ब्लॉग पर ट्रेफिक कैसे बढ़ाये [ बिना SEO किए]

नमस्कार दोस्तो, आज के समय काफी सारे ऐसे ब्लॉगर है जिनके ब्लॉग पर ट्रेफिक नहीं आता है। ट्रेफिक नहीं आने के कारण ज़्यादातर ब्लॉगर अपने ब्लॉग को काफी कम समय में ही बंद कर देते है परंतु ब्लॉग पर ट्रेफिक ऑर्गैनिक तरीके से लाने में काफी सारा समय लगता है। परंतु कुछ ऐसे तरीके है जिनकी मदद से अपने ब्लॉग पर ट्रेफिक ला सकते है। अगर आप भी एक नयें ब्लॉगर है और आपके ब्लॉग पर ट्रेफिक नहीं आता है तो आप इन तरीको को अपनाकर अपने ब्लॉग पर ट्रेफिक ल सकते है। अगर आपके ब्लॉग पर एकबार थोड़ा बहुत ट्रेफिक आता है तो इससे आपके ब्लॉग की अथॉरिटी बढ़ेगी और गूगल पर भी आपके कुछ कीवर्ड रैंक करने शुरू कर देंगे।

तो चलिये दोस्तो आज हम ब्लॉग पर ट्रेफिक लाने के कुछ ऐसे तरीके बताने वाला हूँ जिसके लिए आपके ब्लॉग के आर्टिक्ल का गूगल के ऊपर रैंक करने की जरूरत नहीं होगी।

यह भी पढ़ें

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाएं? How to Earn Money from Instagram

यूट्यूब चैनल बनाकर पैसे कैसे कमाएं? How to Earn Money in Youtube

How to Earn Money Online in Hindi. ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं।

ब्लॉग क्या होता है? ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए जाते है, जाने

ब्लॉग पर ट्रेफिक लाने के पाँच तरीके

  1. कोरा से [Quora से] –
  2. सोश्ल मीडिया से [Social Media से] –
  3. इंटरनल लिंकिंग से [Internal Linking से ] –
  4. फॉरम वैबसाइट से [Forum Website से ] –
  5. गेस्ट पोस्ट/ब्लॉगिंग [Guest Post/Blogging से] –

तो चलिये दोस्तो इन पाँच तरीको की मदद से हम ब्लॉग का ट्रेफिक कैसे बढ़ा सकते है इसके बारे में विस्तार से बात कर लेते है। इन तरीको से ट्रेफिक बढ़ाने के लिए भी आपको मेहनत करनी होगी।

कोरा से [ Quora से ] –

कोरा एक सवाल जवाब वाली वैबसाइट है जिस पर लोगो के द्वारा सवाल पुछे जाते है तथा जो उस सवाल के बारे में जानते है उनके द्वारा उनका जवाब दिया जाता है। अगर आपका ब्लॉग नया है तो भी आप कोरा से ब्लॉग पर लाखों में ट्रेफिक ला सकते है। मैं अपने ब्लॉग पर कोरा से सबसे ज्यादा ट्रेफिक लता हूँ।

कोरा से आपको अपने ब्लॉग पर ट्रेफिक लाने के लिए सबसे पहले अपना अकाउंट बनाना होगा तथा उस अकाउंट पर आपको सारी डीटेल देनी है। आप अपनी कोरा प्रोफ़ाइल के अंदर अपने ब्लॉग का लिंक जरूर दें तथा लोगो को अपने Social Media Group पर जुडने के लिए कह सकते है।

कोरा पर आपने अपने ब्लॉग से जुड़ी कैटेगरी वाले मंच को फॉलो करना है उन मंच पर अनेक लोग जुड़े होते है। जब आपकी ब्लॉग की कैटेगरी से जुड़ा सवाल कोरा पर पूछा जाएगा तो आपको इसकी सूचना कोरा के द्वारा दी जाएगी। अब आपने उस सवाल का जवाब देना है इस जवाब में आपने उस सवाल के कुछ पॉइंट के बारे में बताना है तथा विस्तार से पढ़ने के लिए आप उस जवाब के नीचे अपने ब्लॉग का लिंक दे सकते है। इस प्रकार उस सवाल के जवाब को जब लोग पढ़ेंगे तो पूरी जानकारी लेने के लिए वे आपके ब्लॉग पर आएंगे। इस प्रकार आपके ब्लॉग पर कोरा से ट्रेफिक आना शुरू हो जाएगा। अगर आपका कोई जवाब कोरा पर वायरल हो जाता है तो आपको लाखों में ट्रेफिक आ सकता है।

