कोरा से पैसे कैसे कमाएं। How to Earn Money Online Quora

How to Earn Money Online Quora in Hindi : नमस्कार दोस्तो, सबसे पहले आपका हम स्वागत करते है हमारे ब्लॉग Hubby Digital के अंदर। दोस्तो आज मैं आपके लिए ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका बताने वाला हूँ। जी हाँ आज हम ऑनलाइन पैसे कमाने के जिस तरीके के बारे में बात करने वाले है वहाँ पर काम करके आपको पैसे के साथ साथ ज्ञान भी काफी प्राप्त होगा और आपके साथ नयें नयें लोग भी जुड़ेंगे। दोस्तो आपने कोरा का नाम जरूर सुना होगा मैं इस आर्टिक्ल में कोरा से पैसे कैसे कमाएं [Quora se Paise Kaise Kamaye] इसके बारे में विस्तार से जानकारी देने वाला हूँ।

यह भी पढ़ें – 

घर बैठकर पैसे कमाने के 23 तरीके

कंटैंट राइटिंग से पैसे कैसे कमाएं

गूगल से पैसे कैसे कमाएं?

विषय सूची

कोरा क्या है? What is Quora in Hindi?

कोरा के बारे में हमें जानकारी होना सबसे जरूरी है। कोरा एक ऐसी वैबसाइट है जिस पर आप सवाल जवाब कर सकते है। इस वैबसाइट पर आपको जिस सवाल की जानकारी नहीं है उसके बारे में सवाल पूछ सकते है तथा पहले से किसी के पुछे हुए सवाल का आपको सटीक जवाब पता है तो आप अपने जवाब को लिखकर लोगो तक अपनी जानकारी पहुंचा सकते है

कोरा को टेक्नॉलजी के भाषा में एक फॉरम वैबसाइट [Forum Website] आप का सकते है। कोरा के अंदर सवाल के जवाब को अपवोट कर सकते है, डाउनवोट कर सकते है तथा लाइक और कमेंट शेयर का ऑप्शन भी आपको इसके अंदर ऑप्शन मिलता है। कोरा में आप मंच बना सकते है जिसमें एक जैसी रुचि रखने वाले लोग शामिल हो सकते है तथा उसमें सवाल जवाब दे सकते है।

आपको बता दें की कोरा के अंदर 23 भाषा का सपोर्ट है यानि आप इन 23 भाषा में से जिस भाषा को सबसे ज्यादा समझते है और उस भाषा में आप अपने प्रश्न पूछ सकते है जवाब दे सकते है उस भाषा में कोरा का इस्तेमाल कर सकते है। सभी भारतियों के लिए सबसे बड़ी बात यही है की कोरा के द्वारा हिन्दी भाषा को भी सपोर्ट किया जाता है। कोरा की प्राइमरी भाषा की बात करें तो इंग्लिश कोरा की मुख्य भाषा है।

कोरा [Quora] दुनियाँ की टॉप उन वैबसाइट के अंदर भी शामिल है जिन वैबसाइट की अलेक्सा रैंक टॉप 1000 है। आज के समय में कोरा की अलेक्सा रैंक 356 है। 

कोरा का आविष्कार किसने किया और कोरा का क्या मतलब है।

आपको बता दें की कोरा का आविष्कार करने वाले दो लोग थे ये दोनों कोरा को बनाने से पहले फेसबुक के अंदर काम करते थे। कोरा का आविष्कार 9 जून 2009 को क्या गया था परंतु इसे 21 जून 2010 को लॉंच किया गया था। Adam D’Angelo and Charlie Cheever ये दोनों इंसान थे जिंहोने कोरा का आविष्कार किया था। आपको बता दें की आपको जानकार हेरनी होगी कोरा का आविष्कार करने वाले Adam, Facebook के अंदर काफी अच्छी पोस्ट पर थे। वे Facebook के Vice President तथा चीफ़ टेक्नॉलजी ऑफिसर थे।

