पैसे कमाएंब्लॉगिंग

इंटरनेट पर ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के 5 तरीके

5 "Proven” Ways to Make Money Online with Blogging

नमस्कार दोस्तो, आज के समय में हम सभी को पैसे की जरूरत जरूर होती है ऐसे में हम पैसे कमाने के लिए काफी सारे प्रयास करते है। आप अपने घर बैठकर इंटरनेट से भी पैसे कमा सकते है इसके लिए आपके पास कुछ स्किल्स हो यां फिर आपको किसी फील्ड में अच्छी जानकारी हो जिसे आप दूसरों के साथ में शेयर कर सकें। आज इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए ब्लॉगिंग सबसे अच्छा तरीका माना जाता है। परंतु ज़्यादातर लोगो को ब्लॉगिंग से सिर्फ गूगल एडसेंस की मदद से पैसे कमाने के बारे में पता है। इसके अलावा भी काफी सारे ऐसे तरीके है जिनकी मदद से आप अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते है हम आपको आज ब्लॉगिंग की मदद से पैसे कमाने के 5 तरीकों के बारे में बताने वाले है। आप इनकी मदद से अपने ब्लॉग की कमाई को और ज्यादा बढ़ा सकते है।

यह जरूर पढ़ें – 

लाखों में ट्रेफिक वाले 9+ हिन्दी ब्लॉग। Top 9+ Indian Hindi Blog List

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं। Online Paise Kaise Kamaye

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए | Youtube se Paise Kaise Kamaye.

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के 5 तरीके

  1. गूगल एडसेंस से –
  2. Affiliate Marketing से –
  3. स्पोंसर पोस्ट से –
  4. सर्विस और कोर्स बेचकर –
  5. बैकलिंक देकर –

गूगल एडसेंस से –

एक रिसर्च के अनुसार भारत के अंदर हिन्दी ब्लॉग में से लगभग 90 प्रतिशत ब्लॉगर गूगल एडसेंस की मदद से कमाई करते है। गूगल एडसेंस से कमाई करने के लिए आपको सबसे पहले अपने ब्लॉग के लिए एडसेंस का अप्रूव लेना पड़ता है। आप अपने ब्लॉग पर एडसेंस की शर्तों को पूरा करते है तो आपको जल्द ही एडसेंस का अप्रूव मिल जाता है। गूगल एडसेंस एक एड प्लैटफ़ार्म है जो आपके ब्लॉग पर एड लगाता है जब कोई यूजर आर्टिक्ल पढ़ने के लिए आपके ब्लॉग पर आता है तो उसे गूगल एडसेंस के द्वारा उसकी रुचि के हिसाब से विज्ञापन दिखाया जाता है। जब यूजर इन विज्ञापन पर क्लिक करता है तो आपके उस क्लिक के बदले में पेसा मिलता है इसके साथ आपको अपने ब्लॉग पर एक हजार एड दिखने पर भी कुछ पैसा मिलता है यह अलग अलग एड की क्वालिटी के आधार पर होता है।

गूगल एडसेंस से पैसे कमाने के लिए आपके ब्लॉग पर अच्छे ट्रेफिक के साथ में कंटैंट की क्वालिटी भी अच्छी होनी जरूरी है। अगर आपका हिन्दी में ब्लॉग लिखते है तो आपके ब्लॉग को एडसेंस की मदद से कमाई करने के लिए अङ्ग्रेज़ी के ब्लॉग से ज्यादा ट्रेफिक की जरूरत होती है इसका कारण हिन्दी ब्लॉग पर सीपीसी कम होना है। परंतु आप एडसेंस के अलावा काफी सारे अन्य तरीकों की मदद से अपने हिन्दी ब्लॉग की आमदनी को कम ट्रेफिक पर भी बढ़ा सकते है।

