क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाये । क्रेडिट कार्ड अप्लाई ऑनलाइन

नमस्कार दोस्तो, सबसे पहले आपका आपके इस ब्लॉग के अंदर स्वागत है। दोस्तो आजकल काफी सारे लोग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके कुछ न कुछ चीजें बाजार से खरीदते रहते है। क्रेडिट कार्ड की मदद से जहां एक तरफ आपका काम आसान भी हो जाता है दूसरी तरफ इसके कुछ नुकसान भी होते है। आजकल हर कोई बैंक अपना क्रेडिट कार्ड अपने ग्राहको को दे रहा है। तो आज के इस आर्टिक्ल के अंदर हम आपको क्रेडिट कार्ड क्या होता है ( credit card kya hota hai ) तथा क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाये ( credit card kaise banaye ) इसके बारे में सारी जानकारी देने वाला हूँ।

ऑनलाइन शॉपिंग करते समय आपने देखा होगा की हर प्रॉडक्ट पर क्रेडिट कार्ड से खरीदने पर 10 प्रतिशत से लेकर 20 प्रतिशत तक की छुट मिलती है। इसलिए आप भी कभी सोचते होंगे की यह क्रेडिट कार्ड क्या होता है इसे कैसे बनाए की हमें भी ऑनलाइन शॉपिंग में स्पेशल डिस्काउंट मिल सके तो आप इस आर्टिक्ल को पूरा पढ़कर आसानी से समझ जाएंगे।

क्रेडिट कार्ड क्या है? Credit Card Kya Hota Hai.

अगर आप क्रेडिट कार्ड बनवाने की सोच रहे है तो आपको यह जरूर जानना चाहिए की असल में क्रेडिट कार्ड होता क्या है। क्रेडिट एक प्रकार का कार्ड होता है जो आपकी तंख्वाह और आप किस फील्ड में जॉब कर रहे है उसके हिसाब से पैसे क्रेडिट करने की एक लिमिट देता है।

क्रेडिट कार्ड के अंदर आपको उधार पैसे दिये जाते है। जैसे आप कोई समान ऑनलाइन खरीदते है यां क्रेडिट कार्ड स्वाइप करके आप कोई समान खरीदते है तो पैसा आपके उस क्रेडिट कार्ड से कट जाएगा। उसके बाद आप महीने के खत्म होने के 20 दिन के अंदर अंदर उस पैसे को भर सकते है।

इसे आसान भाषा में आप इस प्रकार समझ सकते है की आपको समान खरीदते समय किसी भी प्रकार का कोई पैसा नहीं देना होगा। वह पैसा आपके पास जिस बैंक का क्रेडिट कार्ड है उसके द्वारा दिया जाएगा। इसके बाद कुछ दिनो के टाइम पीरियड के बाद उस पैसे को भर सकते है।

यानि अगर आप आज कोई समान खरीदना चाहते है और अभी आपके पास पैसा नहीं है परंतु 20 दिन बाद आपका पैसा आ जाएगा। तो आप क्रेडिट कार्ड पर समान खरीद कर पैसा आने के बाद अपने पैसे क्रेडिट कार्ड की लिमिट में भर सकते है।

हर एक क्रेडिट कार्ड की लिमिट होती है आप उस लिमिट तक ही उधार पैसे निकाल सकते है। जैसे किसी कार्ड की 50 हजार लिमिट है तो आप 50 हजार तक कोई भी समान अपने क्रेडिट कार्ड से खरीद सकते है। परंतु आप क्रेडिट कार्ड की मदद से कोई भी पैसा कैश में नहीं निकाल सकते है।

यह जरूर पढ़ें

मोबाइल को वायरस से कैसे बचाए

क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाये। Credit Card Kaise Banaye

आपने भी क्रेडिट कार्ड बनवाने की सोच रखी है तो आपको यह जानना जरूरी है की आप क्रेडिट कार्ड कैसे बना सकते है। हर एक बैंक की क्रेडिट कार्ड देने की कुछ अलग अलग टर्म और कंडिशन होती है। यहाँ हम आपको कुछ सबसे ज्यादा पॉपुलर क्रेडिट कार्ड देने वाले बैंक की क्रेडिट कार्ड बनवाने की सारी प्रोसैस बताने वाले है।

अगर आप ऑनलाइन ही क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते है तो आप BankBazaar से अपना क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन अप्लाई करके बनवा सकते है। इसके अलावा आप किसी बैंक का क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते है तो उसमें आपको बैंक के अंदर जाकर क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करना होगा। यहाँ नीचे हम आपको क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाये यह विस्तार से बताने वाले है।

