मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करें । Mobile Number se Location Pata Kare

मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करें : नमस्कार दोस्तो, आजकल हम सभी मोबाइल फोन का इस्तेमाल तो जरूर करते है। हर किसी के पास अपना पर्सनल मोबाइल फोन होता है और उसमें हमारी सिम भी डाली हुई होती है। काफी बार हमारे पास किसी ऐसे व्यक्ति की कॉल आ जाती है जिसे हम जानते नहीं है यां फिर हमें कभी न कभी किसी के मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करें इसके बारे में जानना होता है। अगर आप भी किसी मोबाइल नंबर की मदद से इंटरनेट पर लोकेशन पता करना चाहते है तो आज मैं आपको काफी सारे ऐसे तरीके बताने वाला हूँ जिनकी मदद से आप किसी भी नंबर की लोकेशन के बारे में जानकारी ले सकते है।

इंटरनेट पर अनेक ऐसी वैबसाइट भी है जहां आप किसी की सिम का नंबर डालकर उस सिम की लोकेशन, उस सिम का एरिया, स्टेट और कौनसी कंपनी की सिम है इसके बारे में जानकारी मिल जाती है। मोबाइल नंबर से आप भी लोकेशन ट्रेस करना चाहते है तो आपको मोबाइल नंबर का पता होना चाहिए। अगर आपका भी मोबाइल कहीं पर खो जाता है यां फिर कोई चोरी कर लेता है तो आपने अपने मोबाइल नंबर यां ईमेल की मदद से उसकी सही लोकेशन के बारे में जानकारी ले सकते है।

लैपटॉप/कंप्यूटर में व्हाट्सएप्प कैसे चलाएं

आज के इस आर्टिक्ल में आपको ऑनलाइन किस वैबसाइट पर जाकर आप अपने गुम यां चोरी हुए मोबाइल की लोकेशन पता करके ढूंढ सकते है। सबसे अच्छे एप्प जो आपको मोबाइल नंबर से लोकेशन की जानकारी देते है इनके बारे में विस्तार से बताने वाला हूँ। मोबाइल नंबर की सही लोकेशन Online आप पता करना चाहते है तो इस आर्टिक्ल को अंत तक पूरा पढ़ें।

मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करें

खोये हुए मोबाइल को कैसे ट्रेस करें। ट्रेस मोबाइल नंबर करंट लोकेशन ऑनलाइन

दोस्तो अगर आपका कभी मोबाइल खो जाता है तो आप उसे ऑनलाइन ट्रेस करके कैसे ढूंढ सकते है। आज हम आपको ऐसे दो तरीके बताने वाले है जिनकी मदद से हम अपने खोये हुए मोबाइल को सिर्फ ईमेल आईडी से ट्रेस कर सकते है। यहाँ हम जो 2 तरीके बताएँगे उनमें एक तरीका खुद गूगल का है।

अगर आपके पास आंड्रोइड मोबाइल है और उसमें आपकी ईमेल आईडी चल रही है तथा वह मोबाइल गुम हो जाता है यां फिर खो जाता है तो आप उसकी लोकेशन को पता करके ढूंढ सकते है। इसके अलावा आप अपने उस मोबाइल के अंदर एक रिंग भी बजा सकते है जिससे आपका मोबाइल आपके आस पास हो तो पता चल जाए तो चलिये दोस्तो जानते है।

Google Find My Device App की मदद से मोबाइल ट्रेस करना –

दोस्तो सबसे पहल तरीका गूगल के एक एप्प की मदद से अपने मोबाइल को ट्रेस करने का है। इस एप्प की मदद से आप अपने कोई भी आंड्रोइड मोबाइल फोन को कहीं पर भी ट्रेस करके उसकी लोकेशन को देख सकते है। तो चलिये दोस्तो जानते है इसके बारे में

