डोमैन होस्टिंगब्लॉगिंग

Hostinger Hosting Review : कम कीमत पर सबसे अच्छी क्वालिटी की होस्टिंग

1400 रुपए में Hosting और Free Life Time SSL Certificate खरीदें

नमस्कार दोस्तो, आज के समय में गूगल ले प्लैटफ़ार्म ब्लॉगर में आपको फ्री होस्टिंग के साथ में ब्लॉग बनाने का ऑप्शन मिलता है। परंतु अब ब्लॉगर एसईओ के हिसाब से इतना अच्छा नहीं रह गया है जिस कारण गूगल खुद ही अपने प्लैटफ़ार्म ब्लॉगर को महत्व नहीं दे रहा है। अब ज़्यादातर ब्लॉगर अपने ब्लॉग को वर्डप्रेस पर रन करवाना चाहते है। दुनियाँ में आज ब्लॉगिंग के मामले में सबसे ज्यादा इस्तेमाल Wordpress का किया जा रहा है।

परंतु वर्डप्रेस पर आपको ब्लॉग बनाकर चलाने के लिए डोमैन और होस्टिंग दोनों की जरूरत होती है। नयें ब्लॉगर शुरुआत में ज्यादा पैसे खर्च नहीं कर सकते है इसलिए वे कम कीमत पर कोई अच्छी होस्टिंग खरीदने की सोचते है। परंतु ज्यादा पता नहीं होने के कारण ज़्यादातर ब्लॉगिंग में आने वाले नयें ब्लॉगर गलत होस्टिंग खरीद लेते है जिस कारण उनके पैसे भी खराब हो जाते है साथ ही होस्टिंग भी अच्छी नहीं मिलती है।

आज के इस आर्टिक्ल में हम आपको Hostinger Hosting से आप एक अच्छी क्वालिटी, अच्छे अपटाइम वाली होस्टिंग कैसे खरीद सकते है इसके बारे में बताने वाले है। हम आपको एक ऐसे कूपन कोड़े के बारे में भी बताएँगे जिसकी मदद से आप कुछ एक्सट्रा Disscount और भी पा सकते है।

यह भी जरूर पढ़ें

2020 में ब्लॉग शुरू कैसे करें कि महीने में पैसा कमा सकें? Blog Kaise Banaye Step by Step in Hindi

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए | Youtube se Paise Kaise Kamaye

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं। Online Paise Kaise Kamaye

होस्टिंग खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

अगर आप नयें ब्लॉगर है तो आपको होस्टिंग खरीदते समय सबसे ज्यादा सावधानी रखनी चाहिए। क्योंकि होस्टिंग अच्छी नहीं होगी तो आपका ब्लॉग गूगल में रैंक नहीं करेगा। तो चलिये मैं आपको कुछ बातें बता देता हूँ जिनका आप होस्टिंग खरीदते समय ध्यान रख सकते है।

अपटाइम –

जब कभी भी हम वैबसाइट के लिए होस्टिंग खरीदें तो हमने सबसे पहले अपटाइम जरूर देखना है। जिस होस्टिंग का अपटाइम 99.99 प्रतिशत हो वह होस्टिंग सबसे अच्छी हो सकती है। अगर आपकी होस्टिंग का अपटाइम अगर कम है तो आपके ब्लॉग यां वैबसाइट पर कभी कभी कोई लोग आते है तो आपका ब्लॉग ओपन ही नहीं होगा क्योंकि इसका डाउनटाइम चल रहा होगा। आपको होस्टिंगर के अंदर 99.99 प्रतिशत अपटाइम मिलता है जिसके चलते आप इसे खरीद सकते है।

परफॉर्मेंस/स्पीड –

किसी भी वैबसाइट को गूगल के टॉप पगे पर रैंक करने के लिए उसकी स्पीड को आज गूगल मुख्य बिन्दु मानकर चलता है। अगर आपके ब्लॉग की स्पीड अच्छी है तो आपके ब्लॉग पर आने वाले विजिटर वापस नहीं जाएंगे जिस कारण आपके ब्लॉग का बाउन्स रेट भी कम होगा जो आपके ब्लॉग के लिए काफी अच्छा होगा। इसलिए जब भी आप होस्टिंग खरीदें तो उसकी स्पीड क्या है यह जरूर चेक कर लें, होस्टिंगर को हमने अपनी एक वैबसाइट होस्ट करके देखा तो उसकी स्पीड मोबाइल पर 82 थी तथा डेस्कटॉप पर 98 स्पीड थी जो शायद आपको दूसरी किसी भी होस्टिंग पर नहीं मिल सकती है। होस्टिंगर की स्पीड अच्छी होने के कारण आप इसे खरीदकर अपने नयें ब्लॉग पर इस्तेमाल कर सकते है।

Check Hostinger Hosted My Blog Speed & Load Time

Hostinger की Hosting यहाँ क्लिक करके 1400 रुपए में खरीदें

विजिटर –

हम जो भी होस्टिंग ले रहे है उसके बारे में हमें यह जानना जरूरी है की हम जी होस्टिंग को ले रहे है वह होस्टिंग हमारी वैबसाइट पर आने वाले कितने विजिटर को सँभाल रही है। अगर आपकी वैबसाइट पर हर रोज 5000 विजिटर आ रहे है और आपकी होस्टिंग इतने विजिटर को नहीं सँभाल पाती है तो वह आपके वैबसाइट को डाउन कर देगी जिस कारण आपके ब्लॉग पर आने वाले लोगो के पास आपकी वैबसाइट ओपेन ही नहीं हो पाएगी। इसलिए आपके ब्लॉग पर एक महीने में कितने विजिटर आ सकते है इसके हिसाब से आप अपनी होस्टिंग लें। होस्टिंगर एक वक्त पर आपकी वैबसाइट पर 2000 से लेकर 4000 विजिटर आते है तो उन्हे सँभाल सकती है। तथा हर महीने 50 हजार से लेकर 60 हजार तक विजिटर सँभाल सकती है।