कोरा [Quora] शब्द को quorum से लिया गया है इस शब्द को जोड़ तोड़ कर कोरा बना तथा Quorumका हिन्दी में मतलब एक ऐसे समूह से होता है जो एक जगह पर इकट्ठे होकर किसी सवाल के बारे में वाद विवाद करते है और अपनी राय रखकर एक मत पर सहमत होते। इसके अलावा कुछ लोगो का मानना है की कोरा [Quora] के पहले दो अक्षर Qu को Question से लिए गए है तथा or का मतलब एवं बनाता है तथा लास्ट A को Answer से लिए गया है।

Quora का मतलब आप इस प्रकार समझ सकते है।

Question : Qu [प्रश्न]

Or : Or [एवं]

Answer : A [उत्तर]

इस प्रकार आप हिन्दी में कोरा का मतलब प्रश्न एवं उत्तर समझ सकते है और यह एकदम सटीक भी है क्योंकि यहाँ पर प्रश्न भी कर सकते है और उसके जवाब भी दे सकते है। दूसरा कोरा का अर्थ लोगा का समूह जो इकट्ठे होकर चर्चा करते है यह भी बिलकुल सही है।

आपको एक बात बता दें की कोरा के ऊपर लगभग 80 प्रतिशत से ज्यादा भारतीय लोग एक्टिव है यानि आप अंदाज लगा सकते है की कोरा को इस मुकाम तक पहुँचाने के लिए भर्तियों का कितना योगदान है। कोरा को हिन्दी भाषा के अंदर वैसे 2018 के अंदर किया गया था।

कोरा पर अकाउंट कैसे बनाएँ। How to Create a New Quora Account.

कोरा पर आपको पैसे कमाने के लिए अकाउंट बनाना होगा जिसके बाद आप कोरा पर काम करके पैसे कमा सकते है। तो चलिये कोरा पर अकाउंट कैसे बनाए [How to Create Quora Account] इसके बारे में हम विस्तार से जान लेते है।

कोरा पर अकाउंट बनाने के लिए आप अपने मोबाइल पर कोरा का एप्प इन्स्टाल कर सकते है यां फिर गूगल में जाकर Quora Search करके कोरा की वैबसाइट को ओपन कर सकते है। कोरा पर अकाउंट बनाना काफी आसान है तथा इसका प्रोसैस भी बहुत सरल है।

आप इसमें कोरा को जीमेल से लॉगइन कर सकते है यां फिर आप Sign Up With Email पर क्लिक कर दें।

इसके बाद आपने अपना First Name तथा Last Name डालना है। इसके बाद आप अपना ईमेल डालें और कोरा आईडी के लिए आप जो पासवर्ड याद रखे वह डाल दें और कैप्चा भी भर दें।

जिसके बाद आपने नीचे Sign UP वाले नीले रंग के बटन पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपको अपनी पसंद के कुछ टॉपिक को चुनना है जिस टॉपिक के सवाल जवाब आप अपनी कोरा प्रोफ़ाइल पर चाहते है। 10 टॉपिक चुनने के बाद आपने Next के बटन पर क्लिक कर देना है।

How to Create A New Quora Account in Hindi

इसके बाद आपने मंच को चुनना है मंच एक कैटेगरी का ग्रुप होता है जिसमें उसी टॉपिक से जुड़े सवाल जवाब किए जाते है और चर्चा की जाती है। यहाँ आपने अपनी मर्जी से अपनी रुचि के हिसाब से कोई मंच जॉइन कर लेना है। 5 मंच जॉइन करने के बाद आप नीचे Done के बटन पर क्लिक कर दें।

इस प्रकार Done पर क्लिक करते ही आपका कोरा अकाउंट बनकर [Quora Account Create] तैयार हो जाता है। इसके बाद अपनी प्रोफ़ाइल में जाकर अपनी डिटेल्स भर सकते है।

How to Create A New Quora Account Step 2 in Hindi

कोरा पार्टनर प्रोग्राम क्या है, जिससे हम पैसे कमा सकते है?

