कंप्यूटरफुल फॉर्म

कंप्यूटर क्या है कंप्यूटर की फुल फॉर्म क्या है? Full Form of Computer.

Long Form of Computer in Hindi

नमस्कार दोस्तो, आज के समय में कोई इंसान कंप्यूटर के बिना टेक्नॉलजी से जुड़ा हुआ हो ऐसा हो ही नहीं सकता है। आज हम Computer की मदद से आपने काफी सारे काम करते है, कंप्यूटर ने हमारे काफी सारे कामो को आसान बना दिया है। आप Computer से जुड़े हुए हो और आपको कंप्यूटर का फुल फॉर्म (Computer Full Form) पता न हो ऐसा नहीं होना चाहिए। आज अगर आप किसी सरकारी नौकरी की तैयारी करते है तो उनमें what is the full form of computer यह सवाल तो जरूर आता होगा। आपको हर छोटे बड़े Exam तथा Basic Knowledge के लिए इसका पता होना सबसे जरूरी है।

तो दोस्तो आज के इस Article में हम Computer से जुड़ी जानकारी के बारे में बात करने वाले है। साथ ही आपको आज हम Computer की Long Form के बारे में भी बताने वाले है। हर व्यक्ति कंप्यूटर का अपनी जरूरत के हिसाब से इस्तेमाल करता है। जिस कारण हर व्यक्ति के लिए अपने काम के अनुसार ही कंप्यूटर का मतलब होगा। आज के इस Article में हम आपको हिन्दी में कंप्यूटर से जुड़ी कुछ उपयोगी जानकारी देने वाले है तो आप कंप्यूटर से जुड़ी उपयोगी जानकारी पढ़ने के लिए इस Article को पूरा जरूर पढ़ना, तो चलिये अब आते है टॉपिक पर

यह भी पढ़ें

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए | Youtube se Paise Kaise Kamaye.

इंटरनेट पर ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के 5 तरीके

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं। Online Paise Kaise Kamaye

What is Computer? कंप्यूटर क्या है?

कंप्यूटर एक इलेक्ट्रोनिक मशीन है, इस मशीन का आविष्कार Charles Babbage के द्वारा किया गया था। इनके द्वारा किए गए इस आविष्कार के कारण उन्हे Father of Computer भी कहा जाता है। कंप्यूटर के द्वारा किसी यूजर से डाटा लिया जाता है उसे प्रोसैस करके उसका जो आउटपुट आता है उसे यूजर को दिखाया जाता है। आसान भाषा में समझे तो यूजर के द्वारा कंप्यूटर को इनपुट दिया जाता है, इस इनपुट को लेकर कंप्यूटर प्रोसेसिंग करता है और प्रोसेसिंग करने के बाद जो फ़ाइनल आउटपुट मिलता है वह यूजर को दिखाया जाता है। पुराने समय में Computer का मतलब लौगों के द्वारा सिर्फ गणना करने की मशीन के रूप में लिया जाता था, आज के समय में कंप्यूटर की वह परिभाषा नहीं रही है।

आज के समय में कंप्यूटर का उपयोग छोटी से छोटी गणना को करने से लेकर अन्तरिक्ष तक यान भेजने में कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जाता है। आंतरिक्ष, फिल्म उद्योग, रेल्वे, बैंकिंग, फिल्म उद्योग से लेकर रोबॉट्स तक में कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जाता है। आज के समय में रोबॉट्स ने इन्सानो के काम को बहुत आसान कर दिया है, ये सब कंप्यूटर का ही तो कमाल है। किसी भी क्षेत्र में नजर घुमाकर देखिये हर क्षेत्र में कंप्यूटर का महत्व पता चल जाएगा।

कंप्यूटर का पूरा नाम क्या है? Computer Full Form in Hindi?

