ब्लॉग क्या होता है? ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए जाते है, जाने

नमस्कार दोस्तो, आज कल आप सब ने ब्लॉग, ब्लॉगिंग यान फिर ब्लॉगर का नाम जरूर सुना होगा। काफी सारे लोग कहते है की वे ब्लॉगिंग के जरिये लाखों रुपए कमा रहे है। आज हम आपको ब्लॉगिंग से जुड़ी सारी जानकारी विस्तार से देने वाले है की यह ब्लॉग क्या होता है, ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए जाते है। अगर आपको भी ब्लॉगिंग से जुड़ी जानकारी चाहिए तो आप इस आर्टिक्ल को पूरा पढ़ सकते है।

ब्लॉग क्या होता है? What is Blog in Hindi.

ब्लॉग को आप एक इंटरनेट पर बूक समझ सकते है जिसके अंदर आपको अनेक प्रकार की जानकारी मिलती है। ब्लॉग एक प्लैटफ़ार्म होता है जिस पर अनेक प्रकार की जानकारी शेयर की जाती है जो किसी भी चीज के बारे में हो सकती है। काफी समय पहले ज़्यादातर ब्लॉग पर लोग अपनी पर्सनल जानकारी, कोई खास पल, किसी घटना के बारे में शेयर करते थे यां किसी मुद्दे पर अपने ब्लॉग के जरिये राय रखते थे परंतु आज के समय में ब्लॉग की परिभाषा जानकारी शेयर करने के साथ साथ में पैसा कमाने तक पहुँच गयी है।

जब से इंटरनेट सस्ता और हर किसी की इंटरनेट तक पहुँच हुई है उसके बाद आज कल ज़्यादातर लोग ब्लॉगिंग को अपनी हॉबी के बजाय पैसे कमाने के लिए इस्तेमाल करते है। इसके अंदर लोग किसी भी प्रॉडक्ट की जानकारी, इन्फॉर्मेशन यां अपनी कोई बाते शेयर करते है जिसके बदले में वे अपने ब्लॉग को मोनेटाईज़ करके पैसे कमाते है। 2020 के अंदर आपने देखा होगा की लोग ब्लॉग पर जानकारी शेयर करने से पहले ही उस पर एडसेंस अप्रूव लेने के बारे में सोचते है।

यह जरूर पढ़ें – पैसे कमाने के 23 तरीके। Online Paisa Kamane Ka Tarika – Hubby Digital

आज ब्लॉगिंग एक ऐसा सोर्स जिसमें आप अपने यूजर को उसकी जरूरत के हिसाब से कुछ जानकारी शेयर करते है जिसके बाद आप अपने ब्लॉग पर आने वाले यूजर से एड के रूप में पैसा कमाते है। इससे ब्लॉग लिखने वाले और यूजर दोनों को नुकसान नहीं होता है क्योंकि ब्लॉग पर आने वाले को उसकी जरूरत के हिसाब से जानकारी मिल जाती है और ब्लॉग लिखने वाले को उसके बदलें में कमाई भी हो जाती है।

ब्लॉगिंग क्या है? What is Blogging in Hindi.

ब्लॉग के द्वारा अपने नॉलेज को अपने पाठको तक शेयर करने के लिए आप जो आर्टिक्ल लिखते है उसे लोगो तक पहुँचाते है इसे ही ब्लॉगिंग कहा जाता है। आसान भाषा में समझे तो ब्लॉग को शुरू करने से लेकर उस पर लिखे कंटैंट को लोगो तक पहुंचाकर उससे पैसे कमाने के सारे प्रोसैस को ब्लॉगिंग कहा जाता है।

आज के समय में ब्लॉगिंग के अंदर सिर्फ ब्लॉग लिखना ही शामिल नहीं है। आज आप अगर ब्लॉगिंग करते है तो इसमें ब्लॉग लिखना, ब्लॉग का एसईओ करना, उस पर एडसेंस अप्रूव लेना, उसे गूगल के अंदर रैंक करवाने तक का सारा काम ब्लॉगिंग के अंदर ही शामिल हो जाता है।

ब्लॉगर कौन होते है? Who is Blogger in Hindi?

ब्लॉगर वे लोग होते है जो ब्लॉगिंग करते है यां ब्लॉग बनाकर उस पर आर्टिक्ल पब्लिश कराते है। जैसे मैं इस ब्लॉग के अंदर आपको अनेक प्रकार की जानकारी शेयर कर रहा हूँ जो आप पढ़ रहे है तो मैं भी एक ब्लॉगर हूँ। ब्लॉग लिखने वाले लेखक यां उस ब्लॉग के मालिक को ब्लॉगर कहा जाता है।

वैसे मैं आपको बता दूँ की गूगल का एक फ्री प्लैटफ़ार्म भी है जिस पर आप ब्लॉगिंग कर सकते है उसे भी ब्लॉगर यां ब्लॉग्स्पॉट कहा जाता है। दूसरी और ब्लॉगिंग करने वाले लोगो को ब्लॉगर कहा जाता है।

ब्लॉगिंग कितने प्रकार की होती है?

