इंटरनेटफुल फॉर्म

ओसीआर क्या है। OCR Full Form क्या होती है, विस्तार से जाने

What is OCR in Computer & Full Form of OCR

दोस्तो, कंप्यूटर का इस्तेमाल आप सभी लोग करते ही होंगे ताकि हमारा काम काफी हद तक आसान हो सके। परंतु कुछ जगह पर कंप्यूटर के द्वारा इंसानी भाषा को पढ़ने में दिक्कत होती है क्योंकि कंप्यूटर हमारी भाषा बिलकुल नहीं जनता है वह तो सिर्फ मशीनी लैड्ग्वेज में काम करता है। कई बार कंप्यूटर के अंदर हाथो से लिखी बुक यां किसी पुरानी बूक को पढ़ने में दिक्कत आती है। उस समाय में कंप्यूटर की सहायता कुछ ऐसे सॉफ्टवेर की मदद से की जाती है जो आर्टिफ़िश्यल इंटेलिजेंसी पर काम करते है। इनमें आज के समय में किसी डॉकयुमेंट को पढ़ने यां उसमें फेरबदल करने के लिए ओसीआर सॉफ्टवेर का इस्तेमाल किया जाता है। हम में से ज़्यादातर को तो OCR Full Form के बारे में भी पता नहीं होगा।

यह भी पढ़ें

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए | Youtube se Paise Kaise Kamaye.

इंटरनेट पर ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के 5 तरीके

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं। Online Paise Kaise Kamaye

तो दोस्तो यह ओसीआर क्या होता है इसका कहाँ पर इस्तेमाल किया जाता है इसके बारे में जानना आज के समय में सबसे ज्यादा जरूरी है। इसलिए हम आपको इस ओसीआर के बारे में विस्तार से पूरी जानकारी देने वाले है की ओसीआर की फुल फॉर्म क्या होती है यह कैसे काम करती है यां इसके इस्तेमाल कहा किया जाता है। अगर आप भी ओसीआर के बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो इस आर्टिक्ल को पूरा जरूर पढ़ लें।

ओसीआर क्या है। What is OCR in Computer

सबसे पहले हमें यह जानना होगा की ओसीआर क्या है? आपको बता दें की ओसीआर एक ऐसी टेक्नॉलजी है जिसकी मदद से किसी भी प्रकार की फ़ाइल, टेक्स्ट, इमेज यां डॉकयुमेंट को इस प्रकार एडिट कर दें की उसे कंप्यूटर के द्वारा आसानी से पढ़ा जा सके। ओसीआर सॉफ्टवेयर आर्टिफ़िश्यल इनेटेलिजेंसी पर काम करते है ओसीआर के द्वारा आप किसी भी प्रकार के हाथ से लिखे डॉकयुमेंट, अखबार को आसानी से टेक्स्ट में कन्वर्ट कर सकते है।

आसान भाषा में ओसीआर एक ऐसी तकनीकी है जिसका इस्तेमाल करके आप किसी भी प्रकार के डॉकयुमेंट को लाइट स्केन की मदद से एडिट करने योग्य बना सकते है।

ओसीआर फुल फॉर्म क्या होती है। OCR Full Form in Computer.

OCR की Full Form Optical Character Recognition होती है जिसे हिन्दी के अंदर हम प्रकाश के द्वारा वर्णो की पहचान करना कह सकते है।

ओसीआर कैसे काम करता है।

ओसीआर आर्टिफ़िश्यल इंटेलिजेंसी पर काम करता है जिसकी मदद से ओसीआर के द्वारा किसी भी इमेज से टेक्स्ट को सबसे पहले स्केन किया जाता है। जिसमें ओसीआर के द्वारा टेक्स्ट को फोटो से अलग किया जाता है अलग करने के बाद उन अक्षरो को पहचान करके उनका शब्द बनाकर उसे पुर किया जाता है।

सबसे अच्छे OCR Reader कौनसे है।

आज के समय में इंटरनेट पर काफी सारे OCR Reader है जो हिन्दी तथा अङ्ग्रेज़ी के अलावा भी काफी सारी अन्य भाषा को भी पढ़ सकते है। हम आपको कुछ सबसे अच्छे OCR Reader के बारे में बता देते है।

  • Online OCR
  • New OCR
  • OCR Space

निष्कर्ष –

आज के इस आर्टिक्ल में हमने आपको ओसीआर क्या होता है OCR Full Form क्या होती है इसके बारे में विस्तार से बता दिया है। आप अब समझ ही गए होंगे की ओसीआर सॉफ्टवेर किस आधार पर काम करता है। अगर आपने इसके बारे में और अधिक जानकारी लेनी है तो आप हमसे कमेंट में पूछ सकते है। आप अपने मोबाइल पर अपडेट पाने के लिए हमसे हमारे WhatsApp, Telegram Channel, Quora तथा अन्य Social Media Account पर भी जुड़ सकते है।

पवन सिंह शेखावत

नमस्कार दोस्तो, मेरा नाम पवन सिंह है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी है, जिस कारण मैंने इस ब्लॉग को बनाया है जिसमें आपको इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर, मोबाइल, टिप्स ट्रिक्स तथा ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बताने वाला हूँ। अगर आपको मेरे आर्टिक्ल पसंद आते है तो मुझे Social Media पर Follow जरूर कर लें। धन्यवाद !

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button