टेक्नॉलजी

ब्लॉगर ब्लॉग के लिए सबसे अच्छी फ्री थीम। Free Theme for Blogger Blog.

Top 5 Mobile Friendly Blogger Tamplets/Themes

नमस्कार दोस्तो, अगर आप ब्लॉगर पर ब्लोगिंग कर रहे है और आप अपनी वैबसाइट यां ब्लॉग को भी वर्डप्रैस के ब्लॉग की तरह ही कस्टोमाईज़ करने की सोच रहे है तो आपको फ्री ब्लॉगर थीम का इस्तेमाल करना चाहिए। इन थीम का इस्तेमाल करने के बाद आपका ब्लॉग इतना अच्छा दिखने वाला है की आप सोच भी नहीं पाएंगे की ये ब्लॉग आपका पुराने वाला ब्लॉग ही है। तो चलिये दोस्तो आज के इस आर्टिक्ल में हम आपको पाँच ऐसी थीम के बारे में बताने वाले है जिनका इस्तेमाल आप अपने ब्लॉगर ब्लॉग पर कर सकते है। ये थीम बिलकुल फ्री में आपको मिलेगी, अगर आप इनका प्रीमियम वर्जन खरीदना चाहते है तो वह भी खरीद सकते है।

5 Best Free Theme for Blogger Blog.

  • MAXSEO Blogger Tamplet
  • Nubia Blogger Tamplet
  • SMag Blogger Tamplet
  • Alva Blogger Tamplet
  • UltraLight Blogger Tamplet

MAXSEO Blogger Tamplet

अगर आपके ब्लॉग पर आप सिर्फ एक कैटेगरी से जुड़े आर्टिक्ल डालते है तो यह ब्लॉगर थीम आपके ब्लॉग के लिए सबसे अच्छी है। इस थीम के अंदर आपको सबसे ऊपर मेनू मिलेगा, जिसमें ड्रॉप डाउन का फीचर भी आपको थीम के अंदर मिल जाएगा। इसके नीचे आपको एक स्लाइडर मिलेगा जिसमें आपके 4 नए आर्टिक्ल दिखाई देंगे। इसके नीचे आप अपने अनुसार जीतने मर्जी आर्टिक्ल को होम पेज पर दिखा सकते है, इसमें आप जो भी नयें आर्टिक्ल डालेंगे वह सबसे ऊपर आपको दिखाई देगा।

इसके अंदर आपको राइट साइड में साइडबार मिलता है जिसके अंदर आप कांटैक्ट फॉर्म, सोश्ल मीडिया विजेट्स आदि को जोड़ सकते है। इसमें आप ब्लॉगर के सभी विजेट्स को आसानी से जोड़ सकते है। यह थीम बिलकुल सिम्पल और हल्की थीम है इससे आपके ब्लॉग की स्पीड भी कम नहीं होगी। यह थीम मोबाइल के अंदर भी रिस्पोंसिव है, तथा एसईओ Friendly भी है।

Nubia Blogger Tamplet –

ब्लॉगर के अंदर मेरा सबसे पसंदीदा थीम में से Nubia Theme है। इस थीम के अंदर आपको मेनू उपाट टॉप में नहीं बल्कि लेफ्ट साइड में मिलेगा जो इस थीम को बाकी सभी थीम से यूनिक बनाते है। इस थीम का इस्तेमाल आप एक कैटेगरी वाले ब्लॉग के अंदर कर सकते है। इस थीम का ज़्यादातर इस्तेमाल लीरिक्स ब्लॉग, शायरी ब्लॉग यां फिर कोटस वाली शायरी के लिए किया जाता है।

अगर आपके पास शायरी, संदेश, लीरिक्स ब्लॉग के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली थीम है। यह थीम भी ब्लॉगर के लिए बिलकुल फ्री, रिस्पोंसिव और एसईओ फ्रेंडली भी है। इस थीम को सबसे ज्यादा पसंद इसलिए किया जाता है क्योंकि यह थीम देखने में काफी ज्यादा सुंदर लगती है, और मोबाइल के अंदर काफी अच्छी लगती है।

