Wordpressडोमैन होस्टिंगब्लॉगिंग

2020 में ब्लॉग शुरू कैसे करें कि महीने में पैसा कमा सकें? Blog Kaise Banaye Step by Step in Hindi

दोस्तो 2020 के अंदर कभी न कभी आपके दिमाग में एक सवाल जरूर आया होगा “2020 में ब्लॉग कैसे शुरू करें? (Blog Kaise Banaye) अगर आपके दिमाग में भी यह सवाल आया है तो आपको आज का यह Article पढ़कर इसका जवाब मिल जाएगा। आज के इस ब्लॉग में हम आपको step by step new blog kaise banaye इसके बारे में बताने वाले है। अगर आप भी ब्लॉगिंग करना चाहते है तो इस आर्टिक्ल को आप पूरा जरूर पढे

यह भी पढ़ें

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए | Youtube se Paise Kaise Kamaye

इंटरनेट पर ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के 5 तरीके

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं। Online Paise Kaise Kamaye

Table of Contents

ब्लॉग/ब्लॉगिंग क्या है? What is Blog & Blogging?

आप ब्लॉगिंग के क्षेत्र में नयें है तो ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले यह जानना सबसे जरूरी है कि ब्लॉग यां ब्लॉगिंग क्या है? आसान भाषा में कहें तो ब्लॉग एक ऐसा माध्यम है जिसके जरिये आप किसी यूजर को उसकी जरूरत के हिसाब से उसके लिए उपयोगी जानकारी देते है। किसी भी यूजर को जो आपके ब्लॉग पर आकार अपनी जरूरत कि जानकारी लेता है उसे वह जानकारी देने के लिए जो पोस्ट लिखी जाती है उसका SEO किया जाता है ये सारा प्रोसैस ही ब्लॉगिंग कहलाता है। तथा जिस वैबसाइट के माध्यम से हम यह सब जानकारी आपने यूजर को देते है वह वैबसाइट ब्लॉग कहलाती है। इस जानकारी को लिखने वाले हमारी तरह इंसान ही होते है जो जानकारी ब्लॉग पर लिखकर पब्लिश करते है वे सभी ब्लॉगर कहलाते है।

हम इसे एक उदाहरण के माध्यम से समझते है आप मेरे ब्लॉग पर ब्लॉग कैसे शुरू करें इसके बारे में जानकारी लेने के लिए आए है। मैंने इस ब्लॉग पर यह पोस्ट लिखी है इसलिए मैं एक ब्लॉगर हूँ तथा जिस वैबसाइट पर आप यह जानकारी देख रहे है ये वैबसाइट मेरा और आपका ब्लॉग है। मैं अपनी जानकारी आप तक पहुँचाने के लिए अपनी वैबसाइट पर जो Article लिखता हूँ, उसका SEO करता हूँ, बैकलिंक बनाता हूँ ये सारा प्रोसैस ब्लॉगिंग कहलाता है। ब्लॉग पर आप जिस Article को पढ़ रहे है इसे हम ब्लॉग पोस्ट कहते है। मुझे उम्मीद है अब आपको ब्लॉग/ब्लॉगिंग क्या है इसके बारे में सब कुछ समझ आ गया होगा।

ब्लॉगिंग में एक ब्लॉगर इंटरनेट पर लोगो को उनकी जरूरत के अनुसार जानकारी देने के लिए वैबसाइट रन करता है। जिसके माध्यम से यूजर तक जानकारी पहुँच सकते तथा ब्लॉगर को एड से कमाई हो सके।

ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आप किन पर खर्च करें?

अगर आप प्रॉफेश्नल तरीके से 2020 में ब्लॉगिंग शुरू (Blog kaise banaye) करना चाहते है तो आपको अपने ब्लॉग पर कुछ खर्च जरूर करना चाहिए। ब्लॉगिंग में आप अपनी जरूरत के हिसाब से कुछ न कुछ खर्च कर सकते है। इसके लिए आपको 2 चीजें तो सबसे जरूरी है जिन पर आपने सबसे पहले खर्च करना चाहिए अगर आपके पास पैसा है तो आप आगे भी कई चीजों पर पैसा खर्च कर सकते है। आप ये मत सोचना कि आपके पास पैसा नहीं है तो आप ब्लॉग शुरू नहीं कर सकते अगर आपके पास पैसा नहीं है तो आप फ्री में ब्लॉग शुरू करें।