  • सबसे पहले आपने अपने मोबाइल में प्ले स्टोर ओपन कर लेना है। अब आप प्ले स्टोर में Google Find My Device App सर्च करके इस एप्प को इन्स्टाल कर लें और इस एप्प को ओपन करें।
  • ओपन करने के बाद आपने अपनी ईमेल आईडी लगाकर, ईमेल आईडी का पासवर्ड लगाकर इसमें लॉग इन कर लेना है। आपने यहाँ पर वही ईमेल आईडी डालनी है जो आपके खोये हुए मोबाइल के अंदर लॉग इन थी।
  • लॉग इन करने के बाद आपसे कुछ प्रमिशन Allow करने के लिए कहा जाएगा। आप इन्हे Allow कर दें, इसके बाद आप जिस मोबाइल से लोकेशन ट्रेस कर रहे है तथा जो मोबाइल खो गया है यान चोरी हो गया है उसके बीच में कितनी दूरी है यह बता दिया जाएगा। यहाँ पर आपको उस मोबाइल की लोकेशन के बारे में भी शी आइडिया लग जाएगा।
ट्रेस मोबाइल नंबर करंट लोकेशन ऑनलाइन
  • यहाँ आप Play Sound पर क्लिक करके अपने गुम यां चोरी हुए मोबाइल के अंदर वार्निंग अलार्म भी बाजा सकते है इससे मोबाइल आपके आस पास हुआ तो आपको पता चल जाएगा।

ड्राइविंग लाइसेंस चेक कैसे करें।

लैपटॉप से गूगल फाइंड माइ डिवाइस से लोकेशन पता करें –

अगर आपके मोबाइल के अंदर आपकी ईमेल आईडी लॉग इन है और आपका मोबाइल खो गया है तो लैपटॉप की मदद से अपनी लोकेशन का पता कर सकते है तो चलिये दोस्तो इसके बारे में जान लेते है।

  • इसके लिए सबसे पहले आपने अपने लैपटॉप यां कंप्यूटर में जाकर ब्राउज़र को ओपन कर लेना है। इसमें आप गूगल क्रोम को ओपन करके उसी ईमेल आईडी से लॉग इन कर लें जो ईमेल आईडी आपके गुम यां चोरी हुए मोबाइल के अंदर लॉग इन है।
  • इसके बाद आपने गूगल के अंदर जाकर गूगल फाइंड माइ डिवाइस ( Google Find My Device ) लिखकर सर्च कर देना है। सर्च करने के बाद आपको नीचे जैसे फोटो में दिख रहा है उस प्रकार दिखाई देगा।
Google Find My Device Se Location Trace kaise kare
  • यहाँ आपको आपके मोबाइल की लाइव लोकेशन को दिखा दिया जाएगा। साथ ही यहाँ पर आप रिंग करे पर क्लिक करके अपने मोबाइल पर 5 मिनट के लिए एक लंबा अलार्म भी बाजा सकते है। अगर आप कुछ ज्यादा जानकारी लेना चाहते है तो आपने फिर से पाएँ पर क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करने के बाद आपकी ईमेल आईडी जीतने भी मोबाइल के अंदर लॉग इन है उनकी लिस्ट आ जाएगी। आपने अब इसमें से उस मोबाइल को चुनना है जिस मोबाइल की आप लोकेशन जानना चाहते है यां फिर जो मोबाइल आपका गुम यां चोरी हो गया है।
  • अब आपके सामने उस मोबाइल की एकदम सटीक लोकेशन आ जाती है। साथ ही आप अपने लैपटॉप यां कंप्यूटर की मदद से Secure Device पर क्लिक करके लॉक लगा सकते है। इससे आपके मोबाइल को जिसने भी चोरी किया है वह आपके मोबाइल के लॉक को ओपन नहीं कर पाएगा और आपके जरूरी डॉकयुमेंट, मैसेज, चैट को भी नहीं पढ़ सकेगा।
Google Find My Device Se Location Trace & Secure Device
  • अगर आपका ज्यादा जरूरी डाटा उस मोबाइल के अंदर है तथा आप उस डाटा को किसी दूसरे तक नहीं पहुंचाना चाहते है तो ERASE DEVICE पर क्लिक करके अपने मोबाइल को पूरा फॉर्मेट कर सकते है। इस प्रकार आप Google Find My Device की मदद से घर बैठे बैठे अपने मोबाइल की लोकेशन को ट्रेस कर सकते है।

अगर कभी आपका मोबाइल खो जाता है तो आप इन एप्प की मदद से अपने मोबाइल को ढूंढ सकते है उस मोबाइल में घर बैठे बैठे लॉक लगा सकते है। आप चाहे तो मोबाइल का सारा डाटा भी आसानी से रीसेट कर सकते है जिससे आपका जरूरी डाटा किसी ओर के पास नहीं जाएगा।

