पैसे कमाएं

गूगल से पैसे कैसे कमाएं? Earn Money From Google.

जानिए, गूगल से पैसे कमाने के 3 सबसे अच्छे तरीकों के बारे में

आजकल ज़्यादातर लोग अपने किसी सवाल का जवाब पाने यां फिर किसी भी प्रकार की जानकारी सर्च करने के लिए गूगल का इस्तेमाल करते है। परंतु आप गूगल से घर बैठे बैठे ऑनलाइन पैसे भी कमा सकते है। आज के समय में पूरी दुनियाँ में ऐसे बहुत से लोग है जो गूगल से पैसे कमाते है परंतु अब आप सोच रहे होंगे की जो गूगल कंपनी में काम करते है और उन्हे गूगल तनख्वा देता है वही गूगल से पैसे कमाते है। परंतु ऐसा बिलकुल नहीं है की गूगल में काम करने वाले लोग ही पैसा कमाते है काफी सारे ऐसे लोग जो ज्यादा पढे लिखे नहीं है जिनहे ज्यादा ज्ञान नहीं है वे भी गूगल से आसानी से पैसे कमा सकते है

दोस्तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसे प्लैटफ़ार्म लेकर आए है जिन पर आप अच्छा काम करते है तो इसके बदले में आपको अच्छी ख़ासी कमाई भी हो सकती है। इसमें आपको कमाई के साथ साथ में फेम और पहचान दोनों मिलती है। तो चलिये जानते है गूगल से पैसा शोहरत और इज्जत कैसे कमाई जा सकती है।

गूगल से पैसे कमाने के तरीके

गूगल से पैसे कमाने के वैसे तो काफी सारे तरीके है परंतु आज के समय में ज़्यादातर 3 तरीके सबसे ज्यादा पोपुलर है जिनकी मदद से बहुत सारे लोग काफी पैसा कमाते है। तो चलिये जानते है ये 3 तरीके कौनसे है।

  • ब्लॉगिंग –
  • यूट्यूब –
  • एप्लिकेशन बनाकर –

ब्लॉगिंग –

गूगल से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका ब्लॉगिंग है। इसमें आपने इंटरनेट पर अपनी रुचि के हिसाब से ब्लॉग बनाकर आर्टिक्ल लिखने होते है। आपके आर्टिक्ल लोगो को पसंद आते है और ब्लॉग प्रसिद्ध हो जाता है तो आप गूगल के गूगल एडसेंस की मदद से लाखों की कमाई कर सकते है।

गूगल लोगो को अपना बिज़नस पूरी दुनियाँ तक पहुँचाने के लिए विज्ञापन लगाने का काम करता है इसके लिए जिस भी बिज़नस अथवा किसी कंपनी ने अपने प्रॉडक्ट के बारे में लोगो को जानकारी पहुंचानी होती है तो गूगल एडवर्ड की मदद से गूगल को उनके प्रॉडक्ट, बिज़नस की एड इंटरनेट पर लगाने के लिए कहते है जिसके बाद में गूगल उन एड को एडवर्ड से लेकर एडसेंस की मदद से लगता है। एडवर्ड के विपरीत एडसेंस एक ऐसी जगह है जहां पर गूगल लोगो को अपनी वैबसाइट अथवा ब्लॉग पर एड लगवाने के बदले में पैसा देता है।

जब आपके ब्लॉग पर लोगो का ट्रस्ट बन जाता है और आप गूगल की शर्तों पर खरे उतरकर ब्लॉग लिखते है तो गूगल आपको एडसेंस का अप्रूव दे देता है। जिसके बाद गूगल आपके ब्लॉग पर आपके ब्लॉग की कैटेगरी से जुड़ी एड लगाता है जब आपके ब्लॉग पर लोग आते है उनमें से जो लोग उस एड पर क्लिक करते है यां कुछ खरीदते है तो आपके उस एड पर क्लिक करने तथा एड देखने के बदले में गूगल पैसा देता है।

हम इसे इस प्रकार समझ सकते है मान लीजिये आपने कोई बाजार में नयें आने वाले मोबाइल से जुड़ी जानकारी देने वाला एक ब्लॉग बनाया है उस पर काफी सारे लोग आपके ब्लॉग पर नयें आने वाले मोबाइल के बारे में जानने के लिए आते है तो गूगल एडसेंस आपके ब्लॉग पर मोबाइल से जुड़े ही एड दिखाता है। जब किसी ने कोई मोबाइल खरीदना होता है तो वह आपके ब्लॉग पर पढ़कर किसी मोबाइल की जानकारी लेकर उसे खरीदने का मन बना लेता है और आपके ब्लॉग पर उस मोबाइल को खरीदने की एड हो तो वह उस एड पर क्लिक करके मोबाइल खरीदना है इससे कंपनी का मोबाइल बिक जाता है। तो उस कंपनी के द्वारा उस क्लिक के बदले में गूगल को पैसा दिया जाता है जिसमें से गूगल कुछ हिस्सा रखकर बाकी आपको दे देता है।

इस प्रकार आप बड़ी आसानी से किसी एक कैटेगरी का ब्लॉग बनाकर उस ब्लॉग को पोपुलर बना लें। इसके बाद अपने ब्लॉग पर एडसेंस लेकर आप अपने ब्लॉग पर विज्ञापन लगाकर पैसे कमा सकते है।

