एनसीसी क्या है? एनसीसी के बारे में सारी जानकारी

एनसीसी क्या है? NCC Kya Hai : दोस्तो आज के समय में देश सेवा का जज्बा हर एक छोटे बच्चे में आपको देखने को मिल जाता है। सरकार ने भी किसी बच्चे को देश सेवा से जुडने के सपने को सच करने के लिए स्कूल से ही प्रबंध शुरू कर दिया है। यह सपना विध्यार्थी अपनी स्कूल लाइफ के अंदर यां फिर कॉलेज लाइफ के अंदर ही एनसीसी के साथ जुड़ सकता है।

एनसीसी के कैडेट देश में जरूरत पड़ने पर समय समय पर अपनी सेवा देते है। तो चलिये दोस्तो आज के इस आर्टिक्ल में हम आपको एनसीसी क्या है? ( NCC Kya Hai ) एनसीसी की फुल फॉर्म क्या ( NCC Full Form in Hindi ) होती है? इसके बारे में हम विस्तार से जानते है।

आज के समय में भारत में लोकडाउन के चलते सरकार ने पुलिस के साथ मिलकर काम करने के लिए एनसीसी के कैडेट से सहयोग मांगा था। जिसके बाद एनसीसी के कैडेट ने पुलिस के साथ कंधे से कंधा मिलकर बखूभी अपने फर्ज को निभाया है।

अब हमें इसके बारे में जरूर जानना चाहिए की एनसीसी के अंदर जाकर एक विध्यार्थी में किस प्रकार से देश में जरूरत पड़ने पर सेवा करने की ललक पैदा होती है।

full form of NCC in Hindi

यह भी पढ़ें

आईटीआई का फुल फॉर्म क्या होती है? ITI Ka Full Form

NEFT क्या है? NEFT Full Form क्या होती है?

OK क्या है? OK की Full Form क्या होती है जाने

बीएससी क्या है BSC की Full Form क्या होती है।

एनसीसी क्या होती है? NCC Kya Hai

एनसीसी क्या है यां ncc kya hai इसके बारे में हमें विस्तार से जानना जरूरी है। एनसीसी एक कैडेट कोर है जिसके द्वारा स्कूल कॉलेज के विध्यार्थियों को सेन्य प्रशिक्षण दिया जाता है ताकि जरूरत पड़ने पर देश की सेवा कर सके।

एनसीसी की स्थापन भारत के अंदर आजादी के बाद में सन 1948 को की गयी थी। जिसका मुख्यालय भारत की राजधानी दिल्ली के अंदर स्थित है। एनसीसी एक सेन्य प्रशिक्षण होता है जो युवाओं को देश की सेना में भर्ती होने के लिए प्रारंभिक प्रशिक्षण देता है तथा एनसीसी करने वाले विध्यार्थी को सेना के अंदर शामिल होते समय कुछ छुट भी दी जाती है। क्योंकि एनसीसी का क्षात्र पहले से ही सेना का कुछ प्रशिक्षण ले चुका होता है।

NCC Image HD

NCC की स्थापना सबसे पहले जर्मनी के अंदर युद्ध के समय में युवाओं को फौज में भर्ती करने के लिए की गयी थी। जिसके बाद दुनियाँ के अधिकतम देशो ने भी इस प्रशिक्षण को देना शुरू कर दिया जिससे युवाओं के अंदर अनुशासन, देश भक्ति तथा जोश का संचार किया जा सके।

एनसीसी की फुल फॉर्म NCC ki Full Form Kya Hai

हिन्दी के अंदर एनसीसी की फुल फॉर्म राष्ट्रीय कैडेट कोर होती है वहीं National Cadet Coreps English में NCC Full Form बनती है। NCC के अंदर N का मतलब National, C का मतलब Cadet और अंतिम C का मतलब Coreps होता है जिसे हम हिन्दी के अंदर राष्ट्रीय कैडेट कोर कहते है।

