ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए इन हिंदी। Blogging se Paise Kaise Kamaye

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए इन हिंदी ( Blogging se Paise Kaise Kamaye ) : ऑनलाइन पैसे कमाने का ब्लॉगिंग सबसे अच्छा जरिया है। ज़्यादातर ब्लॉगर अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए सिर्फ एडसेंस का इस्तेमाल करते है परंतु इसके अलावा भी ब्लॉग से पैसे कमाने के अनेक तरीके है।

ब्लॉगर अपने ब्लॉग की मदद से पैसे कमाने के अनेक तरीके ढूंढते रहते है ताकि उनके ब्लॉग की आमदन से वे अपने खर्च निकाल सके। अगर आप भी ब्लॉगिंग करते है यां ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए जा सकते है इसके बारे में जानना चाहते है तो आज आपको इससे जुड़ी जानकारी विस्तार से मिलने वाली है।

अगर आप ब्लॉग पर काम कर रहे है तो आपको इस बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए की आप अपने ब्लॉग को मोनेटाईज़ किन किन तरीकों से कर सकते है। ब्लॉगिंग के सभी सोर्स जिनसे मोनेटाईज़ करके आप अपने ब्लॉग की आमदन बढ़ा सकते है।

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए जानिए। Blog se Paise Kaise Kamaye

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के अलग अलग 10 से ज्यादा तरीके आपको आज बताने वाला हूँ। इन तरीकों से आप अच्छा पैसा कमा सकते है तो चलिये जानते है इसके बारे में

  1. गूगल एडसेंस एड लगाकर ब्लॉग से पैसे कमाएं
  2. Affiliate Marketing से पैसे कमाएं
  3. ब्लॉग फ्लिपपिंग से ब्लॉग से पैसे कमाएं
  4. ब्लॉग पर प्रीमियम मैम्बरशिप लगाकर पैसे कमाएं
  5. स्पोंसर ब्लॉग पोस्ट करके ब्लॉगिंग से पैसे कमाए
  6. ब्लॉग फ्लिपपिंग से ब्लॉग से पैसे कमाएं
  7. ब्लॉग पर प्रीमियम मैम्बरशिप लगाकर पैसे कमाएं
  8. सर्विस यां कोर्स बेचकर
  9. बैकलिंक देकर ब्लॉग से पैसे कमाएं –
  10. ई-बुक सेल करके ब्लॉगिंग से पैसे कमाएं
  11. वर्डप्रैस थीम बेचकर पैसे कमाएं
  12. ग्राफिक्स डिज़ाइनिंग की सर्विस देकर ब्लॉग से पैसे कमाएं
  13. डोनेशन बटन लगाकर ब्लॉगिंग से ऐसे कैसे कमाएं
  14. ब्लॉग पर रिवियू लिखकर पैसे कमाएं
BLOG se paise kaise kamaye

Google Adsense se Blogging se Paise Kaise Kamaye –

एक रिसर्च के अनुसार भारत के अंदर हिन्दी ब्लॉग में से लगभग 90 प्रतिशत ब्लॉगर गूगल एडसेंस की मदद से कमाई करते है। गूगल एडसेंस से कमाई करने के लिए आपको सबसे पहले अपने ब्लॉग के लिए एडसेंस का अप्रूव लेना पड़ता है। आप अपने ब्लॉग पर एडसेंस की शर्तों को पूरा करते है तो आपको जल्द ही एडसेंस का अप्रूव मिल जाता है।

गूगल एडसेंस एक एड प्लैटफ़ार्म है जो आपके ब्लॉग पर एड लगाता है जब कोई यूजर आर्टिक्ल पढ़ने के लिए आपके ब्लॉग पर आता है तो उसे गूगल एडसेंस के द्वारा उसकी रुचि के हिसाब से विज्ञापन दिखाया जाता है।

जब यूजर इन विज्ञापन पर क्लिक करता है तो आपके उस क्लिक के बदले में पेसा मिलता है इसके साथ आपको अपने ब्लॉग पर एक हजार एड दिखने पर भी कुछ पैसा मिलता है यह अलग अलग एड की क्वालिटी के आधार पर होता है।