ट्रेस मोबाइल नंबर करंट लोकेशन ऑनलाइन वैबसाइट –

ऑनलाइन ट्रेस करने की पाँच ऐसी वैबसाइट के बारे में हम आपको बताने वाले है जो आपको मोबाइल नंबर ट्रेस करने में मदद करेगी।

  1. Find and Trace –
  2. GizBot –
  3. Mobile Number Tracker
  4. eTrace –
  5. Trace Bhartiya Mobile –

Find and Trace –

दोस्तो यह एप्प किसी भी मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करें इसके बारे में जानने के लिए सबसे अच्छी वैबसाइट मानी जाती है।

इसके लिए आपने सबसे पहले इस वैबसाइट पर जाना होगा, जहां पर आपको जिस भी मोबाइल नंबर की लोकेशन के बारे में जानकारी चाहिए उस मोबाइल नंबर को डालकर आप Trace वाले नीले रंग के बटन पर क्लिक कर देना है।

क्लिक करते ही आपको उस नंबर की लोकेशन से जुड़ी काफी सारी जानकारी मिल जाएगी। यह वैबसाइट आपको सिम किस जिले, एरिया की है तथा सिम की कंपनी कौनसी है सिम अभी एक्टिवेट है यां फिर नहीं है इसके बारे में विस्तार से बता देती है।

इसके अलावा इसमें आपको पहले इस सिम को कितनी बार ट्रेस किया जा चुका है यह भी पता चल जाएगा। इस वैबसाइट की मदद से आप मोबाइल नंबर से लोकेशन पता कर सकते है।

GizBot –

इस वैबसाइट का इस्तेमाल भी काफी सारे लोग मोबाइल नंबर की सही लोकेशन Online पता करने के लिए करते है। इस वैबसाइट को आप गूगल के अंदर GizBot सर्च करके ढूंढ सकते है, काफी पुरानी और अच्छी जानकारी आपको इस वैबसाइट पर मिल जाएगी।

इसके लिए सबसे पहले आपको इसकी वैबसाइट पर जाना होगा, अब आप ट्रेस मोबाइल नंबर करंट लोकेशन ऑनलाइन करना चाहते है उस नंबर को डाल दें। नंबर डालने के बाद आपने ट्रेस वाले बटन पर क्लिक कर देना है, क्लिक करते ही आपके सामने जिस नंबर को आपने ट्रेस किया है उसकी डिटेल्स आ जाएगी।

इस वैबसाइट पर आपको मोबाइल नंबर की लोकेशन, सिम कौनसी है, किस स्टेट में अभी यह सिम एक्टिवेट है इसकी जानकारी मिल जाती है।

यूपीआई पिन कैसे चेंज करें।

Mobile Number Tracker –

मैं काफी बार इस वैबसाइट का इस्तेमाल नंबर की लोकेशन पता करने के लिए करता हूँ। इस वैबसाइट पर आपको बस मोबाइल नंबर डालकर सर्च करना है और आपको उस मोबाइल नंबर की बिलकुल सही लोकेशन का पता मैप के अंदर चल जाएगा।

यह वैबसाइट आपको किस लोकल एरिया की सिम है सिम किस कंपनी की है अभी इसी वक्त सिम एक्टिवेट है यान फिर नहीं है ये सब जानकारी मिल जाती है।

eTrace –

इट्रेस भी एक ऐसी वैबसाइट है जिसका इस्तेमाल ऑनलाइन मोबाइल नंबर से लोकेशन ट्रेस करने के लिए किया जाता है। गूगल में जाकर आप eTrace वैबसाइट सर्च करके फाइंड कर सकते है। इसके बाद आपको उस नंबर को डालकर ट्रेस वाले बटन पर क्लिक करना है जिसकी आप लोकेशन चेक करना चाहते है।

अब आपके सामने आपके द्वारा सर्च किए गए मोबाइल नंबर की लोकेशन आ जाती है। जिसमें आपको काफी सारी मोबाइल नंबर से जुड़ी डिटेल्स मिल जाती है।

Trace Bhartiya Mobile –

इस लिस्ट के अंदर 5th नंबर पर भारतीय मोबाइल ट्रेस वैबसाइट का नाम आता है। इस वैबसाइट पर आपको किसी भी भारतीय नंबर की लोकेशन ट्रेस करने का फीचर मिलता है। इस वैबसाइट को आप गूगल में सर्च करके निकाल लें।