ये तीन शब्द देखने में हमें बहुत छोटे लगते है परंतु आपको बता दें की देश में इन 3 छोटे से शब्दों की एक बहुत बड़ी अहमियत है। आज भारत के अंदर एनसीसी के 15 लाख से ज्यादा प्रशिक्षित मेम्बर मौजूद है जो देश को जरूरत पड़ने पर कभी भी सहायता कर सकते है।

एनसीसी कैसे जॉइन करें ? NCC Kaise Join Kare in Hindi

NCC का नाम सुनते ही काफी सारे क्षात्रों के दिमाग में एक बात जरूर आती है की एनसीसी कैसे जॉइन कर(How to Join NCC) सकते है? आज हम आपको विस्तार से बता देंगे की आप एनसीसी को किस प्रकार जॉइन कर सकते है।

एनसीसी के द्वारहर साल स्कूल तथा कॉलेज से अनेक क्षात्रों को प्रशिक्षण दिया जाता है। एनसीसी के अंदर आप प्रवेश एक 11th तथा 12th के अंदर स्कूल लेवल पर ले सकते है दूसरा कॉलेज लेवल पर ले सकते है।

आपको एनसीसी जॉइन करने के लिए आपको अपने स्कूल के अंदर जब आप 11th में हो यां कॉलेज में फ़र्स्ट इयर में हो तो आप एक फॉर्म भर सकते है, जिसके बाद में आपको एक पेपर देना होता है। अगर आप उस पेपर को पास कर देते है तो आपकी शारीरिक जांच करने के बाद आपको एनसीसी के अंदर जॉइन कर लिया जाता है

एनसीसी जॉइन करने के बाद आपको आपकी पढ़ाई के साथ में कुछ सेन्य प्रशिक्षण दिया जाता है जो आपको कोई आर्मी का अधिकारी देता है। आपको इस ट्रेनिंग को पूरा करना होता है जब आप इस ट्रेनिंग को पूरा कर लेते है तो आपको एनसीसी के द्वारा एक पेपर करवाकर सर्टिफिकेट दिया जाता है।

ये सर्टिफिकेट तीन प्रकार के होते है जिनमें एनसीसी के कैडेट को ए ग्रेड, बी ग्रेड यां सी ग्रेड का सर्टिफिकेट मिल जाता है।

एनसीसी के फायदे / NCC Ke Fayde

अगर आपने एनसीसी जॉइन की हुई है और आप सेना में भर्ती होना चाहते है तो आपके लिए एनसीसी के काफी सारे फायदे हो जाते है। परंतु इसके अलावा भी आपको एनसीसी के काफी सारे फायदे होते है। तो चलिये हम एनसीसी के कुछ फ़ायदों के बारे में विस्तार से जान लेते है।

  1. सबसे पहला फायदा तो यही है की आपको एनसीसी के अंदर आर्मी के किसी प्रशिक्षित अधिकारी के द्वारा सेन्य प्रशिक्षण दिया जाता है जिससे आप एक सेनिक की तरह बन जाते है।
  2. जरूरत पड़ने पर आपको देश सेवा करने का मौका मिल सकता है, आज के समय मे लॉकडाउन के अंदर काफी सारे स्टूडेंट जिन्होने एनसीसी की थी उन्हे सरकार ने पुलिस के साथ सहयोग करने के लिए कहा था।
  3. आप अगर सेना के अंदर जाना चाहते है और आपने एनसीसी की है तो सेना के अंदर आपको कुछ मार्क्स मिलते है जिससे आपको सेना में भर्ती होना कुछ आसान हो जाता है।
  4. एनसीसी करने वाले क्षात्र के अंदर अनुशासन, देशभक्ति की भावना का संचार होता है तथा मिलकर रहने का गुण भी आता है।
  5. अगर आपने एनसीसी के अंदर सी ग्रेड को पास कर लिया है तो आपको किसी भी सरकारी नौकरी में काफी ज्यादा पहल दी जाती है।
  6. बड़े बड़े कॉलेज में एड्मिशन लेते समय आपका एनसीसी सर्टिफिकेट बहुत काम आता है, आप किसी बड़े कॉलेज में अपने सर्टिफिकेट के दम पर फीस में कुछ रियायत प्राप्त कर सकते है।