जिस प्रकार से यूट्यूब ओर गूगल का अपना पार्टनर प्रोग्राम एडसेंस है जिससे आप अपने कंटैंट को मोनेटाईज़ करके पैसे कमा सकते है उसी प्रकार से कोरा से पैसे कमाने के लिए आपके पास में कोरा पार्टनर प्रोग्राम है जिसकी मदद से आप कोरा से पैसे कमा सकते है।

आपको बता दें की कोरा पार्टनर प्रोग्राम कोरा का एक ऐसा प्रोग्राम है जिसमें कोरा अनेक एक्टिव यूजर को अपना पार्टनर बना लेते है तथा उन्हे उनके सवाल के हिसाब से पैसे देता है। कोरा के अंदर आपके सवाल के जवाब पर आने वाले व्यू और इम्प्रैशन के आधार पर आपको पैसा मिलता है। कोरा आपके सवाल के अंदर लिंक और बैनर एड्स लगाता है जिससे होने वाली कमाई का कुछ हिस्सा सवाल पुछने वाले को मिलता है।

कोरा से पैसे कमाएं। How to Make Money from Quora.

हर प्लैटफ़ार्म के अंदर पैसे कमाने के अलग अलग तरीके होते है जिसकी मदद से आप पैसे कमा सकते है उसी प्रकार कोरा से भी पैसे कमाने के अलग अलग तरीके है। आज हम आपको कोरा से पैसे कमाने के डाइरैक्ट और इनडाइरैक्ट दोनों तरीको के बारे में बताने वाले है।

कोरा पार्टनर प्रोग्राम से –

कोरा के पार्टनर प्रोग्राम के बारे में हमने ऊपर बता दिया है। कोरा की मदद से पैसे कमाने का यह सबसे अच्छा तरीका है परंतु कोरा पार्टनर प्रोग्राम की मदद से सिर्फ सवाल पुछने वाले को ही पैसा दिया जाता है। आप जितना अच्छा और युनीक सवाल पुछते है आपको उतना ज्यादा ही पैसा मिलेगा। आपने कोई ईएसए सवाल पूछा जिसको पहले कोरा पर पहले कभी नहीं पूछा गया हो तथा वह सवाल इस वक्त काफी लोगो को जानने की उत्सुकता हो तो आपको कोरा पर इस सवाल के बदले में काफी ज्यादा पैसा मिल जाएगा।

कोरा पार्टनर प्रोग्राम से पैसे कमाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी कोरा पार्टनर प्रोग्राम का हिस्सा बनाना है। कोरा के द्वारा वैसे तो कोई नियम यां शर्त के बारे में स्पष्ट नहीं बताया गया है की किस प्रकार कोरा पार्टनर प्रोग्राम को आप जॉइन कर सकते है। परंतु कोरा अपने आप आपको ईमेल के जरिये इन्फॉर्म करता है की आप कोरा पार्टनर प्रोग्राम का हिस्सा बन सकते है। एक बार आप कोरा पार्टनर प्रोग्राम का हिस्सा बन जाते है तो आप बड़ी आसानी से अच्छे सवाल पुछकर पैसे कमा पाएंगे।

How to Earn Money by Quora Partner Program

कोरा पार्टनर प्रोग्राम से पैसे कमाने के लिए यह भी देखा जाता है की आपके सवाल को कितने लोगो द्वारा देखा जा रहा है तथा जिन लोगो ने आपके सवाल को देखा है वे लॉग बाहर से आए है यां फिर कोरा से ही उन्होने आपके सवाल को देखा है। कोरा के द्वारा सवाल के जवाब के अंदर बैनर तथा टेक्स्ट एड्स लगाई जाती है उसी एड्स के हिसाब से कोरा के द्वारा आपको पैसे दिये जाते है। आपके सवाल पर जीतने ज्यादा व्यू और इम्प्रैशन होंगे आपको उतने ही पैसे मिलेंगे।

