जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनाए। Janam Praman Patra Kaise Banaye

नमस्कार दोस्तो, आज के समय में हमें हर टाइम किसी न किसी डॉकयुमेंट की जरूरत पड़ती ही रहती है। इन डॉकयुमेंट की शुरुआत हमारे जन्म से लेकर मौत तक होती है। हमें हमारी ज़िंदगी में जन्म लेते ही हमारा जन्म प्रमाण पत्र बनवाना पड़ता है और जब ज़िंदगी खत्म हो जाती है मृत्यु प्रमाण पत्र की जरूरत पड़ती है। आजकल जन्म प्रमाण पत्र बनवाना सबसे जरूरी डॉकयुमेंट है। हर एक जन्म लेने वाले बच्चे का अपना एक जन्म प्रमाण पत्र बनता है परंतु जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनाए ( Janam Praman Patra Kaise Banaye ) इसके बारे में ज़्यादातर लोगो को जानकारी नहीं होती है।

आज के इस आर्टिक्ल में हम आपके लिए इसी से जुड़ी कुछ महतावपूर्ण जानकारी लेकर आए है जिसमें हम आपसे जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनाएं, जन्म प्रमाण पत्र को ऑनलाइन चेक कैसे करें और जन्म प्रमाण पत्र बनाते समय हमें किन किन डॉकयुमेंट की जरूरत होती है।

अगर आपके परिवार में भी किसी बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र नहीं बना हुआ है तो आप इस आर्टिक्ल को पढ़ने के बाद घर बैठकर जन्म प्रमाण पत्र बना सकते है।

फेसबुक से पैसा कैसे कमाए। Facebook se Paise Kaise Kamaye

आपने जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनाए यह जानना है तो इस आर्टिक्ल को पूरा जरूर पढ़ें। हमने सबसे नीचे जन्म प्रमाण पत्र बनाने से जुड़ी विडियो भी एम्बेड की है आप उस विडियो को सबसे नीचे जाकर देखकर भी जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक कर सकते है।

विषय सूची

जन्म प्रमाण पत्र क्या होता है। What is Birth Certificate in Hindi.

जन्म प्रमाण पत्र जन्म लेने के बाद सबसे पहले बनाने वाला एक सरकारी दस्तावेज़ होता है जिससे कीड़ी बच्चे की उम्र को प्रमाणित किया जाता है। जब भी कोई बच्चा जन्म लेता है तो उसका जन्म को प्रमाणित करने के लिए बनने वाला पहला डॉकयुमेंट है।

आप किसी भी स्कूल कॉलेज के अंदर एड्मिशन लेने के लिए जाएंगे तो आपको जन्म प्रमाण पत्र की जरूरत सबसे पहले पड़ती है। आसान भाषा के अंदर समझे तो जन्म प्रमाण पत्र किसी भी जन्म लेने वाले बच्चे का सबसे पहला कानूनी हक जन्म प्रमाण पत्र है।

जन्म प्रमाण पत्र के अंदर बच्चे के जन्म लेने के दिन और साल के बारे में लिखा हुआ होता है। इसके अलावा उस बच्चे ने कहाँ पर जन्म लिया है माता पिता का क्या नाम है ये सब जानकारी होती है। इसे जन्म लेने के बाद हॉस्पिटल के अंदर भी बनाकर दे दिया जाता है।

इसलिए किसी भी बच्चे के जन्म लेने के बाद सबसे पहले बनाने वाला डॉकयुमेंट बर्थ सर्टिफिकेट होता है जिसे बनवाना सबसे जरूरी है क्योंकि आगे ज़िंदगी में इस बर्थ सर्टिफिकेट की जरूरत सबसे ज्यादा पड़ने वाली है।

क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाये । क्रेडिट कार्ड अप्लाई ऑनलाइन

