Instagram Kis Desh Ka Hai. Instagram किस देश का है जानिए

Instagram का इस्तेमाल आजकल कौन नहीं करता है हर कोई आपको इंस्टाग्राम पर एक्टिव मिल जाता है। इंटरनेट पर 2021 के अंदर इस समय सबसे ज्यादा यूजर इंस्टाग्राम पर आपको देखने को मिलेंगे। परंतु क्या आपको यह पता है की इंस्टाग्राम कौन से देश का है? ( instagram kis desh ka app hai )

ज़्यादातर लोगो को इंस्टाग्राम से जुड़ी कुछ कॉमन बातों का पता नहीं होता है। आज के इस टेक्नॉलजी के दौर में हमें इंस्टाग्राम से जुड़ी कुछ जरूरी बातों का पता होना चाहिए। ताकि अगर आपसे कोई इंस्टाग्राम से जुड़ी कोई बात पूछ भी ले तो आप इसके बारे में बता सकें।

दूसरी तरफ आजकल डिजिटल मार्केटिंग से जुड़ी किसी कंपनी में आप जॉब चाहते है तो आपसे सबसे ज्यादा इन सोश्ल मीडिया से जुड़ी कुछ बेसिक बातों के बारे में पूछा जा सकता है। इसलिए मैं आपको आज ये सब जानकारी देने वाला हूँ।

आजकल इंटरनेट पर एक शब्द काफी ज्यादा सर्च किया जाता है की instagram किस देश का है यां यूं कहें की instagram kis desh ka app hai. अगर आप भी इस आर्टिक्ल पर इंटरनेट पर यह सर्च करके आए है तो आज आपको इसके बारे में सारी जानकारी एक जगह पर ही मिल जाएगी। तो पढ़ते रहिए आगे आर्टिक्ल..

जानिए Vivo किस देश की कंपनी है

इंस्टाग्राम क्या है? Instagram Kya Hai?

हर किसी के दिमाग में कभी तो यह सवाल आता ही है की हम जिस इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते है वह इंस्टाग्राम है क्या? तो आपको बता दूँ की इंस्टाग्राम एक सोश्ल मीडिया एप्प है जिस पर आप अपनी ज़िंदगी से जुड़ी काफी सारी चीजें शेयर कर सकते है।

इंस्टाग्राम एक प्रकार का एप्प और वैबसाइट है जहां पर लोग अपनी फोटो डाल सकते है, अपने दोस्तों के साथ में विडियो शेयर कर सकते है। इसके अलावा इंस्टाग्राम पर आप अपनी जिंदगी के कुछ पलों को अपने परिवार और दोस्तों के साथ में स्टोरी बनाकर शेयर कर सकते है

instagram kis desh ka hai

इंस्टाग्राम एक सोश्ल मीडिया एप्प है इसलिए इस पर आपने अपने दोस्तों के साथ में चैट कर सकते है विडियो कॉलिंग कर सकते है और सीधी कॉल भी कर सकते है।

इसके अलावा इंस्टाग्राम का इस्तेमाल आप रील्स की मदद से अपने टैलंट को लोगो तक पहुंचा सकते है। आजकल इंस्टाग्राम पर अनेक इन्फ़लुन्सर है।

आसान भाषा में समझे तो इंस्टाग्राम एक ऐसा एप्प यां वैबसाइट है जहां आप फोटो से लेकर विडियो शेयर कर सकते है। अगर आपके अंदर हुनर है तो उसे इंस्टाग्राम पर लोगो के साथ में शेयर करके फेमस हो सकते है और पैसे भी कमा सकते है।

जानिए यूआरएल शॉर्टनर से पैसे कैसे कमाए

इंस्टाग्राम कौन से देश का है? Instagram Kis Desh Ka App Hai

आज के समय में हर इंस्टाग्राम यूजर के मन में यह सवाल आता है की इंस्टाग्राम कौन से देश का है ( instagram kaun se desh ka hai ) इस सवाल को ज़्यादातर लोग गूगल पर आकार सर्च करते है तो उन्हे आधी अधूरी जानकारी मिल पाती है इसलिए हम आपको इंस्टाग्राम से जुड़ी पूरी जानकारी देने के लिए इस आर्टिक्ल को लिखा है।

आपको बता दें की इंस्टाग्राम एप्प मूल रूप से एक अमेरिका की कंपनी है। इसलिए इंस्टाग्राम भी अमेरिका देश का एप्प है। अब तो आप समझ गए होंगे की आप जिस इंस्टाग्राम का हर रोज इस्तेमाल करते है वह इंस्टाग्राम अमेरिका देश का है।

