इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाएं? How to Earn Money from Instagram

आज के समय में सभी लोग इंस्टाग्राम का इस्तेमाल जरूर करते है। आज के समय में सबसे ज्यादा ग्रो करने वाले एप्प में से इंस्टाग्राम भी एक है, जिस कारण काफी सारे लोगो को इंस्टाग्राम के जरिये पैसे कमाने का एक नया रस्ता मिला है जिसकी मदद से वे अपने इंस्टाग्राम अकाउंट की मदद से बड़ी आसानी से पार्ट टाइम काम करके पैसे कमा सकते है। अगर आपके भी इंस्टाग्राम पर काफी सारे एक्टिव फॉलोवर्स है तो आप भी इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते है मैं यहाँ पर आपको काफी सारे ऐसे तरीके बताने वाला हूँ जिसकी मदद से आप इंस्टाग्राम पर पैसे कमा सकते है।

यह जरूर पढ़ें – पैसे कमाने के 23 तरीके। Online Paisa Kamane Ka Tarika – Hubby Digital

इंस्टाग्राम पर पैसे कमाने के लिए क्या जरूरी है।

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक इंस्टाग्राम अकाउंट होना जरूरी है जिस पर एक्टिव Followers हो, मैं आपको सलाह दूंगा की आप इंस्टाग्राम से पैसे कमाना चाहते है तो एक नया अकाउंट बनाए और उस पर काम शुरू कर दें।

आपके इंस्टाग्राम पर कुछ क्वालिटी वाला कंटैंट होना चाहिए जिससे लोगो को हेल्प हो सके। इसके लिए आप एक अपनी ओडिएंस बनाएँ।

Instagram Follow Grow Pic

इंस्टाग्राम पर पैसे कमाने के लिए क्या करें?

इसके लिए सबसे पहले आपने अपनी रुचि के हिसाब से एक कैटेगरी को चुनना है, जिस कैटेगरी पर आपको नॉलेज हो उसी कैटेगरी पर अपना पगे बनाना है। जैसे मेरी रुचि ब्लॉगिंग में है जिस कारण में ब्लॉगिंग से जुड़ी एक कैटेगरी को चुनुगा।

अब मैं इस कैटेगरी के लिए एक नया इंस्टाग्राम अकाउंट बनाने वाला हूँ, जिसका एक युनीक नाम होना चाहिए। इसके बाद आपने अपने इस इंस्टाग्राम पगे पर अपनी कैटेगरी से जुड़ी कुछ फोटो क्रिएट करनी है और अपने अकाउंट पर डालनी है।

अब आपने हर रोज कुछ क्वालिटी वाली फोटो विडियो डालनी है जिस कारण धीरे धीरे ब्लॉगिंग से जुड़े लोग मेरी प्रोफ़ाइल पर जुड़ेंगे। इससे मेरे अकाउंट पर फ़ालोवर बढ़ेंगे, जिसके बाद मेरे कंटैंट की रीच भी बढ़नी शुरू हो जाएगी।

इंस्टाग्राम अकाउंट को मोनेटाईज़ कैसे करें।

अब हमें अपना इंस्टाग्राम अकाउंट अनेक प्रकार से Monetise करना है ताकि हमे कुछ आमदन हो सके। इसके लिए हम अपने ब्लॉग से जुड़ी कैटेगरी का Affiliate कर सकते है।

जैसे मेरा पेज बब्लॉगिंग से जुड़ा हुआ है तो मैं अपने ब्लॉग पर किसी होस्टिंग को प्रोमोट करके उसका Affiliate कर सकता हूँ। किसी कीवर्ड रिसर्च टूल, ब्लॉगिंग से जुड़े किसी टूल खरीदने के लिए अपने फ़ालोवर को कहूँगा, जिससे मुझे कमीशन के जरिये कमाई होगी।

एक तरीका और भी है जिसमें आप अपने फ़ालोवर्स को आपके पेज से जुड़ी कैटेगरी की ई-बूक सेल कर सकते है। अगर आपके पेज पर 10 हजार फॉलोवर्स है और आपकी 1000 ई-बूक बिक जाती है और आपकी एक ई-बूक की कीमत 10 रुपए है तो आपको 10000 रुपए तक की आमदन हो सकती है। इसमें आप अपनी ई-बुक की कीमत शुरुआत में कम रखनी है।

इसके अलावा आप अपने ब्लॉग पर किसी ब्रांड के लिए स्पोंसर पोस्ट यां फिर स्टोरी डाल सकते है, जिसके बदले में आपको अच्छा खासा पैसा दिया जाता है। आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर आने वाले यूजर को अपनी वैबसाइट, ई-कॉमर्स स्टोर पर भेजकर वहाँ से भी सेल कर सकते है।

अगर आपके 10 हजार से ज्यादा फॉलोवर हो जाते है तो आपको स्टोरी पर स्वाइप अप का ऑप्शन मिल जाता है जिसकी मदद से आप बड़ी आसानी से लोगो को कोई प्रॉडक्ट सेल कर सकते है।

इसके अलावा भी इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के अनेक तरीके है जिनका इसस्तेमाल करके आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से 100 डॉलर से लेकर 500 डॉलर तक भारत में आसानी से कमा सकते है।

निष्कर्ष –

आज के समय में इंस्टाग्राम पर अनेक इन्न्फ़ुलेंसर है जो लाखों रुपए कमा रहे है, आज मैंने आपको अनेक ऐसे तरीके बता दिये है जिसकी मदद से आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को ग्रो करके उससे पैसा कमाने का एक जरिया बना सकते है। अगर आप भी इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के बारे में सोच रहे है तो आज ही अपनी पसंद की एक कैटेगरी पर अपना अकाउंट बनाए और उस पर क्वालिटी वाली फोटो, इमेज, कंटैंट को डालकर उसे ग्रो करें और बड़ी आसानी से पैसा कमा लें।

2 thoughts on “इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाएं? How to Earn Money from Instagram”

Leave a Comment