कंप्यूटर

Best Video Editing Software Free in 2020 for PC

Top Free Video Editing Software for Beginners

नमस्कार दोस्तो, आज का समय विडियो का जमाना है, आज हर कोई Youtube पर किसी टॉपिक पर विडियो बनाकर डालता है। आज के इस लेख में हम आपको Best Video Editing Software के बारे में बताने वाले है। ये सभी Software आपके लिए बिलकुल Free है यां आपको इनका Crack मिल सकता है।

दोस्तो आज के इस लेख को लिखने का हमारा उद्देश्य उन लोगो की सहायता करना है, जो लोग Youtube पर नए है। जो महंगे Software पैसे देकर खरीद नहीं सकते है, आज के इस लेख में हम आपको 05 सबसे Best Video Editing Software के बारे में बताने वाले है। बस आपको इन विडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर को अपने Laptop में चलाने के लिए इन्हे अपने लैपटॉप में Install करने है।

ये सभी सॉफ्टवेयर सबसे ज्यादा Beginners के लिए Importent है। अगर आप इन Software को ऑपरेट करना नहीं जानते है तो इसे Youtube से आसानी से सीख सकते है। इनमें से कुछ Software Paid भी है परंतु हम आपको इन Software के Crack के बारे में आपको बता देंगे जहां से आप इन्हे Download कर सकते है। दोस्तो हम आपको जो 5 Video Editing के Software के बारे में बताने वाले है ये Software सिर्फ लैपटॉप पर विडियो एडिटिंग के लिए है न की मोबाइल के लिए।

यह भी  पढ़ें – 

यूट्यूब पर विडियो बनाकर पैसे कैसे कमाएं जाने

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के पाँच तरीके 

Best Online Photo Editor & Design Maker Review Hindi

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं जाने ऑनलाइन पैसे कमाने के कुछ आसान तरीके

Video Editing क्यों जरूरी है?

अगर आपके दिमाग में यह प्रश्न उठता है कि इन विडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर कि जरूरत क्यों पड़ती है, तो मैं आपको बता दूँ आप Video Editing सीखकर काफी ज्यादा पैसा कमा सकते है। आज के समय में Video Advertisement, Video Production यां फिर किसी YouTuber कि Video Edit करके दे सकते है। आज के समय में बहुत सारी कंपनीयों को Editing के लिए Video Editors कि जरूरत होती है। इसके अलावा आप Youtube पर अपना Channel बनाकर भी घर बैठे बैठे कमाई कर सकते है। इसके लिए आपके अंदर Video Editing सीखने का जुनून होना चाहिए, साथ ही Video Editing के Software का ज्ञान होना भी जरूरी है।

5 Best Video Editing Software जिनसे आप आसानी से Video Edit कर सकते है।

  1. Adobe Premiere Pro,
  2. Wondershare Filmora,
  3. OpenShot,
  4. VSDC Free Video Editor,
  5. Windows Movie Maker,

Adobe Premiere Pro –

आज के समय में Best Videos Editing Software में Premiere Pro को सबसे पहले स्थान पर रखा जाता है। आज के समय में YouTube का क्रेज बढ़ता जा रहा है, अनेक YouTuber अपनी विडियो एडिट करते है। आज अधिकतर YouTube Video Premiere Pro के द्वारा ही Edit की जाती है। दुनियाँ में आज के समय में Video Editing के लिए सबसे ज्यादा उपयोग Premiere Pro का ही किया जाता है। आज के समय में अगर किसी भी इंसान ने प्रीमियर प्रो को पूर्ण रूप स्से सीख लिया है तो वह एक प्रॉफेश्नल विडियो एडिटर बन जाता है

इस Videos Editing Software में Video को Edit करने कि कोई सीमा निर्धारित नहीं है। आज के समय में बड़ी बड़ी Hollywood, Bollywood Movies को Edit करने, Virtual City बनाने के लिए किया जाता है। इसके अलावा आप इस Video Editing Software से किसी भी प्रकार का Effect डाल सकते है। आपको बता दे कि यह Best Video Editing Software Free नहीं है इसके लिए आपको Adobe Company को Pay करना होगा। आपको इस Software का इंटरनेट पर Crack भी मिल जाएगा, जिसके बाद यह Software आपके लिए बिलकुल फ्री हो जाएगा।

