मोबाइल को वायरस से कैसे बचाए। Mobile se Virus Kaise Nikale

नमस्कार दोस्तो, हम सभी अपने मोबाइल की अच्छी परफॉर्मेंस के लिए ज्यादा आरईएम और रॉम वाले मोबाइल को खरीदते है परंतु इन सबके बावजूद भी काफी बार हमारा मोबाइल फोन धीरे हो जाता है। परंतु हमने कभी अपने स्लो मोबाइल फोन की वजह जानने की कोशिश नहीं की है। तो आज हम आपको मोबाइल से वायरस हटाने का तरीका ( Mobile se Virus kaise nikale ) बताने वाले है।

हमारे मोबाइल के धीरे होने, उसकी स्पीड कम होने का कारण मोबाइल के अंदर वायरस का होना होता है। समय समय पर हमारे मोबाइल में वाइरस है यां नहीं हाय जरूर चेक करते रहना चाहिए। अगर आपके मोबाइल में किसी इसी प्रकार की दिक्कत है तो आपको मैं आज कुछ ऐसे एप्स के बारे में बताने वाला हूँ जिनकी मदद से आप अपने मोबाइल में वायरस का पता लगा सकते है तथा उन्हे हटा भी सकते है।

मोबाइल से वायरस हटाने के लिए आप अनेक एप्प का इस्तेमाल कर सकते है। प्ले स्टोर पर अनेक ऐसे एप्स मिलते है जिनहे फ्री में डाउनलोड करके आप उनसे अपने मोबाइल के वायरस हटा सकते है।

यह जरूर पढ़ें

ऑनलाइन फोटो बेचकर पैसे कैसे कमाएं

मोबाइल को वायरस से कैसे बचाए

अगर आप भी अपने मोबाइल में आने वाले वायरस से बचना चाहते है तो कुछ बातों का जरूर ध्यान रखे। हम आपको पाँच ऐसे तरीके बताने वाले है जो आपके मोबाइल को जिंदगी भर के लिए वायरस के अटैक से बचा सकते है तो चलिये दोस्तो इसके बारे में विस्तार से जान सकते है।

इंटरनेट से एप्प डाउनलोड न करें –

अगर आपको अपने मोबाइल के अंदर किसी भी एप्लिकेशन की जरूरत पड़ती है तो हमेशा उसे प्ले स्टोर से ही डाउनलोड करके इन्स्टाल कर लें। अगर आप बाहर से इंटरनेट पर सर्च करके कोई भी एप्प डाउनलोड करते है तो उसमें किसी भी प्रकार का वायरस हो सकता है।

आजकल काफी सारे एप्प जो प्ले स्टोर पर नहीं है उन्हे काफी सारे लोग किसी स्पैम वायरस को डालकर इंटरनेट पर अपलोड कर देते है। हम जब उस एप्प को डाउनलोड करने के लिए प्ले स्टोर पर जाते है तो वहाँ हमें वह एप्प नहीं मिलता है तो हम इंटरनेट पर जाकर गूगल पर सर्च करते है।

गूगल से आप उस एप्प को डाउनलोड करके इन्स्टाल तो कर लेते है परंतु इस एप्प के साथ साथ आपके मोबाइल में अनेक वायरस आ जाते है जिससे आपके मोबाइल के डाटा को भी चोरी किया जा सकता है। मोबाइल पर वायरस ज़्यादातर इसी तरीके से आता है इसलिए आप इंटरनेट पर ऐसे ही किसी वैबसाइट से किसी भी एप्प को इन्स्टाल करके डाउनलोड कभी न करें।

अपने मोबाइल में एंटीवायरस रखें –

अगर आपने अभी न्यू मोबाइल लिया है तो उसके अंदर किसी अच्छी कंपनी के एंटीवायरस को जरूर रखे। आजकल अनेक एंटीवायरस मौजूद है जो फ्री में आपके मोबाइल में किसी भी प्रकार के वायरस को आने से बचा सकते है।