यूट्यूब –

गूगल से पैसे कमाने का दूसरा तरीका यूट्यूब है, इसमें आपको पैसे के साथ साथ फेम और शोहरत भी मिलती है। यूट्यूब भी गूगल का ही एक विडियो स्ट्रीमिंग प्लैटफ़ार्म है जहां पर हर रोज करोड़ों में लोग विडियो देखते है। अब अगर आप विडियो देखने वाले में से है तो आप यूट्यूब पर सिर्फ मनोरंजन कर सकते है यां कुछ नॉलेज प्राप्त कर सकते है। परंतु आपके पास जो नॉलेज हो आप उसे विडियो बनाकर लोगो के साथ यूट्यूब पर शेयर करते है तो आप अच्छा खासा पैसा और फेम दोनों कमा सकते है।

इसमें आपने यूट्यूब पर अच्छी क्वालिटी की विडियो बनाकर डालनी होगी अगर आपकी विडियो लोगो को पसंद आती है, और आपने जो जानकारी दी है वो समझ आती है वे आपके चैनल पर ज्यादा से ज्यादा समय बितायंगे। आपकी विडियो पसंद आने पर लोग उसे देखनेगे और आपके चैनल को Subscribe कर लेंगे। अगर आप एक 365 दिनो के समय गेप में किसी यूट्यूब चैनल पर 1000 Subscribe और 4000 घंटे वॉच टाइम पूरा कर लेते है तो उसके बाद आप एडसेंस के लिए अप्लाई कर सकते है। आपकी विडियो बिना कॉपीराइट और खुद की बनाई हुई है तो आपको एडसेंस का अप्रूव मिल जाएगा। इसके बाद आपकी विडियो पर एड दिखाई देनी शुरू हो जाएगी, अब जब भी आपकी विडियो कोई यूजर देखेगा तो आपकी विडियो में आने वाली एड को भी देखेगा। अगर यूजर उस एड पर क्लिक करता है तो आपको उसके बदले में गूगल की तरफ से पैसे मिलते है।

जब आपके एडसेंस के अकाउंट में 100 $ पूरे हो जाते है तो आप इसे सीधे अपने बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर कर सकते है। इससे आपको अच्छी ख़ासी कमाई हो जाती है साथ ही आपकी विडियो यूट्यूब पर चल जाती है तो आप लोगो की नजर में एक स्टार बन जाते है। आज के समय में कई बड़े बड़े फिल्म स्टार जितनी फेम अमित बढ़ाना, कैरि मीनाटी, आशीष चंचलानी जैसे यूट्यूबर को है।

एप्लिकेशन बनाकर –

गूगल की मदद से पैसे कमाने का तीसरा तरीका एप्प बनाकर एड्मोब से पैसे कमाने का है। गूगल प्ले स्टोर पर आपने काफी सारे एप्प देखे होंगे और इन एप्प को आपने डाउनलोड भी किए होंगे तो क्या आपको पता है आप इन एड की मदद से भी पैसे कमा सकते है। इसके लिए आपको अपने एप्प पर एड्मोब का अप्रूव लेना होता है। गूगल एडसेंस की तरह ही एड्मोब है जो किसी एप्प पर एड लगाने का काम करता है।

एड्मोब से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले कोई एप्प बनाना होगा जिसके बाद आपने इस एप्प को गूगल प्ले स्टोर यां फिर एपल स्टोर पर अपलोड करना होगा। आपका एप्प लोग अपनी जरूरत के लिए डाउनलोड करके उसका इस्तेमाल करेंगे तो उसमें एड्मोब के द्वारा एड दिखाई जाएगी जिससे आपको अपने एप्प पर एड दिखने के बदले में पैसा दिया जाएगा।

आज के समय में प्ले स्टोर पर स्टेटस विडियो, WhatsApp Status वाले अनेक एप्प है जिनका लाखों में डाउनलोड है और इस पर एड्मोब की एड लगाकर लाखों कमा रहे है। आप भी अपना कोई एप्प बनाकर अच्छी ख़ासी कमाई कर सकते है। इसके लिए आपको यां तो खुद कोई एप्प बनाना होगा यां फिर किसी डेवलपर से आप एप बनवा सकते है।

निष्कर्ष –

दोस्तो आज के इस आर्टिक्ल में हमने आपको गूगल से पैसे कैसे कमा सकते है इसके बारे में विस्तार से बताया है। गूगल से पैसे कमाने के जिन 3 तरीको का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है तथा जिन तरीको से आपको अच्छी ख़ासी कमाई हो उनके बारे में विस्तार से बताया है। अगर आपको गूगल से पैसे कमाने के इन तरीको के ऊपर डिटेल में आर्टिक्ल चाहिए तो आप हमें कमेंट में बता दें हम आपको इनके बारे में विस्तार से समझा देंगे। अगर आपको ऑनलाइन पैसे कमाने से जुड़ी जानकारी चाहिए तो आप हमारे इस ब्लॉग पर आकार पढ़ सकते है। हमसे जुडने के लिए आप हमें हमारे Social Media पर जरूर फॉलो कर लें।

 

पवन सिंह शेखावत

नमस्कार दोस्तो, मेरा नाम पवन सिंह है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी है, जिस कारण मैंने इस ब्लॉग को बनाया है जिसमें आपको इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर, मोबाइल, टिप्स ट्रिक्स तथा ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बताने वाला हूँ। अगर आपको मेरे आर्टिक्ल पसंद आते है तो मुझे Social Media पर Follow जरूर कर लें। धन्यवाद !

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button