Premiere Pro को अगर आप अच्छी तरह से सीख लेते है तो इसके बाद आपको किसी भी प्रकार के Video Editing Software को सीखने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप इसी Software की मदद से ही Video Editing का अपना काम पूरा कर सकते है। अगर आप Green Screen पर अपनी कोई भी विडियो बनाकर उसमें Special Effects देना चाहते है तो आपको लिए Premiere Pro एक सबसे अच्छा Software है। आप इस Software की मदद से Green Screen Editing बड़ी ही आसानी से कर सकते है। आज के समय में Green Screen की Editing के लिए Adobe के ही Tools Use किए जाते है जिसमे Premiere Pro और After Effects शामिल है।

Premiere Pro Download करने के लिए आपको Adobe की Official Website पर जाना होगा। हम आपको इस लेख के अंत में इन सभी Best Video Editing Software को Download करने के लिंक को दे देंगे। आप इस software को Window और Mac दोनों पर उपयोग कर सकते है।

Wondershare Filmora –

Premiere Pro के बाद Best Video Editing Software में दूसरा नाम Filmora का आता है। WonderShare एक Company है जिसके द्वारा अनेक प्रकार के उपयोगी Software मुहैया करवाए जाते है। Filmora भी इसी Company का Video Edititng करने वाला है जिसके द्वारा आप विडियो Edit कर सकते है। यह Software आपको Free भी मिलता है और इसे आप खरीद भी सकते है। अगर आप इस software को Buy करते है तो आपको अनेक Features मिलेंगे जो आपको Free Version में नहीं मिल सकते है।

WonderShare के इस Video Editing Software Filmora का आज के समय में अनेक Youtuber इसका Use करते है। इस Software को Editing के लिए उपयोग करना काफी आसान है, इसका Interface पूरी तरह से simple है। जिसके कारण आप इसे बिना किसी मदद से आसानी से ऑपरेट कर सकते है और इस software के अंदर Video के लिए Effects भी मौजूद है। Text के भी Effects मौजूद है, आपको Filters, Transitions, Overlays, Elements और Split Screen जैसे ऑप्शन मिलते है।

Video Editing का यह Software सबसे ज्यादा Useful Beginners के लिए है, क्योकि जहां Premiere Pro सीखना आसान नहीं है वहीं यह Software Beginers बड़ी आसानी से ऑपरेट कर सकता है। अगर आप Green Screen वाली Video Edit करना चाहते है तो भी यह Software आपके लिए काफी Best रहेगा क्योंकि इस software में आप Green Screen को आसानी से Edit कर सकते है। Filmora में आप अपनी Video को Edit करके काफी Attractive Look दे सकते है और इसे सीखना भी आसान है। अगर आप अभी – अभी Youtube पर अपना चैनल बनाया है यां बनाने की सोच रहें है तो आप Video Editing के इस Software का उपयोग कर सकते है। जैसे जैसे आप थोड़े प्रॉफेश्नल होते जाओ या कुछ Income आनी स्टार्ट हो जाए तब आप Premiere Pro सीख सकते है।

आज के समय में अधिकतर Beginners Youtuber अपनी Video Editing Starting में Filmora यां फिर VSDC के द्वारा ही Edit करते है। आप अगर इस Software को खरीदते है तो आपको और अधिक फीचर्स और कुछ Special Effects मिल जाएंगे। आप इस Software का Internet से Crack Download कर सकते है जो आपको आसानी से मिल जाएगा। हम आपको इस लेख के अंत में इस Software को Download करने का लिंक दे देंगे, जहां से आप Download कर सकते है। Filmora के इस Software की Timeline को आप आसानी से समझ सकते है आपको इस Video Editing Software को Operate करने के लिए किसी भी प्रकार की Youtube Video को देखने की जरूरत नहीं पड़ेगी ।

