1 Lakh Google Se Paise Kaise Kamaye | गूगल से पैसे कैसे कमाए

नमस्कार दोस्तो, स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग के अंदर और आज के इस आर्टिक्ल में हम आपके साथ में गूगल से पैसे कैसे कमाए ( Google Se Paise Kaise Kamaye ) इसके बारे में जानकारी शेयर करने वाले है। आप भी चाहते है की आप दुनियाँ की सबसे बड़ी कंपनी गूगल के लिए काम करें और उससे पैसे कमाएं तो यह आर्टिक्ल आपकी पूरी मदद करेगा। इस आर्टिक्ल में आपको गूगल से पैसे कमाने के 10 तरीकों के बारे में पता चलेगा जिनकी मदद से आप हर महीने 1 लाख रुपए से ज्यादा कमा सकते है।

इंटरनेट पर अनेक ऐसे लोग है जो गूगल की मदद से दिन में 1 लाख रुपए से ज्यादा पैसे कमाते है और इनमें मैं खुद शामिल हूँ तो आज के आर्टिक्ल को पढ़ने के बाद में आप भी गूगल की मदद से हर महीने काफी अच्छे पैसे कमा पाएंगे परंतु इसके लिए आपको कुछ टाइम अच्छी मेहनत करनी होगी और थोड़ा धैर्य भी रखा होगा। तो चलिये दोस्तो आर्टिक्ल शुरू करते है।

गूगल से पैसे कमाने का तरीका | Google se Paise Kamane Ka Tarika

गूगल से पैसे कमाने के 10 तरीके हम आपको बताएँगे जिनमें से कुछ तरीके ऐसे है जिनकी मदद से हर कोई पैसा कमा सकते है परंतु गूगल से पैसे कमाने के तीन तरीके ऐसे भी है जहां आपको पैसे कमाने के लिए काफी समय तक मेहनत करनी होगी और आपको थोड़ा टेक्निकल नॉलेज होना भी जरूरी होगा। अब आपने इनमें से चुनाव करना है की आपके लिए गूगल से पैसे कमाने का सबसे बेस्ट तरीका कौनसा है।

Google Adsense se Paise Kaise Kamaye । गूगल एडसेंस से पैसे कैसे कमाए –

गूगल से पैसे कमाने के सबसे अच्छे और विश्वनीय तरीकों में गूगल एडसेंस का पहला स्थान है। गूगल एडसेंस की मदद से आप पैसा कमाना चाहते है तो इसके लिए आपके पास में एक ब्लॉग यां फिर यूट्यूब चैनल होना चाहिए। आप अपने ब्लॉग और यूट्यूब चैनल को गूगल एडसेंस की मदद से मोनेटईज़ करके उस पर एड लगाकर पैसे कमा सकते है।

Google adsense se blog par paise kaise kamaye

ब्लॉग बनाकर गूगल एडसेंस से पैसे कमाएं

दोस्तो थोड़ा विस्तार में जानते है की गूगल एडसेंस से पैसे कैसे कमाए जाते है। सबसे पहले आपने ब्लॉगर पर यां फिर वर्डप्रैस पर एक ब्लॉग शुरू करना है। ध्यान रहे आप 2021 में ब्लॉग शुरू करना चाहते है तो आपको एक माइक्रो नीच पर अपना ब्लॉग शुरू करना चाहिए।

आपने किसी Keyword Research टूल्स जैसे ahrefs, Semrush की मदद से Micro Niche Blog के लिए अच्छा सा keyword रिसर्च करके कोई keyword निकालना है। उसके बाद आपने उस keyword पर अपना ब्लॉग बना लेना है। आप अपना ब्लॉग गूगल के फ्री प्लैटफ़ार्म ब्लॉगर यां फिर प्रीमियम प्लैटफ़ार्म वर्डप्रैस पर बना सकते है।