जन्म प्रमाण पत्र बनवाना क्यों जरूरी है। Janam Praman Patra Banana Kyo Jaruri Hai

2021 के डिजिटल भारत के अंदर आपके पास कोई भी चीज भले ही हो यां ना हो पर अपने सभी डॉकयुमेंट होना जरूरी है। पता ही नहीं चलता आजकल कहाँ पर कौनसा डॉकयुमेंट मांग लिया जाए। इन सब डॉकयुमेंट में सबसे पहले जरूरी डॉकयुमेंट आपका जन्म प्रमाण पत्र होता है तो चलिये दोस्तो आपको कुछ ऐसे कारण बता देता हूँ जिसके लिए आपको जन्म प्रमाण पत्र जरूर बनवा लेना चाहिए।

  1. अगर कोई भी बच्चा किसी स्कूल के अंदर अपना एड्मिशन करवाना चाहता है तो उसे स्कूल में पहली बार एड्मिशन लेते समय जन्म प्रमाण पत्र की जरूरत पड़ने वाली है। क्योंकि स्कूल में एड्मिशन लेते समय बच्चे की आयु कितनी है यह सिर्फ जन्म प्रमाण पत्र से ही पता चल पाता है।
  2. किसी भी बच्चे का सबसे पहला कानूनी हक और कानूनी सरकारी डॉकयुमेंट जन्म प्रमाण पत्र ही होता है। इसकी मदद से ही आगे चलकर जन्म प्रमाणित किया जाता है।
  3. आप किसी दूसरे देश में जाना चाहते है तो इसके लिए आपको पासपोर्ट की जरूरत होती है। पासपोर्ट में आपको अपने डॉकयुमेंट में जन्म प्रमाण पत्र ( Birth Certificate ) की जरूरत पड़ती है। पासपोर्ट बनाने के लिए भी जन्म प्रमाण पत्र का होना जरूरी है।
  4. आप किसी भी सरकारी योजना के लिए अप्लाई करते है यां कोई सरकारी सुविधा का लाभ लेना चाहते है तो आपको जन्म प्रमाण पत्र की जरूरत पड़ती है।
  5. आप किसी सरकारी नौकरी लग जाते है तो आपको जॉइन करते समय अपने डॉकयुमेंट वेरिफ़ाई करने के लिए भी अपने जन्म प्रमाण पत्र की जरूरत पड़ती है। सरकारी नौकरी के लिए भी आपको जन्म प्रमाण पत्र बनाना चाहिए।
  6. किसी महाविध्यालय यां फिर सरकार के द्वारा स्कोलरशिप के लिए आपके पास अपना जन्म प्रमाण पत्र की जरूरत सबसे पहले पड़ती है।
  7. आपका किसी भी प्रकार का कोई कोर्ट के अंदर मुक़द्दमा चल रहा है तो उस मुक़द्दमे में आपकी आयु के सत्यापन की जरूरत पड़ती है तो उसके लिए आपके जन्म प्रमाण पत्र को ही आधार माना जाता है। कानून के द्वारा किसी भी व्यक्ति की आयु का निर्धारण उसके जन्म प्रमाण पत्र के द्वारा ही किया जाता है।
  8. आजकल विवाह के समय लड़के और लड़की दोनों की आयु विवाह योग्य है यां नहीं इसके लिए जन्म प्रमाण पत्र के द्वारा ही आयु की जांच की जाती है। इसलिए शादी करते समय भी आपको अपने जन्म प्रमाण पत्र की कहीं न कहीं जरूरत पड़ सकती है।
  9. आपके दादा पड़दादा की संपति का वारिस कौन है इसके लिए कई बार उलझन की स्थिति में सरकार के द्वारा जन्म प्रमाण पत्र के द्वारा निर्धारण किया जा सकता है।
  10. आप जब मतदाता सूची के अंदर अपना नाम जुड़वाते है तो आपको जन्म प्रमाण पत्र की जरूरत पड़ सकती है।

इसके अलावा भी आपको अपने जन्म प्रमाण पत्र की अनेक छोटे मोटे काम के लिए जरूरी दस्तावेज़ के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। आजकल किसी भी डॉकयुमेंट की कहीं न कहीं जरूरत पड़ ही जाती है। अगर आपके पास अपना जन्म प्रमाण पत्र है तो आप इसे एक सरकारी प्रूव के रूप में इस्तेमाल कर सकते है।