बैंकबाजार से क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाये। Bankbazaar Credit Card Apply कैसे करें

दोस्तो आजकल काफी सारी ऑनलाइन वैबसाइट है जहां से आप अपना क्रेडिट कार्ड बनाकर इस्तेमाल कर सकते है इनमें बैंकबाजार क्रेडिट कार्ड लेने के लिए सबसे अच्छी वैबसाइट है। यहाँ मैं आपको बैंकबाजार से क्रेडिट कार्ड बनाने के प्रोसैस को स्टेप बाइ स्टेप बताने वाला हूँ।

सबसे पहले आपने इंटरनेट पर जाकर BankBazaar सर्च करना है उसके बाद आपके सामने जो रिज़ल्ट आते है उनमें पहली वैबसाइट बैंकबाजार की आएगी आप इस वैबसाइट को ओपन कर लें। आप यहाँ BankBazaar Official Website पर क्लिक करके साइट पर जा सकते है।

बैंकबाजार की वैबसाइट पर जाने के बाद आप सबसे ऊपर लेफ्ट साइड में Loan Cards तथा Investments के तीन ऑप्शन देख सकते है। आपने इसके अंदर Cards पर कर्सर ले जाकर Credit Cards पर क्लिक करके इसे ओपन करना है।

credit card kaise banaye step 1-min

अब आप यहाँ पर आपका Type of employment बता सिलैक्ट कर लें। यानि की आप क्या काम करते है आपका कोई बिज़नस है यां स्टुडेन। जैसे मैं एक स्टूडेंट हूँ तो स्टूडेंट पर क्लिक कर देता हूँ उसी प्रकार आप अपने प्रॉफ़ेशन के अनुसार सिलैक्ट कर लें।

credit card kaise banaye step 2

इसके बाद आपसे आपका पिन कोड मांगा जाएगा आप अपना जो भी पिन कोड है वह डाल दें और लाल रंग के Continue Button पर क्लिक कर दें।

Continue करने के बाद आपसे आपका मोबाइल नंबर मांगा जाएगा, आप यहाँ पर अपना मोबाइल नंबर डाल दें और फिर से नीचे जो Continue लिखा हुआ बटन है उस पर क्लिक कर दें।

credit card kaise banaye step 4

इसके बाद एक छोटा सा फॉर्म ओपन होगा जिसके अंदर आपने अपना फ़र्स्ट नाम डालना है, उसके बाद लास्ट नाम डालना है। इसके नीचे आपने अपनी Date of Birth डाल देनी है और इसके बाद ईमेल आईडी डालनी जरूरी है। ये सब डिटेल्स भरने के बाद आप Continue Button पर क्लिक कर दें।

credit card kaise banaye step 5

अब आपके पास आपने जो मोबाइल नंबर दिया था उस नंबर पर एक चार अंको का ओटीपी आएगा उस ओटीपी को यहाँ डालना है और Submite वाले लाल रंग के बटन पर क्लिक कर देना है।

आपका ओटीपी Verify होगा तथा इसके बाद आपको यह बताना होगा की आपके पास पहले से कौनसा Credit Card मौजूद है। यहाँ आपको काफी सारे बैंक के नाम देखने को मिलेंगे अगर आपके पास पहले से कोई क्रेडिट कार्ड नहीं है तो आपने None पर क्लिक करके Submite बटन दबा देना है।

इसके बाद आपसे आपके घर का पूरा एड्रैस मांगा जाएगा, आप अपने आधार कार्ड की मदद से अपने घर का सही एड्रैस भरकर Save Address Button पर क्लिक कर दें।

credit card kaise banaye step 8

इसके बाद आपके पास ईमेल के जरिये बेस्ट क्रेडिट कार्ड के बारे में बता दिया जाएगा। बताने के बाद आपको Bank Bazaar की वैबसाइट पर आकार अपने स्कैन किए हुए डॉकयुमेंट अपलोड करने होंगे।

अगर आपके डॉकयुमेंट Verify हो जाते है तो आपने जो एड्रैस दिया है उस पर डाक यां पार्सल की मदद से आपका अपना क्रेडिट कार्ड आ जाएगा। आप वही एड्रैस डालें जो आपके डॉकयुमेंट में है इससे आपके क्रेडिट कार्ड के अप्रूव होने के चान्स बढ़ जाते है।