एक बार ब्लॉग सेटअप करने के बाद आपने उस ब्लॉग के लिए जो कीवर्ड रिसर्च किया था उसके हिसाब से आर्टिक्ल लिखने शुरू कर देने है। आपका ब्लॉग माइक्रो नीच पर है तो आपको अपने ब्लॉग पर उस नीच से जुड़े लगभग 15 से 20 आर्टिक्ल एक दो दिन के गेप में एक एक करके डाल देने है। आप जब इतने आर्टिक्ल डाल दें तो उसके बाद आपको अपने ब्लॉग को गूगल एडसेंस में जाकर adsense के लिए अप्लाई कर देना है।

जरूर पढ़ें : जियो फोन में पैसे कैसे कमाए

आपके ब्लॉग का कंटैंट हाइ क्वालिटी वाला और युनीक होगा तो जल्द ही आपको गूगल एडसेंस का अप्रूव मिल जाएगा। इसके बाद आप गूगल एडसेंस पर जाकर अपने ब्लॉग पर एड्स ऑन कर सकते है। अब आपको अपने ब्लॉग को थोड़े टाइम के लिए छोड़ देना है एक दो महीने के बाद आपका ब्लॉग गूगल पर रैंक कर जाएगा।

गूगल पर ब्लॉग रैंक करते ही उस पर ट्रेफिक आएगा और आपके ब्लॉग पर आने वाले पाठको को गूगल एडसेंस एड्स दिखाएगा। जब कोई भी यूजर इन एड्स को क्लिक करता है तो आपके हर एक क्लिक के बदलें में गूगल पैसा देगा साथ ही गूगल आपको 1000 एड्स आपके ब्लॉग पर दिखने के भी पैसा देता है।

इस प्रकार आप थोड़ा धैर्य रख सकते है तो आप बड़ी आसानी से 2 महीने में ही गूगल से पैसे कमाने शुरू कर सकते है। मुझे उम्मीद है की आपको गूगल एडसेंस से गूगल से पैसे कमाने का तरीका समझ में आ गया होगा और अब आप भी गूगल एडसेंस का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते है।

यूट्यूब चैनल बनाकर गूगल से पैसे कमाएं

गूगल एडसेंस से पैसे कमाने का दूसरा तरीका यूट्यूब है यूट्यूब पर काम करके भी आप गूगल से अच्छे पैसे कमा सकते है। यूट्यूब पर काम करके आप गूगल एडसेंस से पैसे कमाना चाहते है तो आपको कम से कम 6 महीने तक बिना पैसे ही काम करना होगा परंतु उसके बाद आप महीने के एक लाख रुपए से ज्यादा ही कमा पाएंगे तो चलिये दोस्तो इसके बारे में भी विस्तार से समझ लेते है।

दोस्तो सबसे पहले आपने यूट्यूब पर चैनल बनाने के लिए कोई कैटेगरी यां निश डिसाइड करना होगा। जैसे आपकी रुचि टेक में है तो आप टेक से जुड़ा चैनल बना सकते है अगर आपको फ़ैशन में रुचि है तो आप फ़ैशन से जुड़ा चैनल शुरू कर सकते है परंतु मैं आपको सलाह दूंगा की आप मिक्स कंटैंट वाला चैनल 2021 के अंदर शुरू न करें।

चैनल के लिए आप रिसर्च करके अच्छी अच्छी हाइ क्वालिटी की विडियो को लगभग 5 से 6 महीने तक लगातार अपलोड करते रहे। जब आप इतने टाइम विडियो अपलोड करते है तो यूट्यूब को लगेगा की आप रेगुलर मेहनत कर रहे है और यूट्यूब आपकी विडियो को रेकोमेंट करना शुरू कर देगा। इसके बाद आपके चैनल पर व्यू और Subscriber आने शुरू हो जाएगे।

