फुल फॉर्मशिक्षा

बीएससी क्या है BSC की Full Form क्या होती है।

12 वीं साइन्स के विध्यार्थी बीएससी के बारे में विस्तार से जाने

नमस्कार दोस्तो, आज के समय में सभी विध्यार्थी अपनी ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद एक अच्छी डिग्री करके नौकरी लगना चाहते है। यह सपना काफी स्टूडेंट को होता है की वे अपनी 12 वीं तक की स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद आगे क्या करें? उनके सामने अलगा अलग ऑप्शन होते है जिनमें उन्होने अपनी रुचि के हिसाब से कोई सब्जेक्ट चुनना होता है। आज के समय में काफी सारे स्टूडेंट बीएससी करते है आज हम आपको BSC क्या होती है BSC की Full Form क्या होती है इसके बारे में विस्तार से जानकारी देंगे।

अगर आप भी अभी अपनी 12 वीं की पढ़ाई कर रहे है यां फिर पूरी कर चुके है और आपने 12 में विज्ञान विषय लिया हुआ था तो आपके सामने आगे की कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के लिए बीएससी एक अच्छी डिग्री हो सकती है आज हम आपको बीएससी से जुड़ी सभी जानकारी विस्तार से देने वाले है। जिससे आपके मन में अगर बीएससी से जुड़ी कोई भी शंका हो जीआई तो आपको उसका समाधान मिल जाएगा। आप बीएससी से जुड़ी जानकारी लेने के लिए इस आर्टिक्ल को पूरा जरूर पढ़ लें।

यह जरूर पढ़ें – 

लाखों में ट्रेफिक वाले 9+ हिन्दी ब्लॉग। Top 9+ Indian Hindi Blog List

इंटरनेट पर ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के 5 तरीके

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं। Online Paise Kaise Kamaye

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए | Youtube se Paise Kaise Kamaye.

बीएससी क्या है। BSC Kya Hai

बीएससी एक स्नातक की डिग्री होती है जो ज़्यादातर साइन्स के अंदर रुचि रखने वाले स्टूडेंट करते है। इसके अंदर आपको विज्ञान के अलग अलग विषय के अंदर स्नातक की डिग्री करनी होती है। बीएससी की डिग्री 3 साल की होती है जिसमें कई जगह पर अलग्ग अलग समेस्टर होते है तो कहीं साल के अंदर एक बार ही एकसां होते है। इसमें आपको आगे जाकर काफी सारे कैरियर के ऑप्शन मिल जाते है। आप इसे सरकार यान फिर प्राइवेट कोई भी कॉलेज से कर सकते है।

बीएससी की फुल फॉर्म क्या होती है। BSC Full Form

बीएससी की फुल फॉर्म बैचलर ऑफ साइन्स होती है अङ्ग्रेज़ी के अंदर BSC की Full Form Bachelor of Science बनती है। बीएससी की फुल फॉर्म 2 शब्दों से मिलकर बनी हुई है।

B : Bachelor

Sc : Science

इन दो शब्दो के अंदर B का अर्थ Bachelor होता है वहीं पर Sc का मतलब Science होता है। इन दोनों शब्दो को मिलकर ही BSC की Full Form बनती है जिसका मीनिंग Bachelor of Science होता है जिसे हम हिन्दी भाषा के अंदर विज्ञान में स्नातक की डिग्री कह सकते है।

BSC English Full Form

Bachelor of Science

बीएससी की फुल फॉर्म हिन्दी में

विज्ञान में स्नातक यां बेचलर ऑफ साइन्स

BSC Full Form Meaning

बीएससी करने के लिए क्या योग्यता जरूरी है।

अगर आपके मन में भी बीएससी करने की चाहत है तो आपके पास बीएससी करने के लिए कुछ योग्यता का होना सबसे जरूरी है अगर आपके अंदर बीएससी के लिए जरूरी योग्यता नहीं है तो आप बीएससी में अपना एड्मिशन नहीं ले सकते है। हम आपको बीएससी करने के लिए कुछ जरूरी योग्यता के बारे में बता देते है।

  • बीएससी करने के लिए आपके पास 12 में विज्ञान वर्ग होना सबसे जरूरी है तभी आप बीएससी कर सकते है। इसके साथ अगर आपके 12 वीं के अंदर अच्छे नंबर है तो आपका बीएससी कॉलेज में एड्मिशन मिलने के चान्स बढ़ जाते है।
  • कई कॉलेज बीएससी के लिए एड्मिशन देने के लिए 12 वीं विज्ञान व्रग में कम से कम 55 प्रतिशत मार्क्स मांगते है। इसके लिए आपके पास इतने मार्क्स होना जरूरी हो जाता है।
  • बीएससी करने के लिए स्टूडेंट को अपने कॉलेज में एड्मिशन देने के लिए काफी सारे कॉलेज एडमिशन एंट्रेंस टेस्ट लेते है जिसके बाद उसकी मेरिट निकली जाती है उसके बाद कॉलेज में सीट के आधार पर एड्मिशन दिया जाता है।

