टिप्स ट्रिक्स

How to Delete Whatsapp Status in Hindi. व्हाट्सएप्प स्टेटस कैसे डिलीट करें।

How to Delete WhatsApp Status from Storage

दोस्तो, आजकल हम सभी लोग WhatsApp का इस्तेमाल तो जरूर करते है। WhatsApp पर काफी सारे ऐसे अनेक फीचर है जिनका इस्तेमाल हम करते है। आज के समय में WhatsApp पर Status तो हर कोई लगाता ही होगा, ये स्टेटस 24 घंटे बाद अपने आप डिलीट हो जाते है। परंतु अगर आप 24 घंटे से पहले अपने व्हाट्सएप्प स्टेटस को डिलीट(How to Delete Whatsapp Status) करना है तो कैसे करें इसके बारे में ज़्यादातर लोगो को पता होता है परंतु कुछ लोगो को इसके बारे में जानकारी नहीं होती है। आज के इस आर्टिक्ल में हम आपको WhatsApp Status को कैसे Delete कर सकते है इसके बारे में विस्तार से बताएँगे।

इससे पहले मैं आपको बता दूँ की WhatsApp Status दो प्रकार के होते है पहला तो वह स्टेटस जो आप अपने व्हाट्सएप्प पर लगते है दूसरे वे स्टेटस जो दूसरे लोगो ने लगाए है और आप उन्हे देखते है। दूसरे नंबर वाले स्टेटस आपके मोबाइल के अंदर मेमोरी में सेव होते है परंतु ये गैलेरी में दिखाई नहीं देते है। इन स्टेटस से आपके मोबाइल की मेमोरी भर जाती है तो इन्हे डिलीट करना जरूरी होता है। हम आपको इन दोनों स्टेटस को कैसे डिलीट करें इसके बारे में बता देते है।

How to Remove Jio Caller Tune. जियो कालर ट्यून कैसे हटाएँ

How to Reset UPI Pin in Hindi. यूपीआई पिन कैसे रीसेट करें?

How to Delete Status in WhatsApp. व्हाट्सएप्प में स्टेटस कैसे डिलीट करें।

यहाँ हम आपको उन स्टेटस को डिलीट करने के बारे में बताएँगे जो आप खुद अपने व्हाट्सएप्प में लगाते है उन्हे डिलीट करना काफी आसान होता है।

इसके लिए आपने सबसे पहले अपने मोबाइल के अंदर अपना WhatsApp Open कर लेना है। यहाँ पर आपको ऊपर तीन ऑप्शन दिखाई देते है पहला Chats दूसरा Status तथा तीसरा Call का ऑप्शन।

इसमें आपने स्टेटस वाले ऑप्शन पर चले जाना है इसमे आपको My Status लिखा हुआ दिखाई देगा, आप ईसपे क्लिक करेंगे तो आपके लगाए हुए सभी स्टेटस दिखाई देंगे। अगर आपने एक स्टेटस को डिलीट करना है तो उस स्टेटस को निकालकर असपे नीचे से ऊपर स्वाइप कर दें।

स्वाइप करने के बाद आपके सामने आपके स्टेटस को कितने लोगो ने देखा है उसके सामने Delete ओर Share के दो आइकॉन दिखाई देंगे। आपने डिलीट वाले पर क्लिक करना है और उसके बाद दूसरा डिलीट पर क्लिक करके अपने स्टेटस को डिलीट कर सकते है।

अगर आप काफी सारे स्टेटस एक साथ डिलीट करना चाहते है तो Status पर जाने के बाद My Status के सामने जो तीन पॉइंट दिखाई दे। उस पर क्लिक कर लें, अब आपने जिन स्टेटस को डिलीट करना है उन्हे टैप करके सिलैक्ट कर लें।

सभी स्टेटस जो आपने डिलीट करने है उन्हे सिलैक्ट करने के बाद आपको सबसे ऊपर डिलीट का आइकॉन दिखाई देगा उस पर क्लिक कर दें। अब आपके सामने Cancel और Delete के दो ऑप्शन आते है आप Delete पर क्लिक करके अपना स्टेटस डिलीट कर सकते है।

इस प्रकार आप दो तरीको से अपने लगाए हुए WhatsApp Status को आसानी से Delete कर सकते है। ये दोनों तरीको में दूसरा तरीका एक से ज्यादा स्टेटस को एक साथ डिलीट करने के लिए आप इस्तेमाल कर सकते है।

दूसरों के स्टेटस अपने मेमोरी से कैसे डिलीट करें। How to Delete WhatsApp Status from Storage

आप जो स्टेटस अपने मोबाइल में देखते है उन्हे व्हाट्सएप्प स्टोर करता है इससे आपके मोबाइल की मेमोरी भरने लगती है इसलिए इन्हे डिलीट करना जरूरी है।

इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल के अंदर फ़ाइल मैनेजर में जाना होगा। इसमें आपके WhatsApp का डाटा इंटरनेट यान एक्सटेरनेल मेमोरी में जहां स्टोर हो रहा है उस पर क्लिक कर देना है।

क्लिक करने के बाद आपने नीचे WhatsApp वाले Folder के अंदर चले जाना है। इसमें आपको एक Media का Folder दिखाई देगा, आप इस फोंल्डर को खोल लें।

इसमें एक .Status(डॉट के साथ स्टेटस) नाम का फोंल्डर होगा आप इस फोंल्डर को ओपन कर लें, अब यहाँ पर आपको काफी सारे स्टेटस दिखेंगे जो आप अपने WhatsApp में देखते है। आप इनमे से जिन स्टेटस को डेलते करना चाहते है उन्हे सिलैक्ट करके डिलीट कर दें।

ध्यान रहे ये स्टेटस अगर आप डिलीट नहीं करते है तो 24 घंटे के बाद ये स्टेटस अपने आप भी डिलीट हो जाते है। यां फिर जिसने ये स्टेटस लगाया है वह अपने मोबाइल से डिलीट कर देगा तो आपके इस फोंल्डर से ये स्टेटस डिलीट हो जाते है। इस फोइल्डर में पड़े सभी डाटा आपको आपकी गैलेरी में दिखाई नहीं देता है।

निष्कर्ष –

आज के इस आर्टिक्ल में हमने आपको व्हाट्सएप्प स्टेटस कैसे डिलीट करें(How to Delete Whatsapp Status) इसके बारे में विस्तार से बता दिया है। आप इस आर्टिक्ल को पढ़कर अपने WhatsApp Status को बड़ी आसानी से डिलीट कर पाते है। आपको हमने आपके मोबाइल में पड़े WhatsApp Status को भी Remove करने के बारे में बताया है। आपको यह आर्टिक्ल पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ में शेयर जरूर करें साथ ही हमें हमारे Social Media Account पर भी Follow कर लें।

पवन सिंह शेखावत

नमस्कार दोस्तो, मेरा नाम पवन सिंह है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी है, जिस कारण मैंने इस ब्लॉग को बनाया है जिसमें आपको इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर, मोबाइल, टिप्स ट्रिक्स तथा ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बताने वाला हूँ। अगर आपको मेरे आर्टिक्ल पसंद आते है तो मुझे Social Media पर Follow जरूर कर लें। धन्यवाद !

Related Articles

2 Comments

  1. It is truly a nice and useful piece of information. I am glad that
    you simply shared this helpful info with us. Please stay
    us informed like this. Thanks for sharing.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button