इसके अलावा आपके सवाल पर कोरा के द्वारा एक साल तक पैसे दिये जाते है यानि आपके सवाल को लगातार एक साल तक देखा जा रहा है तो आपको उस सवाल की मदद से एक साल तक कमाई होती रहेगी। कोरा पार्टनर प्रोग्राम जॉइन करने से जुड़ी कुछ बाते हम आपको नीचे विस्तार से बताने वाले है।

ब्लॉग पर ट्रेफिक भेजकर –

कोरा की मदद से इनडाइरैक्ट तरीके से पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका अपने ब्लॉग पर ट्रेफिक भेजकर पैसे कमाने का तरीका है। इस तरीके की मदद से आप कोरा पर सवाल के जवाब देकर उन्हे अपने ब्लॉग पर भेज सकते है जहां से आपको एडसेंस के द्वारा अथवा अन्य तरीके से कमाई हो सकती है। आजकल ज़्यादातर ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर ट्रेफिक भेजने के लिए सबसे ज्यादा कोरा का इस्तेमाल करते है मैं खुद कोरा की मदद से अपने ब्लॉग पर अच्छा खासा ट्रेफिक भेजकर पैसे कमाता हूँ।

https://hubbydigital.com/ब्लॉग से ट्रेफिक भेजकर पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले कोरा पर अपना अकाउंट बनाना होगा। उसके बाद आपका जिस कैटेगरी से जुड़ा हुआ ब्लॉग है आप उस टॉपिक यां कैटेगरी के मंच को जॉइन कर सकते है। उसके बाद में आपके पास उस कैटेगरी से जुड़े सभी सवाल आएंगे, आपने उन सवाल के जवाब देने है तथा अंत में आप अपने ब्लॉग का लिंक दे सकते है तथा लोगो को आपके ब्लॉग पर जाकर विस्तार से उस सवाल के बारे में जानकारी लेने के लिए कह सकते है। जब आपके दिये जवाब को कोई कोरा पर देखेगा और उसे आपका जवाब पसंद आता है तो आपके ब्लॉग पर आएगा जहां पर आपके ब्लॉग पर देखे गए एड्स से आपकी कमाई होगी। इससे आपके ब्लॉग पर कोरा की मदद से रेफरल ट्रेफिक भी आएगा और आपका ब्लॉग गूगल की नजर में एक अथॉरिटी वाला ब्लॉग भी माना जाएगा।

Quora Traffic Pic

इस प्रकार बड़ी आसानी से आप कोरा से अपने ब्लॉग पर ट्रेफिक ड्राइव कर सकते है तथा उस ट्रेफिक की मदद से आप पैसे भी कमा सकते है।

Affiliate Marketing करके –

वैसे तो कोरा के अंदर किसी प्रकार से स्पैम लिंक लगाना आपको Allowed नहीं किया जाता है। परंतु कोरा पर कुछ ऐसे सवाल पुछे जाते है जिन पर आफ्ना एक अच्छा आर्टिक्ल लिखकर उसमें अपना Affiliate लिंक डालते है तो आपको उस लिंक के जरिये कमाई हो सकती है। इसमें आपको उन प्रश्न को खोजना होगा जिनमें आप Affiliate Link का इस्तेमाल किया जा सके।

कोरा से Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए आप सबसे पहले सर्च वाले ऑप्शन में सर्च करके यां फिर देखकर कुछ ऐसे Question का पता लगाएँ जिसमें आप Affiliate लिंक का इस्तेमाल कर सके। जैसे किसी ने कोरा पर यह सवाल किया की 10000 रुपए में सबसे अच्छे मोबाइल कौनसे है। तो आप इस सवाल के जवाब में 10 हजार रुपए की कीमत वाले अच्छे मोबाइल फोन के बारे में बता सकते है। उनकी स्पेसिफिकेशन्स के बारे में, फीचर के बारे में, उनकी किमत के बारे में, उनके कुछ कोन्स के बारे में बता सकते है तथा अंत में उसे खरीदने के लिए आप अपना Affiliate Link लगा सकते है। जिससे अगर वहाँ से कोई आपके आर्टिक्ल को पढ़कर मोबाइल फोन खरीदता है तो उसमें आपको अच्छा कमीशन मिलेगा।