डोमैन / Domain –

आपके ब्लॉग के लिए डोमैन एक ऐसी चीज है जिस पर आपने सबसे पहले खर्च करना चाहिए। आपको अपने ब्लॉग के लिए Best Domain Extension वाला डोमैन खरीदना चाहिए, हो सके तो आप .com वाला डोमैन ही खरीदें। आपको अपने ब्लॉग के लिए डोमैन खरीदने के लिए 300 से 800 रुपए तक का खर्च करना पड़ सकता है। आप भले ही होस्टिंग पर खर्च न करें परंतु डोमैन खरीदने पर खर्च जरूर करें, इंटरनेट पर अनेक Domain Provider है जैसे Godaddy, Namecheap, Bigrock तथा Google Domain से अपने ब्लॉग के लिए डोमैन खरीद सकते है। आप Godaddy से डोमैन खरीदते है तो आपको काफी सस्ता मिल सकता है।

होस्टिंग / Hosting –

Domain के बाद आप अपने Blog के लिए Hosting भी ले सकते है। आपने होस्टिंग लेते समय कम पैसे वाली होस्टिंग बिलकुल भी नहीं लेनी है। अगर आप होस्टिंग लेते है तो आपको एक अच्छी होस्टिंग लेनी चाहिए, अगर आप ज्यादा पैसा नहीं खर्च कर सकते तो आप Hosting न खरीदें। Hosting लेते समय मेरी सलाह यही है खरीदो तो अच्छे पैसे लगाकर खरीदो वरना Blogspot कि होस्टिंग का उपयोग करो।

प्रीमियम थीम्स / Primium Themes –

अगर आपके पास ब्लॉग पर इन्वेस्ट करने के लिए पैसे है तो आप एक ऐसी प्रीमियम थीम खरीदे जो SEO Optimize, Mobile Friendly और Responsive हो। आप थीम न खरीदते है तो भी चल जाएगा क्योंकि इंटरनेट पर आपको काफी सारी फ्री में अच्छी थीम्स मिल जाती है।

SEO & Keyword Research Tools –

आप अपने ब्लॉग पर पोस्ट लिखने के लिए Keyword Research करने के लिए Primium Keyword Research tool खरीद सकते है। अगर आप SEO टूल खरीदते है तो आपको Keyword Research करने, Competitor Blog का Research करने Backlink Check करने में काफी मदद मिलती है इसलिए आप प्रीमियम टूल पर भी खर्च कर सकते है। परंतु शुरुआत मे मेरी सलाह यही रहेगी कि आप इन टूल पर ज्यादा खर्च न करके फ्री टूल्स से ही काम चलाये।

अगर आपके पास पैसे नहीं है तो आप Google के Blogspot Platform से शुरुआत कीजिये, इसमें आपको किसी भी प्रकार कि डोमैन होस्टिंग खरीदने कि जरूरत नहीं पड़ेगी। अगर आपके थोड़े बहुत पैसे हो तो आप डोमैन खरीदकर अपनी वैबसाइट ब्लॉगस्पॉट पर रन करा सकते है।

ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें? जाने सारा प्रोसैस | How to start blogging & process to start blogging

2020 के अंदर आपको ब्लॉगिंग शुरु करने के लिए कुछ प्रोसैस शुरू करने चाहिए मैं आपको इन्ही प्रोसैस के बारे में बता देता हूँ। आप इन प्रोसैस को फॉलो करके ब्लॉग बनाएगे तो आपको जरूर ब्लॉगिंग में सफलता मिलेगी।

  • Process 1 – ब्लॉग बनाने के लिए सबसे पहले अपने पसंद और रुचि के अनुसार एक निश (Niche) चुने जिस पर आप बिना बोर हुए कभी भी 50 आर्टिक्ल लिख सके। आपकी जिस क्षेत्र में रुचि है आप उसी कैटेगरी को चुने। अपने ब्लॉग के Niche से जुड़ा हुआ Top Level Domain Find करें, अगर जरूरत हो तो आप होस्टिंग भी खरीद सकते है। अगर आप होस्टिंग नहीं खरीदना चाहते है तो आप Google के Blogspot पर अपने ब्लॉग को होस्ट कर सकते है।
  • Process 2 – Domain Hosting खरीदने के लिए Google पर सबसे अच्छे Domain Provider के बारे में पता करें जहां से आप कम कीमत पर एक अच्छा Domain खरीद सकें
  • Process 3 – अपने ब्लॉग को ब्लॉगस्पॉट यां वर्डप्रैस पर सेट करें तथा ब्लॉग के लिए एक Mobile Friendly Optimize Theme का चुनाव करें।
  • Process 4 – अपने Blog को Google Search Console में Submite करें तथा Google Analytics के साथ Blog जोड़ें।
  • Process 5 – अपने ब्लॉग पर On Page SEO वाला Article लिखकर Publish करने कि शुरुआत करें।
  • Process 6 – वैबसाइट पर ट्रेफिक लाने के लिए SEO करे तथा बैकलिंक बनाएँ
  • Process 7 – कमाई करने के लिए गूगल से एडसेंस का अप्रूवल लें

