इंटरनेट

कॉपीराइट फ्री इमेज डाउनलोड करें इन वैबसाइट से | Top 5 Copyright Free Image Downloading Website

Best Copyright Free Image Downloading Website for Blogger/Youtuber

नमस्कार दोस्तो, आज के समय में इंटरनेट की दुनियाँ में अगर कोई इंसान धैर्य के साथ मेहनत करता है तो उसे काफी सफलता मिलती है। परंतु कई बार इंटरनेट की दुनियाँ में Blogging तथा Youtube पर नयें आने वाले शुरुआत में जाने अनजाने में कुछ गलतियाँ कर देते है। उन गलतियों में एक गलती यह भी होती है कि वे अपने ब्लॉग (Blog) यां यूट्यूब चैनल (Youtube Channel) में कुछ कॉपीराइट वाली इमेज का उपयोग कर देते है। शुरुआत में कुछ ब्लॉगर इन गलतियों को जाने अनजाने में करते है परंतु इससे उनके ब्लॉग/चैनल को काफी नुकसान होता है।

तो दोस्तो आज के इस आर्टिक्ल में हम आपको उन पाँच सबसे अच्छी वैबसाइट के बारे में बताएँगे जहां से आप कॉपीराइट फ्री इमेज डाउनलोड (Top 5 Website for CopyRight Free Image) कर सकते है। आप इन वैबसाइट से डाउनलोड कि हुई इमेज को अपनी यूट्यूब विडियो यां अपने ब्लॉग कि पोस्ट में उपयोग करते है तो आपको किसी भी प्रकार कि कॉपीराइट वाली उलझन में नहीं उलझना पड़ेगा। आज मैं आपको जिन 5 कॉपीराइट फ्री इमेज डाउनलोडिंग वाली वैबसाइट के बारे में बताने वाला हूँ ये वैबसाइट बिलकुल फ्री है। आप इन वैबसाइट से कॉपीराइट फ्री इमेज के साथ साथ विडियो भी डाउनलोड कर सकते है।

यह भी पढ़ें

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए | Youtube se Paise Kaise Kamaye.

इंटरनेट पर ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के 5 तरीके

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं। Online Paise Kaise Kamaye

तो चलिये दोस्तो जानते है उन पाँच कॉपीराइट फ्री इमेज वैबसाइट के बारे में

  1. Pixabay
  2. Unsplash
  3. Pexels
  4. StockSnap
  5. FreeImages

Pixabay –

आपके लिए फ्री में Copyright Free Image Download करने के लिए Pixabay Website इंटरनेट पर सबसे अच्छी वैबसाइट है। आपको इस वैबसाइट पर अलग अलग कैटेगरी में इमेज मिल जाती है। जिनका उपयोग आप अपने ब्लॉग में यां यूट्यूब विडियो में कर सकते है। आपको Pixabay पर अपनी जरूरत के हिसाब से अलग अलग रेसोल्यूशन में इमेज को डाउनलोड कर सकते है। इसमें आपको इमेज में Photos, Graphics, Illustrations, Vector मिलते है, अगर आप Youtuber है तो यहाँ से आप अपनी यूट्यूब विडियो के लिए कॉपीराइट फ्री इमेज के साथ साथ विडियो भी डाउनलोड कर सकते है। मैं भी अपने ब्लॉग, यूट्यूब चैनल के लिए इमेज विडियो, बैकग्राउंड साउंड इसी वैबसाइट से डाउनलोड करता हूँ। आप इस वैबसाइट से इमेज, विडियो तथा ऑडियो का उपयोग करते है तो आपके कंटैंट पर किसी भी प्रकार का कॉपीराइट नहीं आएगा। इस वैबसाइट पर 1.7 मिलियन से भी ज्यादा इमेज का स्टोर है जिस कारण आज के समय में यह वैबसाइट कॉपीराइट फ्री इमेज, विडियो डाउनलोड करने के लिए काफी लोकप्रिय है। आप भी एक Youtuber or Blogger हो तो इस वैबसाइट से अपने कंटैंट के लिए Video, Image ले सकते है।