जरूर पढ़ें : ऑनलाइन गेम खेल कर पैसे कमाए

इसके बाद आपने गूगल के गूगल एडसेंस पर जाकर अपने यूट्यूब चैनल को एडसेंस के अप्लाई करना है जल्द ही आपके कंटैंट की क्वालिटी अच्छी होने पर आपको गूगल एडसेंस का अप्रूव मिलेगा। इसके बाद जब आपकी यूट्यूब पर विडियो देखि जाएगी तो उसके बीच बीच में यूट्यूब एड्स दिखाएगा जिन पर क्लिक करने पर आपको पैसा मिलेगा। इस प्रकार आप गूगल के गूगल एडसेंस से पैसे कमा सकते है।

गूगल एडसेंस से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में भी थोड़ा समझते है। गूगल एडसेंस गूगल का एक एड्स लगाने वाला प्लैटफ़ार्म है जहां पर एक तरफ Advertiser होता है और दूसरी तरफ Publisher होता है जो अपने कंटैंट पर एड लगता है वह पब्लिशर कहलाता है और जिसके द्वारा एड्स लगाई जाती है वह Advertiser होता है।

जैसे आपने कोई रेडमी मोबाइल का रिवियू लिखा तो आपके उस आर्टिक्ल पर रेडमी अपनी एड्स लगाने के लिए गूगल को कहेगा और गूगल एडसेंस आपके ब्लॉग पर आकार एड लगाएगा। जब आपकी इस एड्स पर कोई बंदा क्लिक करेगा तो उस क्लिक के बदलें में रेडमी गूगल को 5 से लेकर 15 रुपए देगी और इन पैसों में से गूगल अपना 48 प्रतिशत हिस्सा काटकर आपको 68 प्रतिशत हिस्सा दे देता है।

इस प्रकार आप गूगल पर कंटैंट बनाकर गूगल एडसेंस की मदद से अच्छा पैसा कमा पाते है मुझे पूरी उम्मीद है Google Adsense se Paise Kaise Kamaye जाते है इसके बारे में आपको पूरी तरीके से सही जानकारी मिल गयी होगी और आप जान गए होंगे की गूगल एडसेंस से गूगल पर पैसे कैसे कमाए जाते है।

जरूर पढ़ें : यूआरएल शॉर्टनर से पैसे कैसे कमाए

गूगल Admob से पैसे कैसे कमाए | Google Admob se Paise Kaise Kamaye

गूगल एडमोब गूगल से पैसे कमाने के सबसे अच्छे तरीकों में से एक है। गूगल एडसेंस की मदद से आप जिस प्रकार ब्लॉग और यूट्यूब चैनल को मोनेटईज़ करके पैसे कमा सकते है उसी प्रकार आप गूगल एडमोब की मदद से आंड्रोइड यां आईओएस एप्प बनाकर उसे मोनेटईज़ कर सकते है।

Google Admob से पैसे कमाने के लिए आपको कोई Android App बनाना होगा और उसे प्ले स्टोर पर अपलोड करना होगा। यहाँ मैं आपको पहले एक Example देकर बताता हूँ की कैसे मेरा एक दोस्त Admob की मदद से गूगल से 50 हजार रुपए हर महीने कमाता है।

मेरे एक दोस्त ने एक साल पहले एक Punjabi Status Wala Android App बनाया था और उस एप्प को उसने खुद नहीं बनाया बल्कि किसी डेवलपर को 10 हजार रुपए देकर बनाया था। उसके बाद उसने उस एप्प को प्ले स्टोर पर अपलोड कर दिया जिसके बाद फेसबुक पर एड्स लगाकर उसने अपने इस एप्प को 10 हजार से भी ज्यादा डाउनलोड करवा दिया।

जरूर पढ़ें : फेसबुक से पैसा कैसे कमाए

उसके बाद उसने अपने इस एप्प पर गूगल एडमोब का अप्रूव ले लिया जो आसानी से मिल जाता है। आपको ब्लॉग पर गूगल एडसेंस का अप्रूव लेने के लिए काफी दिक्कत आ सकती है परंतु आपके एप्प को एडमोब का अप्रूव बहुत जल्दी मिल जाता है।