काफी सारे Exam और Interview में यह सवाल आता रहता है कि कंप्यूटर कि फुल फॉर्म (What is Full Form of Computer) क्या होती है। वैसे तो Computer का Full Name कोई नहीं है, परंतु आज के समय में English में Computer कि एक Long Form काफी प्रचलित है।

Computer का पूरा नाम एक लेटिन शब्द “Computare” से लिया गया है, जिसका मतलब हमारी भाषा में गणना करना ही होता है। इस लेतीं शब्द का इस्तेमाल इसलिए किया जाता है जब सबसे पहले कंप्यूटर बनाया गया था उसमें सिर्फ जोड़, घटाव, भाग किया जा सकता था। यानि शुरुआत में कैल्कुलेटर को ही कंप्यूटर माना जाता था। अब हम कंप्यूटर कि फुल फॉर्म इंग्लिश (Computer Full Form in English) में जानते है।

C – Computer के अंदर C की Full Form Commonly होती है।

O – Computer की Full Form में O का मतलब Operated होता है।

M – का मतलब Machine होता है।

P – का मतलब Particulary होता है।

U – Computer’s Full Name में U का Meaning Used for माना जाता है।

T – का मतलब Technical & होता है।

E – का मतलब यहाँ पर Education से जुड़ा हुआ है।

R – Computer के Naam में R का मतलब Research होता है।

अब हम देखते है इन सबको जोड़कर Computer का Full Name English में Commonly Operated Machine Particulary Used for Technical & Education Research बनता है। अगर हम इसका हिन्दी अनुवाद करें तो कंप्यूटर की हिन्दी में फुल फॉर्म (Full Form of Computer in Hindi) “आमतौर पर तकनीकी और शिक्षा अनुसंधान के लिए विशेष रूप से संचालित मशीन” बनता है।

कंप्यूटर के प्रकार | Types of Computer

कंप्यूटर को उनके आकार, टेक्नॉलजी तथा उद्देश्य के आधार पर अलग अलग भागो में विभाजित किया गया है इन्हे मुख्य रूप से 3 भागो में विभाजित किया है जो आगे अनेक भागो में विभाजित हो जाते है।

टेक्नॉलजी के आधार पर कंप्यूटर का वर्गिकरण

कंप्यूटर के अंदर अनेक प्रकार की टेक्नॉलजी का उपयोग किया जाता है। इन Technology के आधार पर Computer को आगे तीन भागो में विभाजित किया जाता है

Analog Computer/एनालॉग कंप्यूटर – इस प्रकार के कंप्यूटर के अंदर प्रोसेसिंग के लिए एनालॉग डाटा का उपयोग किया जाता है इसलिए इसे Analog Computer कहा जाता है। इन एनालॉग कंप्यूटर में भौतिक राशियों का प्रयोग किया जाता है, इनका इस्तेमाल ताप, दाब, गति को मापने के लिए किया जाता है आप जिस थर्मामीटर का इस्तेमाल ताप मापने के लिए करते है वह एक Analog Computer का सबसे अच्छा उदाहरण है। आपने कभी तेज गति से गाड़ी चलायी है तो ट्रेफिक पुलिस ने आपक चालान किया होगा तो अपने देखा होगा की वे दूर से आती गाड़ी की स्पीड भी माप लेते है। ट्रेफिक पुलिस के द्वारा गति मापने के लिए स्पीडोमीटर का इस्तेमाल किया जाता है, यह स्पीडो मीटर भी एक Analog Computer ही है।

Digital Computer/डिजिटल कंप्यूटर – इस प्रकार के कंप्यूटर का इस्तेमाल हम सभी करते है, अगर आप यह ब्लॉग अपने कंप्यूटर पर पढ़ रहे है तो आपका यह Digital Computer है। इस प्रकार के कंप्यूटर Binary Coad पर काम करते है। आज के समय में इस्तेमाल किए जाने वाले सभी कंप्यूटर डिजिटल कंप्यूटर ही है।

हाइब्रिड कंप्यूटर/Hybrid Computer – इस प्रकार के कंप्यूटर के बारे में इनके नाम से ही स्पष्ट हो जाता है कि ये पहले डो प्रकार के Digital Computer तथा Analog Computer का मिला जुला रूप है। आज के समय में Artificial Intelligence को बनाने के लिए दोनों प्रकार के Computer के गुण डाले जाते है।

उद्देश्य के आधार पर कंप्यूटर का वर्गिकरण –

सामान्य उद्देश्य वाले कंप्यूटर – इस प्रकार के कंप्यूटर का इस्तेमाल छोटे बड़े कामो के लिए ही किया जाता है।

विशेष उद्देश्य वाले कंप्यूटर – इन कंप्यूटर का उपयोग किसी बड़े क्षेत्र के कामो को पूरा करने के लिए किया जाता है जैसे अन्तरिक्ष से जुड़ी किसी भी प्रकार कि गतिविधि के लिए जिन कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जाता है उन्हे विशेष उद्देश्य के वाले कंप्यूटर कि श्रेणी में रख सकते है।