2020 के अंदर कौनसे Niche पर ब्लॉग शुरू करें? Right Niche for Start Blog in 2020

किसी भी नए ब्लॉगर को ब्लॉग शुरू करने से पहले सबसे ज्यादा समय निश(Niche) सेलेक्ट करने में लगाना चाहिए। ब्लॉग बनाते समय ज़्यादातर ब्लॉगर इसी जगह पर गलती कर देते है जिसके बाद उन्हे पछताना पड़ता है।

आपने यह गलती बिलकुल भी नहीं करनी है अगर आप भी यह गलती करते है तो उन 95 प्रतिशत ब्लॉगर में शामिल हो जाएंगे जो Blog Start करने के एक महीने के अंदर ही ब्लॉगिंग को छोड़ देते है।

2020 के अंदर New Blog Start करने के लिए आपको Micro Niche Choose करना चाहिए ताकि आप जल्दी सफल हो सकें। 2012 तक आप Multi Niche पर Blog बनाकर भी उसे Google में Rank करवा सकते थे। परंतु 2020 के अंदर किसी भी नयें Blogger के द्वारा Multi Niche पर Blog बनाकर उसे Rank करवाना कठिन ही नहीं बल्कि असंभव है। इसके लिए आपको एक Micro Niche Select करना पड़ेगा जिसे आप 3 महीने मेहनत करके रैंक करवा सके। शायद आपको Micro Niche, Multi Niche, Niche के बारे में पता न हो तो इसके बारे में पहले आपको मैं बता देता हूँ।

  • Multi Niche Blog – एक ऐसी Website जिस पर आपको अलग अलग कैटेगरी में जानकारी मिलती है उन वैबसाइट को Multi Niche Blog कहते है। जैसे किसी ब्लॉग पर आपको इंटरनेट, टेक्नॉलजी, एसईओ, ब्लॉगिंग, हैल्थ तथा न्यूज़ सभी प्रकार के टॉपिक मिलते है तो इन्हे ब्लॉगिंग में Multi Niche Blog कहते है ऐसे ब्लॉग 2013 तक काफी ज्यादा ब्लॉगर बनाकर आसानी से गूगल पर रैंक करवा लेते थे। परंतु आज के समय में Multi Niche Blog को Google के अंदर रैंक करवाना काफी कठिन काम है बल्कि नयें ब्लॉगर के लिए तो यह असंभव है।
  • One Niche Blog – इस प्रकार के ब्लॉग में आप एक पूरी कैटेगरी पर ब्लॉग लिखते है। जैसे आपने इंटरनेट से जुड़े टॉपिक पर कोई ब्लॉग बनाया तो इसमें आपने सिर्फ एक स्पेसिफिक कैटेगरी को चुना है इस प्रकार के ब्लॉग 2013 से लेकर 2017 तक काफी चले थे परंतु आज के समय में आप इन ब्लॉग को गूगल में रैंक करवा सकते है बस इन्हे रैंक करवाने के लिए आपको काफी ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है।
  • Micro Niche Blog – 2018 के आते आते Micro Niche Blog कि Starting हो चुकी थी तथा आज के समय में भी इस प्रकार के ब्लॉग सबसे ज्यादा बनाए जाते है। Micro Niche Blog में आप Specific Category के अंदर भी एक Sub Category पर ब्लॉग बनाते है तो इस प्रकार के ब्लॉग को Micro Niche Blog कहते है। आज के समय में आप किसी अच्छे Keyword पर Micro Niche Blog Start करते है तो आपको 2 से 3 महीने के अंदर ही काफी सारा ट्रेफिक मिलना शुरू हो जाएगा तथा आप अच्छा खासा कमा सकते है। इसे एक उदाहरण से समझते है कि आपने एक Blog Start किया जिसमें आप सिर्फ Redmi Mobile के Review करते है Redmi से जुड़ी Update शेयर करते है तो यह एक Micro Niche Blog है। ऐसा Blog बनाकर आप 2 से 3 महीने में गूगल में अच्छे से रैंक करवा सकते है।

अपने ब्लॉग के लिए माइक्रो निश कैसे चुने?

Niche का चुनाव करने के लिए आपको एक कॉपी पेन लेना है, आपकी जिस भी कैटेगरी में सबसे ज्यादा रुचि है आप उन्हे अपनी कॉपी पर लिख लें। जिस कैटेगरी में आपकी रुचि है ऐसी आप 10-12 कैटेगरी कॉपी में लिख चुके होंगे। अब आपने उनमे से उस कैटेगरी को छांटना है जिस कैटेगरी में आप बिना बोर हुए कम से कम 50 Article लिख सके। आपके सामने अब शायद सिर्फ दो यां तीन कैटेगरी ही रही होगी। आपने इन कैटेगरी में किसी फ्री एसईओ टूल कि मदद से Compition & Search Volume चेक करना है। जिस कैटेगरी में आपको Compition कम और Search Volume ज्यादा लगे आप उस कैटेगरी को Select करके अपने Blog Start करने का अगला Process Follow कर सकते है।

अपने ब्लॉग के लिए बढ़िया डोमैन कैसे चुने?

