जिओ सिम का बैलेंस कैसे चेक करें ? Jio me Balance Kaise Dekhe

जिओ सिम का बैलेंस कैसे चेक करें ( Jio me Balance Kaise Dekhe ) : हमारे देश को डिजिटल इंडिया बनाने के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने काफी प्रयास किए है। इसके तहत ही भारत के अंदर जियो ने सस्ते इन्टरनेट की शुरुआत करके इंडिया को डिजिटल इंडिया बनाने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

आज पूरे भारत में जियो के 400 मिलियन से ज्यादा यूजर हो चुके है। अगर आप भी जियो की सिम का इस्तेमाल करते है तो आपके लिए यह जानना सबसे ज्यादा जरूरी है कि Jio Balance Check कैसे करें? जियो नेट बैलेन्स (Jio Net Balance Check) किस प्रकार चेक कर सकते है।

आपको इस आर्टिक्ल में हम जियो के इंटरनेट, मोबाइल बैलेन्स दोनों को आप किस प्रकार से चेक कर सकते है इसके बारे में बताने वाले है। इसकी मदद से आपकी सिम में मौजूद इंटरनेट तथा बैलेन्स कि जानकारी आपको बड़ी आसानी से हो जाएगी।

कई बार हमें बैलेन्स चेक करना नहीं आता है जिस कारण हमारा बैलेन्स खत्म होने के बाद भी हमें पता नहीं चल पाता है। आप भी जियो कि सिम का इस्तेमाल करते है तो आपको यह Article पूरा जरूर पढ़ना चाहिए।

Jio me Balance Kaise Dekhe

यह जरूर पढ़ें – 

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं। Online Paise Kaise Kamaye

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए | Youtube se Paise Kaise Kamaye.

IRCTC क्या है? IRCTC पर ट्रेन टिकट कैसे बुक करें?

TRP क्या है? TRP Full Form क्या होती है जानिए

जियो में बैलेन्स कैसे चेक करें? Jio Sim Balance Check Kaise Kare ?

जियो कि सिम के अंदर बैलेन्स को चेक करना काफी आसान है। आप जियो सिम के अंदर कई सारे आसान तरीको से अपना इंटरनेट बैलेन्स के बारे में आसानी से पता कर सकते है। इसमें आप यां तो इंटरनेट चेक करने के लिए Jio Balance Check Number का इस्तेमाल कर सकते है।

जियो के द्वारा एक एप्प भी दिया गया है जिस पर आपको जियो के डाटा बैलेन्स तथा मोबाइल बैलेन्स दोनों के बारे में पता चल जाता है। हम आपको जियो बैलेन्स चेक करने के इन दोनों तरीकों को बता देते है। आपको इनमें से जी तरीका आसान एवं अच्छा लगे उसी तरीके से अपनी जियो सिम का बैलेन्स चेक ( Jio me Balance Kaise Dekhe ) कर सकते है।

कॉल करके जियो बैलेन्स चेक करना –

जियो बैलेन्स चेक करने (Jio Balance Check) का सबसे आसान तरीका मिस कॉल करके बैलेन्स चेक करना है इसमें आपने जियो बैलेन्स चेक नंबर 1299 ( Jio Balance Check Number 1299 ) को डायल करना है।

डायल करने के कुछ समय पश्चात आपकी कॉल कट कर दी जाएगी। कॉल कट करने के बाद आपकी जियो कि सिम पर JAJIONET के द्वारा मैसेज भेजा जाएगा जिसमें आपको आपके द्वारा अपनी जियो सिम पर किए गए सभी रीचार्ज कि डिटेल बता दी जाएगी।

इसके द्वारा आप अपनी जियो सिम के क्या नंबर है इसका पता भी कर सकते है। इसमें आपने जीतने भी रीचार्ज किए है ये सभी रीचार्ज कब तक वेलीड है, आपका जियो बैलेन्स कितना खतम हो चुका है कितना बैलेन्स अभी तक मौजूद है ये पता सिर्फ एक मिस कॉल के द्वारा आपको मैसेज पर ही प्राप्त हो जाती है।

