लैपटॉप में व्हाट्सएप्प कैसे चलाएं। Laptop me WhatsApp Kaise Chalaye

Laptop/Computer me WhatsApp Kaise Chalaye : नमस्कार दोस्तो, हम सभी आजकल सोश्ल मीडिया का इस्तेमाल करते है। हम में से कोई ही शायद ऐसा हो जो सोने से पहले और उठने के बाद व्हाट्सएप्प का इस्तेमाल न करता हो। आज के समय में बच्चों से लेकर बुजर्गों तक के मोबाइल में व्हाट्सएप्प मिल जाएगा। व्हाट्सएप्प में आप अपने दोस्तों के साथ में चैट कर सकते है, उन्हे कोई डॉकयुमेंट, इमेज यां फिर लोकेशन शेयर कर सकते है। परंतु काफी सारे लोगो के पास लैपटॉप होता है जिसपे वे अपना अधिकतर समय बिताते है। परंतु उन्हे अपने लैपटॉप पर व्हाट्सएप्प कैसे चलाएं इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है। अगर आपके पास भी लैपटॉप है तो आज के इस आर्टिक्ल को पढ़ने के बाद आपको लैपटॉप में व्हाट्सएप्प कैसे चलाएं ( Laptop me WhatsApp Kaise Chalaye ) इसके बारे में विस्तार से जानकारी मिल जाएगी।

अगर आप भी अपने जरूरी डॉकयुमेंट यां फिर किसी फ़ाइल को व्हाट्सएप्प पर भेजने के लिए उसे पहले लैपटॉप से अपने मोबाइल के अंदर डालते है और उसके बाद शेयर करते है। तो आपके लिए एक खुशखबरी है अब आप अपने लैपटॉप से डाइरैक्ट किसी के साथ चैट कर सकते है इमेज, फ़ाइल कोई भी डॉकयुमेंट भेज सकते है।

यह जरूर पढ़ें

पैसे कमाने के 23 तरीके

कोरा से पैसे कैसे कमाएं।

ड्राइविंग लाइसेंस चेक कैसे करें।

WhatsApp सबसे ज्यादा पॉपुलर एप्प में से एक है जिसका इस्तेमाल हम सभी करते है एक आंकड़े के हिसाब से हर रोज एक व्यक्ति 23 बार व्हाट्सएप्प ओपन जरूर करता है। प्रत्येक दिन 42 बिलियन मैसेज भेजे जाते है तो किसी न किसी व्यक्ति के दिमाग में हर रोज यह सवाल जरूर आता होगा की क्या हम व्हाट्सएप्प को अपने लैपटॉप पर चला ( WhatsApp ko laptop me kaise chalaye ) सकते है तो आज के इस आर्टिक्ल में आपको इस सवाल का जवाब भी मिल जाएगा।

लैपटाप में व्हाट्सएप्प कैसे चलाएं। WhatsApp ko Laptop me Kaise Chalaye

दोस्तो अगर आप भी यह जानना चाहते है की आप लैपटॉप में व्हाट्सएप्प में कैसे चला सकते है तो मैं आपको अपने लैपटॉप में व्हाट्सएप्प चलाने के अनेक तरीके यहाँ बताने वाला हूँ जिसकी मदद से आप अपने WhatsApp को लैपटॉप में बड़ी आसानी से चला पाएंगे।

  1. व्हाट्सएप्प वेब से लैपटॉप में व्हाट्सएप्प कैसे चलाएं –
  2. बिना मोबाइल के लैपटॉप में व्हाट्सएप्प कैसे चलाएं – 

व्हाट्सएप्प वेब से लैपटॉप में व्हाट्सएप्प कैसे चलाएं –

अगर आप अपने लैपटॉप में मोबाइल की मदद से जब चाहे तब व्हाट्सएप्प चलाना चाहते है तो आप व्हाट्सएप्प वेब की मदद ले सकते है। इसमें आप अपने मोबाइल के WhatsApp को कंप्यूटर में चला सकते है।