वैबसाइट ओपन करने के बाद सबसे पहले आप जो भी इंडियन नंबर को टकी लोकेशन जानना चाहते है उस नंबर को डालकर ट्रेस पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपको इस वैबसाइट के द्वारा उस नंबर से जुड़ी लोकेशन के बारे में मैप पर बता दिया जाएगा।

इस एप्प पर आपको जो जानकारी मिलेगी वे सभी जानकारी लाइव लोकेशन की नहीं होती है। इनमें आपको एक अनुमानित डाटा मिल जाता है।

सिर्फ नंबर से पता करें कहां है अभी

इन वैबसाइट पर यूजर की रियल टाइम की लोकेशन नहीं बताई जाती है। इंटरनेट पर ऐसी कोई वैबसाइट यां एप्प नहीं है जो यूजर की रियलटाइम लोकेशन को सिर्फ मोबाइल नंबर की मदद से बता सके। पहले काफी सारे ऐसे एप्प थे जिनकी मदद से हम रियल टाइम लोकेशन चेक कर सकते थे।

परंतु इसके बाद इसे बंद कर दिया गया। इससे किसी भी मोबाइल नंबर से व्यक्ति की लोकेशन पता करके उसे किसी भी प्रकार का नुकसान पहुंचा दिया जा सकता था। इसलिए अब आप भी किसी व्यक्ति की मोबाइल नंबर की मदद से किसी की लोकेशन कैसे ट्रैक करें यह आप जानना चाहते है तो आपको इसके बारे में पुलिस को बताना होगा।

साइबर पुलिस के द्वारा सिम प्रोवाइडर कंपनी और अपनी टेक्नॉलजी के डैम पर उस मोबाइल नंबर की रियलटाइम की लोकेशन को ट्रेस किया जा सकता है। किसी भी प्रकार की चोरी हो जाने पर पुलिस अपने उपकरणो की मदद से ही रियल टाइम लोकेशन को ट्रेस करके चोरों को पकड़ने का काम करती है। परंतु हर कोई बड़ी आसानी से सिर्फ नंबर से पता करें कहां है अभी नहीं पता कर सकता है।

वाईसैन्स से पैसे कैसे कमाएं।

निष्कर्ष –

आज के इस आर्टिक्ल में हमने आपको मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करें, इसके बारे में विस्तार से बता दिया है। आपका कभी भी मोबाइल खो जाता है तो आप अपने मोबाइल को गूगल फाइंड माइ डिवाइस ( Google Find My Device ) से ढूंढ सकते है इसकी जानकारी मैंने आपको इस आर्टिक्ल में दे दी है। यहाँ आपको जिन वैबसाइट के बारे में हमने मोबाइल नंबर से लोकेशन ट्रेस करने के बारे में बताया है वे एप्प आपको बिलकुल सही ऑनलाइन लोकेशन किसी दूसरे के नंबर की नहीं बता सकते है।

गूगल फाइंड माइ डिवाइस की मदद से हम अपने मोबाइल की लोकेशन को ट्रेस कर सकते है। इसके द्वारा आपको जो लोकेशन बताई जाती है वह लोकेशन 100 प्रतिशत सही होती है। इसके अलावा इसमें आपको अलार्म का ऑप्शन भी मिल जाता है। आप दूर बैठकर भी अपने मोबाइल के गुम हो जाने के बाद लॉक लगा सकते है उसमें जो भी डाटा है उसे रिसेट कर सकते है। आपको इस आर्टिक्ल को पढ़ने के बाद मोबाइल नंबर से लोकेशन ट्रेस करने के बारे में पता चल गया होगा। आपको आर्टिक्ल पसंद आया तो अपने दोस्तों के साथ में सोश्ल मीडिया पर भी शेयर जरूर कर दें।

Default image
पवन सिंह शेखावत
नमस्कार दोस्तो, मेरा नाम पवन सिंह है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी है, जिस कारण मैंने इस ब्लॉग को बनाया है जिसमें आपको इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर, मोबाइल, टिप्स ट्रिक्स तथा ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बताने वाला हूँ। अगर आपको मेरे आर्टिक्ल पसंद आते है तो मुझे Social Media पर Follow जरूर कर लें।
Articles: 110

2 Comments

  1. bahut Hi Mst Information Share Ki Aapne Pawan Bhaiya.
    Bahut hi Asardar.

Leave a Reply