How to Earn Money Online in Hindi. ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं।

नमस्कार दोस्तो, अगर आप भी घर पर फ्री बैठे है और आप ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में सोच रहे है तो मैं आज आपको ऑनलाइन पैसे कैसे कमा सकते है इसके बारे में बताने वाला हूँ। यहाँ पर मैं आपको ऑनलाइन पैसे कमाने से जुड़े कुछ ऐसे तरीके बताने वाला हूँ जिनकी मदद से आप बड़ी आसानी से अपने लैपटॉप यां मोबाइल पर ही काम करके पैसे कमा सकते है। इसमें मैं आपको उन तरीको के बारे में बिलकुल भी नहीं बताने वाला जिसमें आपको काम आज करना पड़े और उसकी कमाई बाद में आए। इसमें आपको जिन 5 तरीको के बारे में बताने वाला हूँ इसमें आपको स्टार्टिंग में किसी भी प्रकार की इन्वेस्टिंग करने की आपको जरूरत नहीं है, ये काम 0 इन्वेस्ट वाले है।

यह जरूर पढ़ें – पैसे कमाने के 23 तरीके। Online Paisa Kamane Ka Tarika – Hubby Digital

ऑनलाइन पैसे कमाने के 5 तरीके

  1. ऑनलाइन सर्वे से –
  2. कैप्चा सॉल्व करके –
  3. कंटैंट राइटिंग करके –
  4. डाटा एंट्री जॉब –
  5. Virtual Assitant

ऑनलाइन सर्वे करके –

दोस्तो ऑनलाइन सर्वे के बारे में सबसे पहले मैं आपको बता दूँ की इसमे बड़ी बड़ी कंपनी बाजार के अंदर अपने प्रॉडक्ट को लॉंच करने से पहले यह जानना चाहती है की लोगो की उनके प्रॉडक्ट के बारे में क्या राय है। इस काम के लिए उनके द्वारा ऑफलाइन और ऑनलाइन सर्वे करवाया जाता है इन सर्वे को पूरा करने के बदले में आपको पैसे दिये जाते है।

इन सर्वे में आपको उस प्रॉडक्ट से जुड़े कुछ सवाल पुछे जाएंगे, जिसका आपने जवाब देना होता है। सर्वे शुरू करने से पहले आपसे आपके बैकग्राउंड, जगह के बारे में भी पूछा जाएगा। आपको उसी हिसाब से सर्वे दिया जाएगा। इस सर्वे में आपसे जो सवाल पूछा जाएगा आपने उनका जवाब देना है। आजकल काफी सारी फ़्रौड वैबसाइट भी है जो सर्वे पूरा करने के बाद पैसे नहीं देती है इसलिए आप अच्छी साइट का ही चुनाव करें।

ऑनलाइन सर्वे करके आप हर महीने में लाखों रुपए बिलकुल भी नहीं कमा सकते है परंतु आप 10 हजार से लेकर 15 हजार रुपए बड़ी आसानी के साथ में कमा सकते है। इसमें आपको जो पैसे मिलते है, उन्हे आप पेटीएम आता पे-पाल के द्वारा अपने अकाउंट में ट्रान्सफर कर सकते है।

कैप्चा सॉल्व करके –

इस काम में आपको कैप्चा सॉल्व करने के बदले में पैसा दिया जाता है। इस प्रकार के काम में आपको कुछ कैप्चा दिया जाएगा, जो कोई इमेज होगी उस इमेज के अंदर कुछ वर्ड लिखे होते है जिनहे आप सॉल्व करके पैसे कमा सकते है।

कैप्चा सोल्व करके पैसा कमाने के लिए आपको सबसे पहले ऐसी वैबसाइट पर जाना है जो कैप्चा सॉल्व करने के बदले में पैसा देती है। इसमें आपने अपना अकाउंट बनाकर उसमें जाकर आपने निर्देश पढ़ने है जहां आपको कैप्चा किस प्रकार से सॉल्व करना है इससे जुड़ी जानकारी दी जाएगी।

इसके बाद आप अपना टास्क स्टार्ट कर सकते है आपको यहाँ पर गलत कैप्चा सॉल्व करने के बदले में पैसे काट भी लिए जाते है इसलिए आप इस काम को थोड़ा सीखकर करें तो अच्छा होगा। आप कैप्चा सॉल्व करके 5 हजार से लेकर 10 हजार रुपए हर महीने कमा सकते है।