Unsplash –

Copyright Free Image Download करने के लिए दूसरी सबसे अच्छी Website Unsplash है आपको इस वैबसाइट पर अपने Blog or Youtube Video के लिए High Definition Image मिलती है। इस वैबसाइट पर मिलने वाली इमेज का उपयोग आप अपने खुद के प्रोजेक्ट में कर सकते है। इस वैबसाइट पर आपको इमेज कि काफी सारी कैटेगरी मिलती है, जिनमें आप अपनी जरूरत कि कैटेगरी को सिलैक्ट करके उस कैटेगरी कि इमेज डाउनलोड कर सकते है। Unsplash में भी आपको Image को अपने प्रोजेक्ट में जरूरत के हिसाब से अलग अलग रेसोल्यूशन में इमेज डाउनलोड कर सकते है। Unsplash आपको हर इमेज के लिए 4 से पाँच Resolution में Image Download करने का Feature देता है। यह वैबसाइट सिर्फ कॉपीराइट फ्री इमेज डाउनलोड करने के लिए है यहाँ पर आपको विडियो, ऑडियो डाउनलोड नहीं कर सकते है। अगर आप फॉटोग्राफर है तथा दुनियाँ को अपनी क्लिक कि हुई फोटोज दिखाना चाहते है तो Unsplash में अपनी Click कि हुई फोटो भी सबमिट कर सकते है। अगर आपकी क्लिक कि हुई फोटो लोगो को पसंद आती है तो आप इस वैबसाइट पर फ़ेमस होकर अपनी क्लिक कि हुई फोटो को अच्छी कीमत में बेच भी सकते है।

Pexels –

इस वैबसाइट पर आपको कॉपीराइट फ्री इमेज, विडियो फ्री में डाउनलोड करने को मिलती है। इस वैबसाइट इंटरफ़ेस पर आपको अलग अलग कैटेगरी दिखाई देगी। जिसमें आप जिस कैटेगरी के लिए विडियो यां फिर इमेज डाउनलोड करना चाहते है उस कैटेगरी को सिलैक्ट कर लें। सिलैक्ट करने के बाद आपको उस कैटेगरी में काफी सारी इमेज दिखाई देगी, जिनमे आपको जो इमेज पसंद आए उसे डाउनलोड कर सकते है। इस वैबसाइट में भी आपको अलग अलग Resolution में Video, Image Download करने के ऑप्शन मिलते है ये ऑप्शन लगभग सभी कॉपीराइट फ्री इमेज डाउनलोड करने वाली वैबसाइट पर मिलता है। इस वैबसाइट पर भी आप अपनी क्लिक कि हुई विडियो, इमेज अपलोड कर सकते है। इसके बदले में आपको विडियो यां इमेज डाउनलोड करने वाला इंसान आपको डोनेशन भी दे सकता है जिससे आपकी अच्छी कमाई भी होगी। Youtuber तथा Blogger के लिए यह Copyright Free Image वाली Website है जिनका उपयोग काफी सारे Youtuber करते है।

StockSnap –

StockSnap एक ऐसी Copyright Free Image Downloading वाली Website है जहां पर आपको हर एक छोटी से भी छोटी कैटेगरी में इमेज मिलेगी। कई बार हमें बड़ी वैबसाइट पर छोटी कैटेगरी वाली इमेज नहीं मिल पाती है इसके लिए StockSnap Website एक अलटेरनेट है। इस वैबसाइट पर आप Trending Photos भी Download कर सकते है। इसमें आपको Business, Beach से लेकर Ester तक कि सभी कैटेगरी कि इमेज मिलेगी। अगर आप Youtuber है तो इस वैबसाइट से कॉपीराइट फ्री इमेज डाउनलोड करके आप Copyright Restrictions से बच सकते है। आप चाहे बड़ी बड़ी वैबसाइट से इमेज डाउनलोड कर लें परंतु आपको कम से कम 5 वैबसाइट के बारे में जरूर पता हो ताकि आपको कभी बड़ी वैबसाइट से कुछ इमेज न मिले तो आप इन 5 वैबसाइट में से किसी पर जाकर देख सकते है। इसके लिए जरूरी है आप इन 5 Best Copyright Free Image Downloading Website के बारे में जानते हो।

FreeImages –

दोस्तो आपको इस वैबसाइट के नाम से ही पता चल रहा है कि यहाँ पर आप फ्री में इमेज डाउनलोड कर सकते है। इसमें आपको High Definition Quality वाली Image मिलती है, जिनका उपयोग आप अपने Youtube Channel के लिए Video में यां Blog में इस्तेमाल कर सकते है। इसमें आप अलग अलग कैटेगरी में Free, New, Trending चल रही Image को Download कर पाएंगे। इस वैबसाइट पर आपको Architecture, Army Wepons वाली Photos भी फ्री मिलती है। अगर आप भी Photographer है और Photo Click करते है तो इस वैबसाइट पर आप उन इमेज को अपलोड कर सकते है। जिससे वैबसाइट पर आने वाले लौग आपकी इमेज का इस्तेमाल कर सकते है। इसके बदले में आपको कमाई भी हो सकती है। तो दोस्तो आप इस वैबसाइट को भी Copyright Free Image Download करते समय जरूर याद रखे।

ब्लॉग तथा यूट्यूब में कॉपीराइट फ्री इमेज/विडियो का उपयोग क्यों करें?