  1. दोस्तो इसके लिए आप सबसे पहले जिस लैपटॉप के अंदर व्हाट्सएप्प चलाना चाहते है उसे इंटरनेट के साथ कनैक्ट करके कोई भी ब्राउज़र को ओपन कर लें।
  2. उसके बाद आपने उस ब्राउज़र में जाकर WhatsApp Web लिखकर सर्च कर देना है। अब आपके सामने जो रिज़ल्ट सामने आते है उसमें पहले रिज़ल्ट पर क्लिक करके उसे ओपन कर लेना है। आप  WhatsApp Web को यहाँ क्लिक करके डाइरैक्ट भी ओपन कर सकते है।
  3. WhatsApp Web में आपको यहाँ आपके लैपटॉप पर एक बड़ा सा क्यूआर कोड ( QR Code ) लेफ्ट साइड में दिखाई देगी।whatsapp web se laptop me kaise chalaye
  4. इसके बाद आप अपने मोबाइल के अंदर जाकर व्हाट्सएप्प को ओपन कर लें। यहाँ आपको व्हाट्सएप्प के डेशबोर्ड में राइट साइड में टॉप पर 3 पॉइंट ( 3 बिन्दु ) दिखाई देंगे। आपने इस तीन पॉइंट पर जाकर क्लिक कर देना है, इनमें आपको पाँच ऑप्शन दिखाई देते है आपने तीसरे नंबर के WhatsApp Web पर क्लिक कर देना है।whatsapp web se laptop me kaise chalaye all step
  5. अब आपके लैपटॉप में जो क्यूआर कोड ( QR Code ) दिखाई दे रहा है उसे अपने मोबाइल से स्कैन कर लें। जैसे ही आप स्कैन करते है आपका व्हाट्सएप्प आपके लैपटॉप के अंदर चल [ whatsapp ko laptop me kaise chalaye ] जाएगा।

अब आप अपने मोबाइल के व्हाट्सएप्प को लैपटॉप पर व्हाट्सएप्प वेब की मदद से चलाना सीख गए होंगे। परंतु इसमें आपको एक परेशानी हो सकती है, अगर आप अपने मोबाइल के अंदर इंटरनेट बंद कर देते है तो आपका व्हाट्सएप्प लैपटॉप के अंदर बंद हो जाएगा। इसलिए आप जीतने टाइम अपने लैपटॉप को मोबाइल से कनैक्ट करके व्हाट्सएप्प चलते है तब तक आपने अपने मोबाइल के इंटरनेट को ऑन रखना है।

WhatsApp Setup से लैपटॉप में व्हाट्सएप्प चलाने का दूसरा तरीका –

अगर आप चाहते है की आपको अपने लैपटॉप में पेरमानेंट व्हाट्सएप्प चलकर रखना है तो आपको व्हाट्सएप्प वेब की मदद से व्हाट्सएप्प चलाना थोड़ा कठिन हो सकता है। इसमें आपको बार बार क्यूआर कोड को स्कैन करके व्हाट्सएप्प चलाना पड़ता है परंतु इसका एक इलाज भी है आप WhatsApp Setup डौन्लोड करके अपने लैपटॉप में एक बार मोबाइल से स्कैन करके व्हाट्सएप्प को चला सकते है। तो चलिये दोस्तो जानते है इसके बारे में विस्तार से -:

  1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल के अंदर किसी भी ब्राउज़र को ओपन करके गूगल खोलकर उसमें WhatsApp लिखकर सर्च कर दें। अब आपके सामने जो पहला रिज़ल्ट आता है उस पर क्लिक करके WhatsApp की Official Website को ओपन कर लेना है। आप यहाँ क्लिक करके भी WhatsApp की Official साइट पर जा सकते है।
  2. WhatsApp की Official Website पर आपको Android, iPhone और Mac or Windows PC के तीन ऑप्शन दिखाई देंगे। आप तीसरे ऑप्शन Mac or Window PC पर क्लिक कर देना है।whatsapp laptop me kaise chalaye
  3. क्लिक करके के बाद दूसरे पेज पर आप चले जाएंगे, यहाँ आपको राइट साइड में आपने अपने लैपटॉप की विंडो के अनुसार कौनसा व्हाट्सएप्प डाउनलोड करना है क्लिक करके डाउनलोड कर लेना है।whatsapp ko laptop me kaise chalaye
  4. डाउनलोड हो जाने के बाद आपने इस एप्प को अपने लैपटॉप के अंदर इन्स्टाल कर लेना है। इन्स्टाल करने के बाद इसे ओपन कर लें।
  5. ओपन करने के बाद अपने मोबाइल के अंदर जाकर व्हाट्सएप्प ओपन कर लेना है तथा वहाँ से आप क्यूआर कोड को स्कैन करके बड़ी आसानी से लैपटॉप में व्हात्साप्प को चला पाते है।

