WhatsApp में हिन्दी में टाइप कैसे करें How to Type in Hindi in WhatsApp

How to Type in Hindi in WhatsApp : नमस्कार दोस्तो, आजकल हम सभी लोग अपने मोबाइल के अंदर व्हाट्सएप्प का इस्तेमाल तो जरूर करते है। कोई 5 साल का बच्चा हो यां 25 साल का नौजवान हर कोई अपने मोबाइल में WhatsApp को एक बार तो दिन में खोलकर चेक जरूर करता है।

आजकल हिन्दी जानने वाले लोग भी बड़ी संख्या में WhatsApp का इस्तेमाल कर रहे है। परंतु उन्हे अपने मोबाइल में व्हाट्सएप्प में हिन्दी में टाईपिंग कैसे करें यह पता नहीं होता है क्योंकि WhatsApp और ज़्यादातर मोबाइल में इंग्लिश कीबोर्ड आता है। तो आज मैं आपको अपने मोबाइल के अंदर व्हाट्सएप्प में हिन्दी में टाईपिंग कैसे कर ( How to Type in Hindi in WhatsApp ) सकते है इसके बारे में बताने वाला हूँ।

यह जरूर पढ़ें – 

लैपटॉप/कंप्यूटर में व्हाट्सएप्प कैसे चलाएं।

आज के इस आर्टिक्ल के अंदर आपको अनेक ऐसे तरीकों के बारे में जानकारी मिलने वाली है जिनकी मदद से आप अपने व्हाट्सएप्प में हिन्दी में कोई भी मैसेज बड़ी आसानी से टाइप कर सकते है। तो चलिये जानने के लिए इस आर्टिक्ल को पूरा पढ़िये।

how to type in hindi in whatsapp

व्हाट्सएप्प में हिन्दी में टाइप कैसे करें। How to Type in Hindi on WhatsApp

दोस्तो व्हाट्सएप्प पर हिन्दी में टाइप करने ( How to Type in Hindi WhatsApp ) के अनेक तरीके है परंतु सबसे अच्छा तरीका इसमें आपके मोबाइल के अंदर हिन्दी कीबोर्ड को डाउनलोड करके इन्स्टाल करने का है। आप हिन्दी कीबोर्ड की मदद से बड़ी आसानी से अपने व्हाट्सएप्प में हिन्दी में मैसेज टाइप ( how to type in hindi on whatsapp ) कर सकते है। तो चलिये दोस्तो इसके बारे में जान लेते है।

गूगल इंडिक कीबोर्ड से हिन्दी में टाईपिंग कैसे करें –

दोस्तो अगर आप भी अपने व्हाट्सएप्प में हिन्दी में मैसेज टाइप करने की समस्या से जूझ रहे है तो आपके लिए सबसे अच्छा एप्प है। इस कीबोर्ड की मदद से आप हिन्दी में मैसेज टाइप कर पाएंगे।

  • तो दोस्तो इसके लिए आप सबसे पहले अपने मोबाइल में प्ले स्टोर के अंदर जाकर Google Indic Keyboard सर्च करना है जिसके बाद आपके सामने जो पहला एप्प आएगा उसे इन्स्टाल कर लेना है।
how to type in hindi whatsapp
  • इन्स्टाल करने के बाद आप इस एप्प को ओपन कर सकते है। इसके बाद आपको सबसे पहले ऑप्शन Select Input Language पर क्लिक कर देना है।
  • यहाँ आपको Use System Languages को ऑन कर देना है। अब आप आगे अपने मोबाइल की सेटिंग के अंदर जाकर Language & Input वाले ऑप्शन को ओपन कर लें।
  • इसमें आप Virtual KeyBoard में जाकर Google Indic Keyboard को सिलैक्ट करके ऑन कर दें।
  • इस प्रकार अब आपने अपने मोबाइल में WhatsApp को ओपन करना है। यहाँ आपको दो कीबोर्ड के ऑप्शन दिखाई देते है जिसमें एक इंग्लिश का और दूसरा ऑप्शन हिन्दी का है।
  • इसमें आप अपने हिसाब से हिन्दी वाला ऑप्शन सिलैक्ट करके हिन्दी में टाईपिंग कर सकते है। अगर आप टाईपिंग इंग्लिश में करेंगे और टाइप हिन्दी में हो तो यह ऑप्शन भी आपको यहाँ मिल जाएगा। इसमें आप Typing इस प्रकार इंग्लिश में लिखते है तो हिन्दी में टाईपिंग टाइप हो जाएगा।