इसके अलावा इयरफोन, मोबाइल, स्पीकर, डोमैन होस्टिंग आदि की Affiliate करके कोरा की मदद से पैसे कमा सकते है मैं खुद कोरा पर अनेक Affiliate Link का इस्तेमाल करता हूँ तथा उनसे होने वाली सेल में हमें पैसा मिलता है।

पर्सनल ब्रांडिंग से –

अगर 2020 – 2021 में हम ये कहे की पर्सनल ब्रांडिंग पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है तो गलत नहीं होगा। आज के समय में आपके चेहरे की कितनी वैल्यू है ये आप सोच भी नहीं सकते है। तो चलिये दोस्तो पर्सनल ब्रांडिंग से आप कोरा पर पैसे कैसे कमाएं इसके बारे में जानते है। इसके लिए सबसे पहले आपने कोरा पर सवालों के जवाब देने है तथा लोगो को आपके अकाउंट पर आपको फॉलो करने के लिए कह सकते है तथा अपवोट करने के लिए कह सकते है। जब लोगो को आपके जवाब पसंद आते है तो वे आपको फॉलो करेंगे, इसके बाद आप उन लोगो किसी भी प्रकार से सर्विस देकर पैसे कमा सकते है।

इसके अलावा अगर आपकी पर्सनल ब्रांडिंग हो जाती है तो आप किसी भी कंपनी से स्पोंसरशिप लेकर उनके प्रॉडक्ट को प्रमोट कर सकते है। इससे आपको अच्छी ख़ासी कमाई हो सकती है। आप पर्सनल ब्रांडिंग के जरिये लोगो को अपने साथ जोड़ सकते है और आपको पता ही होगा इंटरनेट पर एक कहावत है जिसके पास ट्रेफिक है उसी के पास कमाई है।

मंच बनाकर पैसे कमाएं –

कोरा पर आप अच्छे सवाल पुछते है ओर कोरा की प्राइवसी पॉलिसी को फॉलो करते है तो आपको जल्द ही मंच बनाने की छुट मिल सकती है। इसके बाद में आप मंच बनाकर अच्छा पैसा कमा सकते है। मंच एक प्रकार से आप एक ग्रुप के रूप में समझ सकते है जहां पर लॉग जुड़कर एक मंच बनाते है तथा उस मंच में सवाल पुछते है तथा जवाब देते है कुछ जरूरी जानकारी शेयर करते है।

मंच से पैसे कमाने के भी अलग अलग तरीके है, जैसे मैं एक ब्लॉगर हूँ तथा कोरा पर मेरा ब्लॉगिंग एफ़एम नाम का एक मंच है। इस मंच पर में अपने यूजर के साथ में ब्लॉगिंग तथा एसईओ से जुड़ी जानकारी शेयर करता हूँ इसलिए इस ब्लॉग पर सभी लॉग ब्लॉगर है जो ब्लॉगिंग सीखना चाहते है। अब मैं उन्हे ब्लॉगिंग सीखने के लिए अपने ब्लॉग पर आर्टिक्ल डालता हूँ वहाँ पर शेयर करता हूँ। इससे मेरे ब्लॉग पर ट्रेफिक आता है जिससे मुझे कमाई होती है।

Quora Manch Blogging FM Pic

इसके अलावा मैं अपने इस मंच पर कीवर्ड रिसर्च टूल्स, होस्टिंग परमोट करता हूँ, जिससे मेरे ब्लॉग पर जुडने वाले ज़्यादातर ब्लॉगर को मैं अपने मंच पर उनके लिए ब्लॉगिंग से जुड़ी जानकारी रिसर्च करके शेयर करता हूँ। तथा इसके बदले में वे अपनी ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए मेरे लिंक से ब्लॉगिंग से जुड़े प्रॉडक्ट खरीदते है इस प्रकार में अपने कोरा मंच से भी पैसे कमाता हूँ। कोरा पर मंच बनाने के लिए भी कोरा के द्वारा आमत्रण आता है, जिसके बाद ही आप मंच बना सकते है। मंच बनाने के लिए कोरा तभी आमंत्रण देता है जब आप कोरा पर एक्टिव रहते है और उसकी प्राइवसी पॉलिसी को फॉलो करते हैं।