इसके अलावा अपने मोबाइल को समय समय इन एंटीवायरस से स्कैन करते रहे तथा कहीं पर कोई वार्निंग मिले तो आप उस फ़ाइल को डिलीट कर दें। इससे आपके मोबाइल को वायरस से बचाया जा सकता है।

चीनी एप्प इन्स्टाल न करें –

आपने भी अपने मोबाइल में Xender जैसे चीनी एप्लिकेशन को इन्स्टाल कर रखा है तो इन्हे तुरंत अनइन्स्टाल कर दें। काफी सारे चीनी एप्प आपके मोबाइल में आपके डाटा को एक्सैस करते है।

इंटरनेट पर अनेक ऐसे चीनी एप्प की लिस्ट मिल जाएगी जो यूजर के मोबाइल के डाटा को ट्रेस करते है। अगर आपके मोबाइल में भी इस लिस्ट का कोई भी एप्लिकेशन इन्स्टाल है तो इसे अनइन्स्टाल कर दें।

मूवी विश्वनीय वैबसाइट से डाउनलोड करें –

आजकल मूवी डाउनलोड करने वाली अनेक ऐसी वैबसाइट है जो मूवी पाईरेट डाउनलोड करने का लिंक देते है। इस प्रकार की वैबसाइट से आप कोई भी मूवी डाउनलोड करते है तो सतर्क रहें। मूवी डाउनलोड वाली वैबसाइट हमेशा ही कुछ न कुछ स्पैमिंग जरूर करते है।

इसलिए हमेशा मूवी डाउनलोड करते समय पॉपअप एड्स के लिए Allow न करें। आप मूवी डाउनलोड करते समय किसी भी लिंक को पूरा सोच समझकर ही ओपन करने इन लिंक में किसी भी प्रकार का वायरस हो सकता है।

स्पैम लिंक ओपन न करें –

आजकल आपको व्हाट्सएप्प पर अनेक ऐसे लिंक मिल जाएंगे जिनमे आपको किसी भी मोबाइल लैपटॉप फ्री में देने का झांसा दिया जा सकता है। जब आपको कोई इस प्रकार के लिंक पर क्लिक करने के लिए लालच दिया जाता है तो आप समझ जाएँ आपके मोबाइल मे क्लिक करने के बाद कोई वायरस आ सकता है।

आजकल Amazon और Flipkart पर अनेक ऐसे लिंक तैयार किए जाते है तथा WhatsApp पर शेयर किए जाते है जहां से लोग इसे बिना जाने शेयर करते है। इससे कोई न कोई वायरस आकार आपके मोबाइल की डिटेल्स को चुरा लेते है।

यह जरूर पढ़ें

यूपीआई पिन कैसे चेंज करें

मोबाइल से वायरस हटाने का तरीका। Mobile se Virus Kaise Nikale

अगर आपको लग रहा है की आपका मोबाइल काफी दिनों से स्लो हो गया है तो हो सकता है आपके मोबाइल में भी कोई वायरस आ गया हो। मोबाइल में वायरस हटाने के लिए आप फोन मास्टर का इस्तेमाल कर सकते है तो चलिये दोस्तो जानते है इसके बारे में

मोबाइल से फोन मास्टर से वायरस कैसे निकालें –

दोस्तो अगर आपके मोबाइल में कोई भी वायरस आ गया है तो आपने सबसे पहले प्ले स्टोर के अंदर जाना है । प्ले स्टोर में जाकर आप Phone Master सर्च कर सकते है।

सर्च करने के बाद आपके सामने फोन मास्टर एप्प आ जाएगा। आपने इस एप्प को प्ले स्टोर से इन्स्टाल कर लेना है। इन्स्टाल करने के बाद आप फोन मास्टर एप्प को ओपन कर लें, जिसके बाद आप प्राइवसी पॉलिसी को एक्सैप्ट कर लें।

ओपन करने के बाद आपको सबसे ऊपर एप्प के डेशबोर्ड में Clean Now लिखा हुआ व्हाइट रंग का एक बटन दिखाई देगा। आप इस Clean Now बटन पर क्लिक कर देना है, जिसके बाद आपको इस मोबाइल को आपके डिवाइस से मेमोरी एक्सैस करने की पर्मिशन देनी होगी।