Niche Select करने के बाद आपने अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छा सा डोमैन चुनना होता है जो आपके ब्लॉग का आधार होगा। Domain Name चुनते समय आपको काफी सारी बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

Short and Memorable – आपने अपने ब्लॉग के लिए ऐसा डोमैन नाम चुनना है जो देखने में छोटा हो तथा किसी को भी आसानी से याद रह सके। आपका डोमैन जितना छोटा होगा उतना ही रैंक ज्यादा करेगा। अगर आप ऐसा डोमैन चुनते है जिसे एक बार पढ़ने के बाद किसी के भी याद रहे तो इससे आपके ब्लॉग पर आने वाले पाठक के ब्लॉग का नाम याद रहेगा तथा वह दुबारा आपके ब्लॉग पर आएगा। इसलिए Domain Short & Memorable Choose करें।

Keyword Domain में जरूर आए – आप जिस Keyword पर Blog Start करना है वह Keyword Domain Name में जरूर आना चाहिए। जैसे मैंने Mobile Review पर ब्लॉग बनाना है तो उसका Domain mobilereviewhindi यां mymobilereview इस प्रकार हो सकता है। यह SEO के लिहाज से एक जरूरी फेक्टर है।

Top Level Domain Extension – आप डोमैन के साथ में हमेशा Top level Extension को ही चुने क्योंकि इस प्रकार के डोमैन सबसे पहले दिखाये जाते है। .com, .co, .info, .net, .org, ये सभी Top Level Domains Extension है इनमें अगर आपको .com मिल जाता है तो यह आपके लिए सबसे अच्छा रहेगा क्योंकि इस प्रकार के डोमैन को आप पूरी दुनियाँ के अंदर रैंक करवा सकते है। मेरी अपनी राय यही है की हमेशा डोमैन डॉट कॉम ही खरीदें।

Avoid Number & Symbol – ऐसे डोमैन बिलकुल ना खरीदें जिनके अंदर कोई नंबर, चिन्ह मौजूद हो क्योंकि ऐसे डोमैन को कोई भी इंसान याद रखने की कोशिश नहीं करता है। आप hindi-news यां hindi5news जैसा डोमैन खरीदेंगे तो जो आपके ब्लॉग पर आएगा वह आपके ब्लॉग के अंदर सिम्बल को याद नहीं रख पाएगा।

अपने ब्लॉग के लिए डोमैन कैसे खरीदें?

इंटरनेट पर आपको काफी सारी वैबसाइट मिल जाएगी जहां से आप अपने ब्लॉग के लिए डोमैन खरीद सकते है। भारत के अंदर ज़्यादातर Godaddy के द्वारा ही डोमैन खरीदे जाते है। क्योंकि आपको Godaddy से Domain खरीदते समय जब आप पेमेंट करते है तो काफी सारे डोमैन प्रोवाइडर Credit Card की मांग करते है ज़्यादातर Begginer Blogger के पास क्रेडिट कार्ड नहीं होता है इसलिए उन्हे दिक्कत आती है। आपके पास डेबिट कार्ड है तो आप Godaddy से Domain खरीद सकते है यहाँ पर आपको डोमैन सस्ते भी मिल जाते है। आप रिसर्च करके जहां आपको सस्ता लगे वहाँ से डोमैन खरीद लें। मैं आज आपको Godaddy से Domain कैसे खरीदें इसके बारे में स्टेप बाय स्टेप बताने वाला हूँ।

  • Step 1 – सबसे पहले आपने Godaddy की Official Website पर जाना है आप यहाँ Godaddy Official Website पर Click करके भी जा सकते है। Godaddy पर आप सबसे पहले अपना Account Create करें। Account Create करने के बाद आपको Home Page पर left side में ऊपर एक Serch का ऑप्शन दिखाई देगा। आपने जो डोमैन खरीदना है उसे इस search form में लिख देना है, इसके बाद आप Search Button पर क्लिक करेंगे।
  • Step 2 – Click करने के बाद आपको अलग अलग Domain Extension के साथ Domain दिखाई देंगे आपको जो डोमैन खरीदना है उसे Add to Cart कर लें। डोमैन कार्ट में करने के बाद आपको Continue to Cart Button पर Click करना है।
  • Step 3 – Continue to Cart करने के बाद आप एक अलग पेज पर जाएंगे जहां आपको डोमैन के साथ में Professional Email यां Hosting खरीदने का सुझाव दिया जाएगा। परंतु आपने इन दोनों ऑप्शन में No Thanks Select करके एक बार फिर Continue to Cart Button पर Click करना है।
  • Step 4 – इसके बाद आप जीतने साल के लिए डोमैन खरीदना चाहते है वह चुन लें। अब आप जिस माध्यम से पेमेंट कर सके उसका चुनाव करके अपनी पेमेंट पूरी करें, जैसे ही आपकी पेमेंट होती है यह डोमैन आपके Godaddy Account में आ जाएगा।
  • Step 5 – इस प्रकार आपने Step by Step Godaddy से अपने Blog के लिए Domain खरीद लिया है। अब डोमैन खरीदने के बाद होस्टिंग की बारी आती है।

होस्टिंग कैसे खरीदें? How to buy hosting?