कोरा पार्टनर प्रोग्राम कैसे जॉइन करें

वैसे हम कोरा के पार्टनर प्रोग्राम को जॉइन नहीं कर सकते है क्योंकि हम पार्टनर प्रोग्राम के लिए अप्लाई नहीं कर सकते है। बल्कि हमें हमारे कोरा पर एक्टिव रहने, हम कितने समय से कोरा पर सवाल जवाब कर रहे है, हम कोरा की प्राइवसी को फॉलो करते है यां नहीं इन सभी बाटो को देखकर कोरा आपको पार्टनर प्रोग्राम के लिए आमन्त्रीत करता है। कोरा पार्टनर प्रोग्राम जॉइन करने के बाद आप जीतने अच्छे सवाल पुछेगे उतनी ही ज्यादा कमाई कर पाएंगे।

कोरा पार्टनर प्रोग्राम के लिए क्या करें जाने

दोस्तो यह मैं आपके साथ में जो जानकारी शेयर करूंगा वह जानकारी मेरे खुद के एक्सपीरियंस के आधार पर है क्योंकि मैं आपको यहाँ वही बताने वाला हूँ जो मैंने खुद ने Quora Partner Program का हिस्सा बनने के लिए की है। तो चलिये जान लेते है कोरा परटेनर प्रोग्राम के लिए हमें क्या करना चाहिए।

कोरा पर एक्टिव –

कोरा के पार्टनर प्रोग्राम का हिस्सा बनने के लिए सबसे जरूरी यही है की आप कोरा के ऊपर कितने एक्टिव रहते है। अगर आप कोरा पर सवाल जवाब करते है आर्टिक्ल पढ़ते है जानकारी शेयर करते है तथा कोरा पर टाइम बिताते है तो यह आपको कोरा पार्टनर प्रोग्राम का हिस्सा जल्द ही बना देगा। क्योंकि हर प्लैटफ़ार्म चाहता है की यूजर उसके प्लैटफ़ार्म पर एक्टिव रहे उसी प्रकार कोरा भी उनही यूजर को सबसे पहले कोरा पार्टनर प्रोग्राम का हिस्सा बनाते है जो कोरा के अंदर योगदान देते है। अगर आपने भी कोरा से पैसे कमाने [Earn Money From Quora] के लिए पार्टनर प्रोग्राम का हिस्सा बनाना चाहते है तो हर रोज 30 मिनट तक का समय कोरा पर बिताएँ, यहाँ आप सवाल जवाब ण करें तो कुछ जानकारी जो आपके काम से जुड़ी हो उसे पढ़ सकते है।

उपयोगी सवाल जवाब करें

कोरा पर आप सिर्फ उन्ही प्रश्न का जवाब दे जो सभी लोगो के लिए उपयोगी हो तथा उसमें किसी भी प्रकार से गलत ना हो। आप ऐसे सवाल पुछे जिनके जवाबपहले से कोरा पर मौजूद न हो साथ ही उन सवाल को इस प्रकार से पुछे की कोरा पर मौजूद यूजर के द्वारा जवाब दिया जा सके।

कोरा पर आप पैसे कमाने के लिए सिर्फ सवाल ही न पुछे क्योंकि कोरा पर आप सवाल के साथ में आपको जिस चीज की जानकारी हो उसके जवाब भी जरूर शेयर करें। क्योंकि अगर आप सिर्फ सवाल पुछते है तो कोरा को लगेगा की आप यहाँ पर सिर्फ पैसे कमाने के उद्देश्य से आए है।

