कंटैंट राइटिंग से पैसे कैसे कमाएं [Beginners Guide]

नमस्कार दोस्तो, इंटरनेट पर आजकल कंटैंट राइटिंग की जॉब की काफी ज्यादा डिमांड है। आजकल काफी सारे लोग किसी कंपनी यां फिर ब्लॉगर यूट्यूबर के लिए पार्ट टाइम अथवा फुल टाइम कंटैंट राइटिंग करके पैसे कमा रहे है। कंटैंट राइटिंग से पैसे कमाने के लिए आपको लेखन की एक कला आनी चाहिए ताकि आपके लिखे आर्टिक्ल लोगो के द्वारा पसंद किए जाए तथा उन्हे आपकी शैली पसंद आती हो। तो दोस्तो चलिये आज के इस आर्टिक्ल में कंटैंट राइटिंग क्या होती है ये कैसे की जाती है तथा इससे हम पैसे कैसे कमा सकते है इसके बारे में जान लेते है।

यह जरूर पढ़ें – पैसे कमाने के 23 तरीके। Online Paisa Kamane Ka Tarika – Hubby Digital

कंटैंट राइटिंग क्या है? What is Content Writing.

कंटैंट राइटिंग के अंदर हमें कंटैंट की क्रिएट करना यां लिखना होता है। कंटैंट राइटिंग के अंदर आप किसी टॉपिक पर आर्टिक्ल लिख सकते है कोई भी रिवियू लिख सकते है यां फिर किसी टॉपिक के बारे में इक्सप्लेन कर सकते है। आपने देखा होगा की आप जिस भी वैबसाइट पर जाकर कोई भी आर्टिक्ल पढ़ते है कोई न्यूज़ पढ़ते है वह सब कंटैंट होता है। इन सभी कंटैंट को किसी एक बंदे के द्वारा नहीं लिखा जाता है इसे लिखने वाले लोग कंटैंट रायटर कहलाते है तथा इस काम को करने को कंटैंट राइटिंग कहते है।

आजकल आप यूट्यूब पर विडियो देखते है उनकी भी एक स्क्रिप्ट लिखी जाती है जो किसी कंटैंट रायटर के द्वारा लिखी जाती है जिसके बाद उसी स्क्रिप्ट पर यूट्यूब विडियो बनायी जाती है। अब हमने यह तो जान लिया की कंटैंट राइटिंग क्या होती है परंतु यह जानना भी जरूरी है की कंटैंट राइटिंग कैसे की जाती है क्या इसे सीखना पड़ता है तो चलिये जानते है।

कंटैंट राइटिंग कैसे सीखें?

कंटैंट राइटिंग सीखकर करने वाले काम में से नहीं आता है परंतु इसके लिए आपके पास में कुछ नॉलेज होना जरूरी है। कंटैंट राइटिंग को आप लिखेंगे तो उस हिसाब से धीरे धीरे सीख जाएंगे। कंटैंट राइटिंग सीखने के लिए आपको इंटरनेट पर अच्छी वैबसाइट पर लिखे गए आर्टिक्ल को पढ़ते रहना चाहिए तथा जब भी आपको समय मिले तो आप कुछ न कुछ किसी टॉपिक पर जरूर लिखे। अगर आप ज्यादा पढ़ेंगे और अच्छी क्वालिटी के बड़े बड़े रायटर के लेख पढ़ते है तो आपकी स्किल के अंदर उतना ज्यादा सुधार होगा।

कंटैंट रायटर के लिए कुछ जरूरी बातें

ऑन पेज एसईओ –

आपको ऑन पेज एसईओ की जानकारी होनी जरूरी है क्योंकि जब आप आर्टिक्ल लिखते है तो उसमें आपको ऑन पेज एसईओ के हिसाब से आर्टिक्ल लिखना जरूरी होता है। आजकल ज़्यादातर कंपनी बैसिक एसईओ नॉलेज वाले बंदे को कंटैंट राइटिंग के लिए हायर करते है। इसलिए आपको कंटैंट राइटिंग के साथ में ऑन पेज एसईओ से भी थोड़ा बहुत अपडेट रहना होगा। ताकि आपका लीखा आर्टिक्ल गूगल पर रैंक कर सके इससे आपकी स्किल्स की वैल्यू बढ़ेगी और आपको कंटैंट के बदले में ज्यादा पैसे मिलेंगे और आपकी डिमांड भी बढ़ेगी।

ग्राफिक्स डिज़ाइन –

आपने कंटैंट राइटिंग करनी है तो आपके पास ग्राफिक्स डिज़ाइन का थोड़ा बहुत नॉलेज होना जरूरी है क्योंकि इसकी मदद से ही आप अपने आर्टिक्ल यां कंटैंट के लिए उससे रिलेटिड़ कोई भी इमेज यां ग्राफिक्स बना सकते है। क्योंकि किसी भी आर्टिक्ल के लिए एक ग्राफिक्स की जरूरत कम से कम होती ही है जिसे उस आर्टिक्ल के अंदर डाला जाता है। इसलिए आप कंटैंट राइटिंग करने की सोच रहे है तो थोड़ा सा बेसिक ग्राफिक्स डिज़ाइन के बारे में भी सीख लें।

