Laptop me Screenshot Kaise Le. लैपटॉप में स्क्रीनशॉट कैसे ले

Laptop me Screenshot Kaise Le : नमस्कार दोस्तो आजकल हर कोई लैपटॉप का इस्तेमाल करता है। हर किसी को अपने लैपटॉप पर कभी कुछ जरूरी फ़ाइल यां स्क्रीनशॉट लेना होता है तो हमें लैपटॉप में स्क्रीनशॉट नहीं लेना आता है।

हम जिस प्रकार मोबाइल के अंदर किसी जरूरी टॉपिक यां इमेज को डाउनलोड नहीं कर पाते है तो उसका स्क्रीनशॉट लेते है इसी प्रकार हमें अपने मोबाइल के अंदर भी पूरी स्क्रीन का स्क्रीनशॉट लेने के कई ऑप्शन होते है मैं आज आपको लैपटॉप में स्क्रीनशॉट कैसे लें ( Laptop me Screenshot Kaise Le ) इसके बारे में विस्तार से जानकारी दूंगा।

आज के इस आर्टिक्ल को पढ़ने के बाद आपको भी Laptop me Screenshot Kaise Le यह पता चल जाएगा। लैपटॉप के अंदर स्क्रीनशॉट लेने के लिए वैसे तो अनेक सॉफ्टवेयर है अनेक क्रोम एक्सटैन्शन है जिनकी मदद से आप स्क्रीनशॉट ले सकते है।

Laptop me Screenshot Kaise le Image

आज के आर्टिक्ल के अंदर आपको अनेक नए सॉफ्टवेयर तथा एक्सटैन्शन से लैपटॉप में स्क्रीनशॉट लेने के बारे में पता चलने वाला है।

Dream11 अकाउंट कैसे डिलीट करें।

लैपटॉप में स्क्रीनशॉट कैसे लें। Laptop me Screenshot Kaise Le

लैपटॉप पर सबसे आसान स्क्रीनशॉट लेने का तरीका आपको जरूर जानना चाहिए जिसकी मदद से आप सिर्फ एक क्लिक की मदद से स्क्रीनशॉट ले सकते है। तो चलिये जानते है कि Laptop me Screenshot Kaise le सकते है।

CTRL + PrtSc दबाएँ – सबसे पहले आपने जिस भी स्क्रीन का स्क्रीनशॉट लेना है उसे ओपन कर लेना है। इसके बाद आपने अपने लैपटाप के कीबोर्ड में Ctrl के साथ में PrtSc दबा दें।

Ctrl + Prtsc Keyboard Image

Paint Open करके Ctrv + V दबा देना – इसके बाद आपने अपने लैपटॉप के अंदर पैंट को ओपन कर लेना है। इसमें जाकर आप Ctrl के साथ वी दबाकर लिए गए स्क्रीनशॉट को यहाँ पर पेस्ट कर सकते है।

Laptop me Screenshot Kaise le Ctrl + V

लैपटॉप में स्क्रीनशॉट ले लिए – लैपटॉप में आप इस स्क्रीनशॉट को पेस्ट करके आपने सेव कर देना है। इस प्रकार आप समझ गए होंगे की लैपटॉप में स्क्रीनशॉट कैसे ले ( Laptop me Screenshot Kaise Le ) सकते है।

लैपटॉप में स्क्रीनशॉट लेने का यह सबसे अच्छा तरीका है। इसमें आप अपने लैपटॉप के अंदर किसी भी प्रकार का सॉफ्टवेयर यां फिर क्रोम एक्सटैन्शन डाउनलोड करने की जरूरत नहीं पड़ती है।

जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनाए

लैपटॉप में स्क्रीनशॉट लेने के तरीके

लैपटॉप के अंदर स्क्रीनशॉट लेने के अनेक तरीके है जिनकी मदद से आप बड़ी आसानी से अपने लैपटॉप की पूरी स्क्रीन को कैप्चर ( Laptop me Screenshot Kaise Le ) कर सकते है। आज मैं आपको कुछ ऐसे क्रोम एक्सटैन्शन के बारे में बताने वाला हूँ जिनकी मदद से आप चाहे तो अपने लैपटॉप की पूरी स्क्रीन का एक साथ में स्क्रीनशॉट ले सकते है।

