What is C Language in Hindi. सी लैड्ग्वेज से जुड़ी जानकारी

नमस्कार दोस्तो, आज के समय में कंप्यूटर का इस्तेमाल बढ़ता जा रहा है। आजकल आपके आस पास आपने किसी दोस्त से यह जरूर सुना होगा की किसी बंदे ने ये सॉफ्टवेयर बना दिया ये प्रोग्राम बना दिया।

तब आपके दिमाग में एक बात जरूर आती होगी की यह सॉफ्टवेयर कैसे बनाए जाते है। आज काफी सारे लोग अपनी पढ़ाई कंप्यूटर सब्जेक्ट में करना पसंद करते है। अगर आप भी बीसीए यां फिर कंप्यूटर की फील्ड में है तो आपने प्रोग्रामिंग का नाम जरूर सुना होगा।

प्रोग्रामिंग की शुरुआत में सबसे पहले C Programming Language ही आती है। आज मैं आपको C लैड्ग्वेज क्या(What is C Language in Hindi) होती है तथा इससे जुड़ी सभी जानकारी देने वाला हूँ।

अगर आपने भी सी लैड्ग्वेज के बारे में जानना चाहते है और आप भी इस लैड्ग्वेज को सीखकर अपना कोई प्रोग्राम बनाना चाहते है तो इस आर्टिक्ल को पूरा जरूर पढ़ लें। इसमें आपको सी लैड्ग्वेज क्या होती है से लेकर इसे कैसे सीखें इसका कहाँ उपयोग होता है इसके बारे में सबकुछ विस्तार से बताया जाएगा।

यह जरूर पढ़ें – 

लाखों में ट्रेफिक वाले 9+ हिन्दी ब्लॉग। Top 9+ Indian Hindi Blog List

इंटरनेट पर ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के 5 तरीके

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं। Online Paise Kaise Kamaye

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए | Youtube se Paise Kaise Kamaye.

What is C Language in Hindi

C Language क्या है। What is C Language in Hindi.

सबसे पहले हम यह जानते है की यह सी लैड्ग्वेज क्या होती है तो मैं आपको बता दूँ जिस प्रकार हम हिन्दी पंजाबी भाषा समझते है उसी प्रकार से कंप्यूटर की अलग भाषा होती है जिसे कंप्यूटर समझता है। सी लैड्ग्वेज भी एक प्रोग्राममिंग लैड्ग्वेज है जिसे कम्प्युटर समझता है इस लैड्ग्वेज में हम कम्यूटर को कोई कमांड यां फिर निर्देश देते है।

इस लैड्ग्वेज को कोडिंग भी कहा जाता है जिसमें हम कोड के अंदर लिखकर कंप्यूटर के लिए कोई सॉफ्टवेयर, प्रोग्राम बना सकते है। प्रोग्रामिंग सीखने के लिए सबसे पहले शुरुआत में सी लैड्ग्वेज से ही शुरुआत की जाती है ज़्यादातर कंप्यूटर से स्टूडेंट यां बीसीए करने वाले क्षात्र प्रोग्रामिंग में C Programming Language के बेसिक सीखते है।

सी लैड्ग्वेज का इतिहास । History of C Language.

सी लैड्ग्वेज का इतिहास काफी पुराना है क्योंकि यह शुरुआती दौर की कंप्यूटर के लिए प्रोग्रामिंग लैड्ग्वेज थी। सन 1972 के अमेरिका के अंदर Dennis Ritchie and Ken Thompson के द्वारा बेल टेलीफोन प्रयोगशाला में सी लैड्ग्वेज का आविष्कार किया गया था।

इसलिए Father of C Language Dennis Ritchie को माना जाता है। इसके बाद में इसमें बदलाव करके धीरे धीरे अलग अलग वर्जन निकाल दिये गए थे। शुरुआत में सी लैड्ग्वेज का आविष्कार लिनक्स सिस्टम के लिए प्रोग्राम तैयार करने के लिए किया गया था।

Father of C Language किसे कहा जाता है।

Dennis Ritchie is Father of C programming language and Unix.