इसके बाद उसने अपने एप्प पर एडमोब की एड लगा दी अब हर रोज लोग नए नए Punjabi Status Download करने के लिए उसके एप्प पर जाते है और एड्स पर क्लिक करते है जिससे वह हर महीने आराम से 50 हजार रुपए कमा लेता है।

अगर आप गूगल एडमोब से पैसे कमाने की सोच रहे है तो आप पहले किसी डेवलपर से एक आंड्रोइड एप्प बनवा सकते है यां आप खुद सीखकर बड़ी आसानी से Android App बना लेना है उसके बाद आपने उस एप्प को प्ले स्टोर पर जाकर अपलोड कर देना है। प्ले स्टोर से आपके एप्प को लोग डाउनलोड करके इन्स्टाल करेंगे और उसके बाद आप उस एप्प को एडमोब के लिए अप्लाई कर सकते है।

जब आपके एप्प पर एडमोब का अप्रूव मिल जाए तो आपने उस एप्प पर एड लगा देनी है अब जब भी कोई आपके एप्प को डाउनलोड करने के बाद उसे इस्तेमाल करता है तो आपको इसके बदले में पैसा मिलेगा। एप्प बनके पैसे कमाने में सबसे अच्छी बात यह है की आपका एप्प एक बार डाउनलोड हो जाता है तो उजर उस एप्प का इस्तेमाल करता ही रहता है।

इस प्रकार आप अपना खुद का एप्प बनाकर गूगल से पैसे कमा ( Google Par Paise Kaise Kamaye ) सकते है। एप बनाकर गूगल से पैसे कमाने का यह तरीका गूगल से पैसे कमाने के सबसे अच्छे तरीकों से से एक है।  

जरूर पढ़ें : लूडो गेम से पैसे कैसे कमाए

गूगल प्ले स्टोर से पैसे कैसे कमाए | Google Play Store se Paise Kaise Kamaye

ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों में गूगल प्ले स्टोर का नाम भी शामिल है। गूगल प्लेस्टोर भी आपको ऑनलाइन पैसे कमाने के अनेक तरीके मिल जाएंगे। दोस्तो आप भी गूगल प्ले स्टोर से पैसे कमाने के बारे में जानना चाहते है तो आज आपको विस्तार से बिलकुल सही जानकारी मिलेगी।

दोस्तो गूगल प्ले स्टोर से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले अपनी ईमेल आईडी से प्ले स्टोर पर लॉग इन करना है। लॉग इन करने के बाद आप प्ले स्टोर पर जाकर उन एप्प को ढूँढे जिनकी मदद से आप पैसे कमा सकते है। अब आपने प्ले स्टोर से उन एप्प को इन्स्टाल करना है जो आपको पैसे कमाने के मौका देते है।

आपने प्ले स्टोर से इन एप्प को डाउनलोड करके इन पर काम करना है और इनको रेफर करके आप पैसे कमा सकते है। प्ले स्टोर पर आपको पैसे कमाने वाला लूडो गेम, पैसे कमाने वाले गेम डाउनलोड करके उन्हे खेलकर पैसे कमा सकते है।

गूगल के प्ले स्टोर से पैसे कमाने वाले मुख्य एप्प, Roj Dhani App, Ludo App आदि है। गूगल प्ले स्टोर भी ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है।

जरूर पढ़ें : फ्रीलांसर से पैसे कैसे कमाएं

Google Ads se Paise Kaise Kamaye | गूगल एडवर्ड से पैसे कैसे कमाएं

दोस्तो आपको बता दूँ की गूगल एडवर्ड की मदद से अनेक लॉग हर महीने लाखों रुपए कमाते है। गूगल एडवर्ड से पैसे कमाने के लिए आपको थोड़ा टेक्निकल नॉलेज होना जरूरी है।

गूगल एड्स एक ऐसा प्लैटफ़ार्म है जहां जाकर आप गूगल पर अपनी एड्स लगा सकते है। इसके लिए आपको पैसा कमाना है तो सबसे पहले किसी प्रॉडक्ट को लेना है यां कोई Affiliate Website बनानी है उसके बाद आप गूगल एड्स पर जाकर अपने Affiliate Blog पर एड्स लगानी है।