इसके अलावा भी आपको एनसीसी जॉइन करने के ज़िंदगी में काफी सारे फायदे नजर आएंगे। यह फायदे अगर आपने एनसीसी की है तो आपको खुद आपकी जिंदगी में अनुभव हो जाते है, आपके अंदर नेतृत्व का गुण भी एनसीसी से आ जाता है।

एनसीसी में भर्ती होने के लिए योग्यता/ NCC Eligibility in Hindi

एनसीसी में भर्ती होने के लिए कैंडिडैट में कुछ योग्यता का होना जरूरी है, जिसके बाद ही कैंडिडैट को एनसीसी में भर्ती किया जाता है। आज हम NCC Eligibility के बारे में जानते है।

  1. एनसीसी के अंदर भर्ती होने के लिए पहली योग्यता कैंडिडैट का भारतीय होना जरूरी है।
  2. एनसीसी के अंदर वही स्टूडेंट भाग ले सकते है जिनका किसी स्कूल यां कॉलेज के अंदर एड्मिशन हो, आप किसी संस्था में पढ़ाई करते हो यां फिर अपनी डिग्री कर रहे हो।
  3. एनसीसी कैडेट का स्वस्थ होना सबसे जरूरी है क्योंकि एनसीसी में शामिल होने वाले विध्यार्थी की शारीरिक जांच की जाती है।

एनसीसी के नियम/ NCC Rules in Hindi

हम सभी जानते है की सेना के अंदर आपको नियमो का पालन बड़ी कड़ाई से करना होता है यहाँ पर अनुशासन को सबसे बड़ी अहमियत दी जाती है उसी प्रकार से एनसीसी के अंदर भी आपको सेना की तरह ही नियमो का पालन करना होता है तो चलिये जानते है एनसीसी के कौनसे नियम है।

  1. आपको एनसीसी जॉइन करने के बाद समय का पाबंद रहना जरूरी होगा क्योंकि यहाँ पर समय को सबसे ज्यादा महताव दिया जाता है।
  2. इसके बाद एनसीसी के अंदर आपको अनुशासन में रहना होता है यहाँ आपको अपने सीनियर की हर एक बात को आदेश मानना होता है।
  3. एनसीसी के अंदर एक नियम यह भी होता है की कोई भी कैडेट जूठ बिलकुल भी नहीं बोलेगा। अगर कोई जूठ बोलता पाया जाता है तो उसे कड़ी सजा भी दी जाती है।

इस प्रकार से काफी सारे ऐसे नियम एनसीसी के अंदर बनाए गए है जो एनसीसी का हर एक विध्यार्थी पालन करता है ताकि वह एह अच्छा एनसीसी कैडेट बनकर बाहर निकाल सके।

एनसीसी में रैंक/NCC Ranks in Hindi

अगर आप एनसीसी कैडेट रहते समय आप अच्छा काम करते है, अनुशासन के साथ में एनसीसी कैडेट को दिये जाने वाले सभी काम पूरा करते है तो /आपको एनसीसी की तरफ से कुछ रैंक भी दी जाती है। यह रैंक आपको एनसीसी की आपकी टीम में होती है NCC Rank में आपको अन्य एनसीसी कैडेट सही कर रहे है यां नहीं इस पर नजर रखने, एनसीसी अधिकारी के मौजूद नहीं होने की स्थिति में आपको ट्रेनिंग देने के लिए भी कहा जाता है।

