इंटरनेटटेक्नॉलजी

ईमेल आईडी कैसे बनाएं | Email ID Kaise Banaye

How to Create New Email ID in Hindi

नमस्कार दोस्तो, कभी ऐसा वक्त हुआ करता था जब हम लोग एक दूसरे के पास अपने संदेश डाक यां चिट्ठी के द्वारा भेजा करते थे परंतु आज के समय में डाक की जगह ईमेल ने ले ली है। आज के समय में हम सभी को कोई भी किसी भी प्रकार का फॉर्म भरवाना हो, यां फिर किसी भी कंपनी के अंदर जॉब के लिए अप्लाई करना हो तो उसमें आपको रिज्यूम के अंदर ईमेल आईडी देना सबसे जरूरी है। अगर आपने किसी आईटी कंपनी में जॉब लेनी है तो आपको वहाँ पर सबसे ज्यादा ईमेल आईडी की ही जरूरत पड़ती है। अगर आपके पास ईमेल आईडी नहीं है तो आपको इसकी सबसे ज्यादा जरूरत है। आज के इस आर्टिक्ल में हम आपको ईमेल आईडी कैसे बनाएं( Email ID Kaise Banaye) इसके बारे में विस्तार से बताने वाले है।

यह जरूर पढ़ें – 

लाखों में ट्रेफिक वाले 9+ हिन्दी ब्लॉग। Top 9+ Indian Hindi Blog List

इंटरनेट पर ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के 5 तरीके

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं। Online Paise Kaise Kamaye

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए | Youtube se Paise Kaise Kamaye.

अगर आपके पास लैपटॉप है तो आप इसमें बड़ी आसानी से ईमेल आईडी बना सकते है, तथा मोबाइल फोन है तो आप उसमें भी ईमेल आईडी बना सकते है हम आपको लैपटॉप तथा मोबाइल में ईमेल आईडी कैसे बनाए(How to Create Email Account in Mobile/PC) इन दोनो के बारे में बताने वाले है। अगर आपने भी इसे सीखना है तो इस आर्टिक्ल को पूरा जरूर पढ़ लें।

ईमेल क्या है? What is Email in Hindi

ईमेल आईडी बनाने से पहले हमें यह जानना सबसे जरूरी है की ईमेल क्या(What is Email in Hindi) है? ईमेल एक एलेक्ट्रोनिक मेल सर्विस है जिसे हम अङ्ग्रेज़ी में Electronic Mail Service कहते है। इसकी मदद से किसी भी प्रकार के मैसेज यां डाटा को एक जगह से दूसरी जगह पर एलेक्ट्रोनिक माध्यम से भेजा जाता है। आसान भाषा के अंदर आप इसे इस प्रकार समझ सकते है की किसी भी मैसेज को इंटरनेट की मदद से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक पहुंचाने के माध्यम को ईमेल कहा जाता है।

ईमेल आईडी कहाँ पर बना सकते है? Email ID kahan Par Bana Sakte Hai

दोस्तो आज इंटरनेट पर ऐसे अनेक फ्री ईमेल प्रोवाइडर (Free Email Provider) है जहां से आप अपना फ्री में ईमेल अकाउंट बना सकते है। आज के समय पर ऐसे अनेक ईमेल प्रोवाइडर है जिनमें भारत के अंदर मुख्य 5 है।

Gmail/ जीमेलYahoo Mail/ याहू मेल
In.com/ इन डॉट कॉम Rediffmail/ रेडिफमेल
Hotmail/ हॉटमेलWebduniya/ वेबदुनियाँ मेल

इनमें से आज के समय में ईमेल आईडी बनाए के लिए गूगल के जीमेल का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। हम आपको आज के इस आर्टिक्ल में जीमेल पर अपनी ईमेल आईडी कैसे बनाए(Gmail Par Email ID Kaise Banaye) इसके बारे में बताने वाले है।