Google adsense se blog par paise kaise kamaye

गूगल एडसेंस से पैसे कमाने के लिए आपके ब्लॉग पर अच्छे ट्रेफिक के साथ में कंटैंट की क्वालिटी भी अच्छी होनी जरूरी है। अगर आपका हिन्दी में ब्लॉग लिखते है तो आपके ब्लॉग को एडसेंस की मदद से कमाई करने के लिए अङ्ग्रेज़ी के ब्लॉग से ज्यादा ट्रेफिक की जरूरत होती है इसका कारण हिन्दी ब्लॉग पर सीपीसी कम होना है।

परंतु आप एडसेंस के अलावा काफी सारे अन्य तरीकों की मदद से अपने हिन्दी ब्लॉग की आमदनी को कम ट्रेफिक पर भी बढ़ा सकते है। गूगल एडसेंस ब्लॉग से पैसे कमाने ( Blogging se Paise Kaise Kamaye ) का सबसे अच्छा तरीका है।

जरूर पढ़ें : Photo Bechkar Paise Kaise Kamaye

Affiliate Marketing se Blog se Paise Kaise Kamaye –

ज़्यादातर ब्लॉगर एडसेंस की बजाय अपने ब्लॉग पर Affiliate Marketing से पैसे कमाने को ज्यादा महत्व देते है। परंतु हिन्दी ब्लॉगर के लिए अपने ब्लॉग पर Affiliate Marketing करना थोड़ा कठिन होता है क्योंकि ज्यादातर हिन्दी जानने वाले लोग ऑनलाइन शॉपिंग कम करते है।

दूसरा कारण हिन्दी ब्लॉग की विश्वनीयता लोगो की नजर में कम होती है। परंतु अगर आप अपने ब्लॉग के लिए एडसेंस के अलावा कुछ और पैसे कमाना चाहते है तो अपने ब्लॉग के निश से जुड़े प्रॉडक्ट को प्रमोट करके कमीशन कमा सकते है।

अब आप Affiliate Marketing से पैसे कमाने के बारे में नहीं जानते तो मैं बता दूँ की मान लीजिये आपका कोई ब्लॉग है जिस पर आप ब्लॉगिंग से जुड़े आर्टिक्ल लिखते है।

इस ब्लॉग पर आप अपने पाठकों को किसी वेब होस्टिंग के बारे में बता सकते है जहां से अगर आपके ब्लॉग ( Blog se Paise Kaise Kamaye ) पर आने वाला कोई यूजर होस्टिंग खरीद लेता है तो इसके बदले में आपको कमिशन मिलता है।

इसके अलावा आप अपने ब्लॉग की कैटेगरी से जुड़े काफी सारे प्रॉडक्ट के रिव्यू लिखकर, टॉप 10 यां बेस्ट प्रॉडक्ट टाइप की पोस्ट लिखकर इसमें अपना Affiliate Link इस्तेमाल कर सकते है। अब आप जान गए होंगे की Affiliate Marketing से Blogging se Paise Kaise Kamaye

ब्लॉग फ्लिपपिंग से पैसे कमाएं

ब्लॉग फ्लिपपिंग ब्लॉगिंग से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है। इसके अंदर आप एक निश का ब्लॉग बनाकर उस पर कुछ महीने मेहनत करके गूगल में अच्छी पोसिशन पर रैंक करवाकर उस ब्लॉग को बेच सकते है।

ब्लॉग फ्लिपपिंग से पैसे कमाने के लिए आप एक निश पर ब्लॉग बनाए। उस ब्लॉग पर 2 से 3 महीने काम करके आप उस पर कुछ आर्टिक्ल पब्लिश कर दें।

एडसेंस अकाउंट अप्रूव करवाने के बाद आपने अपने अकाउंट को एडसेंस में होने वाली कमाई का 50 से 60 गुना कीमत पर बेच सकते है।

ब्लॉग फ्लिपपिंग के लिए Flippa जैसी वैबसाइट काफी पॉपुलर वैबसाइट है, इन वैबसाइट पर आप अपने ब्लॉग आसानी से बेच सकते है।

ब्लॉग पर प्रीमियम मैम्बरशिप लगाकर पैसे कमाएं –

आपका कंटैंट हाइ क्वालिटी का ब्लॉग है उसका कंटैंट लोगो को काफी पसंद आता है तो इस तरीके की मदद से आप पैसे कमा सकते है। इसमें आप अपने ब्लॉग के लिए यूजर को प्रीमियम मैम्बरशिप का ऑप्शन दे सकते है।

