Blogging से जुड़ी जानकारी जो आपको Blog Start करने से पहले जरूर जाननी चाहिए?

नमस्कार दोस्तो, आज के समय में इंटरनेट की दुनियाँ में ब्लॉगिंग का नाम हर किसी के दिमाग में जरूर आता है। इस ब्लॉगिंग की दुनियाँ में हर रोज कितने ब्लॉगर नयें नए सपने लेकर आते है और कुछ ही दिनो में ब्लॉगिंग को छोड़ देते है। लगभग 99.99% लोग ब्लॉगिंग से जुड़ी जानकारी जो Blog Start करने से पहले जानना जरूर है, उसके बारे में बिलकुल भी रिसर्च करके जानकारी नहीं लेते है।

इसलिए हमने आज अपने ब्लॉग के इस पहले Article की शुरूआत ब्लॉगिंग क्या (What is Blogging) है? से न करके ब्लॉगिंग के बारे में कुछ Important Information के बारे में सबसे पहले बताने के बारे में सोचा है। इस Blog Post में हम आपको ब्लॉगिंग से जुड़ी कुछ ऐसी जानकारी शेयर करूंगा जो मैंने अपने ब्लॉगिंग जीवन के 8 सालों में सीखा है तो आप इस आर्टिक्ल को पूरा जरूर पढे

अभी खरीदें होस्टिंग –

भारत में blogging के पिता प्रॉफेश्नल ब्लॉगर अमित अग्रवाल है।

आपके लिए यह बात जाननी सबसे जरूरी है कि भारत में सबसे सफल, पहले ब्लॉगर अमित अग्रवाल है। ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले हमें इनके बारे में जरूर जानना चाहिए ताकि हमें पता चल सके कि इनहोने ब्लॉगिंग में कैसे सफलता प्राप्त कि है। अधिकतर सफल ब्लॉगर अपनी ब्लॉगिंग लाइफ शुरू करने से पहले इन्हे ही अपना आदर्श मानते है, जिसके दम पर वे सफल ब्लॉगर बन पते है और एक अच्छा पैसा कमा सकते है।

आप पैसा कमाने के लिए ब्लॉगिंग शुरू न करें

हाँ यह बात बिलकुल सच है कि आप ब्लॉगिंग से एक अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। परंतु इसके साथ साथ यह बात भी सच है कि आप ब्लॉगिंग को सिर्फ पैसा कमाने के नजरिए से शुरू करते है तो आप कभी सफल नहीं होंगे। आप एक ऐसा ब्लॉग बनाते है जिसमें आपका लक्ष्य सिर्फ अपने पाठको को जो जानकारी चाहिए उसे सरल शब्दो में उन्हे देते है तो आप ब्लॉगिंग में जरूर सफल होते है। क्योंकि आपके ब्लॉग पर लोग एड पर क्लिक करने के लिए नहीं बल्कि उन्हे जो जानकारी चाहिए वह जानकारी लेने आते है। आप उन्हे उनकी जरूरत के मुताबिक जानकारी देने में सफल होते है तो वह पाठक दुबारा आपके ब्लॉग पर आएगा तथा आपके ब्लॉग पर उसे कोई जानकारी पसंद आती है तो आपके ब्लॉग को वह शेयर भी जरूर करेगा जिससे आपका ट्रेफिक बढ़ेगा।

ब्लॉगिंग के लिए अपनी रुचि के हिसाब से टॉपिक चुने

दोस्तो ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले यह बात जाननी सबसे जरूरी है कि आपकी रुचि किस टॉपिक पर है। आज के समय में नयें ब्लॉगर यूट्यूब पर किसी प्रॉफेश्नल ब्लॉगर का इंटरव्यू देखते है किसी ब्लॉगर ने बताया कि उसने इस टॉपिक पर ब्लॉग बनाकर इतना कमाया, इसका Income का स्क्रीनशॉट देखते ही हर कोई उसी टॉपिक पर ब्लॉग बनाना शुरू कर देता है। ब्लॉगिंग शुरू करने से ही पहले ही असफल होने का यह पहला तरीका है।

आप 2020 के अंदर ब्लॉग शुरू करने से पहले अपनी रुचि किस टॉपिक पर यह जरूर जान लें। जिस टॉपिक में आपकी रुचि है, आप उस टॉपिक पर कम से कम 20 ब्लॉग पोस्ट बिना बोर हुए लिख सकते है उसी टॉपिक से अपना ब्लॉग शुरू करें। ज़्यादातर नयें ब्लॉगर कि रुचि टेक्नॉलजी में होती है और ब्लॉग हेल्थ पर लिखना शुरू कर देते है एक दो ब्लॉग जोश में लिखते है उसके बाद आर्टिक्ल लिखते समय बोर होने लग जाते है। आपने ऐसा बिलकुल भी नहीं करना है जिस क्षेत्र में आपकी रुचि हो उसी पर ब्लॉग बनाएँ।