कंटैंट राइटिंग करके –

कंटैंट राइटिंग करके पैसा कमाना एक सबसे अच्छा तरीका है, क्योंकि इसमें आपको आपके काम के बदले में एक अच्छी रकम मिलती है। इसमें आपके पास किसी भी टॉपिक पर लिखने की कला होनी जरूरी है। कंटैंट राइटिंग में आप किसी कंपनी के लिए यां ब्लॉगर, यूट्यूब के लिए आर्टिक्ल लिखकर दे सकते है। अगर आपको स्क्रिप्ट लिखनी आती है तो वह भी आप लिखकर दे सकते है। इसमें आपके पास में अपनी बात को लोगो को बताने की एक क्ला होनी जरूरी है ताकि आप अपनी बात शब्दों में समझा सके।

इंटरनेट पर अनेक ऐसी वैबसाइट एप्प है जिन पर आप अपनी पसंद के हिसाब से आर्टिक्ल, न्यूज़, फूड के बारे में लिखकर पैसे कमा सकते है। Dailyhunt, UC News जैसी अनेक वैबसाइट पर अपने आस पास की लोकल खबरों को लिखकर पैसे कमाने का मोका मिल सकता है।

इसके अलावा आप फ्रीलांसर साइट पर किसी भी क्लाईंट के लिए पार्ट टाइम यां फुल टाइम कंटैंट राइटिंग करके भी पैसा कमा सकते है। अनेक Publication House में आपको कंटैंट राइटिंग का पार्ट टाइम और फुल्ल टाइम दोनों काम मिल सकता है।

कंटैंट राइटिंग से पैसे कमाने के बारे में विस्तार से पढ़ें

डाटा एंट्री जॉब –

डाटा एंट्री जॉब से आप ऑनलाइन और ऑफलाइन पैसे कमा सकते है। जिस प्रकार कंटैंट राइटिंग का काम होता है उसी तरह डाटा एंट्री के अंदर भी किसी प्रकार का डाटा कम्प्युटर के अंदर Excel यां File में रखने का काम होता है। अगर आपकी Typing Speed अच्छी है और आपको कुछ सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करना आता है तो आप बड़ी आसानी से डाटा एंट्री का काम कर सकते है।

डाटा एंट्री का काम किसी कंपनी से आप ले सकते है उनका डाटा आपने सेव करना होता है यह काम Menualy Software पर करके पैसा कमा सकते है। डाटा एंट्री के काम में आपको ज्यादा कमाई नहीं होगी पर आप इंडिया के अंदर खुद डाटा एंट्री का काम करके 15 हजार से लेकर 25 हजार रुपए कमा सकते है। यह काम अगर आप स्टूडेंट है यां फिर कंप्यूटर का थोड़ा बहुत ज्ञान रखते है तो आपके लिए एक अच्छा काम है। जिसकी मदद से आप अपना खर्च आसानी से उठा सकते है।

Virtual Assistant –

इस काम के अंदर आपको पैसे के साथ में सीखने को काफी कुछ मिलता है। अगर आप एक virtual assistant के रूप में काम करते है तो आपको ऑनलाइन ओर ऑफलाइन दोनों तरीको से इसमें अच्छी कमाई हो सकती है। virtual assistant की नौकरी के अंदर आपको अपने बॉस को उसके जरूरी काम से जुड़ी जानकारी देनी होती है। इसके दिन का क्या रूटीन है इसके बारे में बताना होता है। हो सके तो आप उनकी कॉल को अटेण्ड कर सकते है

इस काम के अंदर आपको एक बिज़नस मैन के पास में रहकर काफी कुछ सीखने को मिलता है जिससे आपकी स्किल काफी अच्छी बनती है। इसमें आपको पैसा काफी अच्छा मिलता है, आप धीरे धीरे अपनी virtual assistant agency भी ओपन कर सकते है।

निष्कर्ष –

आज के इस आर्टिक्ल में हमने आपको उन पाँच तरीको के बारे में बताया है जिनकी मदद से आप ऑनलाइन काम करके बड़ी आसानी से पैसे कमा सकते है। इन काम के लिए आपको आपका काम पूरा करने के बाद में पैसा मिल जाएगा। आपको इन सभी काम को करने के लिए एक मोबाइल और लैपटॉप का होना जरूरी है, इससे आपका काम काफी आसान हो जाता है। अगर आप भी स्टूडेंट है और पैसे कमाने के बारे में सोच रहे है तो इनकी मदद से कमा सकते है।

Leave a Comment