इस प्रीमियम ऑप्शन में आप कुछ चार्ज महीने के हिसाब से यां साल के हिसाब से चार्ज करके उन्हे एक्सट्रा कंटैंट दे सकते है। इसमें आपके यूजर भी प्रीमियम होने चाहिए ताकि आपके कंटैंट को खरीद सके।

अगर आपका ब्लॉग जनरल कैटेगरी का है तो इसमें आपको मेम्बरशिप का फायदा नहीं होने वाला है। इसके लिए आपका किसी कोर्स से जुड़ा यां युनीक कंटैंट होना चाहिए।

ज़्यादातर इंग्लिश ब्लॉग के लिए प्रीमियम ऑप्शन सबसे अच्छा माना जाता है क्योंकि हिन्दी कंटैंट पढ़ने वाले लोग प्रीमियम मेम्बरशिप नहीं खरीदते है।

आपका इंग्लिश लैड्ग्वेज में कंटैंट है तो आप अपने ब्लॉग पर प्रीमियम मैम्बरशिप ऑप्शन लगाकर अच्छा पैसा अपने ब्लॉग से कमा सकते है।

स्पोंसर ब्लॉग पोस्ट करके ब्लॉगिंग से पैसे कमाए –

आपका ब्लॉग किसी एक कैटेगरी पर है यां फिर टॉप 10 बेस्ट प्रॉडक्ट से जुड़े कोई आर्टिक्ल लिखते है तो आपको स्पोंसर पोस्ट मिल सकती है।

आप एक स्पोंसर पोस्ट की मदद से एडसेंस से ज्यादा कमाई कर सकते है। इसके लिए आपका ब्लॉग हिन्दी में हो यां इंग्लिश में उसकी डोमैन अथॉरिटी काफी अच्छी है तो आपको ब्रांड खुद स्पोंसर पोस्ट के लिए ईमेल कर सकते है।

स्पोंसर पोस्ट में हमें अपने ब्लॉग के अंदर उस प्रॉडक्ट से जुड़ी कोई पोस्ट लिखनी है जिसमें हम उस प्रॉडक्ट का रिवियू कर सकते है तथा लोगो को उसके बारे में बताकर उसे इस्तेमाल करने की सलाह दे सकते है इस प्रकार की एक पोस्ट लिखने के लिए आप अपने ब्लॉग की लोकप्रियता के हिसाब से चार्ज कर सकते है।

Sponser Article Likhkar Blog se paise kaise kamaye

जैसे आपको कोई ऑनलाइन विडियो एडिटिंग वाली वैबसाइट आपको उनके सॉफ्टवेयर की आपके ब्लॉग पर पोस्ट करने के लिए कहेगी। आपने उस ब्लॉग में उस सॉफ्टवेयर के फीचर, उसे इस्तेमाल कैसे कर सकते है।

इसके बारे में एक आर्टिक्ल लिख सकते है इसके लिए आपको ब्रांड की तरफ से उस प्रॉडक्ट की एक प्रीमियम सबस्क्रिप्श्न भी मिलती है जिसका इस्तेमाल आप अपने काम के लिए कर सकते है।

स्पोंसर पोस्ट के लिए आप अपने ब्लॉग की अच्छी अथॉरिटी होने के बाद किसी वैबसाइट पर जाकर उन्हे ईमेल भेजकर अप्रोच कर सकते है। इससे आपके ब्लॉग की कमाई में काफी ज्यादा फर्क पड़ सकता है। आपको समझ आ गया होगा की Blogging se Paise Kaise Kamaye जाते है।

सर्विस यां कोर्स बेचकर ब्लॉगिंग से पैसे कमाएं –

आज यूट्यूब हो यां ब्लॉगिंग दोनों फील्ड में लोग सफल होने के बाद अपना कोर्स तो जरूर लॉंच करते है। आप भी अपने ब्लॉग के लोकप्रिय होने यां फैनबेस बढ़ने के बाद कोर्स लॉंच कर सकते है। इसके लिए आपको सबसे पहले खुद कुछ बनना जरूरी है तथा आपके प्रति आपके पाठक का ट्रस्ट होना सबसे जरूरी है।

मान लीजिये आपका ब्लॉग इंटरनेट पर काफी ज्यादा पॉपुलर हो जाए तो आप दूसरों को भी सीखा सकते है की आपने अपनी ब्लॉगिंग लाइफ में क्या किया जिससे आप सक्सेस हुए।