एनसीसी ट्रेनिंग कैसे होती है? NCC Training in Hindi

आप सभी जानते है की एनसीसी राष्ट्रीय कटेड कोर की ही एक इकाई है कैडेट कोर के अंदर देश की तीनों सेनाए आती है जिसमें जल थल और वायु सेना है। एनसीसी के अंदर भी वायु, जल थल सेना से जुड़ी ट्रेनिंग ही दी जाती है।

  1. इसके अंदर आपको शारीरिक प्रशिक्षण दिया जाता है, जिसमें आपको पीटी कारवाई जाती है यां फिर कई और काम भी शामिल होते है।
  2. गणतन्त्र दिवस पर परेड की तयारी की जाती है जिसमें एनसीसी के कैडेट भाग लेते है यह भी एक प्रकार का प्रशिक्षण होता है। इसके अलावा कैडेट को शिविर प्रशिक्षण भी दिया जाता है जिसमें शिविर का आयोजन करके प्रशिक्षण दिया जाता है।

एनसीसी का लक्ष्य क्या होता है? Aim of NCC

सरकार के द्वारा एनसीसी का आयोजन करने का भी एक उद्देश्य होता है जिससे विध्यार्थियों के अंदर नैतिकता, नतृत्व तथा अनुशासन के गुण का विकास होता है। एनसीसी के विध्यार्थी को इस प्रकार तैयार किया जाता है की वह आगे जाकर देश की सेवा कर सके तथा जरूरत पड़ने पर सेना में भी अपनी सेवा दे सके।

निष्कर्ष/Conclusion –

आज के इस आर्टिक्ल में हमने आपको एनसीसी क्या ( NCC Kya Hai ) है तथा एनसीसी की फुल फॉर्म ( NCC Full Form ) क्या होती है इसके बारे में विस्तार से बताया है। अगर आप एनसीसी से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी चाहते है यां एनसीसी जॉइन करना चाहते है तो यह आर्टिक्ल आपके बहुत काम आने वाला है। अगर आपको एनसीसी से जुड़ी किसी भी प्रकार की अन्य जानकारी चाहते है तो हमसे कमेंट में पूछ सकते है। अगर आपको हमारा आर्टिक्ल पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों के साथ में शेयर जरूर कर दें। अपने मोबाइल पर अपडेट पाने के लिए आप हमसे हमारे WhatsApp Group यां Telegram Channel पर भी जुड़ सकते है।

QNAs about NCC

एनसीसी का कोर्स कितने साल का होता है?

एनसीसी का कोर्स दो साल का होता है। यह पहले तीन साल की होती थी अब घटाकर 2 साल की कर दी है।

एनसीसी की स्थापना कब हुई और किसने की?

एनसीसी की स्थापना 15 जुलाई1948 को हुई थी तथा एनसीसी की स्थापना भारतीय सरकार ने की थी।

NCC गान के रचयिता कौन है?

NCC गान के रचयिता सुदर्शन फाकिर ( Sudarshan Faakir ) है।

एनसीसी का महानिदेशक कौन है?

इस समय एनसीसी का महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल तरुण कुमार आइच है।

भारत में कितने एनसीसी निदेशालय हैं?

भारत के अंदर एनसीसी के 17 निदेशालय है।

नेशनल कैडेट कोर डे भारत में कब मनाया जाता है?

23 जनवरी को नेशनल कैडेट कोर डे भारत में मनाया जाता है। यह एनसीसी स्थापना दिवस के दिन ही मनाया जाता है।

आपका एक शेयर हमारे लिए कीमती है कृपया शेयर जरूर करें
Default image
पवन सिंह शेखावत
नमस्कार दोस्तो, मेरा नाम पवन सिंह है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी है, जिस कारण मैंने इस ब्लॉग को बनाया है जिसमें आपको इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर, मोबाइल, टिप्स ट्रिक्स तथा ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बताने वाला हूँ। अगर आपको मेरे आर्टिक्ल पसंद आते है तो मुझे Social Media पर Follow जरूर कर लें।
Articles: 98

Leave a Reply