इस प्रकार आप अपने लैपटाप के अंदर व्हाट्सएप्प सेटअप इन्स्टाल करके व्हाट्सएप्प कैसे चलाते ( Laptop me Whatsapp Kaise Chalaye Youtube ) है इसके बारे में जान जाते है। इसके अंदर आप अपने लैपटॉप को बंद करके दुबारा ओपन करते है तो आपको अपना व्हाट्सएप्प लॉग इन किए हुए ही मिल जाता है।

अगर आप चाहते है की आपका व्हाट्सएप्प कोई दूसरा न चला सके तो आप इसे लॉग आउट भी कर सकते है। इसमें आपको काफी सारे फीचर मिलते है जो आपको अपने मोबाइल में नहीं मिल पाते है।

बिना मोबाइल व्हाट्सएप्प कैसे चलाएं। Bina Mobile ke Laptop me WhatsApp Kaise Chalaye

अगर आप चाहते है की आप अपने मोबाइल पर चल रहे व्हाट्सएप्प से क्यूआर कोड स्कैन किए बिना ही लैपटॉप में व्हाट्सएप्प कैसे चला सकते है। तो इसके लिए आपको अपने लैपटॉप में ब्लूस्टैक्स ( BlueStacks ) सॉफ्टवेयर को इन्स्टाल करना होगा।

ब्लूस्टैक्स ( Bluestacks ) एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जिसे आप अपने लैपटॉप में इन्स्टाल करने के बाद सभी आंड्रोइड एप्प को इन्स्टाल करके उनका इस्तेमाल कर सकते है। इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कंप्यूटर यां फिर लैपटॉप में आंड्रोइड एप्प को चलाने के लिए किया जाता है।

आप सबसे पहले गूगल के अंदर जाकर ब्लूस्टैक्स ( Bluestacks ) सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करके इन्स्टाल कर लें। इसके बाद आपने व्हाट्सएप्प को ब्लूस्टैक्स में इन्स्टाल करके अपने नंबर से व्हाट्सएप्प चला लेना है। इस प्रकार आप बिना मोबाइल के किसी भी प्रकार का क्यूआर कोड स्कैन किए बिना व्हाट्सएप्प चला लेते है।

Laptop me WhatsApp Kaise Chalaye सीखने के लिए विडियो देखें

निष्कर्ष –

दोस्तो जब हम कोई काम अपने लैपटॉप यां फिर कंप्यूटर पर कर रहे होते है तो हमारे मोबाइल पर बार बार व्हाट्सएप्प मैसेज आते है तो हमें अपने मोबाइल को ओपन करके जवाब देना पड़ता है। लैपटॉप के साथ में बार बार मोबाइल ओपन करना हमारे लिए काफी कठिन काम होता है। इसलिए हम सभी यही चाहते है की हमारा व्हाट्सएप्प हमारे लैपटॉप के अंदर भी चल जाए। इसलिए आज के इस आर्टिक्ल में मैंने आपको ऑनलाइन कंप्यूटर यां लैपटॉप पर व्हाट्सएप्प चलाने के तीन तरीको के बारे में बता दिया है। इनकी मदद से आप अपना व्हाट्सएप्प लैपटॉप में बड़ी आसानी से चला पाएंगे।

अगर आपको अपने लैपटॉप में WhatsApp चलाने में कोई दिक्कत आती है तो हमसे आप कमेंट में जरूर पुछे साथ ही इस आर्टिक्ल को अपने दोस्तों के साथ में शेयर भी कर दें ताकि उन तक भी यह उपयोगी जानकारी पहुँच सके।

कंप्यूटर में whatsapp कैसे चलाएं से जुड़े कुछ FAQs

प्रश्न 1. क्या लैपटॉप पर डाइरैक्ट WhatsApp चला सकते है?
उत्तर 1. नहीं, अभी तक WhatsApp ने लैपटॉप यां कंप्यूटर के लिए कोई डाइरैक्ट WhatsApp चलाने का सॉफ्टवेयर नहीं बनाया है।
प्रश्न 2. WhatsApp Web से कंप्यूटर में WhatsApp चलाने के लिए मोबाइल में इंटरनेट चलते रहना जरूरी है?
उत्तर 2. हाँ, जब तक आपका मोबाइल इंटरनेट से कनैक्ट रहेगा तभी तक आपके लैपटॉप में WhatsApp चलता रहेगा।

Leave a Comment