अगर आप इस Video Editing Software को देखकर इस पर Video Editing करने की थोड़ी सी Practise करेंगे तो आप आसानी से सीख जाएंगे। आप इस software को Window और Mac दोनों पर आसानी से उपयोग कर सकते है।

OpenShot –

किसी भी Beginners Youtuber यां Video Editer के लिए Open Shoot एक Best Video Editing Software है। यह software बिलकुल free है आप इस Software को Window, Linux और Mac तीनों पर आसानी से उपयोग कर सकते है। आप इस Software का Professionaly भी उपयोग कर सकते है। अगर आप अपनी Video में किसी भी प्रकार की Animation डालना चाहते है, 3D Text में कुछ लिखना चाहते है, इस software में आप video के साथ -साथ audio भी Edit कर सकते है, इसके अलावा आप इस software में 3D Animation भी कर सकते है।

मेरी नजर में किसी भी प्रकार के Free Software में आपको ये सभी फीचर्स नहीं मिलेंगे, क्योंकि ये फीचर्स सिर्फ और सिर्फ Paid Software में मिलते है। इस software में आपको बहुत सारे Video Effects भी मिलते है, अगर आप Green Screen को Edit करना चाहते है तो आपको इस Software में Green Screen Edit करने का ऑप्शन भी मिलता है। आप Green Screen को Edit कर अपनी video का Background भी आसानी से बादल सकते है। इस software को सीखना भी काफी आसान है।

अगर आप अभी Youtube पर नए नए आए है और अपनी video में Youtube पर काफी ज्यादा Effects दिखाना चाहते है तो आप इस Top Free Video Editing Software का आसानी से उपयोग कर सकते है। आप इस Video Editing Software पर कोई भी Video Edit करते है तो आपको Editing करते समय पूरी की पूरी Professional वाली फिलिंग आएगी। हम आपको इस software को Download करने का लिंक इस लेख के अंत में दे देंगे, जहां से आप इस software को आसानी से Download कर सकते है।

VSDC Free Video Editor –

अगर किसी को Video Editing का a,b,c भी पता नहीं है तो उसके लिए Video Editing करने के लीये VSDC Free Video Editer सबसे ज्यादा Best Video Editing Software है। यह सॉफ्टवेर उन सभी Beginners और छोटे Youtuber के लिए सबसे ज्यादा उपयोगी है जो अभी अभी Video Editing की दुनियाँ में आए है। यां फिर जिनके पास महंगे Laptop नहीं है, Laptop की Configuration अच्छी नहीं है। यह Software आसानी से 2 GB तक की रेम वाले system में चलाया जा सकता है।

इस Software को भी Operate करना काफी ज्यादा आसान है तथा इसमें अनेक प्रकार के special Video Effects, Text Effects, Sound Effects और अनेक प्रकार के transition आपको देखने को मिलेंगे। आप इस Software के अंदर Green Screen भी Edit कर सकते है, यह एक काफी अच्छा Free Video Editing का Tool है। आपको बता दूँ की जब शुरु शुरू में मैंने अपनी Youtube पर विडियो डाली थी उन सभी विडियो को इसी Video Editing Software की मदद से Edit करके डाली थी। आपको इस Software में विडियो Editing के अलावा Screen Capture, Video Capture करने का Option भी मिलेगा।

आपको इस software पर Video Edit करते समय एकदम किसी प्रीमियम विडियो एडिटिंग करने वाली फिलिंग आएगी। अगर आप Youtube पर अपना नया Channel Start कर रहे है तो मैं आपको यही सलाह दूंगा की आप बिना कुछ पैसा लगाए विडियो एडिट करना चाहते है तो यह Software Download कर लें। हम इस लेख के अंत में आपको इस Software को Download करने का लिंक दे देंगे, जहां से आप इसे आसानी से Download कर सकते है।