डोमैन हमेशा अपने Niche or Keyword से जुड़ा ही लें

मैंने देखा है कि ज़्यादातर ब्लॉगर जो नया ब्लॉग शुरू करते है वे डोमैन अपने नाम का ले लेते है या जो भी डोमैन सस्ते में मिला उसे खरीद लेते है। उसी पर अपनी वैबसाइट बना लेते है उनका डोमैन होता है hindikyahai और उस पर Blog English Film Kaise Download करें चल रहा होता है। ऐसा डोमैन बिलकुल न खरीदे जो आपके Keyword or Blog से जुड़ा हुआ ही न हो। आपने डोमैन ऐसा खरीदना है कि आप जिस Niche/Keyword पर ब्लॉग बना रहे है वह उस डोमैन में आ जाए।

जैसे आप Hindi में Tech Blog Start कर रहे है तो आप hinditech डोमैन ले सकते है अगर यह डोमैन न मिले तो इसमें आप The यां A भी लगा सकते है। ऐसा डोमैन जल्दी रैंक होता है क्योंकि इसमें आपके दोनों मैं Keyword Tech और Hindi शामिल है। अगर कोई यूजर Google पर Search करता है तो वह डोमैन देखते ही समझ जाएगा कि इस Blog पर Hindi में Tech से जुड़ी जानकारी अपलोड कि जाती है।

2020 में Blog Start करते समय Mobile Friendly Themes का ही उपयोग करें?

ज़्यादातर नयें ब्लॉगर Blog Start करते समय अपने PC पर थीम देखते है उन्हे PC पर थीम्स देखने में अच्छी लगती है जिस पर वे अपना ब्लॉग डिज़ाइन कर देते है। परंतु आज के समय में 90% से ज्यादा यूजर मोबाइल का इस्तेमाल करते है आपने उन 90% यूजर का ध्यान रखने के लिए Mobile Friendly Theme का इस्तेमाल करना है। ताकि मोबाइल से आपके ब्लॉग पर आने वाले यूजर को भी अच्छा एक्सपिरियन्स मिल सके, ताकि दुबारा आपके ब्लॉग पर यूजर आए।

ब्लॉग स्पीड का ध्यान रखना सबसे जरूरी है

अगर आपके ब्लॉग को खुलने में समय लगता है तो यूजर आपके ब्लॉग से एक्ज़िट कर जाएगा। गूगल में रैंक करने के लिए किसी भी ब्लॉग कि वैबसाइट स्पीड सबसे बड़ा फेक्टर माना जाता है। इसलिए आप अपने ब्लॉग को WordPress पर बनाते है तो एक अच्छी होस्टिंग ले ताकि आपकी Website Speed High रहे। ज़्यादातर नयें ब्लॉगर चीप यां फ्री होस्टिंग का उपयोग करते है परंतु यह उनकी सबसे बड़ी गलती होती है अगर आप WordPress पर Blog Start करते है तो Hosting अच्छी लीजिये वरना आप अपने ब्लॉग को ब्लॉग्स्पॉट पर ही चलाएं। आप ब्लॉग शुरू करना चाहते है और अच्छी होस्टिंग खरीदने के लिए पैसे नहीं है यां पैसे बचाने के चक्कर में चीप होस्टिंग खरीदने कि सोच रहे है तो मेरी सलाह मानिए और ब्लॉगर पर आपके ब्लॉग को होस्ट कर लीजिये। क्योंकि ब्लॉगर पर आप अपनी वैबसाइट होस्ट करते है तो आपको बिलकुल फ्री में अच्छी क्वालिटी वाली होस्टिंग गूगल खुद दे रहा है।

ब्लॉग पर धैर्य के साथ निरंतरता जरूर रखे

ब्लॉग पर आपको कोई 2 आर्टिक्ल लिखते ही सफलता नहीं मिल जाएगी, आपने बिना धैर्य खोये निरंतर आर्टिक्ल लिखते रहना है। ज़्यादातर नयें ब्लॉगर जोश में आकर 4-5 Article लिखते है उन पर व्यू नहीं आते तो निराश होकर ब्लॉग बंद कर देते है, आपने ऐसा बिलकुल नहीं करना है। आपने अपने ब्लॉग के लिए समय समय पर आर्टिक्ल पब्लिश करने है आपने ऐसा नहीं करना कि एक हफ्ते 20 Article Post कर दिये और दूसरे हफ्ते कुछ नहीं किया। आप अगर एक हफ्ते में 2 Article लिख सके तो हर हफ्ते 2 आर्टिक्ल लिखने कि कोशिश करें।

अपने ब्लॉग पर हमेशा पूरी और सही जानकारी ही दें।

एक बात और ध्यान रखे कि अपने ब्लॉग पर हमेशा कोशिश करें कि सही और पूरी जानकारी ही दें। आपने सुना ही होगा कि आधा अधूरा ज्ञान खतरनाख होता है। किसी को आपके ब्लॉग पर पूरी जानकारी नहीं मिलती है तो वह आपके ब्लॉग को छोडकर दूसरे ब्लॉग पर जाएगा, जिससे आपका बाउन्स रेट बढ़ेगा। बाउन्स रेट बढ़ाने पर गूगल धीरे धीरे आपके ब्लॉग को अपनी रैंकिंग में नीचे ले जाना शुरू कर देगा। अब आप सोच रहे होंगे कि गलत जानकारी क्यों ना दें? इसका भी एक बड़ा कारण है जब यूजर को लगेगा कि आप गलत इन्फॉर्मेशन शेयर कर रहें है तो आपके ब्लॉग पर विश्वास नहीं करेगा, जिस कारण आपकी विश्वनीयता घट जाती है।

कॉपी पेस्ट करके ब्लॉगिंग में आप सफल नहीं हो सकते है?