जीमेल पर ईमेल आईडी बनाने के तरीके? Gmail Par Email ID Banane Ka Tarika

जीमेल पर ईमेल आईडी बनाने के दो तरीकों के बारे में हम आपको बताने वाले है। पहले तरीके में हम आपको अपने लैपटाप से जीमेल पर ईमेल आईडी कैसे बनाए इसके बारे में बताने वाले है तथा दूसरे तरीके में हम आपको मोबाइल में जीमेल आईडी कैसे बनाए इसके बारे में बताने वाले है। अगर आपके पास मोबाइल यां लैपटॉप कंप्यूटर है तों आप इस आर्टिक्ल को पढ़कर मोबाइल और पीसी दोनों पर ईमेल क्रिएट कर सकते है।

पीसी पर जीमेल आईडी बनाना/ How to Create Gmail ID on PC

दोस्तो पीसी पर जीमेल आईडी बनाना काफी आसान है इसके लिए आपको कुछ स्टेप को फॉलो करते हुए अपनी जरूरी डिटेल्स देनी है। तों चलिये दोस्तो पीसी पर जीमेल आईडी बनाते है

  1. सबसे पहले आपको Gmail की Official Website पर जाना होगा आप यहाँ पर क्लिक करके सीधा जीमेल की वैबसाइट पर जा सकते है।
  2. यहाँ पर आपको Create an Account का नीले रंग में बटन दिखाई देगा, आपने इस बटन पर क्लिक करना है।
  3. बटन पर क्लिक करते ही आप एक नए पेज पर चले जाएंगे जहां पर आपको ईमेल आईडी क्रिएट करने के लिए एक फॉर्म दिखाई देगा। आपने इस फॉर्म को स्टेप बाइ स्टेप पूरा भरना है।
  4. सबसे पहले आपको पहले कॉलम में अपना First Name भरना है, उसके बाद दूसरे कॉलम में Second Name भरना है।
  5. इसके नीचे आपको Gmail का Username Create करना है यह Username प्रत्येक यूजर के लिए युनीक होता है, आपने भी अपने लिए कोई युनीक यूजर नाम क्रिएट करना है।
  6. यूजर नाम क्रिएट करने के बाद आपने अपनी जीमेल आईडी के लिए पासवर्ड क्रिएट करना है इसमें आपने Password और Confirm वाले दोनों कॉलम में समान पासवर्ड डालना है। ध्यान रहे आपने ऐसा पासवर्ड क्रिएट करना है जो आप याद रख सके तथा इस पासवर्ड को किसी के साथ शेयर न करें।
  7. इसके बाद आपको नीचे Blue Colour के Next Button पर क्लिक करना है। Next Button पर क्लिक करते ही आपसे आपका मोबाइल नंबर मांगा जाएगा, आपने यहाँ पर वह नंबर देना है जो चल रहा हो क्योंकि इस नंबर पर एक कोड आएगा। आपने इस कोड को सबमिट करना है
  8. जैसे ही आप अपने नंबर पर आने वाले कोड को सबमिट करके वेरिफ़ाई करते है। इसके बाद आपको अपनी जन्म दिनांक तथा आपका लिंग पूछा जाएगा। इसमें आपने अपनी जन्म तिथि तथा आप लड़का यां लड़की है वह भरना है।
  9. और Next पर क्लिक करने के बाद कुछ जरूरी जानकारी देकर आपकी ईमेल आईडी बनकर तैयार हो जाती है। अब आप इस ईमेल आईडी का कहीं भी इस्तेमाल कर सकते है।

तों दोस्तो इस प्रकार आप अपने लैपटॉप पर आईडी बनाकर इसका इस्तेमाल कर सकते है। आपको ईमेल आईडी बनाने में पाँच मिनट से भी कम समय लगता है। आपको यहाँ पर जो आईडी मिलती है तथा आपने जो पासवर्ड क्रिएट किया है उसे सँभाल कर रखना है।

मोबाइल पर ईमेल आईडी कैसे बनाए? Mobile Se Email ID Kaise Banaye?