2020 के अंदर Wordpress पर Blog Start करना सबसे फायदेमंद है क्योंकि आज के समय में ब्लॉगर पर आपको काफी सारे फीचर मिलते है जिनका उपयोग कर आप अपने ब्लॉग को देखने में काफी अच्छा बना सकते है। इसलिए आप Wordpress पर ही ब्लॉग शुरू करें। Wordpress पर ब्लॉग शुरू करने के लिए आपको होस्टिंग की जरूरत पड़ेगी आप अपनी जेब के अनुसार होस्टिंग खरीद सकते है। मैं आपको आज Godaddy से ही Hosting कैसे खरीदे इसके बारे में बताने वाला हूँ परंतु आप अपनी रिसर्च करके जो आपको सबसे अच्छी होस्टिंग लगे उसे ही खरीदना है। तो चलिये दोस्तो जानते है कि Godaddy से होस्टिंग किस प्रकार खरीद सकते है।

यहाँ क्लिक करके होस्टिंगर की होस्टिंग सिर्फ 1500 से कम कीमत पर खरीदें – 

  • Step 1 – सबसे पहले आपने Godaddy कि Official Websiite पर जाना है। Godaddy में आपको Hosting पर Click करना है
  • Step 2 – Click करने के बाद आपको Godaddy Hosting के अलग अलग Plan आपको देखने को मिलेंगे, आपने सबसे पहले Shared Hosting ही खरीदनी चाहिए। इसलिए आप 99 Rupees per Month वाली Share Hosting Choose करनी है। इसके बाद आप इसे अपने Cart में Add कर सकते है इस Hosting में आप 1 Website Host कर सकते है, जिसके साथ आपको 30 GB कि स्टोरेज भी मिलती है।
  • Step 3 – Add to Cart पर Click करने के बाद आपके सामने एक Page Open होगा, जिसमें आप 1 महीने से लेकर जीतने टाइम आप चाहे सिलैक्ट कर सकते है। इसमें आप Website Backup, SSL Certificate खरीदना चाहे तो इन्हे भी साथ में Select कर लें परंतु आप शुरू में किसी भी प्रकार के Backup और SSL Certificate ना ही खरीदें। इसलिए No Thanks Select करके आप Continue Button पर क्लिक करें, और अपनी पेमेंट पूरी करके Godaddy से आप Hosting खरीद पूरी कर लेते है।
  • Step 4 – Domain तथा होस्टिंग खरीदने के बाद आपको अपना Blog Setup करना है, 2020 के अंदर आपको ब्लॉगिंग के लिए मैं Wordpress की ही सलाह दूंगा। Wordpress में आप अपनी जरूरत के हिसाब Pulgins का इस्तेमाल कर सकते है इसमें आपको काफी सारी Customization मिलती है जो Blogger पर आपको नहीं मिलती है। इसके लिए अब आपने अपना Wordpress Set up करना है। इसके लिए आप Wordpress Setup करना Youtube पर सीख सकते है। इसके बाद में अगला Step Themes Choose करने का है ।

ब्लॉग के लिए थीम कैसे चुने? How To Choose A Theme For A Blog?

आपके New Blog के लिए Themes ऐसी होनी चाहिए जो आपके ब्लॉग पर आने वाले हर यूजर को पसंद आए। ज़्यादातर नयें ब्लॉगर ऐसी थीम चुनते है जो पीसी पर अच्छी दिखती है परंतु अगर आप उसी थीम्स को मोबाइल पर देखें तो उसका लेआउट बादल जाता है। इसलिए हमेशा Mobile Friendly Themes का इस्तेमाल करें क्योंकि 2020 के अंदर आपके ब्लॉग पर 95 प्रतिशत ट्रेफिक मोबाइल से आने वाला है। इसलिए आपको अपने ब्लॉग को मोबाइल के Responsive बनाना सबसे ज्यादा जरूरी है। मैंने काफी Research करके अपने ब्लॉग के लिए थीम्स चुनी है इसलिए मैं आपको कुछ ऐसी थीम्स के बारे में बता देता हूँ जो देखें में काफी अच्छी है तथा Responsive भी है। इन थीम्स को आप गूगल से बिलकुल फ्री में डाउनलोड करके अपने ब्लॉग में उपयोग कर सकते है।

