Keyword Research क्या है Keyword Research Tools कौनसे है

नमस्कार दोस्तो, आज के समय में ब्लॉगिंग ऑनलाइन कमाई करने का सबसे अच्छा जरिया बनाता जा रहा है। इंटरनेट पर कमाई करने के लिए ज़्यादातर लोग यूट्यूब और ब्लॉगिंग को ही चुनते है। आज के समय में ब्लॉगिंग के अंदर हार्ड वर्क करना जरूरी नहीं है बल्कि स्मार्ट वर्क करना जरूरी है। ज़्यादातर नयें ब्लॉगर बिना keyword Research Tools की मदद से कीवर्ड रिसर्च किए हुए ब्लॉगिंग शुरू कर देते है जिनसे उनके ब्लॉग पर बिलकुल भी ट्रेफिक नहीं आता है और वे कुछ ही वक्त में ब्लॉगिंग को छोडकर चले जाते है।

वे सोचते है की हमारे ब्लॉग पर ट्रेफिक ही नहीं आता है परंतु उन्हे यह नहीं पता की जिस कीवर्ड पर आपने अपना आर्टिक्ल लिखा है उस पर लोग सर्च भी कर रहे है यां नहीं। जब गूगल पर किसी टॉपिक के बारे में लोग सर्च ही नहीं कर रहे है और आप उस आर्टिक्ल पर अपना ब्लॉग लिखते है तो आप खुद सोचिए ट्रेफिक कैसे आएगा। इसलिए जीतने भी बड़े बड़े ब्लॉगर है वे सभी कीवर्ड रिसर्च करके अपने आर्टिक्ल लिखते है। तभी उनके ब्लॉग पर ट्रेफिक आता है और कई ब्लॉगर नयें ब्लॉगर को भी सलाह देते है की कीवर्ड रिसर्च करके ही ब्लॉग लिखे।

अभी खरीदें होस्टिंग –

तो आज हम आपको यही बताने वाले है की आप भी ब्लॉग लिखते समय Keyword Research कैसे कर सकते है। परंतु आपको बता दें की Ahrefs जैसे Keyword Research करने वाले टूल की कीमत 7 दिन के लिए 7 डॉलर होती है जो नए ब्लॉगर के लिए काफी महंगे है तो आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने वाले है जिसकी मदद से आप हजारों रुपए के keyword Research Tools सिर्फ 500 रुपए में कैसे खरीद सकते है।

2020 में ब्लॉग शुरू कैसे करें कि महीने में पैसा कमा सकें?

Hostinger Hosting Review : कम कीमत पर सबसे अच्छी क्वालिटी की होस्टिंग

हिन्दी लॉ कॉम्पटिशन कीवर्ड रिसर्च करके गूगल पर रैंक कैसे करवाएँ

पैसे कमाने के 23 तरीके। Online Paisa Kamane Ka Tarika.

कीवर्ड रिसर्च क्या है? What is Keyword Research.

अगर आप भी ब्लॉगर है तो आपके लिए यह जानना सबसे जरूरी है की कीवर्ड रिसर्च(Keyword Research) क्या होता है। Keyword Research किसी भी आर्टिक्ल को लिखने से पहले जिस Keyword पर आप आर्टिक्ल लिख रहे है उस पर रिसर्च करके पता लगाना होता है की उस Keyword पर कितना ट्रेफिक हर महीने आता है उस आर्टिक्ल को गूगल पर रैंक करवाना आसान है यां कठिन है Article को रैंक करवाने के लिए कितने बैकलिंक की जरूरत होगी इसके बारे में रिसर्च करने को ही कीवर्ड रिसर्च करना कहते है।

मेरी भाषा के अंदर आप इसे इस प्रकार समझ सकते है की आर्टिक्ल लिखने से पहले उस आर्टिक्ल को गूगल पर कितने लोग हर महीने सर्च करते है उस आर्टिक्ल को गूगल के पहले पगे पर टॉप में लाने के लिए हमे कैसा आर्टिक्ल लिखना होगा इसके बारे में विस्तार से जानना की Keyword Research कहलाता है। Keyword Research से हमें उस टॉपिक पर कितना ट्रेफिक आ सकता है इसके बारे में जानकारी मिल जाती है।