दोस्तो मोबाइल पर ईमेल आईडी बनाने के लिए आपके पास दो तरीके है एक तरीके में आप किसी ब्राउज़र में जाकर बना सकते है यां फिर Gmail App पर अपनी ID Create कर सकते है। तों चलिये दोस्तों यहाँ मैं आपको Step by Step Mobile में Gmail App पर ID Create करने के बारे में बताने वाला हूँ।

  1. सबसे पहले आपने अपने मोबाइल के अंदर Gmail App को Open करना है। जहां आपको Create Gmail Account के ऑप्शन पर जाना है। यहाँ पर आपको For Myself यां फिर Manage Business Gmail ID Create करनी है इसके बारे में पूछा जाएगा।
  2. आपने यहाँ पर For Myself पर सिलैक्ट करना है जिसके बाद आपसे आपका First Name और Last Name देना है। आप यहाँ पर अपना नाम और कास्ट यां फिर सरनेम डाल सकते है। इसके बाद Next पर क्लिक कर दें।
  3. Next पर क्लिक करके आप अगले स्टेप पर जाएंगे तों यहाँ आपने अपना Date of Birth तथा Gender Select करना है। जिसके बाद आपने Next पर क्लिक करना है।
  4. यहाँ आपने Gmail Address Create करना है, जिसका आपने आगे इस्तेमाल करना है इसके बाद आपने Next पर क्लिक करके पासवर्ड लगाना है दोनों बार सेम पासवर्ड का ही इस्तेमाल करें।
  5. पासवर्ड लगाने के बाद आपके सामने कुछ सेटिंग आएगी जिनमें आपने Yes, I’m In पर क्लिक कर देना है। क्लिक करने के बाद आपकी ईमेल आईडी बनकर तैयार हो जाएगी।

इस प्रकार आपने जीमेल पर अपनी आईडी बना ली है अब आप इस आईडी का इस्तेमाल कहीं पर भी कर सकते है। मोबाइल पर ईमेल अकाउंट बनाना काफी आसान होता है।

ईमेल आईडी बनाने के फायदे क्या है?

हमने ईमेल आईडी कैसे बनाए(Email ID Kaise Banaye) यह तो सीख लिया परंतु ईमेल आईडी के क्या नुकसान और फायदे है यह जानना और भी ज्यादा जरूरी है। हमें कहीं न कहीं ईमेल आईडी की जरूरत पड़ती ही रहती है, कई बार तों इंटरनेट पर अगर आपके पास ईमेल आईडी नहीं है तों आपको पहले ईमेल आईडी बनानी पड़ेगी, उसके बाद आपको उस काम को आगे करना पड़ेगा। आज हम आपको यहाँ पर ईमेल आईडी से जुड़े कुछ फायदे आपको बताने वाले है।

  • ईमेल आईडी बनाने के बाद सबसे बड़ा फायदा आपको अपने डॉकयुमेंट, कोई फ़ाइल को एक जगह से दूसरी जगह पर आसानी से भेज सकते है।
  • ईमेल आईडी बनाने के बाद आपको Google Drive की सुविधा मिलती है जहां पर आप अपने डॉकयुमेंट, फ़ाइल यां डाटा को सेव करके रख सकते है। इसे भविष्य में जब भी आपको जरूरत पड़े तों आसानी से इसे ऑनलाइन निकालकर इनका इस्तेमाल कर सकते है।
  • कहीं पर भी अगर आप जॉब करते है तों वहाँ पर आपको अपना डाटा यां फ़ाइल को ट्रान्सफर करने, किसी काम की रिपोर्ट देने के लिए ईमेल का इस्तेमाल करना होता है। अगर आप ऐसा करते है तों आप अपने काम के प्रति प्रॉफेश्नल लगते है।
  • ईमेल के अंदर आपके मैसेज और डाटा स्टोर रहते है, अगर भविष्य में आपको कभी इनकी जरूरत पड़ती है तों आप यहाँ से निकालकर सबूत के तौर पर भी पेश कर सकते है।
  • इसका एक फायदा पर्यावरण को भी पहुंचता है क्योंकि हम यहाँ से एलेक्ट्रोनिक तरीके से जानकारी भेजते है जिससे कागज की बचत होती है और इस प्रकार कागज बनाने के लिए पेड़ों की कटाई नहीं करनी पड़ती है।

ये कुछ मुख्य फायदे है जिनका हमारी जिंदगी पर काफी प्रभाव है वहीं इसके अलावा और भी छोटे बड़े फायदे होते है जैसे ईमेल पर जरूरी जानकारी मिलना, किसी भी प्रकार की जॉब के बारे में भी आप अपडेट रह सकते है।

ईमेल आईडी के नुकसान क्या है?