  1. Jannah Themes – यह काफी अच्छी Free Wordpress Themes है मैं खुद इस थीम का इस्तेमाल अपने मुख्य ब्लॉग में करता हूँ। यह थीम Mobile Friendly, Responsive तथा Optimize Theme है इसमें आपको अलग अलग कैटेगरी के लिए अलग अलग थीम्स मिल जाएगी जिनका आप अपने ब्लॉग के लिए इस्तेमाल कर सकते है।
  2. News One Theme – अगर आप News से Related Blog Start करते है तो News one theme आपके लिए सबसे अच्छी थीम है। यह थीम बिलकुल फ्री है इसमें आपको एक Optimize, SEO Friendly Theme मिलती है जिसे Wordpress पर आप अपने ब्लॉग के अनुसार इस्तेमाल कर सकते है।
  3. Tag-Div Newspaper Themes – Tag Div की Newspaper Theme काफी अच्छी थीम है जिसमें आपको लगभग 15-20 कैटेगरी में अलग अलग डेमो मिल जाते है यह एक प्रीमियम थीम है परंतु आप इस थीम गूगल से फ्री में डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते है। इस थीम की स्पीड काफी अच्छी है, आप कम पैसे में होस्टिंग लेकर भी इस थीम पर बनाया ब्लॉग होस्ट करते है तो आपको स्पीड काफी अच्छी मिल जाएगी। मैं अपनी News वाली वैबसाइट में इसी थीम का इस्तेमाल करता हूँ।

अपने ब्लॉग पर आपको जो पसंद आए उस थीम का इस्तेमाल कर सकते है आपको कुछ समय Theme के लिए भी Google पर Research करनी चाहिए। Research करने पर आपको कोई आपके ब्लॉग के लिए जचने वाली थीम मिल जाए तो आप उसका इस्तेमाल करें, क्योंकि आप खुद अपने ब्लॉग पर कोनसी थीम्स ज्यादा अच्छी लग रही है वह जान सकते है। थीम के बाद आपको अपने ब्लॉग पर कुछ Plugins का इस्तेमाल करना चाहिए जिनसे आपके ब्लॉग में चार चाँद लग जायें।

ब्लॉग में प्लगिन्स का इस्तेमाल कैसे करें? How to use plugins in the Blog?

ब्लॉग में Plugins का इस्तेमाल कर सकें इसीलिए ज़्यादातर ब्लॉगर वर्डप्रैस पर अपना ब्लॉग शुरू (Blog Start) करते है। हमें भी ब्लॉग में कुछ Plugins का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए जिनसे हमारी वैबसाइट को SEO में मदद मिलने के साथ में ट्रेफिक भी बढ़ सके। आपको Wordpress के Dashboard में Plugin के ऑप्शन पर जाकर Add New पर क्लिक करके New Plugin को Download करर्के Active करना होत है। तो ऐसे कौनसे कौनसे Plugins है जिनका इस्तेमाल सबसे पहले करना चाहिए।

  • Yoast SEO Plugin – लगभग सारे ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर SEO के लिए Yoast SEO Plugin का इस्तेमाल जरूर करते है। इसकी मदद से आपको ब्लॉग पोस्ट लिखते समय Article SEO Friendly है यां नहीं इसके बारे में पता लग जाता है। इसमें आप एक Keyword को Target करके पोस्ट लिख सकते है, इस Keyword का ब्लॉग पोस्ट में इस्तेमाल कितनी बार हुआ है इन सबके बारे में आपको यह Plugin बता देता है। इसलिए अपने ब्लॉग में सबसे पहले इस Plugin को Install करके Active जरूर करें।
  • Image Compressor – ब्लॉग मेन हम सभी Image का इस्तेमाल करते है इन इमेज को Compress नहीं किया जाए तो हमारे ब्लॉग की स्पीड धीरे हो जाती है। स्पीड धीरे होने के कारण बाउन्स बैक बढ़ता है जिससे आपकी रैंक डाउन जा सकती है। इसलिए ब्लॉग में Image Compress करने के लिए Image Compressor Plugin का इस्तेमाल भी जरूर करें।
  • Social Share Plugin – अपने ब्लॉग में Social Media Share Button का इस्तेमाल जरूर करें, इससे आपका ट्रेफिक बढ़ता है। जब भी आपके ब्लॉग पर कोई पोस्ट किसी को पसंद आती है तो वह उस पोस्ट को शेयर करना चाहे तो इन Social Media Share वाले Button से शेयर कर सकता है। इससे आपके ब्लॉग को Social Media से Traffic मिलता है, हो सकता है आपका कोई Article Social Media पर Viral हो जाए तथा इससे आपको काफी सारा Traffic मिल सकता है। इसलिए अपने ब्लॉग पर Social Sharing वाला कोई Plugin जरूर लगाएँ। इसके लिए Add This Plugin सबसे अच्छा Plugin है।
  • PushEngage – इस Plugin को आप अपने Blog पर Activate करते है तो आपको लंबे समय तक इससे फायदा मिलेगा, आने वाले समय में आपके ब्लॉग के लिए कुछ ट्रेफिक आपके ब्लॉग पर पोस्ट पब्लिश करते ही आ सकता है। इस Plugin को Setup करने के बाद आपके Blog पर कोई यूजर आता है तो उसे एक पॉपअप दिखाई देगा, जो उसे अपने मोबाइल पर इस ब्लॉग के New Post की Notification देने के लिए अनुमति लेता है। यह Youtube के Bell Icon की तरह ही काम करता है। अगर यूजर ने Notification Accept कर ली तो आप अपने ब्लॉग पर जब भी कोई नया Article Publish करते है तो उसके मोबाइल में इस बात की नोटिफिकेशन चली जाएगी। इससे आपके ब्लॉग को लंबे समय तक फाइदा मिलता है इसलिए इस Plugin का इस्तेमाल भी जरूर करें। Plugin Install/Activate करने के बाद आपने अपने Blog को Google Analytics तथा Google Search Console में Submite करना होगा।

