Gif Kya Hai Hindi Me. गिफ का फुल फॉर्म क्या होता है जाने

नमस्कार दोस्तो, आज से कुछ साल पहले तक ज़्यादातर इस्तेमाल इमेज का किया जाता था परंतु आजकल आपने Social Media पर देखा होगा की ज़्यादातर लोगो द्वारा गिफ फ़ाइल का इस्तेमाल काफी ज्यादा बढ़ गया है। वहीं दूसरी तरफ WhatsApp के अंदर तो आपको गिफ का अलग से एक ऑप्शन भी मिलता है। परंतु क्या आपको पता है यह गिफ क्या होता है GIF की Full Form क्या होती है तो शायद आपका जवाब यही होगा की हम इसके बारे में नहीं जानते है।

गिफ़ फ़ाइल का इस्तेमाल काफी सारी वैबसाइट पर भी आज के समय में फोटो से ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है इसलिए आपको गिफ़ से जुड़ी काफी सारी जानकारी का पता होना जरूरी है आज हम गिफ़ के बारे में विस्तार से बताएँगे अगर आप भी गिफ़ से जुड़ी जानकारी लेने के लिए आए है तो इस ब्लॉग को पूरा पढ़ लें।

गिफ क्या है ? Gif Kya Hai Hindi Me

गिफ़ को हिन्दी में ग्राफिक्स बदलाव प्रारूप कहा जाता है जो Image File Extension होता है। गिफ़ एक प्रकार की फ़ाइल यां विडियो की तरह ही इमेज होती है जिसका इस्तेमाल किसी भी दृश्य को संजीव रूप में दिखाने के लिए किया जाता है।

Full Form of Gif Hindi

गिफ़ फ़ाइल इमेज के विपरीत स्थिर नहीं होती बल्कि यह एनिमेशन की तरह काम करती है। ज़्यादातर साइट गिफ़ फ़ाइल का इस्तेमाल इमेज के रूप में भी करते है क्योंकि अगर आप जेपीजी इमेज का इस्तेमाल करते है वैबसाइट का साइज़ बड़ा हो जाता है।

कोम्प्रेस्स करने के बाद फोटो की क्वालिटी खराब हो जाती है जिस कारण गिफ़ का इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि GIF Lossless Compression का इस्तेमाल करती है जिस कारण यह कोम्प्रेस्स करने के बाद भी उसी क्वालिटी में रहती है।

यह जरूर पढ़ें – 

इंटरनेट पर ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के 5 तरीके

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं। Online Paise Kaise Kamaye

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए | Youtube se Paise Kaise Kamaye.

कुछ समय पहले वैबसाइट के अंदर ज़्यादातर फ्लैश फ़ाइल का इस्तेमाल इमेज के लिए किया जाता था परंतु ज़्यादातर ब्राउज़र के द्वारा फ्लैश एनिमेशन को पढ़ने में दिक्कत होती थी इस दिक्कत को खतम करने के लिए गिफ फ़ाइल का आविष्कार 1987 में CampuServe के द्वारा कर दिया गया था।

जहां पहले फ्लैश फ़ाइल सपोर्ट नहीं करने वाले ब्राउज़र की जगह पर आपको खाली जगह दिखती थी। परंतु गिफ़ फ़ाइल आपको हर ब्राउज़र के अंदर सपोर्ट के कारण देखने को मिल सकती है। जिसके बाद से एनिमेशन के रूप में किसी भी इमेज को दिखने के लिए गिफ़ का इस्तेमाल किया जाने लगा।

गिफ की फुल फॉर्म क्या होती है। GIF Full Form Hindi.

गिफ की फुल फॉर्म Graphics Interchange Format होती है जो की एक इमेज एक्सटैन्शन है। गिफ के अंदर ज्यादा से ज्यादा 256 कलर को एक साथ स्टोर किया जाता है। शुरुआत के अंदर जब गिफ़ का आविष्कार हुआ था उसे Gif87 A कहा जाता है जिसके बाद बदलाव के बाद में गिफ़ के अनेक फॉर्मेट आए थे।

गिफ़ कैसे बनाए? How to Create GIF

अगर आप भी अपने नाम यां फिर अपनी किसी भी इमेज का गिफ़ बनाना चाहते है तो इसे बड़ी आसानी से बना सकते है इंटरनेट पर अनेक ऐसी वैबसाइट मौजूद है जो किसी भी इमेज अथवा विडियो को गिफ़ फ़ाइल में क्रिएट कर देती है तो चलिये हम भी गिफ़ बनाना सीख लेते है