Affiliate Marketing से –

ज़्यादातर ब्लॉगर एडसेंस की बजाय अपने ब्लॉग पर Affiliate Marketing से पैसे कमाने को ज्यादा महत्व देते है। परंतु हिन्दी ब्लॉगर के लिए अपने ब्लॉग पर Affiliate Marketing करना थोड़ा कठिन होता है क्योंकि ज्यादातर हिन्दी जानने वाले लोग ऑनलाइन शॉपिंग कम करते है तथा दूसरा कारण हिन्दी ब्लॉग की विश्वनीयता लोगो की नजर में कम होती है। परंतु अगर आप अपने ब्लॉग के लिए एडसेंस के अलावा कुछ और पैसे कमाना चाहते है तो अपने ब्लॉग के निश से जुड़े प्रॉडक्ट को प्रमोट करके कमीशन कमा सकते है।

अब आप Affiliate Marketing से पैसे कमाने के बारे में नहीं जानते तो मैं बता दूँ की मान लीजिये आपका कोई ब्लॉग है जिस पर आप ब्लॉगिंग से जुड़े आर्टिक्ल लिखते है। इस ब्लॉग पर आप अपने पाठकों को किसी वेब होस्टिंग के बारे में बता सकते है जहां से अगर आपके ब्लॉग पर आने वाला कोई यूजर होस्टिंग खरीद लेता है तो इसके बदले में आपको कमिशन मिलता है। इसके अलावा आप अपने ब्लॉग की कैटेगरी से जुड़े काफी सारे प्रॉडक्ट के रिव्यू लिखकर, टॉप 10 यां बेस्ट प्रॉडक्ट टाइप की पोस्ट लिखकर इसमें अपना Affiliate Link इस्तेमाल कर सकते है।

स्पोंसर पोस्ट से –

आपका ब्लॉग किसी एक कैटेगरी पर है यां फिर टॉप 10 बेस्ट प्रॉडक्ट से जुड़े कोई आर्टिक्ल लिखते है तो आपको स्पोंसर पोस्ट मिल सकती है। आप एक स्पोंसर पोस्ट की मदद से एडसेंस से ज्यादा कमाई कर सकते है। इसके लिए आपका ब्लॉग हिन्दी में हो यां इंग्लिश में उसकी डोमैन अथॉरिटी काफी अच्छी है तो आपको ब्रांड खुद स्पोंसर पोस्ट के लिए ईमेल कर सकते है। स्पोंसर पोस्ट में हमें अपने ब्लॉग के अंदर उस प्रॉडक्ट से जुड़ी कोई पोस्ट लिखनी है जिसमें हम उस प्रॉडक्ट का रिवियू कर सकते है तथा लोगो को उसके बारे में बताकर उसे इस्तेमाल करने की सलाह दे सकते है इस प्रकार की एक पोस्ट लिखने के लिए आप अपने ब्लॉग की लोकप्रियता के हिसाब से चार्ज कर सकते है।

जैसे आपको कोई ऑनलाइन विडियो एडिटिंग वाली वैबसाइट आपको उनके सॉफ्टवेयर की आपके ब्लॉग पर पोस्ट करने के लिए कहेगी। आपने उस ब्लॉग में उस सॉफ्टवेयर के फीचर, उसे इस्तेमाल कैसे कर सकते है इसके बारे में एक आर्टिक्ल लिख सकते है इसके लिए आपको ब्रांड की तरफ से उस प्रॉडक्ट की एक प्रीमियम सबस्क्रिप्श्न भी मिलती है जिसका इस्तेमाल आप अपने काम के लिए कर सकते है। स्पोंसर पोस्ट के लिए आप अपने ब्लॉग की अच्छी अथॉरिटी होने के बाद किसी वैबसाइट पर जाकर उन्हे ईमेल भेजकर अप्रोच कर सकते है। इससे आपके ब्लॉग की कमाई में काफी ज्यादा फर्क पड़ सकता है।

