OK क्या है? OK की Full Form क्या होती है जाने

नमस्कार दोस्तो, आप सभी अपनी जिंदगी के अंदर कुछ शब्दों का काफी ज्यादा इस्तेमाल करते है परंतु आपको उन शब्दों के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है। आज के समय पर Social Media जिनमें सबसे ज्यादा WhatsApp पर हमें काफी सारे मैसेज को जल्दी भेजने के लिए शॉर्ट फॉर्म का इस्तेमाल करते है।

आज हम आपको एक ऐसे छोटे से वर्ड के बारें में विस्तार से बताने वाले है जिनका इस्तेमाल आप अपनी जिंदगी में सबसे ज्यादा करते होंगे। आपने किसी की बात को सही ठहराने यां फिर बात को रोकने के लिए ओके ( OK ) शब्द का इस्तेमाल जरूर किया है। परंतु आपने कभी यह सोचा है की इस ओके शब्द की फुल फॉर्म ( OK Full Form ) क्या होती है यां इसका इस्तेमाल किसके लिए किया जाता है।

अगर आप भी इस आर्टिक्ल पर ओके की फुल फॉर्म ( Full form of OK ) के बारे में जानने के लिए आए है तो इस आर्टिक्ल को पूरा विस्तार से पढ़ लें। आपको यहाँ पर ओके से जुड़े सभी सवालों का जवाब बड़ी आसानी से मिलने वाला है। तो चलिये जानते है?

यह भी जरूर पढ़ें

How to Earn Money Online in Hindi. ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं।

यूट्यूब चैनल बनाकर पैसे कैसे कमाएं? How to Earn Money in Youtube

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाएं? How to Earn Money from Instagram

ब्लॉग क्या होता है? ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए जाते है, जाने

ब्लॉग पर ट्रेफिक कैसे बढ़ाये [ बिना SEO किए ]

ओके क्या है? What is OK

दोस्तो आपको ओके क्या है यह बताने से पहले बता दूँ की दुनियाँ के अंदर हैलो शब्द के बाद अगर कोई शब्द का इस्तेमाल किया जाता है तो वह शब्द ओके है। इस शब्द का इस्तेमाल लगभग सभी भाषा बोलने वाले लोग ही करते है भले ही यह सिर्फ इंग्लिश भाषा का शब्द है।

ओके एक ऐसा शब्द है जिसका इस्तेमाल सही है कहने के लिए ज़्यादातर किया जाता है परंतु इसके इसके अलावा भी अनेक अर्थ निकलते है। इस शब्द का इस्तेमाल काफी सारे लोग तो किसी भी प्रकार की स्वीकृति देने के लिए करते है परंतु यह शब्द हमें जितना नया लगता है उसका इतिहास उतना ही ज्यादा प्राचीन है।

Full Form of OK in Hindi

आसान भाषा के अंदर हम ओके शब्द को इस प्रकार से परिभाषित कर सकते है की ओके एक ऐसा शब्द है जिसका इस्तेमाल हाँ कहने, अनुमति देने, किसी को सही ठहराने के लिए आम बोलचाल की सभी भाषा में इस्तेमाल किया जाता है।

ओके की फुल फॉर्म। Full Form of OK

हम सभी लोग ओके का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते है तो हमारे मन में कभी न कभी इस शब्द केए मीनिंग क्या निकलता है इसकी फुल फॉर्म क्या होती है इसके बारे में जानने की जिज्ञासा जरूर होती है तो हम आपके लिए खोजकर लाये है ओके की फुल फॉर्म को।

ज़्यादातर लोग OK शब्द को Okey की शॉर्ट फॉर्म मानते है परंतु ऐसा बिलकुल भी नहीं है। OK की Full Form OLL Correct होती है। इसके अल्वा भी ओके की अनेक फुल फॉर्म होती है परंतु हम जिस अर्थ में OK का इस्तेमाल करते है उसमें OK की Full Form Oll Correct अथवा All Correct ही बनती है। अब आप कहेंगे की All Correct OK की Full Form कैसे हो सकती है परंतु वास्तव में ऐसा ही है।

ओके का हिन्दी के अंदर मीनिंग(OK Hindi Meaning) सब सही बनाता है जिसे हम किसी भी जानकारी यां अनुमति देने के लिए इस्तेमाल कर सकते है।

ओके के अन्य फुल फॉर्म। Ok Other Full Form.