ये कुछ जरूरी क्वालिफ़िकेशन थी जो बीएससी में एड्मिशन लेने के लिए जरूरी होती है इसके अलावा भी अलग अलग कॉलेज के अंदर प्रतिशत में कुछ कमी यां बढ़ोतरी भी हो सकती है।

बीएससी में कौनसे कोर्स होते है।

बीएससी के अंदर काफी सारे कोर्स आते है क्योंकि साइन्स के अंदर फिजिक्स, कैमिस्ट्रि, बायोलॉजी जैसे अनेक सब्जेक्ट आते है उसी प्रकार आप अपनी रुचि के अनुसार सब्जेक्ट में बीएससी कर सकते है। बीएससी करते समय आपके पास एक सब्जेक्ट मुख्य होता है जिसमें आप अपनी रुचि तथा सब्जेक्ट पर पकड़ के अनुसार मुख्य सब्जेक्ट को चुन सकते है। बीएससी के अंदर दो प्रकार के कोर्स होते है एक जनरल कोर्स होता है जिसकी डिग्री सिर्फ 3 साल की होती है वहीं दूसरा कोर्स प्रॉफेश्नल कोर्स होता है जिसकी डिग्री 5 साल की होती है।

BSC Course All

आप नीचे दी गयी लिस्ट में बीएससी के कोर्स को देख सकते है।

बीएससी फिजिक्स बीएससी क्मेस्ट्री
बीएससी मैथ्स बीएससी पीसीएम
बीएससी जुलोजीबीएससी स्टैटिक्स
बीएससी बोटनीबीएससी होम साइन्स
B.Sc BiochemistryB.Sc Electronic
B.Sc GeneticsB.Sc Interior Design
B.Sc NursingB.Sc Nutrition
B.Sc MicrobiologyB.Sc Dietetics
B.Sc MultimediaB.Sc Bioinformatics
B.Sc Medical TechnologyB.Sc Forestry
BSc AnimationB.Sc Aquaculture
B.Sc Food TechnologyB.Sc Forensic Science
B.Sc AviationBSc Agriculture
B.Sc PhysiotherapyB.Sc Psychology
B.Sc Nautical ScienceB.Sc Information Technology
B.Sc Computer ScienceB.Sc Fashion Technology

ये कुछ मुख्य सब्जेक्ट है जिनमें आप बीएससी की डिग्री कर सकते है। इसमें आपको जो दो ऑप्शन जनरल और ऑनर्स मिलते है उनमें बीसीएस करते समय कुछ फर्क देखने को मिल जाते है जहां आप जनरल के अंदर बीएससी करते है तो आपको 3 सब्जेक्ट को एक साथ पढ़ना होता है। वहीं दूसरी तरफ ऑनर्स में आपको किसी एक सब्जेक्ट के अंदर फोकस करके पढ़ाई करनी होगी जो सब्जेक्ट आपने मुख्य चुना होगा। ये कोई भी सब्जेक्ट हो सकता है जिसमें आपकी रुचि यां फिर पसंद हो।

आपको बीएससी के लिए कॉलेज में अप्लाई करते समय सबसे पहले ही यह चुनना होता है की आप किस सब्जेक्ट में अपनी बीएससी पूरी करेंगे उसके बाद आपको उसी के हिसाब से आगे अन्य सब्जेक्ट चुनने होते है। इसलिए आप बीएससी करने से से पहले अच्छे से अपनी पसंद और रुचि के हिसाब से सब्जेक्ट का चयन करें ताकि आपको भविष्य के अंदर कोई दिक्कत का सामना ना करना पड़े।

बीएससी करना क्यों जरूरी है

बीएससी करना उस स्टूडेंट के लिए सबसे अच्छा ऑप्शन होता है जिसकी साइन्स और मैथ्स के अंदर रुचि होती है तथा वे इस क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते है तो आपके लिए बीएससी करना सबसे जरूरी है। अगर आप भी चाहते है की आपका कैरियर आगे चलकर विज्ञान के क्षेत्र में हो तो आपके लिए बीएससी करना सबसे जरूरी हो जाता है।

बीएससी करने के बाद नौकरी के ऑप्शन

सबसे जरूरी सवाल हर स्टूडेंट का यही होता है की बीएससी करने के बाद उन्हे नौकरी कैसे मिल सकती है और नौकरी के कौन कौन से ऑप्शन होते है तो आज हम आपको बीएससी करने के बाद आप कौनसी नौकरी कर सकते है इसके बारे में बता देते है।