इसके बाद आपके मोबाइल को यह एप्प स्कैन करना शुरू कर देगा, इसके बाद आप यहाँ पर मोबाइल की जंक फ़ाइल को सबसे पहले डिलीट कर दें।

इसके बाद Phone Master एप्प के डेशबोर्ड पर जाना है जिसमें आपको जो 6 अलग अलग ऑप्शन दिखाई देते है उसमें 4 नंबर पर एंटिवाइरस का ऑप्शन दिखाई देगा।

आपने इस Antivirus ऑप्शन पर क्लिक कर देना है, क्लिक करने के बाद यह एप्प आपके पूरे मोबाइल को स्कैन करेगा तथा आपको बता देगा की आपके मोबाइल के अंदर कौनसा वायरस है उसे आप डिलीट कर सकते है।

अगर मोबाइल के अंदर किसी भी प्रकार का कोई वायरस नहीं मिलता है तो आपको Safe (सुरक्षित) लिखा हुआ दिखाई देगा।

मोबाइल से वायरस हटाने का तरीका

इस प्रकार आप कुछ ही स्टेप में अपने मोबाइल फोन से फोन मास्टर एप्प की मदद से मोबाइल से वायरस को हटा ( mobile se virus kaise nikale ) सकते है।

यह जरूर पढ़ें

मोबाइल से फ्री में पैन कार्ड कैसे बनाएँ

मोबाइल का वायरस हटाने वाला ऐप्स। Best Mobile Antivirus Apps

आप भी अपने मोबाइल के अंदर किसी प्रकार के वायरस को नहीं आने देना चाहते है तो आप फ्री के Antivirus Android App को Play Store से इन्स्टाल कर सकते है। ये फ्री के एंटीवायरस आपके मोबाइल की कुछ हद तक वायरस से सुरक्षा जरूर करते है।

तो आज मैं आपको पाँच फ्री मोबाइल एंटीवायरस के बारे में बताने वाला हूँ जिनमें से किसी को भी आप अपने मोबाइल में इन्स्टाल करके रख सकते है।

Bitdefender –

ज़्यादातर लोगो को फ्री में मोबाइल को वायरस से बचाने वाला एंटीवायरस चाहिए। आजकल 2020 में सबसे ज्यादा सुरक्षा देने वाला एंटीवायरस बित्देफ़िंदर है। यह आपके मोबाइल को फ्री में वायरस, स्पायवेयर और रैंसमवेयर से आपके मोबाइल को बचाता है।

इस एप्प को इस्तेमाल करना काफी आसान है आप एक क्लिक करके इस एप्प की मदद से अपने मोबाइल के अंदर छुपे सभी वायरस के बारे में पता लगकर डिलीट कर सकते है।

आप अपने मोबिल फोन को सुरक्षित रखने के लिए इसका प्रीमियम वर्शन भी इस्तेमाल कर सकते है परंतु उसके लिए आपको कुछ चार्ज देना होगा। इसका आप फ्री में एक महीने का ट्रायल वर्शन जरूर इस्तेमाल करके देखें।

Avira Antivirus –

अगर आप अपने मोबाइल की प्राइवसी को ज्यादा अहमियत देते है तो आपको Avira Antivirus App अपने मोबाइल के अंदर जरूर इन्स्टाल कर लेना चाहिए। इस एप्प में आपको प्राइवसी प्रोटेक्षण के अलावा रियल टाइम मालवेयर सुरक्षा मिलती है।

मोबाइल का वायरस हटाने वाला ऐप्स

इसका इस्तेमाल वीपीएन के रूप में भी किया जाता है जिससे आपकी सर्चिंग सेफ रहती है। अपने मोबाइल के अंदर आने वाले वाइरस स्पैमवेयर, रेंशमवेयर से यह एप्प काफी ज्यादा हेल्प करता है। इस एंटिवायरस का इस्तेमाल अपने मोबाइल के डाटा की होने वाली चोरी से बचा सकते है।