मेरी कोरा प्रोफ़ाइल का ट्रेफिक

कोरा में सवाल के जवाब के बाद आप उस जवाब को पढ़ने वाले लोगो से आपको कोरा पर फॉलो करने, आपके जवाब को लाइक और अपवोट करने के लिए कह सकते है। इससे आपका जवाब गूगल के अंदर भी रैंक करने की संभावना बन जाती है। कोरा पर जैसे जैसे आपके फ़ालोवर बढ़ते है आपका जवाब ज्यादा लोगो तक जाएगा। आज के समय में गूगल पर रैंक करवाने के बाद अगर अपने ब्लॉग पर इंटेरेस्टेड ट्रेफिक लाना है तो कोरा का इस्तेमाल जरूर करें।

कोरा के अंदर अगर आप लंबे वक्त तक अच्छा खासा जवाब देते है तो कोरा की तरफ से आपको मंच बनाने के लिए आमंत्रण दिया जा सकता है। मंच एक ग्रुप की तरह होता है जहां पर लोग जीतने ज्यादा जुड़ेंगे आपको उयतना ज्यादा फायदा होगा।

सोश्ल मीडिया से [ Social Media से ] –

आज के समय में Social Media का इस्तेमाल कौन नहीं करता है, सबसे ज्यादा आजकल लोगो के द्वारा Social Media का इस्तेमाल किया जाता है। अब आप इसी का फायदा उठाकर अपने ब्लॉग पर Social Media से भी ट्रेफिक ला सकते है। Social Media में Facebook से ट्रेफिक लाने के लिए आपको अपने ब्लॉग की कैटेगरी से जुड़े काफी सारे Facebook Group को जॉइन करना है जिन पर लाखों में यान फिर हजारो के अंदर ट्रेफिक हो। अब उन ग्रुप पर आपके ब्लॉग पर डाले गए आर्टिक्ल से जुड़े कुछ भी पूछा जाए तो आप इसका जवाब दे सकते है साथ ही अपने ब्लॉग का लिंक यां नाम भी शेयर जरूर कर दें।

आप इन ग्रुप के अंदर कुछ जरूरी जानकारी को पोस्ट के रूप में भी शेयर कर सकते है इसके नीचे आप अपने ब्लॉग का लिंक दे सकते है। Social Media पर मिलियन में मेम्बर वाले ग्रुप होते है जिन पर आपकी पोस्ट पर हजारों में ट्रेफिक आ सकता है। अगर आपका कंटैंट लोगो को पसंद आता है तो वे अपने अकाउंट यां प्रोफ़ाइल पर आपकी पोस्ट की लिंक को शेयर करेंगे तो आपका ब्लॉग गूगल पर बड़ी जल्दी रैंक करेगा।

इस प्रकार आप Social Media का इस्तेमाल करके अच्छा ट्रेफिक ला सकते है। आजकल काफी सारे लोग हर वक्त Social Media पर Active रहते है। अगर आपका कोई ब्लॉग किसी फिल्मी जगत यां राजनीति से जुड़ा है तो आप Social Media से लाखों में ट्रेफिक भी ला सकते है।

इंटरनल लिंकिंग से [ Internal Linking से ] –

यह ब्लॉग पर ट्रेफिक बढ़ाने का एक ऐसा तरीका है जिसकी मदद से हम अपने ब्लॉग पर एक बार आए किसी यूजर को अन्य पेज पर भी भेज सकते है। इंटरनल लिंकिंग के अंदर हम अपने ब्लॉग की एक पोस्ट यां आर्टिक्ल के अंदर अन्य ब्लॉग पोस्ट या आर्टिक्ल का लिंक देते है जो उससे जुड़ा हो। इससे हमारे ब्लॉग का बाउन्स रेट भी कम होता है साथ ही लोग आपके ब्लॉग पर एक से ज्यादा पेज पर जाते है जिससे आपके ब्लॉग पर पेज व्यू बढ़ते है।

इंटरनल लिंकिंग की मदद से हम कम लोगो की मदद से भी अपने ब्लॉग पर काफी ज्यादा व्यू ला सकते है। मान लीजिये आपने अपने ब्लॉग पर इंटरनल लिंकिंग नहीं की है तो एक पेज पर आने पर लोग उस पेज को पढ़कर चला जाएगा। परंतु आपने इंटरनल लिंकिंग की है तो आपके ब्लॉग पर यूजर उस लिंक पर क्लिक करके दूसरे पेज पर चला जाएगा। इससे आपके ब्लॉग पर एक यूजर के द्वारा 3 से लेकर 4 पेज तक पढे जाएंगे।

My Blog Internel Linking

इसलिए आप अपने ब्लॉग पर आने वाले लोगो से ही पेज व्यू बढ़ाना चाहते है तो इंटरनल लिंकिंग जरूर करें। इससे आपके ब्लॉग का बाउन्स रेट भी कम होता है जिससे आपका ब्लॉग गूगल पर जल्दी रैंक करता है।