इसमें आप बहुत कम प्राइस में बेचने के बाद भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते है क्योंकि आपकी कीमत कम होगी परंतु कोर्स खरीदने वालों की संख्या ज्यादा होगी। आज Ummer Qureshi, Abhit Uppadhyay, Technical Rippon जैसे बड़े ब्लॉगर ने भी अपने ब्लॉगिंग तथा एसईओ से जुड़े कोर्स लॉंच कर रखे है।

इसके अलावा आप अपने ब्लॉग पर अपनी सर्विस भी प्रमोट कर सकते है जैसे आपने अगर ब्लॉग चलाया है तो आपको वेब डिज़ाइनिंग, एसईओ यां फिर ग्राफिक्स डिज़ाइन जानते है तो आप अपनी वैबसाइट पर आने वाले लोगो को अपनी सर्विस दे सकते है।

इसमें आपको ज्यादा व्यू की भी जरूरत नहीं पड़ती है मैं अपने ब्लॉग पर इसी प्रकार की सर्विस देकर पैसे कमाता हूँ। अगर आप ब्लॉगिंग के जरिये अपनी सर्विस लोगो को पहुंचा देते है तो आपको अच्छी ख़ासी रिटर्न मिलनी शुरू हो जाती है। तो आप समझ गए होंगे की इस तरीके से ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए ( Blog se Paise Kaise Kamaye ) जाते है।

बैकलिंक देकर ब्लॉग से पैसे कमाएं –

किसी नयें ब्लॉग को अपने आर्टिक्ल को गूगल में रैंक करवाने के लिए बैकलिंक की जरूरत पड़ती है क्योंकि बैकलिंक गूगल के सर्च इंजिन का एक रैंकिंग फैक्टर है। आप अपने किसी आर्टिक्ल में किसी वैबसाइट का लिंक देकर उसके बदले में कुछ पैसे चार्ज कर सकते है।

इसके बदले में आपको अपने ब्लॉग पर सिर्फ लिंक देने के बदले में कमाई हो जाती है। परंतु किसी भी वैबसाइट को बैकलिंक देने के लिए आपके पास में एक अच्छे डोमैन अथॉरिटी तथा पेज अथॉरिटी वाला ब्लॉग होना जरूरी है तभी आपको बैकलिंक के लिए चार्ज दिया जाता है। इस प्रकार आप एडसेंस के अलावा इन तरीके से भी अपने ब्लॉग को Monetise कर सकते है।

ई-बुक सेल करके ब्लॉगिंग से पैसे कमाएं

ब्लॉगिंग के अंदर ई–बुक सेल करके पैसा कमाना सबसे ज्यादा पॉपुलर है। आजकल ज़्यादातर ब्लॉगर अपनी ई-बुक जरूर लॉंच करते है।

आपका जिस कैटेगरी से जुड़ा ब्लॉग है उस कैटेगरी से जुड़े कंटैंट को आप अपनी एक पीडीएफ़ में अपने एक्सपीरियंस को लिखकर अपने ब्लॉग पर सेल कर सकते है।

वर्डप्रैस थीम बेचकर पैसे कमाएं

आपको वर्डप्रैस के अंदर थीम बनानी आती है तो आप उस थीम को अपने ब्लॉग की मदद से बेच सकते है। आप अपनी बनाई हुई थीम को बेचकर भी अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते है।

ज़्यादातर ब्लॉगर किसी भी थीम को कस्टोमाईज़ करके उन्हे अपने ब्लॉग पर सेल करते है। आपका ब्लॉग ब्लॉगिंग से जुड़ा है तो आप थीम सेल करके अच्छी कमाई कर सकते है।

ग्राफिक्स डिज़ाइनिंग की सर्विस देकर ब्लॉग से पैसे कमाएं

आपकी डिज़ाइनिंग अच्छी है तो आप अपने ब्लॉग से ग्राफिक्स देसिंग की सर्विस देकर पैसा कमा सकते है। ग्राफिक्स डिज़ाइन की सर्विस का बैनर बनाकर आप अपनी वैबसाइट पर लगा दें। जब किसी को ग्राफिक्स डिज़ाइन की सर्विस चाहिए होगी तो आपसे कांटैक्ट कर सकते है।