कीवर्ड रिसर्च करने के लिए कौनसे टूल है।

कीवर्ड रिसर्च करने के लिए आज के समय में इंटरनेट पर काफी सारे टूल मौजूद है परंतु उनमें कुछ टूल फ्री है तथा कुछ टूल के आपको पैसे देने पड़ते है परंतु जो टूल फ्री है उनमें आपको सही डाटा नहीं मिल पता है इसलिए आपको पैसे देकर टूल खरीदना चाहिए अगर आप अपने ब्लॉग को रैंक करवाना चाहते है। तो मैं आपको आज फ्री के बारे में नहीं बताने वाला क्योंकि इनसे आपका टाइम ही खराब होता है मैं आपको पैड टूल के बारे में बताने वाला हूँ परंतु आप उन टूल को 49 रुपए से लेकर 600 रुपए तक में सभी टूल को खरीद सकते है।

सबसे अच्छे पैड कीवर्ड रिसर्च टूल

  • Ahrefs
  • Semrush
  • Keyword IO Tool
  • Moz

Ahrefs –

Keyword Research करने के मामले में Ahrefs का टूल सबसे ज्यादा प्रचलित है इस टूल को सभी प्रॉफेश्नल ब्लॉगर भी इस्तेमाल करते है। इस टूल की मदद से आप किसी भी वैबसाइट के द्वारा कौनसे Keyword पर रैंक कर रही है, कितने बैकलिंक है इन सबके बारे में पता चल जाता है। इसमें आप किसी भी साइट के कितने बैकलिंक है उस साइट ने कहाँ कहाँ पर बैकलिंक बनाए है साइट को कितनी अथॉरिटी वाली वैबसाइट से बैकलिंक मिले है इनके बारे में विस्तार से पता चल जाता है। इसकी मदद से आप अपने कंपीटिटर की वैबसाइट पर नजर रख सकते है किसी बड़ी वैबसाइट से Keyword Idea ले सकते है। उस वैबसाइट पर किस प्रकार से आर्टिक्ल लिखा गया है आर्टिक्ल मुख्य Keyword के अलावा अन्य कितने कीवर्ड पर रैंक कर रहा है इसके बारे में सारी जानकारी आपको मिल जताई है। Ahrefs Tool का इंटरफ़ेस काफी ज्यादा अच्छा है जिसकी मदद से आप नयें ब्लॉगर है तो भी आसानी से Ahrefs के इंटरफ़ेस को समझ सकते है।

इसके अलावा आपको यहाँ पर किसी Keyword की Difficulty कितनी है इसके बारे में पता चल जाता है। गूगल के पहले पेज में लाने के लिए आपको अपने आर्टिक्ल को कितने शब्दों में लिखना चाहिए, कितने बैकलिंक लेने के बाद अपने ब्लॉग पोस्ट को गूगल टॉप रैंक में ला पाएंगे। Keyword की गूगल के अंदर हर महीने कितनी सर्च होती है कितने लोग सर्च करके क्लिक करते है किस देश में इसकी सर्च सबसे ज्यादा की जाती है। इस कीवर्ड पर रैंक करने के बाद आर्टिक्ल पर लगने वाली एड का आपको कितना सीपीसी मिलने वाला है इसकी जानकारी मिल जाएगी। Ahrefs की मदद से आप मुख्य कीवर्ड के अलवा अन्य छोटे छूटे keyword के बारे में जानकारी ले सकते है। Ahrefs आपको Google के अंदर आपके Keyword पर पहले पेज पर रैंक करने वाले टॉप आर्टिक्ल कौनसे है इनकी कितनी DA तथा PA है इन आर्टिक्ल ने कितने बैकलिंक लेकर गूगल में टॉप पर रैंक ली है इसके बारे में आपको सारी जानकारी मिलती है।

Ahrefs Keyword Research Tools

अगर आप Ahrefs Tools को खरीदना चाहते है तो यह आपको 7 दिन के ट्राइल के लिए 7 डॉलर में मिलता है परंतु आप हमारे नीचे दिये बटन पर क्लिक करके जाकर इसे सिर्फ 299 रुपए में महीने के लिए खरीद सकते है।