इस प्रकार से जियो बैलेन्स चेक करना तब सही होता है जब आपने एक साथ एक से ज्यादा रीचार्ज किए होते है। अब आप जान गए होंगे की कॉल करके जियो बैलेन्स कैसे देख ( Call se Jio me Balance Kaise Dekhe ) सकते है।

My Jio App से Jio me Balance Kaise Dekhe –

यह सबसे अच्छा तरीका है जिसकी मदद से आप अपना जियो नेट बैलेन्स के बारे में आसानी से पता कर सकते है। इसके लिए सबसे पहले आपके मोबाइल में MyJio App Install होना जरूरी है। आप अपने मोबाइल में MyJio App Install करके इस पर अपने जियो नंबर से आईडी बना लें।

इसके बाद आप जैसे ही अपने MyJio App को Open करते है तो आपको शुरू में आपके मोबाइल में My Plan पर जाना है। जहां पर आपके जियो सिम में एक्टिव करेंट प्लान के बारे में बता दिया जाएगा। यहाँ पर आपको द्वारा इस्तेमाल किए गए डाटा तथा प्लान दोनों को जानकारी मिल जाती है।

आपका जितना इंटरनेट, कॉलिंग मिनट आपके पास रही है उसका भी आपको पता चल जाता है। इसमें आपको MyJio App पर और भी बहुत सारी जानकारी मिल जाती है जैसे आपके नंबर पर बेस्ट इंटरनेट प्लान, जियो ट्यून आदि

इस प्रकार आप My Jio App की मदद से जियो में बैलेन्स देख ( Jio me Balance Kaise Dekhe ) सकते है।

USSD Code से Jio me Balance Kaise Dekhe

हर सिम के अलग अलग USSD Code होते है जिनहे डायल करके आप अपनी सिम का बैलेन्स, स्पेशल ऑफर, रोमिंग तथा इंटरनेट से जुड़ी जानकारी पा सकते है।

उसी प्रकार जियो के भी कुछ USSD Code है, आप इन कोड को डायल करके अपनी जियो सिम का बैलेन्स चेक कर सकते है। हम आपको Jio Balance Check USSD Code के बारे में बता देते है जिनकी मदद से आप Jio Balance आसानी से चेक कर पाएँ

Jio USSD CodeBy
*333#Balance
*1#Check Jio Number
1925 Active 4G Data
*333*3*1*1#Jio Caller Tune Activate
*333*3*1*2#Jio Caller Tune Deactive
*367#Jio Balance Check Number
*3672#Jio SMS Balance Check
*333*1*3#Check Jio Data Balance
*789#Check Jio Special Offers

इन सभी कोड का इस्तेमाल करके भी आप अपने जियो सिम का बैलेन्स चेक कर सकते है। हमने आपको यहाँ पर जियो बैलेन्स चेक करने के अलावा भी काम आने वाले USSD Code के बारे में भी बता दिया है।

Message के द्वारा Jio me Balance Kaise Dekhe –

जियो कि सिम पर आप अनेक तरीकों से बैलेन्स चेक कर सकते है इसमें एक तरीका मैसेज करके भी बैलेन्स चेक करने का है। आपको इस तरीके में BAL लिखकर 199 पर मैसेज भेज देना है ध्यान रहे आपने BAL बड़े अक्षरों में लिखना है।

आपके मैसेज भेजने के तुरंत बाद जियो के द्वारा आपको वापस मैसेज आएगा जिसमें आपको बैलेन्स तथा Active Plan के बारे में बता दिया जाता है। इस प्रकार आप मैसेज भेजकर जियो का बैलेन्स देख ( Jio me Balance Kaise Dekhe ) सकते है।