कोरा की प्राइवसी पॉलिसी को फॉलो करें –

सबसे जरूरी बात आपके लिए यही है की अगर आपने कोरा के पार्टनर प्रोग्राम को जॉइन करना है तो इसकी सभी प्राइवसी पॉलिसी को फॉलो जरूर करें। क्योंकि कोरा चाहता है की लॉग उसके प्लैटफ़ार्म पर स्पैमिंग न करें। अगर आप अपने हर जवाब के अंदर अपने ब्लॉग का लिंक इस्तेमाल करते है तो सायद आपको कोरा कभी भी पार्टनर प्रोग्राम का हिस्सा नहीं बनाने वाला है इसके लिए आप अगर कोरा पर 10 सवाल के जवाब दे तो कम से कम 3 यां 4 सवाल में अपना लिंक दे। लिंक भी उसी जगह पर दें जहां पर आपको लगे की आपका लिंक उस सवाल के जवाब के लिए उपयोगी है।

दूसरे सवाल जवाब पर ध्यान रखे –

कोरा को एक अच्छा प्लैटफ़ार्म बनाने के लिए आपको ओर हमें दूसरे सवाल जवाब पर भी नजर रखनी होगी। कोरा पर आपको किसी सवाल के अंदर ऐसा लगे की यह सवाल बिना मतलब से पूछा गया है यां फिर किसी सवाल में स्पैमिंग की जा रही है तो आप उस सवाल जवाब पर रिपोर्ट करे उसे डाउनवोट करें ताकि कोरा पर लोगो के द्वारा अनावश्यक रूप से स्पैमिंग न की जाए। अगर आप ऐसा करते है तो कोरा आपको जल्द ही अपने पार्टनर प्रोग्राम का हिस्सा बना लेगा।

तो दोस्तो आपने हमने यहाँ पर कुछ ऐसे टिप्स दिये है जिनकी मदद से आप बड़ी आसानी से कोरा पार्टनर प्रोग्राम का हिस्सा बन सकते है तथा कोरा से पैसे कमा [Quora se Paise Kaise Kamaye] सकते है।

कोरा के क्या फायदे है।

कोरा के फायदे काफी है जिनके बारे में भी चर्चा करनी जरूरी है। क्योंकि कोरा दुनियाँ का सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाला सवाल जवाब वाला मंच है तो इसके कुछ फायदे भी होंगे। तो चलिये कोरा के फ़ायदों पर नजर डाल लेते है।

  • सबसे पहला फायदा ज्ञान है कोरा पर आपको इतना ज्ञान मिलेगा की आप सोच भी नहीं सकते है अगर हम कोरा को ज्ञान का भंडार कहे तो सही होगा। कोरा पर आप अपनी रुचि के हिसाब सी कैटेगरी पर जवाब पढ़कर अपना ज्ञानवर्धन कर सकते है।
  • दूसरा फायदा आप अगर ब्लॉग चलते है तो कोरा पर आप लोगो को जवाब देकर उन्हे अपने ब्लॉग पर लेकर जा सकते है। कोरा से आपके ब्लॉग को ट्रेफिक भी मिलेगा तथा सभी ट्रेफिक टार्गेट किया हुआ होगा जिससे आपके ब्लॉग को भी अच्छी रैंकिंग मिलेगी।
  • अगर आपको सवाल जवाब देने पसंद है तथा आपके पास किसी कैटेगरी यां टॉपिक से जुड़ा ज्ञान है तो आप इसे कोरा पर शेयर करके अच्छा पैसा कमा सकते है। इसके अलावा कोरा पर आकी ब्रांडिंग भी आप कर सकते है।
  • कोरा पर आप अपने लिंक को शेयर करके Affiliate Marketing कर सकते है जिससे आपके प्रॉडक्ट भी लोगो के साथ में शेयर हो जाएंगे साथ ही आप कोरा से पैसे भी कमा [How to Earn Money Online Quora in Hindi] पाएंगे।
  • आप कोरा से अपना बिज़नस भी प्रमोट कर सकते है, जैसे आपका जो भी बिज़नस है आप उससे जुड़े सवाल के जवाब देकर लोगो को अपने साथ में जोड़ सकते है। जैसे मुझे वैबसाइट डिज़ाइन करना आता है तो मैं कोरा से क्लाईंट उठाकर उन्हे वैबसाइट डिज़ाइन करके दे चुका हूँ। इस प्रकार आप अपने बिज़नस को कोरा पर लोगो तक बड़ी आसानी से पहुंचा सकते है।
  • कोरा पर आप अपने ब्लॉग के लिए एक High DA का Nofollow Backlink बना सकते है जिससे आपके ब्लॉग को एसईओ में काफी ज्यादा फायदा होगा।