Semrush –

Ahrefs के बाद में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला Keyword Research Tool Semrush है जिसका इस्तेमाल भी कई ब्लॉगर करते है जो आज के समय में गूगल में हजारों Keyword पर अपने ब्लॉग को टॉप में रखते है। Semrush भी आपको अनेक प्रकार की जानकारी देता है जिसमें आपको अपने कंपीटिटर की वैबसाइट के कितने Keyword गूगल में रैंक कर रहे है वैबसाइट पर कितनी एड दिखाई जा रही है गूगल से कितना ब्लॉग पर ट्रेफिक आ रहा है इस सबके बारे में आपको जानकारी मिल जाती है।

इसके अंदर भी आप किसी भी कीवर्ड को सर्च करके उसकी डिफिकल्टी जान सकते है। उस कीवर्ड से जुड़े अन्य कीवर्ड कौनसे है तथा उनको रैंक करने के लिए कितने बैकलिंक की जरूरत होगी यह भी पता चल जाता है। यहा पर आप किसी देश के अंदर किसी राज्य में किसी शहर में किसी Keyword की कितनी सर्च वॉल्यूम है यह भी जान सकते है इससे आपको अपने आस पास लोकल में कौनसे Keyword सबसे ज्यादा सर्च किए जा रहे है इसके बारे में जानकारी मिल जाती है।

अगर आप इस Keyword Research टूल को खरीदना चाहते है तो यह आपको इंटरनेट पर वैसे तो 100 डॉलर की कीमत पर एक महीने के लिए मिलता है परंतु आप इसे ग्रुप में सिर्फ 249 रुपए में नीचे दिये गए बटन पर क्लिक करके खरीद सकते है।

[button color=”black” size=”big” link=”https://seotooladda.com/user/aff/go/thepstech” icon=”” target=”true” nofollow=”true”]SEMrush टूल्स 249 में खरीदें[/button]

Keyword IO Tool –

अगर आप हिन्दी के अंदर ब्लॉगिंग करते है तो आपके लिए सबसे बेस्ट टूल Keyword IO Tool है जिसकी मदद से आप हिन्दी में कोई भी कीवर्ड सर्च कर सकते है। इस टूल का इस्तेमाल करके ही Hindi.net ब्लॉग को Chandan Saho जी ने आज इस मुकाम पर लाये है। इनहोने बताया की वे अपने हिन्दी ब्लॉग के लिए Keyword IO Tool का इस्तेमाल करते है। यह टूल आपको हिन्दी, हिंगलिश और इंग्लिश तीनों भाषा के अंदर Keyword के बारे में जानकारी देता है। इसमें आपको गूगल के अलावा यूट्यूब, बीइंग, एमेजोन, ईबे, प्ले स्टोर, इन्स्टाग्राम, ट्विटर जैसे अनेक पर कीवर्ड सर्च वॉल्यूम का पता चल जाता है। इसमें आपको हिन्दी कीवर्ड की सर्च वॉल्यूम, डिफिकल्टी, ट्रेंड तथा सीपीसी के बारे में पता चल जाता है आप किसी कंपीटिटर की वैबसाइट के कीवर्ड के बारे में भी पता लगा सकते है।

Keyword IO Tools में हिन्दी के अलावा अनेक भारतीय क्षेत्रीय भाषा में सर्च वॉल्यूम का पता लगा सकते है। अगर आप अपनी भाषा जैसे बंगाली तेलगु, मराठी, तमिल गुजराती, कन्नड पंजाबी में ब्लॉग लिखते है तो इसकी मदद से आप अपनी भाषा में Keyword Find कर सकते है। इसके लिए आपको जिस टॉपिक से जुड़े Keyword Find करने है उसे इसमें जाकर डालना है और जिस भाषा में आपने Keyword Serch Volume पता करनी है उस भाषा को चुनकर सर्च कर सकते है जिसके बाद में आपको उस टॉपिक से जुड़े अन्य सभी कीवर्ड मिल जाते है। इनमें आपको हिन्दी के कीवर्ड फाइंड करना सबसे आसान होता है कीवर्ड के साथ आप उसकी हर महीने कितनी सर्च होती है उस कीवर्ड को रैंक करवाना कितना कठिन है उसका पिछले महीनों में कितना सर्च ट्रेंड रहा है इससे जुड़ी काफी सारी जानकारी बस एक क्लिक करने पर ही मिल जाती है।