अगर आप अपने मोबाइल को वायरस से बचना चाहते है तो आपको मोबाइल का वायरस हटाने वाला ऐप्स Avira Antivirus का इस्तेमाल कर सकते है। इस एंटीवायरस की मदद से आप पहले से मौजूद वायरस भी निकाल ( mobile se virus kaise nikale ) सकते है।

ESET Mobile Security & Antivirus –

सबसे बेस्ट मोबाइल एंटीवायरस एप्प की इस लिस्ट के अंदर टॉप पाँच में ESET एंटीवायरस का नाम भी शामिल है। इस एप्प की मदद से आप अपने मोबाइल को स्कैन करके उसमें मौजूद किसी भी प्रकार की जंक फ़ाइल, वायरस, रेंशमवेयर के बारे में पता लगा सकते है तथा उसे डिलीट भी कर सकते है।

इसमें आपको वेब ब्राउज़र का ऑप्शन भी मिलता है जिसकी मदद से आप बिना हिसटरि सेव किए हुए इंटरनेट पर कुछ भी सर्च कर सकते है। इसके अलावा आपको यह मोबाइल जीपीएस की मदद से जोड़ देता है।

इसके अंदर आपको एक ऐसा फीचर मिलता है जो सबसे जरूरी है। आजकल जब हम किसी वैबसाइट पर अपनी बैंक डिटेल्स यां कार्ड की जानकारी डालते है तो कुछ साइट फिशिंग की मदद से हमारे डाटा को चूरी करती है। यह एंटीवायरस आपको anti-phishing feature देता है जो आपके मोबाइल में आपके कार्ड और बैंक डिटेल्स पर किसी भी प्रकार से होने वाले अटैक से बचते है।

अगर आप एड फ्री एंटीवायरस चाहते है तो यह एंटीवायरस बिलकुल एड फ्री है जो आपके मोबाइल की वायरस से सुरक्षा करता है। आप इसे अपने मोबाइल के अंदर प्ले स्टोर से इन्स्टाल कर सकते है यां फिर Official Website से भी डाउनलोड कर सकते है।

Avast Mobile Security –

Avast Antivirus का नाम आपने जरूर सुना होगा, यह एक सबसे अच्छे फ्री एंटीवायरस में शामिल है। Avast का फ्री एंटीवायरस एप्प मिलता है जिसे आप अपने मोबाइल के अंदर इन्स्टाल करके मोबाइल में मौजूद किसी भी प्रकार के वायरस के बारे में पता लगा सकते है।

इंटरनेट से आप कोई फ़ाइल, सॉफ्टवेयर यां एप्प को किसी वैबसाइट से डाउनलोड करते है तो आपको Avast एप्प आपके द्वारा डाउनलोड करने वाले एप्प में कोई भी वायरस, मालवेयर होगा तो इसे स्कैन करके आपको बता देगा। इसके अलावा इस एप्प की मदद से आप अपने मोबाइल के अंदर माजूद जंक फ़ाइल को भी डिलीट कर देता है।

अगर आपके मोबाइल के अंदर यह एंटीवायरस मौजूद है और आपका मोबाइल फोन खो जाता है तो आप अपने मोबाइल को रिमोटली लॉक कर सकता है। इस एप्प का फ्री में आप इस्तेमाल करना चाहते है तो आपको कुछ एड्स दिखाई देगी, बिना एड्स के इस एप्प का इस्तेमाल करने के लिए आप चाहे तो इसका प्रीमियम वर्शन खरीद सकते है।

McAfee Mobile Security –

McAfee Mobile Security भी सबसे अच्छे एंटीवायरस में से एक है जो आपके मोबाइल की वायरस से पूर्ण रूप से रक्षा कर सकता है। यह एंटीवायरस आपको मोबाइल के वायरस स्कैन करने के अलावा मोबाइल गुम हो जाने पर डाटा डिलीट करने, फोन लॉक करने तथा डिवाइस को ट्रैक करने का काम करता है।