गूगल पर एड्स लगाने के बाद आपकी वैबसाइट गूगल में आएगी और जब आपकी वैबसाइट गूगल पर ऊपर आएगी तो आपको ट्रेफिक मिलेगा इस ट्रेफिक की मदद से आप अपने ब्लॉग के Affiliate Product सेल करके यां फिर आप उस ट्रेफिक को कोई अपना समान बेचकर अच्छा पैसा कमा सकते है।

गूगल एड्स से एड लगाकर आप अपने बनाए हुए एप्प को डाउनलोड करवासकते है इससे भी आपको अच्छी कमाई हो जाएगी। आपके लिए गूगल से पैसे कमाने का गूगल एडवर्ड एक सबसे अच्छा तरीका है।

जरूर पढ़ें : ऑनलाइन फोटो बेचकर पैसे कैसे कमाएं

गूगल पे से पैसे कैसे कमाए | Google Pay se Paise Kaise Kamaye 

गूगल पे गूगल का बनाया एक ऐसा प्लैटफ़ार्म है जहां पर आप पैसे ट्रान्सफर कर सकते है यह एप्प गूगल से पैसे कमाने के लिए आपके लिए सबसे अच्छा तरीका है।

गूगल पे की मदद से आप रीचार्ज करके पैसे कमा सकते है इसके लिए आप लोगो के मोबाइल रीचार्ज कर सकते है और इसके बदलें में आप उनसे 5 रुपए एक्सट्रा भी चार्ज कर सकते है। गूगल पे आपको पैसे भेजने यां फिर रीचार्ज करने पर रिवार्ड देता है इन रिवार्ड में भी आपको पैसा मिल सकता है। आप चाहे तो गूगल पे से रीचार्ज करके अच्छे पैसे कमा सकते है।

गूगल पे पर बिजली बिल, फोन बिल, पानी का बिल भरकर आप रिवार्ड भी कमा सकते है। गूगल पे आपके लिए घर बैठकर गूगल से पैसे कमाने का एक सबसे अच्छा तरीका है।

गूगल पे को रेफर करके भी आप पैसे कमा सकते है। इसके लिए आपको सबसे पहले गूगल पे इन्स्टाल करना है और उस पर अपना अकाउंट बना लेना है जिसके बाद आप रेफर वाले सेक्शन में जाकर अपने दोस्तों को रेफर करके गूगल पे पर अकाउंट बनाने के लिए कह सकते है।

जब आपके रेफर किए लिंक से कोई भी गूगल पे को इन्स्टाल करने के बाद आपका दोस्त आपका रेफर कोड इस्तेमाल करता है तो आपको कुछ पैसे मिलते है।

इसके बाद जब आपका दोस्त अपनी पहली पेमेंत करेगा तो आपके दोस्त को 21 रुपए और आपको 121 रुपए मिलेंगे। इस प्रकार आप गूगल पे की मदद से अच्छे पैसे कमा सकते है सिर्फ इस एप्प को अपने दोस्तों के साथ में रेफर करके।

जरूर जरूर पढ़िये : पैसे कमाने के 23 तरीके

गूगल ओपिनियन रिवार्ड्स से पैसे कैसे कमाए –

गूगल ओपिनियन रिवार्ड हर किसी के लिए पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है। गूगल ओपिनियन रिवार्ड की मदद से आप 10-15 मिनट काम करके भी अच्छे पैसे सकते है तो चलिये जानते है गूगल से पैसे कैसे कमाए जाते है।

दोस्तो सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाकर गूगल ओपिनियन रिवार्ड को इन्स्टाल कर लेना है। इसके

बाद आपने गूगल ओपिनियन रिवार्ड पर अपना अकाउंट बना लेना है और यहाँ पर आपको हर रोज कुछ सर्वे मिलते है आप इन सर्वे को पूरा करके भी पैसे कमा सकते है। आप सर्वे करके पैसे कमाना चाहते है तो गूगल का यह ओपिनियन रिवार्ड आपके लिए सबसे बेस्ट है।