C Language के फीचर क्या है।

  1. C Language एक सरल प्रोग्रामिंग लैड्ग्वेज है। इसे सीखना इतना ज्यादा मुश्किल नहीं है।
  2. सी लैड्ग्वेज एक मध्यम लेवल की प्रोग्रामिंग लैड्ग्वेज है इसके अंदर आपको लॉ लेवल लैड्ग्वेज और हाइ लैड्ग्वेज दोनों के फीचर मिलते है।
  3. सी लैड्ग्वेज एक मशीन इंडिपेंडेंट लैड्ग्वेज है सी लैड्ग्वेज का इस्तेमाल आप किसी भी लैपटॉप यां कंप्यूटर पर कर सकते है जरूरी नहीं है की आप इसे विंडो के लिए ही उपयोग कर सके।
  4. सी लैड्ग्वेज के अंदर कीवर्ड की संख्या काफी कम है सी लैड्ग्वेज में कीवर्ड 32 होने के कारण इन्हे याद रखना काफी आसान होता है।
  5. सी लैड्ग्वेज के अंदर आप फंकशन का इस्तेमाल करके अलग अलग भागो में तोड़ सकते है। जिसके बाद आप इसे बड़ी आसानी से समझ सकते है और Error को दूर कर सकते है।

ये कुछ मुख्य रूप से सी लैड्ग्वेज की विशेषताएँ थी जो हमने आपको बता दी है इसके अलावा भी सी लैड्ग्वेज की काफी खास बाते है जो इसे अन्य प्रोग्रामिंग लैड्ग्वेज से अलग बनाती है।

C Language में बने सॉफ्टवेयर कौनसे है।

  1. आज के समय में काफी सारे ऐसे सॉफ्टवेयर ओर प्रोग्राम है जो सी लैड्ग्वेज में कोडिंग करके बनाए गए है। जिसमें कुछ सॉफ्टवेयर काफी ज्यादा पोपुलर है।
  2. क्या आपको पता है माइक्रोसॉफ़्ट विंडो ज़्यादातर सी लैड्ग्वेज के अंदर बनी हुई है। यह माइक्रोसॉफ़्ट विंडो भी सी लैड्ग्वेज के अंदर डिवैलप की गयी है।
  3. लिनक्स के बारे में आप सभी जानते होंगे यह भी C Language में बना हुआ है। दुनियाँ के अंदर 97 प्रतिशत से भी ज्यादा सुपर कंप्यूटर लिनक्स का इस्तेमाल करते है।
  4. Oracle Database, MySQL, MS SQL Server Database भी सी लैड्ग्वेज के अंदर ही developed है।
  5. इसके अलावा हम जिस आंड्रोइड फोन का इस्तेमाल करते है उसके Kernal भी C लैड्ग्वेज के अंदर ही लिखे गए है।
  6. इसके अलावा भी Mac और काफी सारी 3D Movies को बनाने में भी C लैड्ग्वेज का ही इस्तेमाल किया जाता है। दुनियाँ में अनेकाइसे सॉफ्टवेयर है जिनहे सी लैड्ग्वेज का उपयोग करके ही बनाया गया है।

निष्कर्ष –

आज के इस आर्टिक्ल में हमने आपको सी लैड्ग्वेज क्या ( What is C Language in Hindi ) होती है इसके बारे में विस्तार से बताया है। सी लैड्ग्वेज के इस्तेमाल करके आप भी किसी प्रकार का प्रोग्राम बना सकते है। आज के समय में आप इंटरनेट पर यां यूट्यूब पर विडियो देखकर सी लैड्ग्वेज सीखकर अच्छी ख़ासी कमाई भी कर सकते है। आपको सी लैड्ग्वेज से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो आप हमसे कमेंट में पूछ सकते है हम आपके सवाल का जवाब जरूर देंगे।

Default image
पवन सिंह शेखावत
नमस्कार दोस्तो, मेरा नाम पवन सिंह है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी है, जिस कारण मैंने इस ब्लॉग को बनाया है जिसमें आपको इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर, मोबाइल, टिप्स ट्रिक्स तथा ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बताने वाला हूँ। अगर आपको मेरे आर्टिक्ल पसंद आते है तो मुझे Social Media पर Follow जरूर कर लें।
Articles: 110

Leave a Reply