इस प्रकार आप इन स्टेप को फॉलो करते हुए Bank Bazaar की वैबसाइट से बड़ी आसानी से क्रेडिट कार्ड बनवा लेते है। अब आप क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाये यह समझ गए होंगे।

यह जरूर पढ़ें

फेसबुक पर लाइक कैसे बढ़ाए (1 लाख लाइक पाएँ)

पैसाबाजार से क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाये। PaisaBazaar क्रेडिट कार्ड अप्लाई ऑनलाइन

आजकल आपको पैसाबाजार वैबसाइट पर लगभग सभी बैंक के क्रेडिट कार्ड बनाने की सुविधा मिलती है यहाँ पर आप सभी प्रकार के क्रेडिट कार्ड बड़ी आसानी से बना सकते है तो चलिये दोस्तो पैसा बाजार से क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाये यह जानते है।

इसके लिए सबसे पहले आपने गूगल पर जाकर PaisaBazaar सर्च करना है इसके बाद आपको पैसाबाजार की वैबसाइट पर जाना है। आप यहाँ PaisaBazaar Official Website पर क्लिक करके डाइरैक्ट भी जा सकते है।

पैसा बाजार की वैबसाइट पर आपको मेनू के अंदर सबसे पहले नंबर पर लेफ्ट साइड में All Products लिखा हुआ दिखाई देगा। आप उस पर कर्सर लेकर जाएंगे तो सब मेनू में काफी सारे ऑप्शन आ जाएंगे। आपने इनमें Other Products में दूसरे नंबर पर जो Credit Card लिखा हुआ है उस पर क्लिक कर देना है।

क्लिक करने की बाद आपके सामने उन बैंक की एक लिस्ट आ जाएगी जिनके क्रेडिट कार्ड आप पैसाबाजार पर बना सकते है। इनमें से आपने उस बैंक को सिलैक्ट कर लेना है जिसका क्रेडिट कार्ड आप लेना चाहते है।

PaisaBazaar par credit card kaise banaye step 1

इसके बाद आपसे कुछ जानकारी मांगी जाएगी, जिनके अंदर आप अपना मोबाइल नंबर, पिन कोड, महीने में आपकी कितनी आय हो जाती है तथा आपके पास पहले से कोई क्रेडिट कार्ड यां लॉन है यां नहीं। आप इस डिटेल्स को भर दें और Proceed वाले पीले रंग के बटन पर क्लिक कर दें।

क्लिक करने के बाद इस फॉर्म में दो ऑप्शन ओर आ जाएंगे इनमें आप अपना नाम क्या है और आपका ईमेल क्या है यह डालकर वापस proceed बटन पर क्लिक करना है। इसके बाद आपने जो नंबर दिया है उस पर ओटीपी आएगा वह ओटीपी डालकर नंबर कन्फ़र्म करना होगा।

PaisaBazaar par credit card kaise banaye step 2

इसके बाद आपकी इन्फॉर्मेशन के आधार पर आपके लिए बेस्ट क्रेडिट कार्ड के बारे में बता दिया जाएगा। आपको इनमें से जो कार्ड आपकी जेब के अनुसार सही लगे उसे आप सिलैक्ट करके अपने घर मँगवा सकते है।

इस प्रकार आप पैसा बजार वैबसाइट से बड़ी आसानी से अपने अनुसार अच्छा क्रेडिट कार्ड मँगवा सकते है। इस वैबसाइट पर आपको सभी क्रेडिट कार्ड मिल जाएंगे। अब आप पैसा बाजार से ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाये विस्तार से समझ गए होंगे।

यह जरूर पढ़ें

मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करें

क्रेडिट कार्ड के फायदे। Credit Card ke Fayde.

आजकल आपको कोई फ्री में एक महीने के लिए पैसा उधार दे रहा है तो आप खुद समझदार है समझ जाएंगे की इसके बदले में मुझसे कुछ न कुछ तो लिया जाएगा। क्रेडिट कार्ड लेने के काफी फायदे भी है जिनके बारे में हम नीचे जिक्र करने वाले है।