मोबाइल को वायरस से कैसे बचाए। Mobile se Virus Kaise Nikale

जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

आप जन्म प्रमाण पत्र किसी बच्चे का बनाना चाहते है तो इसके लिए आपके पास कुछ जरूरी डॉकयुमेंट यां दस्तावेज़ होने जरूरी है इनके बिना आप जन्म प्रमाण पत्र नहीं बना सकते है। तो चलिये दोस्तो जानते है उन जरूरी डॉकयुमेंट के बारे में जिनकी मदद से हम जन्म प्रमाण पत्र बना सकते है।

  • आप जिस राज्य के रहने वाले है उस राज्य के स्थायी निवासी होना जरूरी है। बच्चे के माता और पिता का भारत के निवासी होना जरूरी है।
  • जिस बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र बन रहा है उस बच्चे के माता और पिता दोनों का आधार कार्ड बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र बनते समय जरूर लगेगा।
  • आप जिस पते पर रह रहे है उसके बारे में सरकार को सबूत के तौर पर मूल निवास भी लगेगा। हो सके तो आप अपने स्थायी पते के सबूत के तौर पर कोई और भी डॉकयुमेंट दे सकते है।
  • बच्चे की जन्म दिनांक क्या है यह बताना होगा, इसके लिए बच्चे ने जिस हॉस्पिटल में जन्म लिया है उस हॉस्पिटल की तरफ से जन्म से जुड़ी जानकारी दी जाएगी।
  • जिस भी बच्चे के बर्थ सर्टिफिकेट के लिए अप्लाई किया जा रहा है उसके माता पिता की पासपोर्ट साइज़ की फोटो भी लगेगी।

इसके अलावा आपसे किसी डॉकयुमेंट के रूप में माता पिता का आधार कार्ड, मूल निवास यां फिर पहचान पत्र भी मांगा जा सकता है। आप इन डॉकयुमेंट की मदद से बर्थ सर्टिफिकेट के लिए अप्लाई ( Janam Praman Patra Kaise Banaye ) कर सकते है।

फेसबुक पर लाइक कैसे बढ़ाए (1 लाख लाइक पाएँ) Facebook Par Like Kaise Badhaye

जन्म प्रमाण पत्र कहाँ पर बनता है। Janam Praman Patra Kaha Banta Hai

आपको इसके बारे में जानकारी होना सबसे जरूरी है की हम किसी बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र कहाँ पर बना सकते है। इसके लिए अलग अलग वैबसाइट और ऑफलाइन तरीके है जहां आप अपने किसी बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र बना सकते है। तो चलिये जानते है की हम जन्म प्रमाण पत्र कहाँ पर बना सकते है।

  1. अगर आप किसी छोटे गाँव यां फिर कस्बे में रहते है तो आप बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र अपनी ग्राम पंचायत में बनवा सकते है। गाँव के स्थायी निवासी के घर जन्म लेने वाले बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र ग्राम पंचायत के द्वारा बनाकर दे दिया जाता है।
  2. किसी शहर में रहने वाले अपने बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र नगर निगम, नगर पालिका यां फिर नगर पालिका परिषद से ऑफलाइन बना सकते है।
  3. इसके अलावा आप किसी बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन भी अपने राज्य सरकार के द्वारा निर्धारित किसी वैबसाइट से भी बनवा सकते है।

तो आगे हम आपको जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनाए इसके बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले है तथा सभी स्टेट की वैबसाइट के बारे में भी बताएँगे। जहां आप जिस स्टेट से है उस स्टेट की वैबसाइट से बर्थ सर्टिफिकेट ऑनलाइन ( Janam Praman Patra Kaise Banaye ) बना सकते है।

मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करें । Mobile Number se Location Pata Kare

जन्म प्रमाण पत्र बनवाने की प्रक्रिया क्या है। Janam Praman Patra Banane ki Prakriya

भारत सरकार के निर्देशानुसार जन्म लेने वाले तथा मरने वाले दोनों का जन्म प्रमाण पत्र और मृत्यु प्रमाण पत्र बनाना जरूरी है। जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए आपको जन्म पंजीकरण करना होगा जिसके बाद आपने बच्चे के जन्म लेने के 21 दिन के भीतर जन्म प्रमाण पत्र का फोरम भरना होगा।