ब्लॉगिंग के अलग अलग प्रकार होते है, आज के समय में ज़्यादातर लोग पैसे कमाने के लिए ब्लॉगिंग कराते है। इसमें आप कंटैंट रेगुलर लिखते है और गूगल पर रैंक करवाने की कोशिश करते है तो चलिये जानते है ब्लॉगिंग के प्रकार के बारे में

हॉबी ब्लॉगिंग –

इस प्रकार की ब्लॉगिंग के अंदर हम अपने कुछ निजी अनुभव, किसी टॉपिक पर चर्चा कराते है यां फिर जिंदगी से जुड़े कुछ पहलू के बारे में बताते है। इस प्रकार की ब्लॉगिंग के लिए हमें किसी भी प्रकार से पैसे कमाने का लक्ष्य नहीं होता है। यह सिर्फ एक हॉबी होती है जिसमें हम अपनी बातें लोगो तक शेयर करते है। हॉबी ब्लॉगिंग ज़्यादातर बड़े लोगो के द्वारा की जाती है जैसे अमिताभ बच्चन के द्वारा एक ब्लॉग लिखा जाता है जिस पर वे किसी मुद्दे पर अपनी राय रखते है यां फिर अपनी ज़िंदगी सी जुड़ी बाते अपने फैन के साथ में शेयर करते है।

ब्लॉगिंग की शुरुआत सबसे पहले इसी प्रकार से हुई थी जिसमें लोग अपने बारे में यां फिर अपनी ज़िंदगी से जुड़ी कुछ बातें लोगो तक बताते थे। परंतु धीरे धीरे ब्लॉगिंग प्रॉफेश्नल होती गई, आजकल बड़ी हस्ती, कलाकार, नेता लोग ही इस प्रकार की ब्लॉगिंग करते है।

इवैंट ब्लॉगिंग –

इस प्रकार की ब्लॉगिंग किसी खास समय पर की जाती है आजकल यह ब्लॉगिंग भी लुप्त हो गयी है। क्योंकि आजकल इवैंट ब्लॉगिंग को न्यूज़ वैबसाइट ने कवर करना शुरू कर दिया है। इवैंट ब्लॉगिंग के अंदर हम किसी त्योंहर यां फिर स्पेशल दिन के आस-पास शुरू की जाती है। जैसे दिवाली आने वाली है तो आप दिवाली से दो यां तीन महीने पहले एक दिवाली से जुड़ा डोमैन लेकर उस पर ब्लॉग बनाकर दिववाली से जुड़े कुछ कोट्स आधी डालने शुरू कर दें। अब दिवाली के 4 यां 5 दिन इनकी सर्च वॉल्यूम करोड़ों के अंदर चली जाती है अगर आपका ब्लॉग गूगल पर रैंक कर जाता है तो आप पूरे साल के पैसे 5 से 10 दिन में कमा सकते है।

परंतु आजकल ज़्यादातर न्यूज़ वैबसाइट भी इवैंट को कवर करना शुरू कर चुकी है जिस कारण नई वैबसाइट बनाकर रैंक नहीं कारवाई जा सकती है। वैसे इवैंट ब्लॉगिंग के अंदर आपको अपनी सफलता के बारे में ज्यादा पता नहीं होता है क्योंकि अगर आपका ब्लॉग उस इवैंट के टाइम में गूगल पर रैंक नहीं करता है तो आपको अगले साल तक उस इवैंट का इंतजार करना होगा यां फिर आप सोश्ल मीडिया पर शेयर करके कुछ ट्रेफिक ल सकते है। आजकल आप इवैंट ब्लॉगिंग पर ज्यादा फोकस करने की बजाय माइक्रो निश ब्लॉग पर फोकस करें।

प्रॉफेश्नल ब्लॉगिंग –

इस प्रकार की ब्लॉगिंग एक लंबे टाइम के लिए पैसे कमाने के उद्देश्य से की जाती है। इस प्रकार की ब्लॉगिंग के अंदर हम एक रूटीन के अनुसार अपने ब्लॉग पर काम करते है उसके लिए अपडेट टाइम पर आर्टिक्ल लिखते है, उसका एसईओ करते है तथा लोगो की राय जानकार उनके अनुसार आर्टिक्ल लिखते है। प्रॉफेश्नल ब्लॉगिंग के अंदर हम अपने ब्लॉग को एक हॉबी का इवैंट ब्लॉगिंग की तरह न लेकर एक जॉब यां बिज़नस की तरह लेते है।