Windows Movie Maker –

अगर आप किसी भी प्रकार की सिम्पल विडियो को एडिट करना चाहते है तो Window Movie Maker आपके लिए बेस्ट विडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर रहेगा। इस software में बाकी सॉफ्टवेयर की तरह ज्यादा फीचर तो नहीं है, परंतु इसका इंटरफ़ेस आपको काफी पसंद आएगा। इस Video Editing software में आपको Video Editing में काम आने वाले सभी tools को सीधा दिखाया गया है आप जिस tool का use करना चाहेंगे वह आपको इसमे आसानी से मिल जाएगा। Beginning में हम जब Video Editing करते है तो Software के Tools को समझ नहीं पाते है, परंतु इसमे आप आसानी से सभी tools को समझ पाएंगे।

यह Software उन सभी Beginners के लिए Best Video Editing Software होगा जिन्हे Editing के बारे में ज्यादा ज्ञान नहीं है पहली बार Video Editing कर रहे है या शुरुआत कर रहें है। इस Video Editing Software में आपको नॉर्मल Effects, Text और Transitions मिल जाती है। आप इस Software के द्वारा Video Editing करने के बाद सीधा इसी Software से Video Social Media Account पर भी Share कर सकते है। इस Software में आप Video Crop करना, Text का use करना, Music जोड़ना, कुछ छोटे छोटे इफैक्ट भी लगा सकते है। इस Software की एक खास बात यह भी है कि यह Microsoft का Video Editing Tool है, जिसे आप Window System पर उपयोग कर सकते है।

आज यह Software Microsoft कि Official Website पर उपलब्ध नहीं है परंतु आप ऐसी अनेक Website से इसके Old Verson को Download कर सकते है। हम आपको इस लेख के अंत में इस Software को Download करने कि Website के बारे में बता देंगे। जहां से आप इस Beginners के लिए Best Video Editing Software को Download कर सकते है।

निष्कर्ष

दोस्तो YouTube के बढ़ते क्रेज ने आज के समय में Video Editers कि मांग को काफी ज्यादा बड़ा दिया है जिसके चलते हर कोई Video Editers बनना चाहता है। यां फिर YouTube पर अपनी Video डालना चाहते है परंतु Video को Edit किस Software से करें जो free भी हो, आसान भी हो और Video को अच्छी तरह से Edit भी कर दें। तो दोस्तो आज के इस लेख में हमने आपको पाँच Free Video Editing Software के बारे में बताया है जिनसे आप आसानी से अपनी Video Edit कर सकते है इन Software में Adobe Premiere Pro Professional Software है बाकी 4 software Professional, Beginners & Starter के लिए है।

अगर आप अपनी Youtube Video पर अच्छे View पाना चाहते है तो आपकी Video Quality बहुत ज्यादा मायने रखती है जिसके लिए आपको इन Best Video Editing Software कि जरूरत पड़ने वाली है। तो दोस्तो मुझे उम्मीद है आपको हमारा आज का यह लेख पसंद आएगा, अगर लेख पसंद आए तो अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर कर दें। अगर आपका कोई दोस्त YouTuber बनना चाहता है यां Video Editing सीखना चाहता है तो उसके लिए यह लेख बहुत ही जरूरी है आप उस तक इस लेख को पहुंचा दे। अगर आप YouTube यां Video Editing से जुड़ी किसी भी प्रकार कि सहायता चाहते है तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते है हम आपके कमेंट का जवाब जरूर देंगे।

दोस्तो आपको हमारा यह लेख कैसा लगा हमे कमेंट करके जरूर बताए अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर दें। अगर आप हमारे साथ Social Media पर जुड़ना चाहते है तो हमें Social Media पर Follow कर लें।

 

पवन सिंह शेखावत

नमस्कार दोस्तो, मेरा नाम पवन सिंह है, मैंने कंप्यूटर साइन्स के अंदर अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है। मुझे इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर के बारे में जानने की काफी ज्यादा दिलचस्पी है, जिस कारण मैंने इस ब्लॉग को बनाया है जिसमें आपको इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर, मोबाइल, टिप्स ट्रिक्स तथा ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बताने वाला हूँ। अगर आपको मेरे आर्टिक्ल पसंद आते है तो मुझे Social Media पर Follow जरूर कर लें। धन्यवाद !

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button