McAfee Mobile Security

इस एंटीवायरस की सबसे ज्यादा खास बात यह है की इसमें आपको वाईफाई से मोबाइल कनैक्ट करने के बाद पता चल जाता है की वाईफाई आपके मोबाइल में किसी प्रकार का वायरस तो नहीं डाल रहा है। इस एप्प में आपको स्टोरेज क्लीनर, मेमोरी बूस्टर तथा बैटरि बूस्टर जैसे काफी सारे फीचर मिलते है।

आप अपने मोबाइल को वायरस से बचाने के लिए इस एप्प के फ्री वर्शन का इस्तेमाल कर सकते है इसका प्रीमियम वर्शन तो काफी ज्यादा महंगा है परंतु आपको अपने मोबाइल को वायरस से बचाने वाले सभी फीचर फ्री वर्शन में ही मिल जाते है।

आप अपने मोबाइल को वायरस से बचाए रखने के लिए इन पाँच एंटीवायरस में से किसी भी एप्प को इन्स्टाल कर सकते है। इन एंटीवायरस के आपको फ्री और प्रीमियम दोनों वर्शन मिल जाते है आप अपने मोबाइल के लिए इनके फ्री वर्शन का इस्तेमाल कर सकते है। इस एंटीवायरस की मदद से आप अपने मोबाइल के अंदर आए वायरस को हटा ( Mobile se Virus Kaise Nikale ) सकते है।

मोबाइल में वायरस कैसे आ जाते है।

मोबाइल में वायरस इंटरनेट से यां किसी दूसरे मोबाइल से कनैक्ट करने के अलावा अनेक ऐसे तरीके होते है जिनसे किसी प्रकार का वायरस हमारे मोबाइल के अंदर आ जाते है।

कई बार हम किसी दूसरे के मोबाइल से किसी भी प्रकार का डाटा अपने मोबाइल के अंदर कॉपी करके डालते है तो उस मोबाइल में वायरस है तो वह हमारे मोबाइल के अंदर भी आ जाते है। इसके अलावा हम किसी लैपटॉप से अपने मोबाइल में कोई सॉफ्टवेयर कॉपी करते है तो भी वायरस आ सकता है।

काफी बार इंटरनेट से हम किसी भी प्रकार के सॉफ्टवेयर, एप्प यां मूवी को डाउनलोड करते है तो उसके साथ किसी भी प्रकार का वायरस हमारे मोबाइल में आ जाता है जो मोबाइल की स्पीड को काफी धीरे कर देता है।

यह जरूर पढ़ें

23 ऐसे तरीके जिनसे अब आप घर बैठकर पैसे कमा सकते है। 

निष्कर्ष –

दोस्तो आज के इस आर्टिक्ल में हमने आपको मोबाइल से वायरस हटाने का तरीका ( mobile se virus kaise nikale ) बताया है साथ ही आपको कुछ ऐसे एप्स के बारे में बताया है जो आपके मोबाइल से वायरस निकालने का काम करेंगे। काफी सारे एंटीवायरस आपको प्ले स्टोर पर मिल जाएंगे जो आपके मोबाइल में किसी भी प्रकार के वायरस को आने नहीं देंगे। अगर आपके मोबाइल में भी किसी प्रकार का वायरस है तो आपको मैंने जो पाँच एप्प बताएं है उनमें से किसी भी एप्प को इन्स्टाल करके वायरस को हटा सकते है।

मुझे उम्मीद है की आपको आज का आर्टिक्ल पढ़कर मोबाइल में वायरस आने के कारण के बारे में पता चल गया होगा। अगर आपके मोबाइल में भी किसी प्रकार का वायरस पहले से मौजूद है तो आप इस आर्टिक्ल को पढ़कर उस वायरस को हटा सकते है। जिन एंटीवायरस के बारे में हमने आपको ऊपर बताया है उनकी मदद से आप अपने मोबाइल के अंदर वायरस आने से रोक सकते है।

अगर आपको हमारा आर्टिक्ल पसंद आया है तो आप इसे अपने Social Media पर शेयर जरूर कर दें ताकि अन्य लोगों तक भी अपने मोबाइल को वायरस से कैसे बचाए यह जानकारी पहुँच जाएँ।

Leave a Comment