इसके अलावा अगर आपको डाइरैक्ट हिन्दी में ही मैसेज लिखना है तो आप हिन्दी में भी व्हाट्सएप्प मैसेज लिख सकते है परंतु यह आपके लिए थोड़ा कठिन काम हो जाता है साथ ही इसमें टाइम भी ज्यादा लगता है।

How to Type in Hindi in WhatsApp on Android –

आपके पास आंड्रोइंड मोबाइल फोन है ओर आप उसके अंदर व्हाट्सएप्प में हिन्दी में मैसेज लिखना चाहते है तो काफी सारे एसे एप्प आज प्ले स्टोर पर मौजूद है जिसकी मदद से आप हिन्दी में मैसेज को लिख सकते है। आपको हम यहाँ 10 ऐसे एप्प के बारे में बताने वाले है जिनका इस्तेमाल सबसे ज्यादा व्हाट्सएप्प में हिन्दी में मैसेज टाइप ( How to Type in Hindi in WhatsApp ) करने के लिए किया जाता है।

5 सबसे अच्छे आंड्रोइड कीबोर्ड जिनसे आप व्हाट्सएप्प में हिन्दी में टाइप कर सकते है।

Google Indic Keyboard –

पूरे भारत के अंदर हिन्दी में टाईपिंग करने के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल Google Indic Keyboard का ही किया जाता है। गूगल का यह अपना बनाया हिन्दी कीबोर्ड है जिसमें आप बड़ी आसानी से अलग अलग तरीकों से हिन्दी में व्हाट्सएप्प पर मैसेज टाइप कर सकते है।

इस एप्प की लोकप्रियता का मुख्य कारण इसको बड़ी आसानी से आप इस्तेमाल कर सकते है। ज़्यादातर आंड्रोइड मोबाइल में आपको यह एप्प देखने को मिल जाएगा। आप भी हिन्दी में व्हाट्सएप्प मैसेज टाइप करने के लिए कोई कीबोर्ड डाउनलोड करना चाहते है तो आपको इसी कीबोर्ड को डाउनलोड करने की सलहा दूंगा।

यह जरूर पढ़ें – 

पॉपशॉप क्या है। पॉपशॉप एप्प से पैसे कैसे कमाएं

कोरा से पैसे कैसे कमाएं।

Hindi Keyboard –

Desh Keyboards के द्वारा डिवैलप किया गया यह एप्प भी आपको हिन्दी में टाईपिंग करने में मदद कर सकता है। प्ले स्टोर पर इस एप्प के 63 हजार से रिवियू है तथा इसे 4.6 स्टार रेटिंग भी मिली है।

आप अपनी आवाज की मदद से हिन्दी में वॉइस टाईपिंग करना चाहते है तो आप इस कीबोर्ड का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें हिन्दी वॉइस टाईपिंग का फीचर सभी को काफी पसंद आता है। इसके अलावा आपको इस कीबोर्ड में इमोजी ओर स्टिकर भी मिलते है।

Hindi Keyboard by Nenosoft Technologies –

Nenosoft Technologies के द्वारा डिवैलप किया गया यह हिन्दी कीबोर्ड का इस्तेमाल ज़्यादातर वे लोग करते है जिनहे अलग अलग कलर में किबर्ड पसंद होते है। आप इसमें अपने किबोर्ड को अलग अलग रंग और इमेज लगाकर काफी फेनसी बना सकते है।