सर्विस यां कोर्स बेचकर –

आज यूट्यूब हो यां ब्लॉगिंग दोनों फील्ड में लोग सफल होने के बाद अपना कोर्स तो जरूर लॉंच करते है। आप भी अपने ब्लॉग के लोकप्रिय होने यां फैनबेस बढ़ने के बाद कोर्स लॉंच कर सकते है। इसके लिए आपको सबसे पहले खुद कुछ बनना जरूरी है तथा आपके प्रति आपके पाठक का ट्रस्ट होना सबसे जरूरी है। मान लीजिये आपका ब्लॉग इंटरनेट पर काफी ज्यादा पॉपुलर हो जाए तो आप दूसरों को भी सीखा सकते है की आपने अपनी ब्लॉगिंग लाइफ में क्या किया जिससे आप सक्सेस हुए। इसमें आप बहुत कम प्राइस में बेचने के बाद भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते है क्योंकि आपकी कीमत कम होगी परंतु कोर्स खरीदने वालों की संख्या ज्यादा होगी। आज Ummer Qureshi, Abhit Uppadhyay, Technical Rippon जैसे बड़े ब्लॉगर ने भी अपने ब्लॉगिंग तथा एसईओ से जुड़े कोर्स लॉंच कर रखे है।

इसके अलावा आप अपने ब्लॉग पर अपनी सर्विस भी प्रमोट कर सकते है जैसे आपने अगर ब्लॉग चलाया है तो आपको वेब डिज़ाइनिंग, एसईओ यां फिर ग्राफिक्स डिज़ाइन जानते है तो आप अपनी वैबसाइट पर आने वाले लोगो को अपनी सर्विस दे सकते है। इसमें आपको ज्यादा व्यू की भी जरूरत नहीं पड़ती है मैं अपने ब्लॉग पर इसी प्रकार की सर्विस देकर पैसे कमाता हूँ। अगर आप ब्लॉगिंग के जरिये अपनी सर्विस लोगो को पहुंचा देते है तो आपको अच्छी ख़ासी रिटर्न मिलनी शुरू हो जाती है।

बैकलिंक देकर –

किसी नयें ब्लॉग को अपने आर्टिक्ल को गूगल में रैंक करवाने के लिए बैकलिंक की जरूरत पड़ती है क्योंकि बैकलिंक गूगल के सर्च इंजिन का एक रैंकिंग फैक्टर है। आप अपने किसी आर्टिक्ल में किसी वैबसाइट का लिंक देकर उसके बदले में कुछ पैसे चार्ज कर सकते है। इसके बदले में आपको अपने ब्लॉग पर सिर्फ लिंक देने के बदले में कमाई हो जाती है। परंतु किसी भी वैबसाइट को बैकलिंक देने के लिए आपके पास में एक अच्छे डोमैन अथॉरिटी तथा पेज अथॉरिटी वाला ब्लॉग होना जरूरी है तभी आपको बैकलिंक के लिए चार्ज दिया जाता है। इस प्रकार आप एडसेंस के अलावा इन तरीके से भी अपने ब्लॉग को Monetise कर सकते है।

निष्कर्ष –

आज के इस आर्टिक्ल में हमने आपको अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के पाँच सबसे कारगर तरीकों के बारे में बताया है। इसमें एडसेंस के बारे में ज़्यादातर ब्लॉगर जानते होंगे परंतु आप एडसेंस के साथ में अपने ब्लॉग पर इन तरीको की मदद से भी एक्सट्रा मनी बना सकते है। मुझे उम्मीद है आपको यह आर्टिक्ल पसंद आया होगा, आप ब्लॉगिंग से जुड़ी किसी भी प्रकार की सहायता के लिए हमसे कमेंट में पूछ सकते है।

पवन सिंह शेखावत

नमस्कार दोस्तो, मेरा नाम पवन सिंह है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी है, जिस कारण मैंने इस ब्लॉग को बनाया है जिसमें आपको इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर, मोबाइल, टिप्स ट्रिक्स तथा ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बताने वाला हूँ। अगर आपको मेरे आर्टिक्ल पसंद आते है तो मुझे Social Media पर Follow जरूर कर लें। धन्यवाद !

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button