इसके बाद आपने जो फॉर्म भरा है उसकी सत्यता की जांच की जाएगी। इसके अलावा आप किसी बजह से 21 दिन के अंदर जन्म प्रमाण पत्र के लिए अप्लाई नहीं कर पाते है तो आपको पुलिस की सत्यता करवाने के बाद जन्म प्रमाण पत्र के लिए अप्लाई कर सकते है।

आप जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन भी बना सकते है तथा आप चाहे तो ऑफलाइन भी जन्म प्रमाण पत्र बना सकते है हम आज आपको जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनाए तथा जन्म प्रमाण पत्र ऑफलाइन कैसे बनाए ( Janam Praman Patra Kaise Banaye ) इन दोनों तरीकों के बारे में नीचे बताने वाले है।

लैपटॉप में व्हाट्सएप्प कैसे चलाएं। Laptop me WhatsApp Kaise Chalaye

जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनाएं। Janam Praman Patra Kaise Banaye.

दोस्तो जन्म प्रमाण पत्र बनाने के दो तरीके है पहला तरीका आप ऑफलाइन बड़ी आसानी से ग्राम पंचायत यां नगर परिषद, नगर पालिका में जाकर बना सकते है। इसके अलावा प्रत्येक राज्य की कुछ वैबसाइट होती है जहां पर उस राज्य के लोग जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन भी बना सकते है।

जन्म प्रमाण पत्र बनाने के दो तरीके है जिनके बारे में हम आपको विस्तार से नीचे बताने वाले है

  1. ऑफलाइन जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनाए
  2. ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र कैसे बना

ऑफलाइन जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनाए Offline Janam Praman Patra Kaise Banaye –

दोस्तो अगर आप ऑफलाइन अपने बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र बनाना चाहते है तो ऑफलाइन जन्म प्रमाण पत्र बनवाने की प्रक्रिया काफी आसान है। तो चलिये जानते है ऑफलाइन जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनाए? ( Janam Praman Patra Kaise Banaye )

जन्म प्रमाण पत्र रजिस्ट्रेशन फॉर्म लें

सबसे पहले आपको एक जन्म प्रमाण पत्र रजिस्ट्रेशन हेतु फॉर्म लेना होगा, इसे आप अपनी ग्राम पंचायत, नगर परिषद यां फिर नगर पालिका से ले सकते है।

बर्थ सर्टिफिकेट फॉर्म भरें

इसके बाद आपने इस डॉकयुमेंट को सावधानी पूर्वक पूरी डिटेल्स के साथ में भरना है जिसके बाद आप इसके साथ जो जरूरी डॉकयुमेंट चाहिए उन सबको अटैच करके अपनी ग्राम पंचायत यां नगर परिषद में जाकर जमा करा सकते है।

डॉकयुमेंट फॉर्म के साथ अटैच करें –

अगर आपने अभी जन्म लिए किसी बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट बनाना है तो आप हॉस्पिटल के द्वारा दी जाने वाली स्लिप को भी साथ जरूर लगाएँ।

बर्थ सर्टिफिकेट आपके घर आ जाएगा

इसके बाद आपकी सारी डिटेल्स को चेक किया जाएगा। आपके द्वारा भरी गयी सारी जानकारी सही होगी तो बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र बनकर आपके द्वारा दिये गए एड्रैस पर आ जाएगा।

बर्थ सर्टिफिकेट बनने में 1 वीक से लेकर 2 वीक तक का समय लग जाता है। इसके बाद भी आपके पास बर्थ सर्टिफिकेट नहीं आता है तो अपनी ग्राम पंचायत यां नगर परिषद में जाकर पता कर सकते है।

इस प्रकार आप बड़ी आसानी से किसी भी बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र एक फॉर्म को भरकर ऑफलाइन बनवा सकते है। तो दोस्तो आपको ऑफलाइन जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनाए ( Janam Praman Patra Kaise Banaye ) यह समझ आ गया होगा।

ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनाए। Online Janam Praman Patra Kaise Banaye

ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए हर एक स्टेट की अलग अलग वैबसाइट है जहां से आप जन्म प्रमाण पत्र बना सकते है मैं आपको यहाँ पर सभी राज्यों की वैबसाइट के बारे में बताने वाला हूँ जहां से आप अपने बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन बना सकते है।

ड्राइविंग लाइसेंस चेक कैसे करें। ड्राइविंग लाइसेंस चेक करने का ऐप

राजस्थान में ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनाएं Rajasthan men Janam Praman Patra Kaise Banaye

अगर आप राजस्थान राज्य से है तो आपको मैं यहाँ स्टेप बाइ स्टेप राजस्थान के निवासियों के लिए ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र बनाने की प्रक्रिया बताने वाला हूँ।

इसके लिए सबसे पहले आपने गूगल के अंदर जाकर Rajasthan Citizen Service लिखकर सर्च करना है। इसके बाद सर्च रिज़ल्ट में जो पहली वैबसाइट आती है आप उसे ओपन कर लें। आप यहाँ Rajasthan Citizen Service पर क्लिक करके भी उस वैबसाइट पर जा सकते है।

अब आपने इस पेज के अंदर आपको Birth Registration of Rajasthan लिखा हुआ दिखाई दे तो आप उस पर क्लिक करके उसे ओपन कर लें।

Birth Registration of Rajasthan

इसके बाद आपको आमजन-आवेदन पत्र भरें वाले बटन को ढूँढना है, आपको यह बटन दूसरे नंबर पर दिखाई देगा आप इस पर क्लिक करना है।

आमजन-आवेदन पत्र भरें

इसके बाद आपके सामने कुछ दिशा निर्देश दिखाई देते है जिसमें आपको फॉर्म भरने से जुड़ी बातें ध्यान रखने के लिए बताया जाएगा। इसके नीचे आपको जन्म प्रपत्र के लिए लिखे हुए ऑप्शन पर टिक कर देना है।

Janam Prman patra Click

टिक करने के बाद आप एक नए पेज पर चले जाते है जहां आपको एक कैप्चा कोड देखकर भरना है और नीचे प्रवेश करें लिखे हुए नीले रंग के बटन पर क्लिक कर देना है।

Janam Prman Patra Form fill step

इसके बाद एक फॉर्म ओपन होता है जिसके अंदर आपने बच्चे का नाम, पिता का आधार नंबर, कहाँ के निवासी है ये सभी जानकारी इस फॉर्म के अंदर भरनी है। यह फॉर्म काफी ज्यादा बड़ा है और इस फॉर्म को आपने बिलकुल ध्यान पूर्वक भरना है। फॉर्म पूरा भरने के बाद आप नीचे इंदराज करे लिखे हुए नीले रंग के बटन पर क्लिक करके फॉर्म सबमिट कर देना है।

janam praman patra online apply

इस प्रकार आप पूरा फॉर्म भरकर बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र के लिए अप्लाई कर सकते है। आपने यहाँ पर जिस बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र बनाना है उसके वजन से लेकर, जन्म समय माता पिता से जुड़ी सभी डिटेल्स भरनी होती है।

यहाँ आप सारी जरूरी जानकारी डालकर किसी भी बच्चे का राजस्थान में ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र बनवा सकते है। इस साइट से सिर्फ राजस्थान के बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र बन सकता है।

ई साथी वैबसाइट से उत्तर प्रदेश में जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनाए। eSathi Website se Janam Praman Patra Kaise Banaye

अगर आप उत्तर प्रदेश से है तो आप किसी बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट ऑनलाइन ( Birth Certificate Online ) ई साथी की वैबसाइट पर जाकर बना सकते है। ई साथी वैबसाइट पर जन्म प्रमाण पत्र बनाने का पूरा प्रोसैस हम आपको नीचे बताते है।

इसके लिए आपने सबसे पहले गूगल के अंदर जाकर यूपी सिटीजन सर्विस ( UP Citizine Service ) लिखकर सर्च करना है। सर्च करते ही आपके सामने पहले नंबर पर esathi वैबसाइट आएगी आप इसे ओपन कर लें। आप चाहे तो यहाँ ई साथी की वैबसाइट पर क्लिक करके डाइरैक्ट भी ई साथी वैबसाइट पर जा सकते है।