FireShot se Laptop me Screenshot Kaise Le –

दोस्तो अगर आप भी गूगल के अंदर जाकर कुछ सर्च कर रहे है और आपको किसी वेबपेज का स्क्रीनशॉट कैप्चर करना है तो आपके लिए FireShot सबसे अच्छा क्रोम एक्सटैन्शन है जिसकी मदद से आप एक क्लिक पर पूरी स्क्रीन का स्क्रीनशॉट ले सकते है।

इसके लिए आपको गूगल क्रोम में जाकर सबसे पहले Fireshot क्रोम एक्सटैन्शन को इन्स्टाल करना है। वैसे यह एक क्रोम एक्सटैन्शन है इसलिए इन्स्टाल नहीं होगा आप इसे क्रोम के साथ में जोड़ सकते है।

इसके बाद आप जब भी अपने लैपटॉप पर क्रोम में कुछ सर्च करते है। इसके बाद आप उस सर्च की हुई वैबसाइट का स्क्रीनशॉट लेना चाहते है तो आपके लिए FireShot पूरी स्क्रीन को कैप्चर करने में मदद करता है।

इसके लिए आपने राइट साइड पर टॉप कॉर्नर पर जाकर FireShot पर क्लिक कर देना है। यहाँ आपको अनेक ऑप्शन मिलते है।

FireShot se Laptop me Screenshot Kaise Le

पहला ऑप्शन Capture Entire Page का है आप इस ऑप्शन पर क्लिक करके पूरे पेज का स्क्रीनशॉट एक साथ ले सकते है। आप इस पूरे स्क्रीनशॉट को इमेज यान फिर पीडीएफ़ के रूप में सेव भी कर सकते है।

FireShot Screen Capture Image

पहला ऑप्शन Capture Entire Page का है आप इस ऑप्शन पर क्लिक करके पूरे पेज का स्क्रीनशॉट एक साथ ले सकते है। आप इस पूरे स्क्रीनशॉट को इमेज यान फिर पीडीएफ़ के रूप में सेव भी कर सकते है।

दूसरा ऑप्शन Capture Visible Part का है जिसके अंदर हम अपने पेज के उस हिस्से का स्क्रीनशॉट ले सकते है जो हिस्सा हमें स्क्रीन पर दिखाई दे रहा है और उसे बाद में आप सेव कर सकते है।

इसके बाद आपके सामने तीसरा ऑप्शन Capture Selection का है जिसमें आप सर्च किए हुए जिस पार्ट का स्क्रीनशॉट लेना चाहते है उसे सिलैक्ट करके स्क्रीनशॉट ले सकते है। इसमे आप अपनी जरूरत के हिसाब से पार्ट को सिलैक्ट करके उसे स्क्रीनशॉट के रूप में सेव कर लें।

फेसबुक से पैसा कैसे कमाए।

Nimbus Capture से लैपटॉप में स्क्रीनशॉट कैसे ले

Nimbus Capture भी क्रोम का सबसे अच्छा एक्सटैन्शन है जिसकी मदद से आप पूरी स्क्रीन का एक साथ स्क्रीनशॉट ले सकते है। इसके लिए आपके लैपटॉप के अंदर क्रोम में Nimbus Capture का एड होना सबसे ज्यादा जरूरी है।

सबसे पहले आपने गूगल में सर्च करके Nimbus Capture Chrome Extension को Add कर लेना है। इसके बाद आपको राइट साइड में जो Nimbus Capture का ऑप्शन दिखाई दे उस पर क्लिक कर देना है।

सबसे पहले नंबर पर आपको Visible Part of Page का ऑप्शन दिखाई देगा। आप इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप उस स्क्रीन को कैप्चर कर सकते है जो आपके ब्राउज़र में विसिबल है। आप लैपटॉप में स्क्रीनशॉट लेकर उसे पीएनजी और जेपीईजी में बड़ी आसानी से सेव कर सकते है।