फॉरम वैबसाइट से [ Forum Website से ] –

कोरा की तरह ये वैबसाइट भी क्वेस्चन आन्सर साइट होती है जिन पर लोगो के द्वारा अपनी क्वायरी के अनुसार सवाल किए जाते है। हमें इन सवालों के जवाब देने होते है, अगर हम सवालो का जवाब सही तरीके से देते है और हमारा जवाब पसंद आता है तो लोगो के साथ में हमारा एक अच्छा रिश्ता बनाता है। जिसके कारण वे हमारे ब्लॉग पर पब्लिश होने वाले हर एक आर्टिक्ल को पढ्न पसंद करते है। इस प्रकार की वैबसाइट से जो लोग आते है वे हमारे पेरमानेंट पाठक बन जाते है।

Hindime.net Blog Forum Site

इसलिए आपका ब्लॉग जिस किसी भी कैटेगरी में है उस कैटेगरी की Forum Website पर अपना अकाउंट बनाकर आप वहाँ पर हर रोज 10-15 मिनट सवाल पूछने उनका जवाब देने में जरूर बिताएँ। इससे आपके ब्लॉग पर ट्रेफिक भी हाइ क्वालिटी का आएगा साथ ही लोगो की नजर में आपका ब्लॉग एक ब्रांड के रूप में बनेगा। ब्लॉग पर ट्रेफिक लाने का यह भी एक सबसे अच्छा तरीका है।

गेस्ट पोस्ट/ब्लॉगिंग [ Guest Post/Blogging से ] –

किसी भी ब्लॉग पर ट्रेफिक लाने, ब्लॉग के लिए बैकलिंक लेने तथा अथॉरिटी बढ़ाने का आज के समय में सबसे ज्यादा उपयोगी तरीका है तो वह गेस्ट पोस्ट यां गेस्ट ब्लॉगिंग है। इसमें आप किसी दूसरे के ब्लॉग पर एक गेस्ट के रूप में पोस्ट पब्लिश करते है। गेस्ट पोस्ट पब्लिश करने के लिए आपको अपने ब्लॉग की कैटेगरी से मिलती जुलती कैटेगरी वाली वैबसाइट से बात करके पूछना होगा की वे अपने ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट लिखवाना चाहते है यां नहीं। काफी सारे ब्लॉग है जो गेस्ट पोस्ट को अप्रूव करते है।

आपने इंटरनेट पर उन साइट यां ब्लॉग की एक लिस्ट तैयार करनी है जो आपके ब्लॉग के लिए आपको गेस्ट पोस्ट देने को तैयार हो और उनसे अप्रोच करके एक हाइ क्वालिटी का आर्टिक्ल लिखकर उन्हे देना है। इस आर्टिक्ल में आपको अपना एक बैकलिंक मिल जाता है साथ ही आपके ब्लॉग पर ट्रेफिक भी आता है।

मान लीजिये किसी ब्लॉग की अच्छी डोमैन अथॉरिटी है और उस पर हर महीने लाखों में ट्रेफिक आता है आपने उस ब्लॉग पर कोई गेस्ट पोस्ट लिखी तो आपकी पोस्ट पर जो ट्राफिक आएगा उससे कुछ ट्रेफिक आपके ब्लॉग पर भी आएगा। गेस्ट पोस्ट के आपको कई फायदे होते है। इसमें आपको डुफॉलो बैकलिंक भी मिलता है। आपके ब्लॉग की इंटरनेट पर पहचान मिलती है, उस ब्लॉग पर आने वाले विजिटर भी आपके ब्लॉग पर आते है जीससे आपके ब्लॉग के ट्रेफिक के साथ में अथॉरिटी भी बढ़ती है।

इस प्रकार आप गेस्ट पोस्ट यां गेस्ट ब्लॉगिंग की मदद से आसानी से अपने ब्लॉग पर ट्रेफिक ल सकते है। ज़्यादातर ब्लॉग 1000 शब्दों से ज्यादा और क्वालिटी वाली गेस्ट पोस्ट को पसंद कराते है।

निष्कर्ष –

दोस्तो आज के इस आर्टिक्ल में हमने आपको अपने ब्लॉग पर गूगल पर रैंक करवाए बिना आप ट्रेफिक कैसे ल सकते है इसके पाँच तरीकों के बारे में बता दिया है। आप अपने ब्लॉग के लिए इनमें से किसी भी तरीके का इस्तेमाल कर सकते है यां फिर सभी तरीको का इस्तेमाल करके अपने ब्लॉग पर ट्रेफिक ल सकते है। आपका ब्लॉग नया है, उस पर ट्रेफिक नहीं आ रहा है तो मैं आपको कोरा का इस्तेमाल करने की सलाह जरूर दूंगा। आप अपने ब्लॉग के लिए कोरा का इस्तेमाल जरूर करे इससे आपके ब्लॉग पर अच्छा खासा ट्रेफिक आ सकता है।

Leave a Comment