अगर आपने पहले से कभी इस वैबसाइट पर अकाउंट बनाया है तो आप लॉग इन कर सकते है यदि आप नयें यूजर है तो आपको राइट साइड में नवीन उपयोगकर्ता पंजीकरण लिखे हुए लिंक पर क्लिक कर देना है।

janam praman patra kaise banaye

इसके बाद आपके सामने ई साथी वैबसाइट पर अकाउंट बनाने के लिए एक फॉर्म ओपन हो जाता है। इसमें आपने अपना नाम, यूजर नाम, अपना पता तथा ईमेल, मोबाइल सब डालकर, कैप्चा डालें और सुरक्षित करें पर क्लिक करके अकाउंट बना लें।

जन्म प्रमाण पत्र फार्म

इसके बाद आपने उस आईडी से लॉग इन कर लेना है। लॉग इन करने के बाद आपको मेनू में एक ऑप्शन आवेदन भरे लिखा हुआ दिखाई देगा। आपने इस ऑप्शन को ओपन करना है। इसमें आपको एक ऑप्शन सेवा चुने का और दिखाई देगा, आपने उस ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है।

इसके बाद अलग अलग ऑप्शन में एक ऑप्शन आपको जन्म प्रमाण पत्र का दिखाई देगा। आप इस जन्म प्रमाण पत्र वाले ऑप्शन पर क्लिक करके इसे ओपन कर लें।

जैसे ही आप जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन पर क्लिक करते है आपके सामने एक बड़ा सा फॉर्म ओपन होता है जहां आपने जिस किसी का जन्म प्रमाण पत्र बनाना है उसका पूरा नाम भरें, पता कौनसा है यह डालें, इसके बाद आप इसमें जन्म कहाँ हुआ है और जो डॉकयुमेंट मांगे जाते है उनकी स्कैन कॉपी अपलोड करनी है।

ये सब फॉर्म में भरकर स्कैन कॉपी अपलोड करके आप फॉर्म में भरी जानकारी कपो वेरिफ़ाई कर दें। इसके बाद आपको एक यूनिक एप्लिकेशन नंबर दिया जाता है आपने उस नंबर को नोट करना है उसकी मदद से आप फॉर्म डाउनलोड और फॉर्म स्टेटस चेक कर सकते है।

सभी जानकारी भरकर सबमिट करने के बाद सबसे नीचे एक ऑप्शन सेवा शुल्क भुगतान करने का आता है आप यहाँ क्लिक करके अपनी पेमेंट पूरी कर सकते है। जब आप फीस भर देते है उसके बाद आप उसकी फोटो कॉपी प्रिंट कर लें यां फिर कुछ चालान नंबर मिले उसको नोट करके रख लें।

इसके कुछ टाइम के बाद आपने जो जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनाया है वह आपके डाले गए एड्रैस पर आ जाएगा। इस प्रकार आप बर्थ सर्टिफिकेट ऑनलाइन बना सकते है।

घर पर जन्में शिशु का जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनाए

अगर किसी भी शिशु का जन्म घर पर होता है तो उसका जन्म प्रमाण पत्र ( Janam Praman Patra Kaise Banaye ) कहाँ और कैसे बनेगा यह जानना सबसे जरूरी है आज मैं आपको घर पर जन्मे बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र बनाने की वैबसाइट के बारे में बताने वाला हूँ साथ ही घर पर जन्में शिशु का ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनाए यह भी बताने वाला हूँ।