गिफ़ बनाने के लिए सब्बसे अच्छी वैबसाइट गिफी डॉट कॉम को माना जाता है। आपको इस वैबसाइट पर अगर गिफ़ बनाने है तो बना भी सकते है अगर आपके पास कोई गिफ़ बना हुआ है तो इस साइट पर आप उन्हे अपलोड कर सकते है ताकि उन सभी गिफ़ का दूसरे लोग भी इस्तेमाल कर सके इस साइट पर आपको अनेक गिफ़ फ़ाइल मिलती है जिनका इस्तेमाल आप अपनी जरूरत के हिसाब से वैबसाइट यां किसी भी प्रोजेक्ट में कर सकते है।

  • GIF बनाने के लिए आपको सबसे पहले GIPHY Official Website पर इस लिंक पर क्लिक करके जाना होगा। आप इसे गूगल में सर्च करके भी जा सकते है।
  • इसके बाद आपको वैबसाइट में राइट साइड में अपलोड और क्रिएट के दो नीले रंग के बटन दिखाई देंगे। आपने इसमें Create वाले बटन पर क्लिक करके इसे ओपें कर लेना है।
  • यहाँ पर आपको 4 ऑप्शन मिलते है जिसमें पहला ऑप्शन इमेज की मदद से गिफ़ बनाना, दूसरा ऑप्शन किसी विडियो की मदद से गिफ़ बनाना तथा तीसरा ऑप्शन Giphy Backdrop है जिसकी मदद से आप किसी विडियो कॉल को गिफ़ में बादल सकते है। अगर आपकी कोई विडियो कहीं अपलोड की हुई है तो उसे कॉपी करके आप यहाँ लाकर भी गिफ़ बना सकते है।
  • इसमें आप अपनी पसंद से किसी भी प्रकार से विडियो यां इमेज की लाकर अपलोड करके कुछ इफैक्ट और टेक्स्ट लगाकर अपनी जरूरत के हिसाब से गिफ़ फ़ाइल को बनाकर उसको डाउनलोड कर सकते है।

गिफ़ फ़ाइल बनाने के लिए आपको सबसे पहले इस वैबसाइट पर अकाउंट बनाना होता है इसलिए सबसे पहले यहाँ पर अपना अकाउंट बना लें।

Gif का इस्तेमाल कहाँ पर होता है?

आज के समय में इंटरनेट पर काफी जगह पर गिफ़ फ़ाइल का इस्तेमाल किया जाता है। हम आपको कुछ सबसे ज्यादा गिफ़ फ़ाइल का इस्तेमाल होने वाली जगह के बारे में बता देते है।

  • कई वैबसाइट के अंदर एनिमेशन के रूप में Gif File का इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि यह एक एनिमेशन की तरह दिखाई देती है।
  • WhatsApp के अंदर काफी सारे लोग गिफ़ का इस्तेमाल करते है। Social Media पर अनेक लोगो मनोरंजन के लिए अनेक गिफ का उपयोग करते है।
  • ज़्यादातर Memes बनाने के लिए गिफ फ़ाइल का इस्तेमाल काफी सारे लोग करते है। आज के समय में Gif Memes काफी प्रसिद्ध है।

इसके अलावा भी काफी सारी जगह पर गिफ़ का इस्तेमाल किया जाता है जिनमें कोई पोस्टर यां डिज़ाइन में भी इनका इस्तेमाल होता है।

निष्कर्ष –

आज के इस आर्टिक्ल में हमने गिफ़ से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी आपके साथ शेयर की है इस आर्टिक्ल को पढ़ने के बाद आपको Gif की Full Form तथा गिफ़ का इस्तेमाल कहाँ पर किया जाता है से जुड़ी सभी जानकारी के बारे में पता लग गया होगा।

अगर आपको हमारा आज का आर्टिक्ल पसंद आया है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और Social Media पर शेयर जरूर कर दें। आपको हमारे ब्लॉग पर इंटरनेट टेक्नॉलजी, कंप्यूटर, शिक्षा तथा फुल फॉर्म से जुड़े ब्लॉग देखने को मिलेंगे। आप हमसे किसी भी प्रकार की अपडेट के लिए हमें Social Media पर फॉलो कर सकते है।

Default image
पवन सिंह शेखावत
नमस्कार दोस्तो, मेरा नाम पवन सिंह है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी है, जिस कारण मैंने इस ब्लॉग को बनाया है जिसमें आपको इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर, मोबाइल, टिप्स ट्रिक्स तथा ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बताने वाला हूँ। अगर आपको मेरे आर्टिक्ल पसंद आते है तो मुझे Social Media पर Follow जरूर कर लें।
Articles: 110

Leave a Reply