काफी सारे ब्लॉगर अपना New Blog Start करते है और पहली ब्लॉग पोस्ट में ही कहीं से भी जानकारी कॉपी कि और अपने ब्लॉग पर डाल देते है। कुछ लोग इसमें थोड़ा बहुत बदलाव भी करते है उन्हे लगता है कि गूगल उनके ब्लॉग को भी रेंक करा देगा। परंतु गूगल आपसे करोड़ों गुणा ज्यादा समझदार है, आप भले ही कम कंटैंट लिखे परंतु जो भी लिखे युनीक कंटैंट लिखे, गूगल हमेशा ही एक युनीक कंटैंट को ही Search Ranking में जगह देता है। हाँ आप इन्फॉर्मेशन प्राप्त करने के लिए दूसरे ब्लॉग से अपने आर्टिक्ल से रिलेटिड़ आर्टिक्ल को पढ़ सकते है। युनिक कंटैंट लिखने के लिए आपको हमेशा कुछ न कुछ पढ़ते रहना होगा।

हमेशा कॉपीराइट फ्री इमेज/विडियो का इस्तेमाल करें

Blog Start करते समय हमें ज्यादा जानकारी नहीं होने के कारण हम इंटरनेट से सीधे ही फोटो विडियो उठाकर अपने ब्लॉग में इस्तेमाल कर देते है। हमें ऐसा बिलकुल भी नहीं करना चाहिए हो सके तो हमेशा खुद इन्फोग्राफिक्स बनाकर अपने ब्लॉग में डालें क्योंकि गूगल Infographics वाले Article को अपने Search Engine में पहले Ranking देता है। आपके पास Infographics बनाने कि स्किल्स नहीं है तो आप Google से Copyright Free Image/Video Download करके इनका उपयोग अपने ब्लॉग में कर सकते है। जिससे आपके ब्लॉग पर कॉपीराइट का कोई इशू नहीं होगा। यह ब्लॉगिंग में एक सबसे जरूरी जानकारी है जिसका ध्यान जरूर रखना चाहिए।

किवर्ड सर्च करने में ब्लॉग लिखने से ज्यादा समय दें

यह बात आपके दिमाग में शायद कभी न आई हो, परंतु प्रॉफेश्नल ब्लॉगर हमेशा अपनी पोस्ट लिखने में जितना समय लगाते है उससे ज्यादा समय अपनी ब्लॉग पोस्ट के लिए Keyword Research करने में लगाते है। नयें ब्लॉगर को हमेशा एक कम कोंपीटीशन वाले Long Keyword पर Post लिखनी चाहिए।

2020 के अंदर Multi Niche ब्लॉग सफल नहीं हो सकता

ज़्यादातर ब्लॉगर जिन्होने 2020 के अंदर अपना ब्लॉग शुरू करना है वे Multi Niche Blog बिलकुल भी न बनाए। आप Micro Niche Blog बनाते है तो आपके सफल होने के चान्स बढ़ जाते है। हमने देखा कि 2020 के अंदर भी काफी सारे लोग एक ब्लॉग में ही ब्लॉगिंग सीखा रहे है, उसी में टेक्नॉलजी के बारे में बता रहें है, फिल्म के ऊपर भी उसी वैबसाइट में आर्टिक्ल लिख रहे है। ऐसे ब्लॉग 2020 के अंदर आप Google में Rank नहीं करवा सकते है। इसलिए हमेशा एक Micro Niche लें जैसे Redmi Mobile Review एक Micro Niche है इस पर आप ब्लॉग बनाकर इसमें सिर्फ Redmi Mobile के Review करेंगे तो यह Blog जल्दी Google में Rank करेगा।

निष्कर्ष (Conclusion) :-

इस Article में हमने आपको Blog Start करने से पहले किसी Blogger को किन-किन जरूरी बातों का ध्यान होना चाहिए इसके बारे में बताया है। अगर आप भी 2020 के अंदर Hindi में Blog Start करना चाहते है तो ये सभी जानकारी आपके काफी काम आने वाली है। अगर आप इन सभी जानकारी को ब्लॉग शुरू कर लेने से पहले ही जान लेते है तो आपका ब्लॉग जल्द ही Google में Rank करने लग जाएगा। अगर आपको यह Article पसंद आए तो शेयर जरूर करें। आपको ब्लॉगिंग से जुड़ी किसी भी प्रकार कि सहायता चाहिए तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते है हम आपकी जरूर सहायता करेंगे।

Leave a Comment