इसके अलावा भी कोरा पर आने के आपको अनेक फायदे है जिनका पता आप जब कोरा पर आकार सवाल जवाब करेंगे तो पता चल जाएगा।

कोरा पार्टनर प्रोग्राम के पैसे कैसे आते है।

कोरा पर आपको 10 डॉलर होने के बाद ही भुगतान किया जाता है। कोरा पर पैसे भेजने के दो तरीके है जिनकी मदद से आप कोरा पार्टनर प्रोग्राम हुई कमाई अपने बैंक में मँगवा सकते है।

पेपाल – अगर आप भारत से है तथा कोरा के पार्टनर प्रोग्राम से 10 डॉलर कमा चुके है तो आप इसे अपने पेपाल अकाउंट में मँगवा सकते है। वैसे 5 डॉलर होने के बाद आप जिस ऑप्शन से अपनी पेमेंट मंगवाना चाहते है उसे चुन सकते है।

Stripe – अमेरिका के अंदर रहने वाले लोगो के लिए कोरा पार्टनर प्रोग्राम Stripe की मदद से पेमेंट करता है।

कोरा एप्प कैसे डाउनलोड करें। How to Download Quora App.

https://hubbydigital.com/अगर आप अपने मोबाइल के अंदर कोरा पर जुड़ना चाहते है तो प्लेस्टोर पर जाकर आप कोरा के एप्प को डाउनलोड कर सकते है तथा असपे अपने अकाउंट को लॉगइन करके कोरा के साथ में जुड़े रह सकते है।

निष्कर्ष –

आज के इस आर्टिक्ल में हमने आपको कोरा से जुड़ी काफी सारी जानकारी शेयर की है। हमने यहाँ पर कोरा से पैसे कैसे कमाएं, कोरा के पार्टनर प्रोग्राम का हिस्सा बनने के लिए आपको काया करना होगा तथा कोरा के फ़ायदों के बारे में भी विस्तार से बता दिया है। अगर आप भी कोरा की मदद से पैसे कमाना चाहते है तो आप कोरा पर आकार पैसे कमा सकते है। अगर आपने कोरा से जुड़ी किसी भी प्रकार की अन्य जानकारी लेनी है तो हमें कमेंट करके पूछ सकते है। वैसे हमें उम्मीद है हमारा यह आर्टिक्ल आपको पसंद आएगा और इस आर्टिक्ल को पढ़ने के बाद आपको कोरा से जुड़ा किसी भी प्रकार का कोई संदेह नहीं रहा होगा।

Question 1. कोरा क्या है? What is Quora

कोरा एक सवाल जवाब वाली फॉरम वैबसाइट है।

Question 2. कोरा से पैसे कमाए जा सकते है?

आप कोरा के Quora Partner Program की मदद से पैसे कमा सकते है।

Question 3. कोरा के फाउंडर कौन है? Founder of Quora?

कोरा के संस्थापक एडम डीएंजेलो, चार्ली चीवर है। Quora Founder Adam D’Angelo & Charlie Cheever

Question 4. क्या कोरा का Android App भी है?

जी हाँ, कोरा का आंड्रोइड एप्प है जिसे आप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है।

 

Leave a Comment