस चेक करने का सबसे सरल और छोटा प्रोसैस है जिससे आप 1 मिनट से भी कम समय में अपना ड्राइविंग लाईसेंस चेक कर पाएंगे।

MParivahan App से ड्राइविंग लाईसेंस चेक करना –

अगर आपको पास में आंड्रोइड मोबाइल है तो आप एक एप्प को डाउनलोड और इन्स्टाल करके बड़ी आसानी से इस एप्प से अपना ड्राइविंग लाईसेंस ऑनलाइन चेक कर सकते है।

इसके लिए सबसे पहले आपने अपने मोबाइल के अंदर प्ले स्टोर में जाना है प्ले स्टोर में जाकर आप MParivahan लिखकर सर्च करें और इस एप्प को इन्स्टाल कर लें।

MParivahan App इन्स्टाल करने के बाद आप इस एप्प को ओपन कर लें। इसके बाद आपने इस एप्प में भाषा को सिलैक्ट कर लेना है। इसके बाद MParivahan App का डेशबोर्ड खुल जाएगा।

यहाँ आपको सबसे ऊपर आरसी(RC) और डीएल(DL) के दो ऑप्शन दिखाई देते है, इसमें आप डीएल (DL) पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपने अपने ड्राइविंग लाईसेंस का नंबर डालकर सर्च वाले आइकॉन पर क्लिक कर देना है।

ड्राइविंग लाइसेंस चेक करने का ऐप

क्लिक करने के बाद आपका ड्राइविंग लाईसेंस ऑनलाइन आपके सामने आ जाएगा। यहाँ आपको अपने ड्राइविंग लाईसेंस की डीएल संख्या का पता होना जरूरी है।

इस प्रकार आपने अपने मोबाइल के अंदर एक एप्प को इन्स्टाल करके सिर्फ 2 मिनट में अपना ड्राइविंग लाईसेंस ऑनलाइन चेक कर लेना है।

एप्प्लिकेशन नंबर से लर्निंग ड्राइविंग लाईसेंस कैसे चेक करें।

दोस्तो हमने आपको ऊपर जो भी ड्राइविंग लाईसेंस करने के तरीके बताए है उनमें हमने उन तरीकों के बारे में बताया है जिसमें आप डीएल नंबर की मदद से अपना लाईसेंस चेक कर सकते है। अगर आपने अभी अभी अपने ड्राइविंग लाईसेंस के लिए अप्लाई किया है और आपको अपना डीएल नंबर पता नहीं है तो हम आपको यहाँ पर सारथी पोर्टल की मदद से हम अपना ऑनलाइन लर्निंग लाईसेंस की अपडेट कैसे चेक कर सकते है इसके बारे में बताते है।

अगर आपका लाईसेंस अभी बनकर नहीं आया है तो आप सारथी पोर्टल की मदद से बड़ी आसानी से अपने driving licence status check कर सकते है। जिसमें आपको पता चल जाएगा की आपका लाईसेंस अप्रूव हो गया, उसका डीएल नंबर आ गया है यां फिर नहीं आया है।

ड्राइविंग लाइसेंस चेक करने का ऐप –

दोस्तो ड्राइविंग लाईसेंस चेक करने के अनेक एप्प आपको प्ले स्टोर पर मिल जाएंगे। इनमें कुछ एप्प फ़ेक भी होते है। मैं यहाँ ऐसे एप्प के बारे में बताने वाला हूँ जो आपको ऑनलाइन ड्राइविंग लाईसेंस चेक करने में आपकी मदद करते है।

mParivahan App –

यह एप्लिकेशन परिवहन विभाग भारत सरकार का ड्राइविंग लाइसेंस चेक करने का ऐप है। इस एप्प की मदद से आप अपने डीएल नंबर तथा चेसि नंबर से अपने ड्राइविंग लाईसेंस की जानकारी ले सकते है। यह एप्प सबसे अच्छा ड्राइविंग लाईसेंस चेक करने का एप्प है।

यह जरूर पढ़ें

मोबाइल से फ्री में पैन कार्ड कैसे बनाएँ

यूपीआई पिन कैसे चेंज करें

निष्कर्ष –

दोस्तो कई बार हम अपने ड्राइविंग लाईसेंस को घर पर भूल जाते है जिसके चलते पुलिस हमारा चलना कर देती है परंतु अगर हमें ऑनलाइन ड्राइविंग लाईसेंस चेक करने के बारे में पता होगा तो हमारा चालान नहीं होगा। इस आर्टिक्ल को पढ़ने के बाद आप ऑनलाइन ड्राइविंग लाईसेंस चेक करने के तीन तरीकों के बारे में जान लेते है। इन तरीकों की मदद से आप ऑनलाइन ड्राइविंग लाईसेंस निकालना सीख जाएंगे।

अगर आपके पास आंड्रोइड मोबाइल फोन है तो आप mParivahan एप्प को जरूर इन्स्टाल करके रखे ताकि जरूरत पड़ने पर आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस निकाल सके। मुझे उम्मीद है आप इस आर्टिक्ल को पढ़ने के बाद अपने लाईसेंस को ऑनलाइन निकाल पाएंगे। इसके बाद भी आपको अपने ड्राइविंग लाईसेंस से जुड़ी कोई दिक्कत आती है तो आप मुझे कमेंट में जरूर बताएं मैं आपकी सहायता जरूर करूंगा। साथ ही आप इस आर्टिक्ल को अपने दोस्तों के साथ में भी शेयर कर दें।

ड्राइविंग लाईसेंस से जुड़े FAQs

ड्राइविंग लाइसेंस चेक करने वाला ऐप

ड्राइविंग लाइसेंस चेक करने वाला ऐप mParivahan है जिसे आप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है।

नाम से ड्राइविंग लाइसेंस कैसे निकाले

नाम से ड्राइविंग लाइसेंस आप mParivahan App से निकाल सकते है।

Default image
पवन सिंह शेखावत
नमस्कार दोस्तो, मेरा नाम पवन सिंह है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी है, जिस कारण मैंने इस ब्लॉग को बनाया है जिसमें आपको इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर, मोबाइल, टिप्स ट्रिक्स तथा ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बताने वाला हूँ। अगर आपको मेरे आर्टिक्ल पसंद आते है तो मुझे Social Media पर Follow जरूर कर लें।
Articles: 110

Leave a Reply