SMag Blogger Tamplet –

आपके पास में ब्लॉगर पर न्यूज़, समाचार ब्लॉग यां एक से ज्यादा कैटेगरी वाला ब्लॉग है तो आप इस थीम का इस्तेमाल कर सकते है। इस थीम में आप अलग अलग कैटेगरी को इस्तेमाल कर सकते है। यहाँ अलग अलग कैटेगरी के विजेट्स बन जाएंगे इन विजेट्स को आप अपन्नी थीम में लगा सकते है। इस थीम का इस्तेमाल ज़्यादातर न्यूज़ वाली वैबसाइट के लिए किया जाता है।

इसके अंदर आप ऊपर मेनू मे अलग अलग कैटेगरी के हिसाब से ड्रॉप डाउन मेनू भी तैयार कर सकते है। इसके अलावा इसमें भी आपको राइट साइड के अंदर एक साइडबार मिलता है जहां पर आप अपने जरूरत के सभी विजेट्स का इस्तेमाल कर सकते है। इसके अंदर आप फुटर में भी अपनी जरूरत के विजेट्स लगा सकते है। अगर आप न्यूज़ ब्लॉग बनाने की सोच रहे है तो ब्लॉगर पर आप इस थीम का इस्तेमाल कर सकते है। यह थीम बिलकुल फ्री में आपको इंटरनेट पर मिल जाएगी, साथ ही यह थीम मोबाइल फ्रेंडली, एसईओ फ्रेंडली भी है।

Alva Blogger Tamplet

इस थीम का इस्तेमाल आप तब कर सकते है जब आप अपने ब्लॉग के अंदर होम पेज पर आर्टिक्ल के थंबनेल को बड़ा दिखाना चाहते है। इस थीम में आपका आर्टिक्ल होम पेज पर एक बड़ी इमेज और 4 से 5 लाइन की डिसक्रिप्शन भी दिखाई देगी। यह थीम आपको ब्लैक और ब्लू थीम के अंदर मिलती है। इस थीम का इस्तेमाल अपने पर्सनल ब्लॉग, फ़ैशन ब्लॉग के लिए आसानी से कर सकते है।

यह थीम भी आपके मोबाइल के अनुसार डिज़ाइन की गयी है, मोबाइल के अंदर इस थीम का लुक काफी अच्छा देखने को मिल सकता है।

UltraLight Blogger Tamplet

यह थीम भी एक मल्टी कैटेगरी ब्लॉग के लिए सबसे अच्छी थीम है जिसके आदर आप होम पेज में अनेक कैटेगरी के विजेट्स बनाकर उनमें अलग अलग पोस्ट रख सकते है। इस थीम की सबसे खास बात यह है की इसमें आपको सबसे ऊपर एक टिकर मिलता है जिसके अंदर आप कोई भी ट्रेंडिंग आर्टिक्ल यां आपके ब्लॉग के कुछ पोपुलर आर्टिक्ल को चला सकते है। अगर आप इस थीम का इस्तेमाल न्यूज़ वैबसाइट के लिए करते है तो इसमें आप Breaking News को चला सकते है।

इसमें आपको Ads Readey मिलती है ब्लॉग के होम पेज पर आप अपनी खुद की बनाई हुई एड लगा सकते है। इसके अंदर आपको मेनू में ड्रॉप डाउन भी मिल जाता है, साथ में आप इसे मोबाइल के अंदर भी रिस्पोंसिव रूप से देख सकते है।

निष्कर्ष –

आज के इस आर्टिक्ल में हमने आपको पाँच ऐसी थीम के बारे में बताया है जो आप बिलकुल फ्री में अपने ब्लॉगर ब्लॉग के अंदर इस्तेमाल कर सकते है। इस थीम का इस्तेमाल करने के बाद आप आपने ब्लॉग को काफी ज्यादा अट्रेक्टिव बना सकते है। आज हमने आपको जिन थीम के बारे में बताया है ये सभी थीम एसईओ फ्रेंडली, रिस्पोंसिव और काफी ज्यादा सुंदर थीम है। अगर आपको इन थीम को डाउनलोड कहाँ से करें इसके बारे में जानकारी चाहिए तो आप हमसे कमेंट में पूछ सकते है।

 

पवन सिंह शेखावत

नमस्कार दोस्तो, मेरा नाम पवन सिंह है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी है, जिस कारण मैंने इस ब्लॉग को बनाया है जिसमें आपको इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर, मोबाइल, टिप्स ट्रिक्स तथा ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बताने वाला हूँ। अगर आपको मेरे आर्टिक्ल पसंद आते है तो मुझे Social Media पर Follow जरूर कर लें। धन्यवाद !

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button