इंस्टाग्राम के संस्थापक कौन है? Instagram Founder Name in Hindi

अब बात आती है इंस्टाग्राम के संस्थापक की तो ज़्यादातर लोग जब इंस्टाग्राम की कमाई के बारे में सुनते है यां फिर इस एप्प के फीचर को देखते है तो यह जरूर सोचते है की इंस्टाग्राम एप्प को बनाया किसने है।

आप इंस्टाग्राम जैसे एप्प के संस्थापक के बारे में जानने के लिए उतावले हो रहे हैं तो आपको बता दूँ की इंस्टाग्राम के संस्थापक Kevin Systrom, Mike Krieger है। आपको आसानी के लिए मैं बता दूँ की Instagram Founder Name in Hindi Kevin Systrom & Mike Krieger है।

आज के इस आर्टिक्ल को पढ़कर आप सब को पता चल गया होगा की इंस्टाग्राम की स्थापना Kevin Systrom और Mike Krieger के द्वारा की गयी थी। और Kevin Systrom और Mike Krieger ही इस पॉपुलर फोटो शेयर करने वाले इंस्टाग्राम के संस्थापक है।

Instagram Founder Kevin Systrom & Mike Krieger Image

आपको बता दें की Instagram के Former CEO Kevin Systrom एक कंप्यूटर प्रोग्रामर और Entrepreneur है जिनका जन्म Holliston, Massachusetts, U.S. में 30 दिसंबर 1983 को हुआ था। इन्होने अपने साथी Mike Krieger के साथ में मिलकर 26 साल की उम्र में इंस्टाग्राम को बना दिया था।

Kevin Systrom को 2016 के अंदर अमेरिका के टॉप रिच आंत्रप्रिनयोर अंडर 40 की लिस्ट में शामिल किया गया था। अब यह बात आपको जान लेनी चाहिए की इंस्टाग्राम के फाउंडर एक नहीं बल्कि दो लौग है इन दोनों ने इंस्टाग्राम को बनाया था।

जानिए फेसबुक से पैसा कैसे कमाए

इंस्टाग्राम की शुरुआत कब हुई?

इंस्टाग्राम कंपनी की शुरूआत की बात की जाए तो इसके दो पहलू सामने देखने की मिलते है। वैसे तो इंस्टाग्राम की शुरुआत 06 अक्टूबर 2010 में की गयी थी। परंतु 6 October 2010 को Instagram सिर्फ आईओएस ( IOS ) के लिए लॉंच किया गया था।

आंड्रोइड मोबाइल के अंदर इंस्टाग्राम की शुरुआत इसके लगभग 2 साल के बाद में अप्रैल 2012 के अंदर की गयी थी। 2012 में इंस्टाग्राम ने अपने इस एप्प को आंड्रोइड डिवाइस के लिए बाजार में उतार दिया था।

आज इंस्टाग्राम को आईओएस डिवाइस के लिए लॉंच हुए लगभग 10 साल से ज्यादा टाइम तथा आंड्रोइड मोबाइल के लिए लॉंच हुए 8 साल से भी ज्यादा टाइम हो गया है।

डेस्कटॉप के लिए बात करें तो यह काफी बाद में डेस्कटॉप वर्शन को बाजार में लाया गया था। इंस्टाग्राम ने  नवम्बर 2012 में कुछ लिमिटिड फीचर के साथ इंस्टाग्राम को डेस्कटॉप के लिए लॉंच कर दिया था। शुरुआत में डेस्कटॉप में इंस्टाग्राम के काफी कम फीचर ही दिये गए थे।

इंस्टाग्राम के सीईओ कौन है ? Instagram CEO in Hindi

आज के समय में इंस्टाग्राम के सीईओ Adam Mosseri है ये 2008 के अंदर इंस्टाग्राम के सीईओ बने थे। इनसे पहले Kevin Systrom इंस्टाग्राम के सीईओ थे जिंहोने इंस्टाग्राम एप्प बनाया था। अब आप समझ गए होंगे की इंस्टाग्राम के CEO Adam Mosseri है।

इंस्टाग्राम का मालिक कौन है?

आज के समय में हर कोई यह जानना चाहता है की इंस्टाग्राम के मालिक कौन है। तो दोस्तो इंस्टाग्राम को बनाया तो Kevin Systrom & Mike Krieger ने था परंतु इन्होने इंस्टाग्राम को अप्रेल 2009 को फ़ेसबुक को 1 मिलियन डॉलर के अंदर बेच दिया था।

फेसबुक अप्रैल 2009 में इंस्टाग्राम को 1 मिलियन डॉलर में खरीदने के बाद इसकी मालिक बन गयी थी। अब आप इसे इस प्रकार समझ सकते है की फेसबुक इंस्टाग्राम का मालिक है। और फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग है तो हम समझ सकते है की इंस्टाग्राम के मालिक मार्क जुकरबर्ग ही है।

आपको अब तो जान लिया है की फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग ही इंस्टाग्राम के मालिक है। आज के समय में इंस्टाग्राम भी फेसबुक कंपनी के अंदर ही आती है।

जानिए लूडो गेम से पैसे कैसे कमाए

इंस्टाग्राम का मुख्यालय कहां है?