गूगल आपको एक सर्वे पूरा करने के बदलें में आपको 3 रुपए से लेकर 10 रुपए तक मिलते है। इस प्रकार आप गूगल ओपिनियन रिवार्ड से अच्छे पैसे कमा सकते है।

जरूर पढ़ें : कंटैंट राइटिंग से पैसे कैसे कमाएं

निष्कर्ष –

दोस्तो आप भी घर बैठकर गूगल से पैसे कैसे कमाए ( Google Se Paise Kaise Kamaye ) यह इंटरनेट पर सर्च करते रहते है तो आज आपको इस आर्टिक्ल को पढ़ने के बाद गूगल से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में पता चल गया होगा। अगर आप गूगल से पैसे कमाना चाहते है तो आपको धैर्य के साथ में काम करना होगा और कुछ सीखते हुए आप गूगल से अच्छे पैसे कमा सकते है।

आपका ऑनलाइन पैसे कमाने से जुड़ा अगर कोई सवाल जवाब है तो आप हमसे कमेंट में पूछ सकते है अगर आपको हमारा यह आर्टिक्ल पसंद आया है तो कमेंट में हमें जरूर बताएं साथ ही आप हमें हमारे सोश्ल मीडिया पर भी फॉलो जरूर कर लें।

हम आपके लिए हमारे इस ब्लॉग Hubby Digital पर इसी प्रकार के ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जानकारी लेकर आते रहते है इसलिए आप इस आर्टिक्ल को अपने सारे दोस्तों के साथ में शेयर कर दें।

गूगल से पैसे कमाने के बारे में यूट्यूब विडियो देखें

QNAs About पैसे कैसे कमाएं

फ्री में पैसे कैसे कमाए?

अगर आप फ्री में पैसा कमाना चाहते है तो आप गूगल के ब्लॉगर प्लैटफ़ार्म पर अपना ब्लॉग बनाकर उस पर आर्टिक्ल लिखकर पैसे कमा सकते है। इसके अलावा आप हमारे ब्लॉग के लिए कंटैंट राइटिंग करके हर रोज 200 रुपए फ्री में कमा सकते है।

ऐप्स से पैसे कैसे कमाए?

एप्स से पैसे कैसे कमाए जाते है इसके बारे में हमने इस आर्टिक्ल में बता दिया है आप हमारे आर्टिक्ल में जाकर इसके बारे में सारी जानकारी विस्तार से ले सकते है। आप अपना एप्प बनाकर एडमोब की एड्स लगाकर पैसे कमा सकते है।

कम समय में ज्यादा पैसे कैसे कमाए

कम समय में ज्यादा पैसे कमाने के लिए आपको कुछ ऐसी स्किल्स को सीखना होगा जिनकी बाजार में बहुत ज्यादा डिमांड है और उन स्किल्स वाले बंदे बाजार में कम है। इस प्रकार की स्किल्स सीखने के बाद में आप कम समय में भी उस स्किल पर काम करते है तो आपको इसके बदलें में अच्छे पैसे मिलेंगे।

रोज पैसे कैसे कमाए?

आप कुछ समय काम करने के बाद रोज बिना काम किए पैसे कमाना चाहते है तो मुझे लगता है आपको एक ब्लॉग शुरू कर देना चाहिए। आप एक ब्लॉग बनाकर रोज पैसे कमा सकते है और पैसा भी हर रोज हजारों रुपयों में

Default image
पवन सिंह शेखावत
नमस्कार दोस्तो, मेरा नाम पवन सिंह है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी है, जिस कारण मैंने इस ब्लॉग को बनाया है जिसमें आपको इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर, मोबाइल, टिप्स ट्रिक्स तथा ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बताने वाला हूँ। अगर आपको मेरे आर्टिक्ल पसंद आते है तो मुझे Social Media पर Follow जरूर कर लें।
Articles: 110

Leave a Reply