आप अपने ग्राफिक्स का कुछ प्राइस रखकर डिज़ाइन तैयार करके पैसे कमा सकते है। ब्लॉग से पैसे कमाने का यह सबसे अच्छा तरीका है।

डोनेशन बटन लगाकर ब्लॉगिंग से ऐसे कैसे कमाएं

आपके ब्लॉग पर आने वाले यूजर को आपका कंटैंट पसंद आ रहा है तो आप अपने ब्लॉग में एक डोनेशन बटन लगा सकते है। इससे आपके ब्लॉग का कंटैंट किसी को पसंद आता है और आपको वह खुश होकर डोनेशन देना चाहता है तो डोनेशन लिंक की मदद से आपको पैसा दे सकते है।

वैबसाइट पर डोनेशन बटन लगाने से आपको काफी ज्यादा पैसा आ सकता है अगर आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रेफिक आता है तो डोनेशन एक्सैप्ट करके भी आप ब्लॉग से पैसे कमा सकते है।

ब्लॉग पर रिवियू लिखकर पैसे कमाएं

ब्लॉग पर आप स्पोंसर रिवियू लिखकर पैसे कमा सकते है। इसमें आप किसी भी प्रकार के प्रॉडक्ट यां फिर कंपनी के लिए स्पोंसर रिवियू लिख सकते है।

स्पोंसर रिवियू लिखकर ब्लॉग से अच्छा पैसा कमाया जा सकता है, आपको एक स्पोंसर रिवियू लिखने के बदले में आप 100 डॉलर तक चार्ज कर सकते है। अगर आपके ब्लॉग की अथॉरिटी ज्यादा है तो 500 डॉलर तक भी चार्ज कर सकते हा।

निष्कर्ष –

आज के इस आर्टिक्ल में आपको ब्लॉग से पैसे कमाने के 10 से ज्यादा तरीके के बारे में हमने बताया है। आप इन तरीको की मदद से अपने ब्लॉग को मोनेटाईज़ कर सकते है। इस आर्टिक्ल को पढ़कर आपको ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएं ( blogging se paise kaise kamaye )इस सवाल का जवाब मिल गया होगा।

अगर आपके पास ब्लॉग है और उसमें किसी प्रकार की प्रॉबलम आती है तो आप हमसे कमेंट में पूछ सकते है। इसके अलावा हमारा आर्टिक्ल आपको कैसा लगा अगर आर्टिक्ल पसंद आए तो कमेंट करें और अपने सोश्ल मीडिया पर भी शेयर जरूर कर दें।

ब्लॉग से पैसे कमाने से जुड़े कुछ FAQs

Free blog se paise kaise kamaye

Free Blog से आप गूगल एडसेंस तथा Affiliate Marketing से पैसे कमा सकते है। इसके अलावा भी अनेक एड नेटवर्क की एड आप अपने फ्री ब्लॉग पर लगाकर फ्री ब्लॉग से अच्छा पैसा कमा सकते है।

हिन्दी ब्लॉग से हम महीने में कितना पैसा कमा सकते है?

आप हिन्दी ब्लॉग से हर महीने 10 हजार से लेकर लाखों रुपए कमा सकते है। हिन्दी में जानकारी और दीपावली जैसे ब्लॉग महीने के 4 से 5 लाख रुपए आराम से कमा रहे है। अगर आप हिन्दी ब्लॉग पर सिर्फ एडसेंस एड लगाकर पैसे कमाना चाहते है तो आपका ट्रेफिक लाखों में होना चाहिए।

हिन्दी ब्लॉग पर गूगल एडसेंस के अलावा कैसे पैसे कमाएं

आप अपने हिन्दी ब्लॉग पर Affiliate Marketing, यूआरएल शॉर्टनर, डोनेशन बटन लगाकर भी अच्छा पैसा कमा सकते है।

आपका एक शेयर हमारे लिए कीमती है कृपया शेयर जरूर करें
Default image
पवन सिंह शेखावत
नमस्कार दोस्तो, मेरा नाम पवन सिंह है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी है, जिस कारण मैंने इस ब्लॉग को बनाया है जिसमें आपको इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर, मोबाइल, टिप्स ट्रिक्स तथा ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बताने वाला हूँ। अगर आपको मेरे आर्टिक्ल पसंद आते है तो मुझे Social Media पर Follow जरूर कर लें।
Articles: 98

Leave a Reply