काफी सारे लोगो का यह सवाल भी होता है की इतनी पॉपुलर सोश्ल मीडिया कंपनी इंस्टाग्राम का मुख्यालय किस देश में ओर कहाँ पर है। इंस्टाग्राम का मुख्यालय Menlo Park, California, United States में है।

आपको बता दें की इंस्टाग्राम एक इंडिपेंडेंट कंपनी की तरह ही चलती है परंतु फिर भी इंस्टाग्राम का मुख्यालय भी फेसबुक के मुख्यालय में ही है। यानि की फेसबुक और इंस्टाग्राम दोनों का मुखयालया अमेरिका के अंदर Menlo Park, California, United States में है।

इंस्टाग्राम कौन से देश का ऐप है?

आपके दिमाग के अंदर भी यह सवाल है कि इंस्टाग्राम कौन से देश का ऐप है? तो आपको बता दूँ इंस्टाग्राम को बनाने वाले प्रोग्रामर भी अमेरिका के थे और इंस्टाग्राम को खरीदने वाली कंपनी फेसबुक भी अमेरिका कि है। इसलिए आप समझ सकते है कि इंस्टाग्राम अमेरिका देश का एप्प है।

इंस्टाग्राम स्युंक्त राज्य अमेरिका देश का है क्योंकि इसके मालिक मार्क जुकरबर्ग और उनकी फेसबुक कंपनी अमेरिका कि है तो जाहीर सी बात है कि इंस्टाग्राम भी अमेरिका का है, परंतु मालिक अमेरिका नहीं मार्क जुकरबर्ग ही है।

Instagram Kis Desh Ka App Hai. जानिए इंस्टाग्राम किस देश का एप्प है?

आपको यहाँ इंस्टाग्राम से जुड़ी सभी जानकारी मैं विस्तार से एक सारणी के अंदर बता देता हूँ ताकि आपको सभी जानकारी एक जगह पर ही मिल जाए।

  • इंस्टाग्राम के संस्थापक – Kevin Systrom & Mike Krieger
  • इंस्टाग्राम की मालिक कंपनी – Facebook, Inc.
  • इंस्टाग्राम की स्थापना कब हुई – October 6, 2010; 10 years ago
  • इंस्टाग्राम कितनी भाषा में है – 32 languages
  • इंस्टाग्राम की वैबसाइट – www.instagram.com/
  • इंस्टाग्राम के मालिक – मार्क जुकरबर्ग ( Mark Zuckerberg )
instagram kaun se desh ka hai Information

निष्कर्ष –

आज के इस आर्टिक्ल में हमने आपको विस्तार से बता दिया है कि instagram किस देश का है ( instagram kis desh ka hai ) इंस्टाग्राम को किसने बनाया है। इसके अलावा इस आर्टिक्ल को पढ़ने के बाद आप जाएंगे कि इस सामी इंस्टाग्राम का मालिक कौन है और इस सोश्ल मीडिया कंपनी इंस्टाग्राम का मुख्यालय कहाँ पर है।

मैंने आज आपको इंस्टाग्राम से जुड़ी इतनी जानकारी शेयर कि है की आपको इंस्टाग्राम के सारे बेसिक जानकारी मिल गयी होगी। अगर आपको इंस्टाग्राम एप्प से जुड़ी कोई समस्या आए तो कमेंट में बताए हम आपकी उस समस्या का जरूर निवारण करेंगे।

हमारे लिखे इस आर्टिक्ल को अपने सोश्ल मीडिया अकाउंट पर शेयर जरूर करें और कमेंट में आर्टिक्ल के बारे में बताए की हमारा लिखा आर्टिक्ल आपको पसंद आया है यां फिर कोई कमी हो तो भी बताए ताकि हम उस कमी को सुधार सकें।  

जानिए फेसबुक पर लाइक कैसे बढ़ाए (1 लाख लाइक पाएँ)

QNAs About Instagram । इंस्टाग्राम से जुड़े कुछ सामान्य प्रश्न उत्तर

आपका एक शेयर हमारे लिए कीमती है कृपया शेयर जरूर करें
Default image
पवन सिंह शेखावत
नमस्कार दोस्तो, मेरा नाम पवन सिंह है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी है, जिस कारण मैंने इस ब्लॉग को बनाया है जिसमें आपको इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर, मोबाइल, टिप्स ट्रिक्स तथा ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बताने वाला हूँ। अगर आपको मेरे आर्टिक्ल पसंद आते है तो मुझे Social Media पर Follow जरूर कर लें।
Articles: 98

Leave a Reply