ओके के All Correct के अलावा भी अनेक फुल फॉर्म है जिनका इस्तेमाल अलग अलग प्रकार से ओके शब्द के लिए किया जाता है। जिसमें ओके के कुछ मुख्य फुल फॉर्म नीचे देख सकते है।

OK = Oll Correct/All Correct

OK = All Clear

OK = Objection Killed

OK = Objection Knock

OK = Okey

ओके का इतिहास। OK History in Hindi

इतिहास के अंदर झाँककर देखे तो ज़्यादातर लोगो का मानना है की ओके शब्द की शुरुआत एक व्यंग्य के रूप में हुई थी। वहीं दूसरी तरफ कुछ रिसर्चर का मानना है की ओके शब्द All Correct के गलत उच्चारण Oll Correct से हुई थी जिसे लोगो ने व्यंग्य के रूप में इतना ज्यादा इस्तेमाल किया की यह सभी की जुबान पर ही चढ़ गया।

अगर हम इसके इतिहास की बात करें तो इसकी शुरुआत 19 वीं शदी के शुरुआती दशको के अंदर ही माना जाता है। माना जाता है की 19 वीं शताब्दी के अंदर इसे अमेरिका में ज़्यादातर लोग मज़ाकिया लहजे में इस्तेमाल करते थे जिसके बाद यह अनेक देशों तक भी पहुँच गया था।

यह शब्द सबसे ज्यादा प्रचलन में तो उस समय में आया था जब सन 1839 के अंदर Charles Gordon Greene ने इस शब्द OK का इस्तेमाल अखबार के अंदर Boston Morning Post इस शब्द का इस्तेमाल कर दिया था।

आज के समय में इसका इस्तेमाल Objection Killed के रूप में भी अनेक प्रॉडक्ट पर किया जा रहा है जिसे हम हिन्दी के अंदर इस प्रकार समझ सकते है की इस प्रॉडक्ट के अंदर अब किसी भी प्रकार की कोई खामी यां दिक्कत नहीं है।

ओके की शॉर्ट फॉर्म। OK Short Form

अब हमने ओके की फुल फॉर्म के बारे में तो जान लिया परंतु Social Media के कारण हमें OK की Short Form भी देखने को मिल गयी है। आज के समय में अनेक लोग ओके की शॉर्ट फॉर्म के रूप में सिर्फ K का इस्तेमाल करते है। इसलिए हम यह भी कह सकते है की आने वाले समय में K को OK की Short Form भी कह सकते है।

निष्कर्ष –

दोस्तो आज के इस आर्टिक्ल में हमने हमारी जिंदगी में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले शब्द ओके के बारे में विस्तार से बता दिया है। इसमें हमने आपको ओके के इतिहास के बारे में OK की Full Form तथा इसका इस्तेमाल किस प्रकार किया जाता है इससे जुड़ी सभी जानकारी विस्तार से बताई है।

इसके अलावा भी आपको किसी टॉपिक पर जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट में जरूर बताएं हम आपके उस टॉपिक पर आर्टिक्ल लिखकर आपको पूरी जानकारी देंगे। आप हमें कमेंट में जरूर बताएं की आपको हमारे आर्टिक्ल कैसे लगते है। ताजा अपडेट पाने के लिए हमारे Social Media Account और Telegram Channel पर हमसे जरूर जुड़ें।

आपका एक शेयर हमारे लिए कीमती है कृपया शेयर जरूर करें
Default image
पवन सिंह शेखावत
नमस्कार दोस्तो, मेरा नाम पवन सिंह है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी है, जिस कारण मैंने इस ब्लॉग को बनाया है जिसमें आपको इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर, मोबाइल, टिप्स ट्रिक्स तथा ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बताने वाला हूँ। अगर आपको मेरे आर्टिक्ल पसंद आते है तो मुझे Social Media पर Follow जरूर कर लें।
Articles: 98

Leave a Reply