एमएस वर्ड क्या है। What is MS Word in Hindi.

नमस्कार दोस्तो, हम सभी ने एमएस वर्ड का इस्तेमाल कभी न कभी जरूर किया है। अगर आपको भी कंप्यूटर के बारे में नॉलेज है तो शायद आपको एमएस वर्ड के बारे में पता हो परंतु ज़्यादातर लोगो को एमएस वर्ड के बारे में पता नहीं होता है।

आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको एमएस वर्ड के बारे में बताने वाले है, एमएस वर्ड का इस्तेमाल करके आप काफी सारे काम कर सकते है। अगर आप पूरे अच्छे तरीके से एमएस वर्ड को सीख लेते है तो आप किसी कंपनी यां कहीं काम करके अच्छा खासा पैसा कमा सके।

एमएस वर्ड क्या है। What is MS Word in Hindi?

एमएस वर्ड एक माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के द्वारा तैयार किया गया वर्ड प्रॉसेसर है जियकी मदद से हम किसी डॉकयुमेंट को क्रिएट, एडिट, फोरमेटिंग यां फिर प्रिंट कर सकते है। इस सॉफ्टवेर का इस्तेमाल ज़्यादातर किसी भी प्रकार के डाटा को लिखने के लिए किया जाता है।

एमएस वर्ड को 1983 के अंदर माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के द्वारा लॉंच किया गया था। परंतु इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल काफी ज्यादा होने के कारण तथा इस्तेमाल करने में आसान होने के चलते इसके अंदर गलतियों को सुधारकर अनेक वर्शन में बाजार में लाया गया था।

MS Word Kya Hai

एमएस वर्ड की फुल फॉर्म क्या होती है। MS Word Full Form in Hindi.

एमएस वर्ड की हिन्दी में फुल फॉर्म माइक्रोसॉफ्ट वर्ड होती है जिसे English में Microsoft Word भी कहते है। यह Microsoft का एक वर्डप्रॉसेसर सॉफ्टवेयर है जिस कारण इसे एमएस वर्ड कहा जाता है।

माइक्रोसॉफ्ट का आविष्कार किसने किया था।

माइक्रोसॉफ़्ट वर्ड का इतिहास काफी पुराना है यह सॉफ्टवेयर पोपुलर होने के बाद ही आज तक इसका इस्तेमाल लगभग 40 सालों से किया जा रहा है।

माइक्रोसॉफ़्ट कंपनी के लिए माइक्रोसॉफ्ट वर्ड को सन 1983 में दो प्रोग्रामर Charles Simonyi और Richard Brodie ने बनाया था। परंतु ये दोनों प्रोग्रामर माइक्रोसॉफ़्ट कंपनी के लिए बिल गेट्स तथा पॉल एलेन ने हायर किए थे इसलिए यह माइक्रोसॉफ्ट का प्रॉडक्ट ही माना जाता है।

माइक्रोसॉफ़्ट के वर्शन कितने है।

माइक्रोसॉफ्ट शुरुआत से लेकर अब तक अनेक प्रकार के बदलाव इस प्रोग्राम में किए है इसके अनेक वर्शन अभी तक इंटरनेट पर आ चुके है। आप इनकी लिस्ट नीचे की सारणी में देख सकते है।

  • MS WORD 97
  • MS WORD XP
  • MS WORD 2000
  • MS WORD 2002
  • MS WORD 2003
  • MS WORD 2005
  • MS WORD 2007
  • MS WORD 2010
  • MS WORD 2016
  • MS WORD 2020

एमएस वर्ड की विशेषताएँ क्या है।

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का इस्तेमाल आज के समय में एक छोटे से स्कूल से लेकर एक मल्टीनेशनल कंपनी तक में किया जाता है। इसके अनेक फीचर एवं विशेषताएँ होने के कारण ही आज के समय में इसका इतना ज्यादा प्रयोग किया जाता है। तो चलिये इसकी कुछ मुख्य विशेषताओं के बारे में जानते है :-

  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड की मदद से हम किसी भी प्रकार के डॉकयुमेंट फ़ाइल को क्रिएट कर सकते है।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का इंटरफ़ेस काफी सरल है जिस कारण इसे सीखना आसान होता है तथा सभी प्रकार के फीचर आपको इसमें मिल जाते है।
  • इसमें आप किसी भी प्रकार का कोई भी टेक्स्ट लिखकर उसे अलाईन कर सकते है अनेक प्रकार के ईफेक्ट आप माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में दे सकते है।
  • आपको माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में अनेक प्रकार के ग्राफ, डिज़ाइन को आप इस्तेमाल करके एक अच्छी फ़ाइल को बना सकते है।

एमएस वर्ड का कहाँ इस्तेमाल होता है।

आज माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का इस्तेमाल अनेक जगह पर कई काम करने के लिए किए जाते है। अनेक बड़ी बड़ी कंपनी भी माइक्रोसॉफ्ट वर्ड की मदद से डॉकयुमेंट बनती है। तो चलिये हम माइक्रोसॉफ्ट का कहाँ कहाँ इस्तेमाल करते है इसके बारे में जान लेते है।

  • इसका इस्तेमाल अनेक प्रकार के आर्टिक्ल लिखने के लिए, किताब लिखने के लिए यां डायरी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।
  • Resume बनाने में भी माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का इस्तेमाल किया जाता है, इसकी मदद से हम अपना रिज्यूम बड़ी आसानी से बना सकते है।

निष्कर्ष –

आज के इस आर्टिक्ल में हमने आपको माइक्रोसॉफ्टवर्ड क्या है। इसकी क्या विशेषताएँ है, तथा इसका आविष्कार किसने किया इससे जुड़ी सभी जानकारी दी है। अगर आप भी माइक्रोसॉफ्ट के बारे में कुछ और जानकारी पाना चाहते है तो हमसे कमेंट में पूछ लें हम आपको जवाब जरूर देंगे।

Default image
पवन सिंह शेखावत
नमस्कार दोस्तो, मेरा नाम पवन सिंह है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी है, जिस कारण मैंने इस ब्लॉग को बनाया है जिसमें आपको इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर, मोबाइल, टिप्स ट्रिक्स तथा ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बताने वाला हूँ। अगर आपको मेरे आर्टिक्ल पसंद आते है तो मुझे Social Media पर Follow जरूर कर लें।
Articles: 110

Leave a Reply