इसके अंदर कीवर्ड रिसर्च करके एक अच्छे सर्च वॉल्यूम वाले और लोगो को पसंद आने वाला हाइ क्वालिटी का कंटैंट तैयार करके डालते है। इस प्रकार की ब्लॉगिंग में वैबसाइट देखने में लोगो को अच्छी लगानी चाहिए तथा उन्हे आपका कंटैंट पसंद आना जरूरी है। प्रॉफेश्नल ब्लॉगिंग में हमें डोमैन लेते समय काफी ध्यान रखना होता है क्योंकि इसे हम बदल नहीं सकते है। अगर इस प्रकार का आपको कोई ब्लॉग इंटरनेट पर रैंक करता है तो उस ब्लॉग से आपको जिंदगी भर के लिए कमाई होती है। इस प्रकार के ब्लॉग से आपको नेट पर अच्छी ख़ासी पहचान और पैसा दोनों मिलते है।

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएं? How to Earn Money From Blogging?

अब हम जानते है ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए जाते है? ब्लॉगिंग पर पैसे कमाने के अनेक तरीके है यहाँ पर मैं आपको ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के जिन तरीको के बारे में बताने वाला हूँ उनके बारे में ज्यादा विस्तार से न बताकर थोड़ा बहुत बताने वाला हूँ।

गूगल एडसेंस से –

ब्लॉग से कमाई करने के लिए लगभग ब्लॉगर गूगल एडसेंस का इस्तेमाल करते है। गूगल एडसेंस गूगल की ही एक सर्विस है जिसके अंदर गूगल के द्वारा ब्लॉग पर एड लगाई जाती है उन एड को देखने के और उस एड पर क्लिक करने के उस ब्लॉगर को पैसे मिलते है। इसके लिए आपको गूगल की कुछ शर्तों को पूरा करते हुए एडसेंस का अप्रूव लेना होगा। अगर आपका ब्लॉग इन्फॉर्मेशन देने वाला कंटैंट वाला ब्लॉग है तो आप गूगल एडसेंस का इस्तेमाल ही करे। इसके अलावा हिन्दी ब्लॉग पर आप एडसेंस की मदद से पैसा कमाने की सोचते है तो आपको लाखों में ट्रेफिक लाना होगा।

सर्विस देकर –

अगर आप अपने ब्लॉग पर किसी ऐसी चीज के बारे में जानकारी देते है जो कोई सर्विस से जुड़ा हो तो आप उन्हे सर्विस देकर भी पैसे कमा सकते है। जैसे आपका एक ब्लॉग है जिस पर आप घर बनाने के नक्शे के बारे में यां आर्किटैक्चर के बारे में बताते है तो आप उन्हे पैसे लेकर अपनी सर्विस दे सकते है। अगर आपके ब्लॉग के अंदर डाले गए कंटैंट को उनके द्वारा पसंद किया जाता है तो वे आपसे जरूर सर्विस लेंगे जिससे आपको कमाई होगी। इस प्रकार आप कम ट्रेफिक पर भी अपनी सर्विस बेचकर कमाई कर सकते है।

Affiliate Marketing से –

इसके लिए आपका ब्लॉग अङ्ग्रेज़ी में होना जरूरी है क्योंकि हिन्दी ब्लॉग पर आप Affiliate Marketing करते है तो आपके ब्लॉग से ज्यादा आमदन नहीं हो सकती है। इसके दो मुख्य कारण है जिसमें पहला तो यह की आपके ब्लॉग पर आने वाले लोग हिन्दी यूजर होंगे जो इस प्रकार से किसी भी प्रॉडक्ट को खरीदने में ज्यादा दिलचस्पी नहीं रखते है। दूसरा कारण की विजिटर हिन्दी ब्लॉग पर कम विश्वास करते है। अगर आपका हिन्दी ब्लॉग है तो आप कुछ प्रॉडक्ट की Affiliate Marketing जरूर कर सकते है।

निष्कर्ष –

आज के इस आर्टिक्ल के अंदर हमने आपसे ब्लॉगिंग से जुड़ी काफी सारी जानकारी को शेयर कर दिया है। मुझे पूरी उम्मीद है आप इस आर्टिक्ल को पढ़कर ब्लॉग क्या होता है ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमा सकते है ब्लॉगिंग से जुड़े प्रकार के बारे में विस्तार से जान गए होंगे। अगर आपको हमारा आज का यह आर्टिक्ल पसंद आया है तो आप इसे अपने दोस्तो के साथ में शेयर जरूर कर दें। इसके अलावा आप ब्लॉगिंग से जुड़ी अन्य किसी प्रकार की जानकारी चाहते है कमेंट में जरूर पुछे हम आपको जरूर जवाब देंगे।

Leave a Comment