  1. इसके लिए आप गूगल में जाकर यह Birth & Death Registration – crsorgi.gov.in सर्च कर दें, इसके बाद जो रिज़ल्ट आए उसमें पहले लिंक को ओपन कर लें। यां फिर आप यहाँ Birth & Death Registration Website पर क्लिक करके सीधे उस वैबसाइट पर जा सकते है।
  2. इसके बाद आपको राइट साइड के अंदर लॉग इन का ऑप्शन मिलेगा जिसमें आप लॉग इन फॉर्म के नीचे General Public Singup पर क्लिक कर दें।
  3. इसके बाद आपके सामने साइन अप करने के लिए एक फॉर्म ओपन होगा, उसमें सारी डिटेल्स डाल देनी है। इसमें आपने अपना नंबर, ईमेल आईडी और अपना पता डालकर कैप्चा कोड भरकर Register बटन पर क्लिक कर देना है।
  4. इस फॉर्म को फ़िल करने के बाद आपने जो ईमेल आईडी दी है उस पर एक लिंक आएगा। इस लिंक की मदद से आप अपनी नयी आईडी पर लॉग इन कर सकते है।
  5. इसके बाद आपने इसमें लॉग इन करने के बाद आने वाले एक पॉपअप फॉर्म में सारी डिटेल्स भरकर उस फॉर्म को इस वैबसाइट पर 24 घंटे के समय में जमा करा देना है। आप इस फॉर्म की एक प्रिंट कॉपी बना लें और एक कॉपी अपने पास कम्प्युटर में सेव करके रख लें।
  6. आपने जो कॉपी प्रिंट की है उस कॉपी को आपकी जो तहसील लगती है उसके ऑफिस में जाकर जमा करवा देना है। जमा होने के बाद आपके पास ईमेल आ जाएगा और जन्म प्रमाण पत्र बनने के बाद भी आपने जो ईमेल आईडी दी थी उस पर आपको सूचना मिल जाएगी।

इसके बाद आप इस बर्थ सर्टिफिकेट को ऑनलाइन डाउनलोड भी कर सकते है यां फिर आपने जिस तहसील ऑफिस में फॉर्म जमा करवाया था वहाँ से भी लेकर आ सकते है। इस प्रकार आप इस वैबसाइट की मदद से घर पर जन्मे शिशु का जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन ( बर्थ सर्टिफिकेट ऑनलाइन ) बना सकते है।

राजस्थान का जन्म प्रमाण पत्र डाउनलोड कैसे करें

आगरा आपने भी राजस्थान की वैबसाइट से अपना जन्म प्रमाण पत्र बनाया है तो आप इस बर्थ सर्टिफिकेट को ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें इसके बारे में मैं आपको विस्तार से समझा देता हूँ।

  • इसके लिए सबसे पहले आपने इस लिंक पर क्लिक करके Rajasthan Citizen Service की Official वैबसाइट को ओपन कर लेना है।
  • इसके अंदर आपको काफी सारे बटन दिखाई देंगे इसमें दूसरी लाइन के अंदर जो डाउनलोड सर्टिफिकेट का बटन है उस पर क्लिक करके उसे ओपन करना है।
  • इसमें आपको दो ऑप्शन मिलते है यां तो आप पंजीकरण संख्या की मदद से जन्म प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते है अथवा आपने जो मोबाइल नंबर दिया था उसकी मदद से जन्म प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते है।
  • इनमें आपको जो ऑप्शन अच्छा लगता है उसकी मदद से आप पंजीकरण संख्या डालकर यां मोबाइल नंबर डालकर कैप्चा कोड डालकर नीचे खोजे बटन पर क्लिक कर दें। इसके बाद आपके सामने बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट ऑनलाइन आ जाएगा आप इस जन्म प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते है।

तो दोस्तो आप समझ ही गए होंगे की आप बनाएं हुए जन्म प्रमाण पत्र को डाउनलोड कैसे करें। यह काफी आसान सा काम है, आप एक मिनट में कर सकते है।

जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक कैसे करें। Janam Praman Patra Online Check

अगर आप राजस्थान से है तथा जन्म प्रमाण पत्र बनाने का फॉर्म भर दिया है अब आप चाहते है की उस जन्म प्रमाण पत्र को आप ऑनलाइन चेक कैसे करें तो आपको मैं प्रोसैस बता देता हूँ जिससे आप आसानी से चेक कर सकते है।

  1. सबसे पहले आपने Rajasthan Citizen Service की वैबसाइट को ओपन करना है इसमें आपको होम पेज पर एक ऑप्शन पंजीकरण खोजे लिखा हुआ बटन दिखाई देगा। आपने इस पंजीकरण खोजे लिखे हुए बटन पर क्लिक कर देना है।
  2. आपके सामने एक फॉर्म ओपन हो जाता है जिसमें आपने राज्य, जिला, बच्चे का जन्म कब हुआ था ये सब डिटेल्स डालकर कैप्चा फ़िल करके बर्थ सर्टिफिकेट के स्टेटस को चेक कर सकते है।