  1. आपके पास किसी समय पैसे नहीं है और आपको किसी चीज की जरूरत है यां आपने किसी शादी विवाह के लिए कपड़े लेने है शॉपिंग करनी है। तो आप अपने क्रेडिट कार्ड की मदद से अपना बिल चुका सकते है तथा एक महिने के बाद आप उस पैसे को वापस बैंक को भर देते है।
  2. आजकर हम किसी से उधार कुछ पैसे मांगते है तो सामने वाले को लगता है की आप एक गरीब आदमी है। आप इस प्रकार की बात से बचने के लिए क्रेडिट कार्ड का सहारा ले सकते है।
  3. काफी बार हमारे परिवार में कुछ इस प्रकार की चीज की जरूरत पड़ जाती है जिसकी कीमत हम एक साथ नहीं भर सकते है। इस प्रकार की स्थिति में आप क्रेडिट कार्ड की मदद से बड़ी आसानी से ईएमआई / EMI की मदद से उस समान को खरीद सकते है।
  4. अगर आप भी Amazon तथा Flipkart जैसी वैबसाइट से ऑनलाइन शॉपिंग करते है और आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो ऑनलाइन शॉपिंग में क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करने पर 10 प्रतिशत से लेकर 20 प्रतिशत तक की छुट मिल जाती है।
  5. इसके अलावा सबसे बड़ा फायदा यही है की आप अपनी क्रेडिट कार्ड की किश्तें समय पर भरते है तो आपका सिविल स्कोर अच्छा होता है जिससे आपको जल्दी और ज्यादा लोन मिलने के चान्स बढ़ जाते है।

ऐसे अनेक छोटे मोटे फायदे आपको क्रेडिट कार्ड लेने के बाद मिल जाते है। इसके अलावा आप अनेक जगह पर स्वाइप करके कुछ भी किसी प्रकार का बिल पे कर सकते है।

यह जरूर पढ़ें

ड्राइविंग लाइसेंस चेक कैसे करें

क्रेडिट कार्ड के नुकसान। Credit Card ke Nuksan

मेरी नजर में आपको क्रेडिट कार्ड का सही इस्तेमाल करना आता है तो आपको फायदे है। सही इस्तेमाल नहीं करना आता है तो आप क्रेडिट कार्ड को एक ऐसा तरीका समझ सकते है जो आपकी जेब से पैसे निकालने के लिए ही बनाया गया है तो चलिये क्रेडिट कार्ड के नुकसान के बारे में भी चर्चा कर लेते है।

  1. सबसे पहली बात करें तो क्रेडिट कार्ड आने के बाद हमारे पास पैसा नहीं है तो भी हम जगह जगह से क्रेडिट कार्ड स्वाइप करके समान खरीदते रहेंगे। दूसरी बात कार्ड से आपके हाथ से पैसे नहीं जाते है इसलिए आपको उन पैसो की अहमियत एक नंबर की तरह ही लगती है जो बाद में आपको कर्ज के नीचे डुबो देती है।
  2. क्रेडिट कार्ड से हम जब चाहे समान तो खरीद लेंगे परंतु जब पैसे वापस करने की बारी आएगी तो हम पैसे समय पर नहीं भर पाएंगे। क्रेडिट कार्ड में टाइम पर पैसे नहीं देने के बाद इतना ज्यादा ब्याज लगता है की आप सोच भी नहीं सकते। इसलिए आप जीतने पैसे इस्तेमाल किए है उससे ज्यादा तो आपको ब्याज देना होगा।
  3. क्रेडिट कार्ड में काफी सारे हिडेन चार्ज होते है जिनके बारे में ज़्यादातर लोगों को पता नहीं होता है ओर वे अपने पैसे इन चार्ज में डुबो रहे होते है।
  4. अगर आप समय पर क्रेडिट कार्ड का बिल नहीं भरेंगे तो आपका सिविल स्कोर डाउन जाएगा जिसका आगे आपको काफी नुकसान उठाना होगा।
  5. क्रेडिट कार्ड के अंदर काफी सारे विदेशी फ्रॉड होते है जिनकी हमारे देश के बैंक निगरानी नहीं रख पाते है। इसलिए आपके क्रेडिट कार्ड से पैसे चोरी हो सकते है।

इसके अलावा भी क्रेडिट कार्ड के अनेक ऐसे नुकसान होते है जो आपको इस्तेमाल करने के बाद ही धीरे धीरे पता चल पाता है। हर चीज की तरह क्रेडिट कार्ड के भी दो पहलू फायदे और नुकसान बराबर है।

यह जरूर पढ़ें

मोबाइल से फ्री में पैन कार्ड कैसे बनाएँ

क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए कौनसे जरूरी डॉकयुमेंट चाहिए?