आपकी लिखने की शैली अच्छी हो –

अगर आप किसी भी आर्टिक्ल को लिखते है तो उस आर्टिक्ल को पढ़ने वाले को मजा जरूर आना चाहिए साथ ही जो बात आप समझा रहे है वह भी समझ आनी चाहिए। अगर आपकी शैली अच्छी है तो लोग आपके आर्टिक्ल को पसंद करेंगे, अगर आपके आर्टिक्ल लिखने की शैली लोगो को पसंद नहीं आती है तो आपको इसमें सुधार करना होगा। आजकल उन आर्टिक्ल को ज्यादा पसंद किया जाता है जिनहे पढ़ते वक्त हमें इस प्रकार लगे की हम यह आर्टिक्ल नहीं पढ़ रहे है बल्कि हमें कोई सामने बैठकर बात समझा रहा हो। इसलिए आप अपने लेखन की शैली में जरूर सुधार करें।

कंटैंट राइटिंग से पैसे कैसे कमाएं?

अगर आपको कंटैंट राइटिंग आती है और आपके आर्टिक्ल को पसंद भी किया जाता है तो अब आप अपनी कंटैंट राइटिंग की स्किल से पैसे कमा सकते है इसके बारे में बात कर लेते है।

Freelancing से –

आपके पास कंटैंट राइटिंग से पैसे कमाने के सबसे पहला तरीका तो Freelancing Website से कंटैंट रायटर के रूप में अपनी प्रोफ़ाइल बनाकर आप वहाँ से काम उठा सकते है। इसके बदले में आपको अच्छा खासा प्रति वर्ड के हिसाब से पैसा मिलेगा। अगर आप Freelancing Site से कोई भी प्रोजेक्ट उठाने में सफल होते है तो वहाँ पर आपकी प्रोफ़ाइल बनेगी जिसके डैम पर आपको आपगे प्रोजेक्ट लेने में आसानी होने वाली है। आज के समय में अनेक वैबसाइट जैसे Freelancer, Upwork, Fiverr, Writer Acsess जैसी अनेक वैबसाइट है।

ब्लॉग पर कंटैंट लिखकर

दूसरा तरीका आप किसी अच्छे ब्लॉगर से बात कर सकते है जिनहे कंटैंट राइटिंग की जरूरत हो। वहाँ पर आप अपने आर्टिक्ल का पहले संपले भेजे और उसके बाद अगर आपका काम उनको पसंद आता है तो वे आपको आर्टिक्ल लिखने के बदले में पैसे देंगे। आप एक साथ कई ब्लॉगर को अप्रोच कर सकते है तथा 3 से 4 आर्टिक्ल आप अलग अलग ब्लॉगर को लिखकर दे सकते है। अनेक ब्लॉगिंग वैबसाइट पर कंटैंट राइटिंग की जरूरत के लिए वेकेंसी निकाली जाती है।

यूट्यूब से

इसके अलावा आपको स्क्रिप्ट लिखने का नॉलेज है तो आप किसी यूट्यूबर से भी अप्रोच कर सकते है आप उन्हे ईमेल करके उनसे बात कर सकते है। आज के समय में हर किसी यूट्यूबर को स्क्रिप्ट की जरूरत होती है। इससे आपकी उनके साथ में Relation भी अच्छे बनेंगे।

एप्स से –

आज के समय में अनेक ऐसे App है जहां पर आपको अपनी Local News लिखनी होती है जिसके बदले में आपको आपकी News पर आने वाले View और कमेंट के हिसाब से पैसे दिये जाते है। आप UC News, NewsDog जैसे Apps पर अपने आर्टिक्ल लिखकर शेयर कर सकते है जहां से आपको महीने में 100 डॉलर से लेकर 500 डॉलर तक की कमाई हो सकती है। इसके लिए आपका कंटैंट युनीक होना जरूरी है।

इसके अलावा अगर आपको किसी दूसरी भाषा का नॉलेज नहीं है आपको सिर्फ हिन्दी आती है तो आपको अनेक ऐसी वैबसाइट के लिए कंटैंट लिखने का मौका भी मिल सकता है जो इंग्लिश के अंदर है तथा उन्हे अब अपनी वैबसाइट को हिन्दी के अंदर भी डिज़ाइन करना है। आजकल लगभग सभी बड़ी वैबसाइट के द्वारा इंग्लिश वैबसाइट के साथ साथ में लोकल भाषा के अंदर भी साइट डिज़ाइन कारवाई जा रही है।

इसके अलावा भी आपके पास में अपना खुद का ब्लॉग शुरू करके, अपना यूट्यूब चनेल शुरू करके कंटैंट राइटिंग से पैसे कमाने के अनेक प्रकार के स्कोप है जिनसे आप कंटैंट राइटिंग की मदद से पैसे कमा सकते है।

निष्कर्ष –

आज के इस आर्टिक्ल में हमने आपको कंटैंट राइटिंग से जुड़ी काफी सारी जानकारी दी है। आप कंटैंट राइटिंग से कैसे पैसे कमा सकते है। अगर आपको कंटैंट राइटिंग आती है तो आप हमारे ब्लॉग के लिए भी आर्टिक्ल लिखकर आसानी से पैसे कमा सकते है। इसके अलावा भी अगर आपको कंटैंट राइटिंग से जुड़ी किसी प्रकार की कोई जानकारी चाहिए तो आप हमसे कमेंट में पूछ सकते है हम आपको जरूर जवाब देंगे।

Leave a Comment