तो दोस्तो आप जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक कैसे करें यह जान गए होंगे। इन स्टेप को फॉलो करके आप बर्थ सर्टिफिकेट के स्टेटस को बड़ी आसानी से चेक कर पाएंगे।

मोबाइल से फ्री में पैन कार्ड कैसे बनाएँ। PAN Card Kaise Banaye

निष्कर्ष –

दोस्तो आज के इस आर्टिक्ल के अंदर आपको हमने जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनाए इसके बारे में विस्तार से बता दिया है। इस आर्टिक्ल में आपको जन्म प्रमाण पत्र बनाना क्यों जरूरी है इसे बनाने के लिए कौनसे डॉकयुमेंट की जरूरत पड़ती है ये सब जानकारी विस्तार से मिल गयी है। अगर आप भी जन्म प्रमाण पत्र बनाने के बारे में सोच रहे है तो आपको जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनाए और ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनाए ये दोनों प्रकार की जानकारी इस आर्टिक्ल में मिल गयी है।

इसके अलावा आप अपने ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र बनाने के बाद जन्म प्रमाण पत्र को डाउनलोड कैसे करें और कहाँ से डाउनलोड कर यह भी जान चुके है। आप अपने जन्म प्रमाण पत्र का ऑनलाइन स्टेटस चेक कर सकते है। आपको आज का यह आर्टिक्ल जरूर पसंद आया होगा अगर पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ में शेयर करना बिलकुल भी न भूले।

FAQs About Birth Certificate

जन्म प्रमाण पत्र कौन बनाता है?

जन्म प्रमाण पत्र राज्य सरकार के द्वारा बनाया जाता है जो किसी भी जन्म लेने वाले बच्चे के जन्म होने को प्रमाणित करता है।

जन्म प्रमाण पत्र कब से लागू हुआ?

जन्म प्रमाण पत्र 1988 के बाद से भारत में लागू हुआ था।

जन्म प्रमाण पत्र बनाने की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

जन्म प्रमाण पत्र बनाने की अधिकारी वैबसाइट हर राज्य की अलग अलग है।

क्या birth सर्टिफिकेट के लिए उम्मीदवार ऑनलाइन ही आवेदन कर सकता है?

जी हाँ बर्थ सर्टिफिकेट के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है इसके लिए हर राज्य सरकार की वैबसाइट बनी हुई है जहां से ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते है।

आवेदन करने के कितने दिनों बाद सर्टिफिकेट प्राप्त हो जायेगा?

आवेदन करने के 1 हफ्ते से लेकर 2 हफ्ते के समय के बाद बर्थ सर्टिफिकेट आपको मिल जाएगा। अगर नहीं मिलता है तो आप ऑनलाइन आवेदन किया है तो चेक कर सकते है।

क्या उम्मीदवार को जन्म प्रमाण पत्र बनाते समय कोई आवेदन शुल्क देना होगा?

बच्चे के 21 दिन का होने से पहले जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए कोई शुल्क नहीं है। अगर आप 21 दिन के बाद जन्म प्रमाण पत्र बनाते है तो आपको 2 रुपया शुल्क देना होगा। 1 महीने से 1 साल के बीच में बनाने पर पाँच रुपए शुल्क देना होगा।

बच्चे का जन्म के कितने दिन बाद अभिवावक जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं?

बच्चे के जन्म लेने के बाद जब तक बच्चा 21 दिन का न हो उससे पहले अभिवावक जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते है।

क्या बर्थ सर्टिफिकेट बनाना अनिवार्य है ?

जी हाँ, बर्थ सर्टिफिकेट बनाना अनिवार्य है। 2 October से भारत के अंदर जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र दोनों बनाना अनिवार्य किया जा चुका है।

Birth Certificate से जुड़ा हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

राज्य सरकार की वैबसाइट पर आपको Birth Certificate से जुड़ा हेल्पलाइन नंबर मिल जाएगा।

Leave a Comment