Nimbus Screen Capture Image

Capture Fragment का दूसरा ऑप्शन मिलता है जिस पर क्लिक करने के बाद आप किसी भी इमेज, बटन तथा कोई भी पार्ट का स्क्रीनशॉट लेना चाहते है उस पर ले जाकर आप उसे पार्ट पर क्लिक करके उसे स्क्रीनशॉट के रूप में आसानी से सेव कर सकते है।

तीसरे नंबर पर Selected Area का ऑप्शन होता है जिसके अंदर आप एक एरिया को सिलैक्ट करके उसका स्क्रीनशॉट लैपटॉप में ले सकते है। इसका इस्तेमाल आप किसी एक इमपोरटेंट एरिया का स्क्रीनशॉट लेने के लिए इस्तेमाल कर सकते है।

इसके अलावा आपको Nimbus Capture में पूरे पेज का स्क्रीनशॉट लेने, विडियो कैप्चर करने के भी ऑप्शन मिलते है। अगर आप अपने लैपटाप में क्रोम में कोई भी स्क्रीनशॉट कैप्चर करना चाहते है तो यह क्रोम एक्सटैन्शन आपके लिए सबसे अच्छा एक्सटैन्शन है।

इसका इस्तेमाल करना काफी आसान है। इसके अलावा आपको यह फ्री में मिल जाता है, आप इसकी मदद से जिस प्रकार से स्क्रीन कैप्चर करना चाहते है कर सकते है।

लूडो गेम से पैसे कैसे कमाए

निष्कर्ष –

दोस्तो आज के इस आर्टिक्ल के अंदर हमने आपको लैपटॉप में स्क्रीनशॉट कैसे ले ( Laptop me Screenshot Kaise le ) सकते है इसके बारे में विस्तार से बताया है। हमने आपको लैपटॉप में सीधे बिना किसी सॉफ्टवेयर के स्क्रीनशॉट लेने का तरीका बताया है। साथ ही हमने आपके साथ ऐसे तरीके भी शेयर की है जिनकी मदद से आप पूरी स्क्रीन का स्क्रीनशॉट कैप्चर कर सकते है।

पूरी स्क्रीन कैप्चर करने के लिए आपके पास क्रोम का एक्सटैन्शन होना सबसे ज्यादा जरूरी है। इसके अलावा इन क्रोम एक्सटैन्शन की मदद से आप अपने लैपटॉप के सिर्फ ब्राउज़र का स्क्रीनशॉट ले सकते है। अगर आपको मेरा आज का यह आर्टिक्ल पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ में शेयर जरूर करें।

मुझे उम्मीद है आपको इस आर्टिक्ल को पढ़ने के बाद पता चल गया होगा की Laptop me Screenshot Kaise le सकते है। अगर आपको अपने लैपटॉप यां कंप्यूटर में स्क्रीनशॉट लेने में दिक्कत आती है तो आप हमसे कमेंट में पूछ सकते है।

FAQs About Laptop me Screenshot Kaise le

हाउ टू टेक स्क्रीनशॉट इन लैपटॉप?

सबसे पहले आपने Ctrl के साथ में PrtSc दबाना है, उसके बाद Paint Open करके उसे Ctrl + V दबाकर स्क्रीनशॉट पेस्ट कर देना है।

लैपटॉप में स्क्रीनशॉट लेने का तरीका ?

लैपटॉप में स्क्रीनशॉट लेने का सबसे आसान तरीका PrtSc की मदद से है जिसमें आप बड़ी आसानी से स्क्रीनशॉट ले सकते है।

आपका एक शेयर हमारे लिए कीमती है कृपया शेयर जरूर करें
Default image
पवन सिंह शेखावत
नमस्कार दोस्तो, मेरा नाम पवन सिंह है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी है, जिस कारण मैंने इस ब्लॉग को बनाया है जिसमें आपको इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर, मोबाइल, टिप्स ट्रिक्स तथा ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बताने वाला हूँ। अगर आपको मेरे आर्टिक्ल पसंद आते है तो मुझे Social Media पर Follow जरूर कर लें।
Articles: 98

Leave a Reply