अगर आपने अभी ब्लॉग शुरू किया है तो आप होस्टिंगर के साथ में जा सकते है क्योंकि शुरुआत में किसी भी वैबसाइट पर इतनी विजिटर एक साथ नहीं आते है। इसलिए आपके नयें ब्लॉग के लिए होस्टिंगर की वैबसाइट सबसे अच्छी है। इसे आप 60 हजार विजिटर हर महीने तक आते है तो भी खरीद सकते है इसके बाद आपको इसका बिज़नस प्लान खरीदना चाहिए।

कीमत/महंगी –

किसी भी होस्टिंग की कितनी कीमत है यह हर नए ब्लॉगर के लिए मायने रखती है। क्योंकि शुरुआत के अंदर कोई भी महंगे प्लान को अफ़्फ़ोर्ड नहीं कर पाता है इसलिए सस्ती होस्टिंग के साथ में अच्छी स्पीड और कम डाउनटाइम होना जरूरी है। अगर आप महंगी होस्टिंग खरीद लेते है उसके बाद में आपको होस्टिंग पसंद नाही आती है तो अगर आप होस्टिंग बदलना चाहेंगे तो आपको महंगा पड जाएगा। इसलिए होस्टिंगर आपको स्टार्ट में प्लान सिर्फ 1500 रुपए से भी कम कीमत पर मिल रहा है जो शायद आपको दूसरी किसी होस्टिंग पर नहीं मिल पाएगा।

इसलिए अगर आप कम कीमत पर एक अपटाइम, अच्छी स्पीड, ज्यादा विजिटर सहन करने वाली होस्टिंग खरीदना चाहते है तो आपके लिए मेरी तरफ से होस्टिंगर पहल सुझाव है।

Free SSL Certificate –

आज के समय में ज़्यादातर होस्टिंग अपने साथ में फ्री एसएससी सर्टिफिकेट(SSL Certificate) नहीं देती है। इसे खरीदने के लिए आपको लगभग हजार रुपए से ज्यादा खर्च करने पड़ सकते है। परंतु आप होस्टिंग खरीदते समय ये ध्यान रखे की होस्टिंग के साथ SSL Certificate मिलता है या नहीं यह पता कर लें। होस्टिंगर की होस्टिंग का आप कोई भी प्लान ले इसमें आपको Free SSL Certificate जरूर मिलता है। इसलिए भी ज़्यादातर ब्लॉगर Hostinger की Hosting खरीदने की सलाह देती है।

होस्टिंगर में आपको क्या मिलता है?

होस्टिंगर के अंदर आप अगर एक साल के लिए होस्टिंग खरीदते है तो आपको होस्टिंगर की होस्टिंग सिर्फ 1400 रुपए में मिल जाती है। इसमें आपको होस्टिंगर के द्वारा एक साल के लिए होस्टिंग मिलती है जिसमें आपको लाइफटाइम के लिए एक फ्री एसएसएल सर्टिफिकेट मिलता है अगर आप अलग से SSL Certificate खरीदते है तो यह आपको 900 रुपए में मिलता है। इसमें आप एक वैबसाइट को होस्ट कर सकते है जिसके साथ में आपको 100 जीबी की बैंडविड्थ मिलती है। आपको होस्टिंगर की तरफ से इस प्लान में 1 बिज़नस ईमेल भी मिलती है।

आप नीचे सारणी में देख सकते है की Hostinger Hosting अपने प्लान में आपको क्या कुछ देता है।

Singel Web HostingPremium Web HostingBusiness Web Hosting
1 Website100 Websites100 Websites
1 Email100 Email Accounts100 Email Accounts
Limited Bandwidth (100 GB)Unlimited BandwidthUnlimited Bandwidth
Free SSL CertificateWordPress Acceleration (LSCWP)WordPress Acceleration (LSCWP)
1X Allocated ResourcesFree SSL Certificate & DomainFree SSL Certificate & Domain
2X Allocated Resources4X Allocated Resources
Daily Backups
59 रुपए पर महीने119 रुपए महीने 219 रुपए महीने
अभी खरीदें अभी खरीदें अभी खरीदें

निष्कर्ष –

दोस्तो अगर आप भी ब्लॉगर से Wordpress पर जाना चाहते है यां Wordpress Blog के लिए अच्छी होस्टिंग के तलाश में है तो आप हमारे नीचे दिये गए बटन पर क्लिक करके सिर्फ 1400 रुपए में Hostinger की Hosting खरीद सकते है। अगर आप चाहते है की आप पहले इस्तेमाल करके Hostinger की Hosting खरीदना चाहते है तो भी हमसे कमेंट में आप होस्टिंगर की होस्टिंग फ्री में 5 दिन के लिए लेकर इस्तेमाल करके देख सकते है। होस्टिंगर की होस्टिंग नयें आने वाले ब्लॉगर के लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है।

 

पवन सिंह शेखावत

नमस्कार दोस्तो, मेरा नाम पवन सिंह है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी है, जिस कारण मैंने इस ब्लॉग को बनाया है जिसमें आपको इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर, मोबाइल, टिप्स ट्रिक्स तथा ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बताने वाला हूँ। अगर आपको मेरे आर्टिक्ल पसंद आते है तो मुझे Social Media पर Follow जरूर कर लें। धन्यवाद !

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button