दोस्तो अगर आप Youtube or Blogging के क्षेत्र में नयें है तो आपके दिमाग में यह सवाल जरूर आया होगा कि कॉपीराइट फ्री इमेज/विडियो कि जरूरत क्यों है? हम इंटरनेट से सीधे ही कोई विडियो/इमेज डाउनलोड करके उपयोग कर लें तो क्या होगा?

दोस्तो अगर आप अपने Youtube Channel पर Video बनाते समय किसी भी Video Clip को उपयोग करते है तो आपकी उस विडियो पर कॉपीराइट क्लैम यां स्ट्राइक भी आ सकती है। कॉपीराइट क्लैम आता है तो आपकी वह विडियो माँनेटाइज़ नहीं होगी अगर हो भी जाती है तो आपको उसके रिवन्यू का कुछ हिस्सा उसको देना होगा जिसकी विडियो क्लिप का आपने अपनी विडियो में उपयोग किया है। अगर स्ट्राइक आ जाती है तो आपकी विडियो डिलीट हो सकती है इससे आपके यूट्यूब चैनल पर बुरा प्रभाव पड़ेगा तथा 3 कॉपीराइट स्ट्राइक आने पर आपका यूट्यूब चैनल डिलीट हो जाता है।

अगर आप ब्लॉग पर किसी इमेज का ऐसे ही इस्तेमाल करते है तो आपके ब्लॉग पर पर भी कॉपीराइट की दिक्कत आ सकती है जिससे ब्लॉग की रैंकिंग, डोमैन अथॉरिटी, पेज अथॉरिटी कम हो जाती है। इसमें भी आपको कुछ रुपए उसे देने पड़ेंगे जिसकी फोटो का आपने आपने ब्लॉग में उपयोग किया है यां फिर उस इमेज को डिलीट करना पड़ सकता है।

इन सभी दिक्कतों से बचने के लिए ज़्यादातर Youtuber तथा Blogger Copyright Free Image Downloading Website से ही Image Video Download करते है। तथा उनका उपयोग अपने Blog Post & Youtube Channel Video में करते है ताकि वे इस कॉपीराइट वाले लफड़े से बच सके। इसलिए अगर आप भी नयें Blogger or Youtuber है तो इस बात का ध्यान रखे कि अपने Blog Post तथा Video में Copyright Free Image का ही इस्तेमाल करें

निष्कर्ष –

दोस्तो आज के इस Article में हमने आपको कॉपीराइट फ्री इमेज डाउनलोड (Top 5 Website CopyRight Free Image Downloading Website) करने वाली वैबसाइट के बारे में बताया है। मुझे उम्मीद है कि आपको इस वैबसाइट से काफी कुछ सीखने को मिला होगा। आप भी आगे से अपने Blog/Video में हमेशा Copyright Free Image/Video का ही इस्तेमाल करेंगे। आज के इस आर्टिक्ल में हमने जिन पाँच वैबसाइट के बारे में बताया है ये पांचों वैबसाइट बिलकुल फ्री है, इनसे आपको इमेज डाउनलोड करने के लिए कोई पैसा नहीं देना पड़ेगा। अगर आपको आज का आर्टिक्ल पसंद आए तो इसे अपने ब्लॉगर तथा यूट्यूबर दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर कर दें। आपको टेक्नॉलजी, इंटरनेट, मोबाइल तथा सॉफ्टवेयर के बारे में किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए तो आप The PS Tech पर Article पढ़ सकते है।

अगर आप चाहते है कि आपको हमारे आर्टिक्ल कि जानकारी सबसे पहले पहुंचे तो आप हमारे NewsLetter कि Free Subscription जरूर लें। आप हमसे हमारे WhatsApp Group तथा Telegram पर जुड़ सकते है, इसके लिए आप Newsletter में अपना WhatsApp/Telegram Contact देकर जुड़ सकते है। हमसे हर समय जुड़े रहने के लिए Facebook, Instagram, Twitter पर जरूर फॉलो करें।

धन्यवाद!

पवन सिंह शेखावत

नमस्कार दोस्तो, मेरा नाम पवन सिंह है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी है, जिस कारण मैंने इस ब्लॉग को बनाया है जिसमें आपको इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर, मोबाइल, टिप्स ट्रिक्स तथा ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बताने वाला हूँ। अगर आपको मेरे आर्टिक्ल पसंद आते है तो मुझे Social Media पर Follow जरूर कर लें। धन्यवाद !

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button