क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आपको काफी सारे डॉकयुमेंट चाहिए होते है। अगर आपके पास ये डॉकयुमेंट है तो आप बड़ी आसानी से अप्लाई कर सकते है तो चलिये जानते है की जब हम क्रेडिट कार्ड बनवाने जाएँ तो क्या डॉकयुमेंट साथ लेकर जाएँ।

  1. आपको क्रेडिट कार्ड बनवाते समय पैन कार्ड की जरूरत तो सबसे पहले और सबसे ज्यादा होगी। क्योंकि इसी से आपके बैंक में आने वाले पैसा का हिसाब होने वाला है।
  2. आपको अपना एड्रैस प्रूव करने के लिए कोई भी दो डॉकयुमेंट चाहिए होंगे। इसके अंदर आप अपना आधार कार्ड, राशन कार्ड, मूल निवास यां फिर वोटर आईडी का इस्तेमाल कर सकते है।
  3. आपको अपनी एक पासपोर्ट साइज़ की फोटो की जरूरत भी क्रेडिट कार्ड बनवाते समय पड़ने वाली है जिससे पाता चले की आप वही है जो सामने है।
  4. इसके अलावा आपसे आपकी Income Tax Return की फोटो कॉपी भी मांगी जा सकती है। अगर आप रिटर्न भर रहें है तो इसे जरूर बैंक जाते वक्त साथ लेकर जाए ताकि आपका काम कुछ आसान हो जाए।

तो डॉकयुमेंट के अंदर तो आपको ये सभी डॉकयुमेंट एक क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए काफी होंगे, इसके अलावा कोई होगा तो आपको बैंक में बता दिया जाएगा। अब आपसे मुझे यही उम्मीद है की आप क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाये यह जान गए होंगे।

यह जरूर पढ़ें

ऑनलाइन फोटो बेचकर पैसे कैसे कमाएं

निष्कर्ष –

तो दोस्तो आज के इस आर्टिक्ल में हमने आपको क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाये इसके बारे में विस्तार से बता दिया है। अगर आप अपना ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते है तो हमने आपको स्टेप बाइ स्टेप समझाया है। आप हमारे स्टेप को फॉलो करते हुए बड़ी आसानी से अपना क्रेडिट कार्ड बनवा सकते है।

इसके अलावा आप यहाँ क्रेडिट कार्ड के फायदे तथा नुकसान के बारे में भी अच्छी तरह से वाकिफ हो गए होंगे। आप अगर ओफलिने क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए बैंक में जाने की सोचे तो हमने जो ऊपर जरूरी डॉकयुमेंट बताए है वह जरूर साथ लेकर जाएँ। मुझे उम्मीद है आप आज इंटरनेट पर सर्च करके जो जानने हमारे ब्लॉग पर आए थे वह जानकारी आपको मिल गयी होगी।

इसके बाद भी आप कुछ और जानना चाहते है तो कमेंट में हमसे बिना शरमाये पूछ सकते है साथ ही इस आर्टिक्ल को अपने Social Media Account पर अपने दोस्तों के साथ में शेयर करना बिलकुल न भूलें।

QNAs About Credit Card

क्रेडिट कार्ड क्या है ?

क्रेडिट कार्ड एक प्रकार से कार्ड होता है जिसकी मदद से आप अपने पास पैसे न होने की स्थिति में उससे लेनदेन कर सकते है और इस पैसे को आप 40 दिन बाद भर सकते है।

क्रेडिट कार्ड के लिए कितनी सैलरी होनी चाहिए?

क्रेडिट कार्ड लेने के लिए आपकी एक साल की सैलरी 10 लाख रुपए प्रति वर्ष से लेकर 12 लाख रुपए प्रति वर्ष होनी चाहिए। वैसे आजकल 4 से 5 लाख सैलरी पर भी आपको क्रेडिट कार्ड मिल सकता है।

क्रेडिट कार्ड का भुगतान कैसे करे?

क्रेडिट कार्ड का भुगतान आप चेक, इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, यूपीआई यां फिर एनईएफ़टी की मदद से कर सकते है। इसके अलावा भी आपको क्रेडिट कार्ड का भुगतान करने के लिए ऑप्शन मिलते है।

क्रेडिट कार्ड का पेमेंट नहीं किया तो क्या होगा?

अगर आप कम से कम 6 महीने के अंदर क्रेडिट कार्ड का भुगतान नहीं करते है तो बैंक आप पर कानूनी कारवाई कर सकता है। इसके अलावा 40 दिन बाद आप पेमेंट करते है तो आप पर 44 प्रतिशत तक का ब्याज लगता है।

Leave a Comment