Size के आधार पर Computer

कंप्यूटर को उनके आकार के आधार पर भी बांटा जाता है जैसे कोई कंप्यूटर कितना बड़ा है कितना छोटा है इसे मुख्य रूप से चार भागो में विभाजित किया गया है।

माइक्रो कंप्यूटर/Micro Computer – आज के समय में Micro Computer सबसे ज्यादा Populor Computer है, आज Desktop, Laptop Micro Computer ही है। इन Computer में Micro Processor का इस्तेमाल किया जाता है, इन कंप्यूटर कि काम करने कि स्पीड काफी तेज होती है। इस प्रकार के कंप्यूटर आकार में छोटे, हल्के होते है, इनका इस्तेमाल शिक्षा, मूवी देखने के लिए ज़्यादातर किया जाता है।

Mini Computer – इस प्रकार के सिस्टम पर काफी सारे लोग एक साथ मिलकर काम कर सके इसके लिए बनाए जाते है। यह Micro Computer से थोड़े बड़े होते है, आज के समय में छोटे बिज़नस में इनका इस्तेमालल किया जाता है। इन कंप्यूटर के अंदर एक साथ कई प्रोग्राम चलाये जा सकते है।

Main Frame Computer – ये आकार में काफी बड़े होते है, इनके अंदर काफी सारे CPU एक साथ जुड़े होते है, Main Frame System पर एक साथ हजारों लोग काम कर सकते है। इनका इस्तेमाल बैंकिंग, रेल्वे तथा बड़े बड़े संगठनो मे इस्तेमाल किए जाते है जहां पर हजारों लोग एक साथ करते हों।

Super Computer – Computer के इतिहास में आज तक मानव निर्मित सबसे ज्यादा तेज, शक्तिशाली तथा सक्षम कंप्यूटर है। इस प्रकार के कंप्यूटर काफी महंगे होते है तथा इन पर काफी खर्च आता है। इन्हे अन्तरिक्ष, शौध, मौसम से जुड़ी जानकारी जुटाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। America द्वारा बनाया गया Summit Super Computer सबसे ज्यादा शक्तिशाली Super Computer है। भारत ने भी कई Super Computer बनाए है। आज के समय में अन्तरिक्ष से जुड़ी जानकारी जुटाने के लिए तथा अन्तरिक्ष में यान भेजते समय इस प्रकार के कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जाता है।

Other Related Computer Full Form. कंप्यूटर से जुड़ी अन्य फुल फॉर्म

• ALGOL: Algorithmic Language | • BLOG: Web Log | • CAI: Computer – Aided Instruction | • DAT: Digital Audio Tape | • ECU: Extended Unix Code | • FS: File System | • GPU: Graphics Processing Unit | • HTML: Hypertext markup Language | • ICP: Internet Cache Protocol | • JPEG: Joint Photographic Experts Group | • KB: Kilobyte | • LAN: Local Area Network | • MS-DOS: Microsoft Disk Operating System | • NOP: NO Operation | • OS: Operating System | • PC: Personal Computer | • WAN: Wide Area Network

निष्कर्ष / क्या सीखा –

आज के इस Article में हमने आपको Computer क्या होता है, Computer की Full Form क्या होती है इसके बारे में आसान भाषा में बताया। मुझे उम्मीद है की आप आज का Article पढ़कर समझ गए होंगे कि “COMPUTER” शब्द में हर एक Word कि Long Form क्या होती है। अगर आपको Computer, Technology, Internet & Online Earning से जुड़ी किसी भी प्रकार कि जानकारी चाहिए तो आप हमारे ब्लॉग पर पढ़ सकते है। आप हमारे Article को Social Media पर भी शेयर कर दें, जिससे आगे भी यह जानकारी पहुँच सके। अगर आप Mobile पर हमारे नए Article कि Update चाहते है तो Free Newsletter Subscription जरूर ले लें। आप हमे Social Media पर भी Follow कर सकते है।

यह भी पढे – कंप्यूटर क्या है विस्तार से जाने

पवन सिंह शेखावत

नमस्कार दोस्तो, मेरा नाम पवन सिंह है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी है, जिस कारण मैंने इस ब्लॉग को बनाया है जिसमें आपको इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर, मोबाइल, टिप्स ट्रिक्स तथा ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बताने वाला हूँ। अगर आपको मेरे आर्टिक्ल पसंद आते है तो मुझे Social Media पर Follow जरूर कर लें। धन्यवाद !

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button