किसी भी सुविधा के हमेशा दो पहलू होते है एक तरफ जहां कुछ फायदे होते है तों दूसरी तरफ नुकसान भी होते है। उसी प्रकार ईमेल के भी कुछ फ़ायदों के साथ कुछ नुकसान भी है तों चलिये जानते है उन नुकसान के बारे में

  • पहला नुकसान तों यही है की हमारे सारे ईमेल और जरूरी जानकारी ईमेल आईडी पर होती है। अगर किसी को ईमेल आईडी का पासवर्ड पता चल जाता है तों वह आपकी जरूरी जानकारी चोरी कर सकता है, आपके पर्सनल डॉकयुमेंट चोरी कर सकता है। इससे आपकी प्राइवसी को खतरा हो सकता है तथा आपके डॉकयुमेंट का भी गलत इस्तेमाल भी हो सकता है।
  • ईमेल के अंदर कोई भी इंसान आपको ईमेल भेजकर उसमें वायरस भेज सकता है। जिससे आपके कंप्यूटर फोन में वायरस आ सकता है और आपके सिस्टम को हैक करके आपकी जानकारी और डाटा चोरी किया जा सकता है।

मुख्य रूप से ईमेल के ये दो नुकसान है जिनसे बचना सबसे ज्यादा जरूरी है। इसके लिए आपको थोड़ी बहुत Cyber Security की जानकारी होनी जरूरी है। आप थोड़ा सचेत रहकर इन खतरों से आसानी से बच सकते है।

निष्कर्ष –

आज के इस आर्टिक्ल में हमने आपको ईमेल आईडी कैसे बनाए/ Email ID kaise Banaye इसके बारे में विस्तार से बताया है। इस Article को पढ़कर आप जीमेल पर ईमेल आईडी बनाने के दो तरीकों/Gmail Par Email ID Banane Ka Tarika के बारे में सीख जाएंगे। इसमें आपको मोबाइल पर तथा पीसी दोनों पर New Email Account Create करना सीखा दिया है। अगर आपको ईमेल से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए तो आप हमसे कमेंट में पूछ सकते है। आप हमें हमारे Social Media अकाउंट पर भी फॉलो कर सकते है। अगर आपको हमारे Article पसंद आते है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर कर दें। हमसे किसी भी प्रकार की सहायता के लिए आप हमारे Telegram Channel पर जुड़ सकते है।

Email ID से जुड़े कुछ FAQs

क्या ईमेल आईडी के लिए मोबाइल नंबर जरूरी है ?

नहीं, बिना मोबाइल भी आप Gmail पर ईमेल आईडी बना सकते है परंतु आपको Security के लिए ईमेल में अपना कोई नंबर जरूर लगाना चाहिए।

क्या ईमेल आईडी का पासवर्ड शेयर कर सकते है?

नहीं, ईमेल आईडी का पासवर्ड शेयर नहीं करना चाहिए, इससे आपके डाटा को कोई भी चोरी कर सकता है

ईमेल आईडी बनाने के लिए लोग Gmail का इस्तेमाल क्यों करते है?

Gmail एक Google की सर्विस है जिस कारण इसे ज्यादा सुरक्षित और सबसे ज्यादा फीचर वाला माना जाता है इसलिए ज़्यादातर ईमेल आईडी गूगल के Gmail पर ही बनाई जाती है।

पवन सिंह शेखावत

नमस्कार दोस्तो, मेरा नाम पवन सिंह है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी है, जिस कारण मैंने इस ब्लॉग को बनाया है जिसमें आपको इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर, मोबाइल, टिप्स ट्रिक्स तथा ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बताने वाला हूँ। अगर आपको मेरे आर्टिक्ल पसंद आते है तो मुझे Social Media पर Follow जरूर कर लें। धन्यवाद !

Related Articles

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button