  1. बीएससी करने के बाद आपके लिए सबसे अच्छी नौकरी वैज्ञानिक की हो सकती है बीएससी के बाद आगे आप पढ़ाई जारी करके वैज्ञानिक बन सकते है।
  2. अगर आपकी पढ़ने में रुचि है तो आप बीएससी के बाद अपने किसी मुख्य सब्जेक्ट के अंदर शिक्षक बनकर बच्चों को पढ़ा सकते है।
  3. बीएससी करने के बाद आपको एमएससी करनी होगी जिसके बाद आप चाहे तो कॉलेज यां स्कूल के अंदर लैकचरार बन सकते है।
  4. बीएससी का स्टूडेंट आगे जाकर अपनी पसंद की किसी भी सब्जेक्ट के अंदर रिसर्च करके कुछ नयी चीज खोज सकता है यां आविष्कार कर सकता है।
  5. अगर आप बीएससी करके मेडिकल खोलना चाहते है तो आप खोल सकते है। इसमें भी आप अच्छी ख़ासी कमाई कर सकते है।
  6. आपने जिस विषय के अंदर ग्रेजुएशन की है उसके अंदर काफी सारी सरकारी नौकरी निकलती है जिनकी तैयारी करके आप एक बड़ी सरकारी नौकररी लग सकते है।

बीएससी करने के बाद क्या कर सकते है

अगर आप बीएससी करने के बाद नौकरी करने की बजाय आगे पढ़ाई जारी रखना चाहते है तो आपके सामने काफी सारे पढ़ाई के ऑप्शन भी होते है हम आपको बीएससी करने के बाद आप क्या कर सकते है इसके कुछ मुख्य बिन्दु के बारे में बता देते है।

  1. बीएससी करने के बाद पहला ऑप्शन एमएससी का आता है जिसे करने के बाद आप अपने सब्जेक्ट के अंदर मास्टर की डिग्री प्राप्त कर लेते है।
  2. अगर आपने बीएससी करने के बाद अपना बिज़नस शुरू करने की सोच राखी है तो आपके लिए एमबीएस सबसे अच्छा ऑप्शन होता है। इसमें आपको बिज़नस से जुड़ी सभी प्रकार की बाते सीखने को मिल जाती है।
  3. आपकी रुचि कंप्यूटर विज्ञान के अंदर है तो आपके लिए बीएससी के बाद सबसे अच्छा ऑप्शन एमएससी होता है जिसमें आप कंप्यूटर के मास्टर बन जाते है।
  4. काफी सारे स्टूडेंट बीएससी करने के बाद शिक्षक बनना ज्यादा पसंद करते है अगर आपको भी शिक्षक बनना पसंद है तो आप B.ed कर सकते है B.ed करने के बाद आप सरकारी स्कूल के अंदर टीचर लग सकते है।

इसके अलावा भी बीएससी करने वाले स्टूडेंट के पास आगे काफी ऑप्शन होते है जिनमें आगे चलकर वह पढ़ाई करके अपना अच्छा कैरियर बना सकता है।

निष्कर्ष –

आज के इस आर्टिक्ल में हमने आपको बीएससी क्या है BSC की Full Form क्या होती है इसके बारे में विस्तार से बता दिया है अगर आप भी 12वीं विज्ञान से कर रहे है तो आपके लिए बीएससी करना एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है आपको इस आर्टिक्ल को पढ़कर यह समझ आ गया होगा की बीएससी कौन कर सकता है इसके करने के क्या फायदे है और बीएससी करने के बाद कौन कौन से जॉब ऑप्शन आपको मिलते है। अगर आपका बीएससी से जुड़ा कोई भी प्रश्न हो तो आप हमसे कमेंट में पूछ सकते है हम आपको जरूर जवाब देंगे। आप हमसे जुडने के लिए हमें Social Media पर Follow कर सकते है।

बीएससी से जुड़े कुछ FAQs

बीएससी का पूरा नाम क्या होता है?

बीएससी का पूरा नाम Bachelor of Science होता है, जिसे हम हिन्दी में विज्ञान वर्ग में स्नातक कह सकते है।

बीएससी से क्या फायदा है?

बीएससी करने का सबसे बड़ा फायदा यही है की हमें साइन्स के क्षेत्र में अच्छी नौकरी और रिसर्च करने का मौका मिलता है।

बीए और बीएससी में क्या अंतर है?

बीए के अंदर कला वर्ग में स्नातक होती है वहीं बीएससी में आपको विज्ञान के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी करनी होती है।

बीएससी के बाद कौन सा कोर्स करें?

बीएससी के बाद आप काफी सारे कोर्स कर सकते है परंतु आप साइन्स में मास्टर डिग्री कर सकते है।

 

पवन सिंह शेखावत

नमस्कार दोस्तो, मेरा नाम पवन सिंह है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी है, जिस कारण मैंने इस ब्लॉग को बनाया है जिसमें आपको इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर, मोबाइल, टिप्स ट्रिक्स तथा ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बताने वाला हूँ। अगर आपको मेरे आर्टिक्ल पसंद आते है तो मुझे Social Media पर Follow जरूर कर लें। धन्यवाद !

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button