इसमें काफी सारी थीम मिलती है जो आपको हिन्दी कीबोर्ड में भी एक सुनार लुक और फील दोनों देती है। इसके अलावा भी आपको काफी सारे फीचर मिल जाएगा। आप इसे भी अपने WhatsApp में हिन्दी टाईपिंग करने के लिए डाउनलोड कर सकते है।

Hindi English Keyboard 2020 –

इस एप्प में ज़्यादातर फीचर गूगल के इंडिक कीबोर्ड से मिलते जुलते ही है परंतु इसमें किबर्ड में आपको अलग अलग थीम मिल जाती है। आप गूगल इंडिक किबोर्ड में अच्छी अच्छी थीम वाला लुक चाहते है तो इस कीबोर्ड को डाउनलोड कर सकते है।

इस एप्प को ZA App Studio के द्वारा बनाया गया है इसमें आपको अलग अलग थीम के साथ में इमोजी, स्टिकर भी मिलते है। इस कीबोर्ड की मदद से हिन्दी में टाईपिंग करना काफी आसान है। आप इसे भी प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है।

तेज हिन्दी कीबोर्ड –

वॉइस सर्च की मदद से आप ज़्यादातर अपने गूगल पर सर्च करते है तो आपके लिए यह हिन्दी एप्प काफी अच्छा है। इसमें आप वॉइस सर्च से हिन्दी टाईपिंग कर सकते है, इस एप्प को खश तोर से हिन्दी में वॉइस सर्च की मदद से मैसेज भेजने के लिए ही तैयार किया गया है।

इस एप्प को प्ले स्टोर पर 4 हजार से ज्यादा रिवियू है आउट 3.7 स्टार रेटिंग मिली हुई है। इसके अलावा इस हिन्दी कीबोर्ड में आपको Voice Translatio, Dictionary, Text Translate जैसे अनेक फीचर मिलते है। आप इस एप्प को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है।

मेरी नजर में यह कीबोर्ड गूगल इंडिक कीबोर्ड के बाद सबसे अच्छा हिन्दी टाईपिंग कीबोर्ड है। जिसकी मदद से बड़ी आसानी से आप अपने मैसेज को व्हाट्सएप्प पर हिन्दी में टाइप कर सकते है।

निष्कर्ष –

दोस्तो आज के इस आर्टिक्ल में हमने आपको विस्तार से अपने व्हाट्सएप्प में मैसेज को आप हिन्दी में कैसे टाइप कर ( How to Type in Hindi in WhatsApp ) सकते है इसके बारे में बता दिया है। इस आर्टिक्ल को पढ़कर अब आप भी अपने व्हाट्सएप्प पर हिन्दी में टाईपिंग कर पाएंगे। साथ ही यहाँ आपको 5 सबसे अच्छे बेस्ट आंड्रोइड हिन्दी कीबोर्ड के बारे में भी जानकारी मिल गयी है। अगर आपको व्हाट्सएप्प से जुड़ी कोई भी समस्या आती है तो आप हमसे कमेंट में जरूर पुछे साथ ही इस आर्टिक्ल को अपने दोस्तों के साथ में सोश्ल मीडिया पर शेयर करना न भूलें।

QNAs About How to Type in Hindi in WhatsApp

Default image
पवन सिंह शेखावत
नमस्कार दोस्तो, मेरा नाम पवन सिंह है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी है, जिस कारण मैंने इस ब्लॉग को बनाया है जिसमें आपको इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर, मोबाइल, टिप्स ट्रिक्स तथा ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बताने वाला हूँ। अगर आपको मेरे आर्टिक्ल पसंद आते है तो मुझे Social Media पर Follow जरूर कर लें।
Articles: 110

Leave a Reply