Jio Website से Jio me Balance Kaise Dekhe –

यह तरीका काफी कठिन तरीका है परंतु इस तरीके से भी आप अपनी Jio Sim का Balance Check कर सकते है इसलिए हम आपको बता रहे है। इसमें आपने Jio कि वैबसाइट खोलकर उसमें अपना जियो नंबर सबमिट करना है जिसके बाद आपको इस वैबसाइट पर आपकी सिम में मौजूद जियो बैलेन्स के बारे में जानकारी मिल जाती है। इस तरीके का इस्तेमाल नहीं किया जाता है क्योंकि हमारे पास काफी सारे विकल्प मौजूद है जिनसे हम अपना जियो बैलेन्स चेक कर सकते है।

jio balance check karne ka number
जियो में बैलेन्स चेक करने का नंबर

अगर आप इन सभी कोड को याद रखना नहीं चाहते है न ही मैसेज भेजना चाहते है तो आप अपने मोबाइल के अंदर MyJio App को इन्स्टाल कर लें। यहाँ पर आपको बैलेन्स से जुड़ी सभी जानकारी एक जगह मिल जाएगी इसके अलावा भी जियो का यह एप्प आपके लिए काफी काम कि चीज है।

जिओ का डाटा कैसे चेक करे ? Jio Data Balance Check Kaise Kare

अगर आपने अपना Jio 4G Data Balance Check करना है तो आप MyJio एप्प को ओपें करेंगे तो आपको शुरू में ही डाटा बैलेन्स कि जानकारी मिल जाएगी। इसमें आपको आपकी सिम पर Active Data Plan के बारे में बताया जाता है साथ ही आपने आज के दिन कितना डाटा इस्तेमाल कर लिया तथा कितना डाटा अभी आपका बाकी है इसकी जानकारी सिर्फ एक क्लिक में मिल जाती है

इसके अलावा आप Jio 4G Data Balance Check Number 1925 को डायल करके भी अपना डाटा पैक कि जानकारी पा सकते है। इसमें भी आपके द्वारा इस्तेमाल किए गए तथा बाकी रह गए दोनों डाटा कि जानकारी दी जाती है।

जिओ का डाटा चेक करने का नंबर 1925 है।

निष्कर्ष –

आज के इस Article में हमने जिओ सिम का बैलेंस कैसे चेक करें ? ( Jio me Balance Kaise Dekhe ) इसके बारे में बताया । इसके अलावा भी आपको Jio Balance Check Number, Jio 4G Data Balance Check Number के बारे में जानकारी प्राप्त हुई है।

आपको हमने काफी सारे Jio Balance Enquiry करने वाले USSD Code के बारे में पता चला, जिनकी मदद से आप जियो बैलेन्स, नेट, रीचार्ज, कालरट्यून एक्टिवेट, डीएक्टिवेट कर सकते है। इस Article से आपको कुछ उपयोगी जानकारी मिली है तो इसे शेयर जरूर कर दे ताकि हमारे द्वारा आपके लिए लिखी गयी यह उपयोगी जानकारी आगे भी कई लोगो तक पहुँच सके।

आप सबसे पहले अपने मोबाइल पर अपडेट पाने के लिए हमारे Telegram Channel को भी जॉइन कर सकते है। अगर आपको जियो से जुड़ी किसी भी प्रकार कि सहायता चाहिए तो आप हमसे कमेंट करके पुच सकते है हम आपकी हेल्प जरूर करेंग। आप हमें हमारे Social Media Account पर भी Follow कर लें

FAQs About Jio Balance Check

Default image
पवन सिंह शेखावत
नमस्कार दोस्तो, मेरा नाम पवन सिंह है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी है, जिस कारण मैंने इस ब्लॉग को बनाया है जिसमें आपको इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर, मोबाइल, टिप्स ट्रिक्स तथा ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बताने वाला हूँ। अगर आपको मेरे आर्टिक्ल पसंद आते है तो मुझे Social Media पर Follow जरूर कर लें।
Articles: 110

Leave a Reply