ब्लॉग को गूगल एनालिटिक्स से जोड़ना क्यों जरूरी है?

अपने ब्लॉग को Google Analytics पर जोड़ना सबसे जरूरी काम माना जाता है। अपने ब्लॉग पर Realtime Traffic Check करने, आपके ब्लॉग पर ट्रेफिक कहाँ से आ रहा है, आपके ब्लॉग पर हर दिन कितने यूजर आते है इन सबके बारे में हमें Google Analytics से पता चलता है। इसके अलावा Google Analytics हमें बताता है कि हमारे ब्लॉग पर यूजर आने के बाद कितने Page Open करता है ब्लॉग का Bounce Rate क्या है। आपके ब्लॉग पर Traffic किस Country से ज्यादा आता है, ऐसी अनेक जानकारी पाने के लिए हमें Google Analytics की जरूरत पड़ती है। अगर आप Google Analytics को समझ जाते है तो आप अपने ब्लॉग पर ट्रेफिक आसानी से ल सकते है।

ब्लॉग को गूगल एनालिटिक्स से कैसे जोड़ें? How to link blog to Google Analytics?

अपने ब्लॉग को गूगल एनालिटिक्स से जोड़ने के लिए आपको कुछ स्टेप फॉलो करने पड़ते है, आप इन स्टेप को फॉलो करके आसानी से अपने ब्लॉग को एनालिटिक्स के साथ जोड़ सकते है। तो चलिये Step by Step Blog Google Analytics से कनैक्ट करते है।

Step 1 – सबसे पहले आपने Google Analytics को Open करना है Open करने के बाद आपको Start Measuring Button दिखाई देगा इस Button पर आपने Click करना है।

Step 2 – Click करने के बाद आपको अपना Account Setup करना होगा। इसमें आप जो नाम देना चाहे वह दे सकते है। सभी Setting Select करके आपने नीचे दिखाई दे रहे Blue Color के Next Button पर Click करना है।

Step 3 – इसके बाद आपने Google Analytics को Website, App यां फिर Website/Blog किसके लिये सेट करना है। हम Website के लिए सेट कर रहें है तो हमने Web को Select करके नीचे Next Button पर क्लिक करना है।

Step 4 – इसके बाद आपके सामने एक Form Open होगा जिसमें आपने अपनी Website का Analytics के लिए Name देना है, Website का Link Pest करना है, Industry Select करनी है Time Zone Select करना है। ये सभी Select करने के बाद आप नीचे दिखाई दे रहे Blue Color के Create Button पर Click कर देना है।

Step 5 – Click करने के बाद आपके सामने Google Analytics की T&C को Accept करने के लिए इन दोनों Aggriment को Tick करके नीचे I Accept Button पर click करके यह प्रोसैस पूरा करना है।

Step 6 – ये सारा Process पूरा होने के बाद आपको Google की तरफ से एक Tracking ID तथा Global Site Tag मिलता है अगर आपने Blogger पर Blog बनाया है तो Tracking ID का इस्तेमाल करें परंतु हमने Wordpress पर Blog Create किया है इसलिए Site Tag को Copy करके अपने Blog के अंदर Pest करना है ये टैग पेस्ट करने के लिए हर ब्लॉग में एक जगह बनी हुई होती है जहां आप इसे पेस्ट कर सकते है।

Step 7 – आपने इस Coad को Blog में Head Tag में Pest करने के बाद Save करना है जैसे ही आप इसे Save करते है आपका ब्लॉग गूगल एनालिटिक्स के साथ में कनैक्ट हो जाता है। बस आपको यह प्रोसैस सही ढंग से फॉलो करना जरूरी है।

ब्लॉग को गूगल सर्च कंसोल के साथ क्यों जोड़ें? Why connect blogs with Google Search Console?