अगर आप इस टूल को एक महीने के लिए खरीदते है तो यह आपको 199 डॉलर में एक महीने के लिए मिलता है। परंतु आप इसे ग्रुप में चीप एसईओ टूल्स की मदद से हमारे नीचे दिये गए बटन पर क्लिक करके खरीदते है तो यह आपको सिर्फ 199 रुपए में एक महीने के लिए मिल जाता है।

Moz Keyword Explorer –

आपके ब्लॉग के लिए Keyword Research करने के लिए मोज का Moz Keyword Explorer भी सबसे अच्छे टूल में से एक है जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉग पर आर्टिक्ल लिखने के लिए इस टूल की मदद से कीवर्ड एक्सप्लोर कर सकते है। इसमें आपको Keyword Research, Link Research आदि कर सकते है। इसके अंदर भी आप किसी भी वैबसाइट का लिंक यां यूआरएल डालकर उस वैबसाइट के द्वारा गूगल पर रैंक करने वाले सभी Keyword की जानकारी निकाल सकते है। इसके अलावा भी आपको इसमें काफी सारे ऑप्शन मिलते है। मोज के द्वारा आप अपने ब्लॉग की डोमैन अथॉरिटी, पेज अथॉरिटी आदि के बारे में भी जानकारी ले सकते है।

अगर आप इंटरनेट से Moz Keyword Explorer को खरीदते है तो यह आपको काफी महंगा मिलता है परंतु आप इसे Bulk SEO Tools में नीचे दिये बटन पर क्लिक करके सिर्फ 199 रुपए में खरीद सकते है।

इसके अलावा आप अपने ब्लॉग के लिए इन सभी Keyword Research Tools का इस्तेमाल करके Keyword Find करना चाहते है तो आप 20 Tools अलग अलग प्रकार के सभी टूल एक साथ खरीद सकते है। अगर आप इन सभी 20 टूल को एक साथ खरीदते है तो आपको Ahrefs, SEMrush, Keyword IO, SpyFu, MOZ, Gramerly जैसे टूल मिल जाते है। इसके लिए आपको एक महीने के लिए सिर्फ 599 रुपए 20 Keyword Find Tols के लिए देने होंगे।

20 कीवर्ड रिसर्च टूल तथा अन्य प्रीमियम टूल्स की लिस्ट जिनहे आप 599 रूपये में खरीद सकते है।

Ahrefs SEMrush
SERPSTAT SEMSCOOP
Word AI Keyword Tools IO
Buzzsumo Moz
SpyFu Canva
Grammarly Quetext
Alexa Woorank
Lynda SkillShare
Animoto PikToChart
Crello PicMonkey

निष्कर्ष –

दोस्तो आज के इस आर्टिक्ल में हम आपको 5 ऐसे Keyword Research Tools के बारे में बताया है जो हर एक ब्लॉगर के लिए अपनी ब्लॉगिंग लाइफ में सफल होने के लिए इन टूल का होना सबसे जरूरी है परंतु इनकी कीमत काफी ज्यादा महंगी होती है जिस कारण नयें ब्लॉगर इन्हे खरीद नहीं पते है इसलिये हम उन ब्लॉगर के लिए ये टूल बहुत ही सस्ती कीमत में कहाँ से खरीदे इसके बारे में विस्तार से बताया है। अगर आप भी ब्लॉगर है तो आप इन Keyword Finder Tools को सिर्फ कुछ सो रुपए में हमारे नीचे दिये लिंक पर क्लिक करके खरीद सकते है। अगर आपको ब्लॉगिंग से जुड़ी किसी भी प्रकार की सहायता चाहिए तो आप हमसे कमेंट में पूछ सकते है हम आपको जरूर जवाब देंगे। अगर आपको यह आर्टिक्ल पसंद आया तो इसे लाइक जरूर करें और अपने ब्लॉगर दोस्तों के साथ में शेयर करना न भूलें।

Leave a Comment