Google Search Console किसी भी Blog को Successful बनाने के लिए सबसे जरूरी है। Google Search Console की मदद से ही हमें पता चलता है कि हमारे ब्लॉग की परफॉर्मेंस क्या है। हमारे ब्लॉग के कितने इम्प्रैशन हुए उनमें से कितने क्लिक हमारी वैबसाइट यां ब्लॉग पर हुए है। Google Search Console हमारे ब्लॉग की Google पर एव्रेज पोजीशन क्या है, हमारे ब्लॉग का सीटीआर रेट क्या है इन सबके बारे में बताता है। गूगल सर्च कंसोल आपको काफी सारे ऐसे फीचर देता है जैसे आप अपने की Speed, Mobile Usability, Breadcrumbs, Sitelink Error के बारे में आसानी से पता लगा सकते है।

इसमें आप आपके ब्लॉग पर किस Keyword पर कितना Impression आया है कितना क्लिक हुआ, Google Quires का पता लगा सकते है। इससे आपको एक अंदाजा मिलता है कि आपकी वैबसाइट पर इस प्रकार के ब्लॉग ज्यादा रैंक कर रहे है, आप उनही पर फोकस करके अपने ब्लॉग पर Article लिखें। ये सब जानकारी जानने के लिए हमें Google Search Console में अपने Blog को जोड़ना जरूरी होता है।

गूगल सर्च कंसोल को ब्लॉग से कैसे जोड़ें? How to add Google search console to blog?

Google Search Console को Blogger पर अपने ब्लॉग से जोड़ना काफी आसान है। परंतु अगर आप Wordpress पर Blog Run कर रहे है तो इसके लिए आपको कुछ स्टेप फॉलो करने पड़तें है। तो चलिये जानते है कैसे Step by Step Google Search Console से Blog को जोड़ें

Step 1 – आपने Google Search Console की Website पर जाना है, Website पर जाने के बाद आपको एक पेज दिखाई देगा। आपको इस पेज पर नीले रंग के Start Now Button पर क्लिक करना है।

Step 2 – Click करने के बाद आप ब्लॉग को गूगल सर्च कंसोले से कनैक्ट करने के लिए अपना डोमैन अथवा यूआरएल सबमिट करें। आपको यहाँ 2 Option दिखाई देंगे हम Domain वाले पर अपने Blog का Domain डालते है। Domain डालने के बाद Continue Button पर Click करना है।

Step 3 – इसके बाद आपको यह डोमैन आपका खुद का है यां नहीं इसका Varification करने को कहा जाएगा। इसमें आप अपने डोमैन प्रोवाइडर का नाम सिलैक्ट करके सीधा Verify कर दें अथवा जो कोड दिखाई दे रहा है उसे कॉपी करके अपने डोमैन के DNS मे TXT में Pest करके Verify कर सकते है।

Step 4 – जैसे ही आपका Domain Verify होगा आपको अपने ब्लॉग के लिए Google Search Console का Overview दिखाना शुरू हो जाएगा।

इस प्रकार आप कुछ Step को फॉलो करते हुए अपने ब्लॉग को बड़ी आसानी से अपने Search Console में Submit कर पाएंगे। सबमिट करने के बाद आपने ब्लॉग को पूर्ण रूप से बनाकर इसके सभी प्रोसैस पूरे कर लिए है। अब आपने अपने ब्लॉग के लिए ब्लॉग पोस्ट लिखनी है तो आपको मैं बता दूँ कि अपनी पहली ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखें।

निष्कर्ष –

इस आर्टिक्ल में हमने आपको शुरुआत से लेकर अंत तक ब्लॉग बनाने के बारे में सारी जानकारी दे दी है। आप भी अपना ब्लॉग शुरू करना चाहते है तो इन स्टेप को फॉलो करके एक अच्छा ब्लॉग बना सकते है। इसके अलावा आपको ब्लॉगिंग से जुड़ी कोई सहायता चाहिए तो आप हमसे कमेंट में पूछ सकते है।

 

पवन सिंह शेखावत

नमस्कार दोस्तो, मेरा नाम पवन सिंह है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी है, जिस कारण मैंने इस ब्लॉग को बनाया है जिसमें आपको इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर, मोबाइल, टिप्स ट्रिक्स तथा ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बताने वाला हूँ। अगर आपको मेरे आर्टिक्ल पसंद आते है तो मुझे Social Media पर Follow जरूर कर लें। धन्यवाद !

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button