आधार कार्ड क्या है? What is Aadhar Card in Hindi?

नमस्कार दोस्तो, आज के समय में हमें हर जगह पर अपनी पहचान का प्रमाण देना सबसे जरूरी होता है। और डिजिटल होते इंडिया के अंदर यह होना भी सबसे जरूरी है। आज से कुछ समय पहले हमें एक ही फोरम भरवाने के लिए ढेर सारे डॉकयुमेंट की जरूरत पड़ती थी जिसमें पहचान पत्र, मूल निवास, जन्म प्रमाण पत्र परंतु इन सभी डॉकयुमेंट की जगह पर अब आपको सिर्फ एक आधार कार्ड(Aadhar Card) की जरूरत पड़ती है। आज छोटे से फॉर्म से लेकर बड़ी बड़ी जमीन जायदाद के लेनदेन के लिए आधार कार्ड का इस्तेमाल सबसे पहले होता है। परंतु क्या आप जानते है की आधार कार्ड क्या(What is Aadhar Card in Hindi) होता है

NEFT क्या है? NEFT Full Form क्या होती है?

दोस्तो हम आपको हमारे इस ब्लॉग के अंदर आधार कार्ड (Aadhar Card) से जुड़ी सभी जानकारी शेयर करेंगे। आपको इस ब्लॉग में आधार कार्ड कैसे बनवाए से लेकर इसमें मोबाइल नंबर, एड्रैस अपडेट कैसे करें तक की सभी जानकारी मिलेगी। इस Article में हम आपको सिर्फ आधार कार्ड क्या है इसके बारे में बताने वाले है।

OTP Full Form क्या होती है? ओटीपी से जुड़ी सभी जानकारी हिन्दी में

आधार कार्ड क्या होता है? What is Aadhar Card?

आधार कार्ड भारत सरकार के द्वारा जारी किया गया एक सरकारी पहचान प्रमाण करने का डॉकयुमेंट है। भारत के अंदर नागरिकों की पहचान के लिए यूआईडीएआई(UIDAI) के द्वारा एक 12 अंको का एक कोड जारी किया जाता है। यह कोड प्रत्येक भारतीय के लिए अलग अलग होता है, इसे आप एक बार ही जारी करवा सकते है। UIDAI को हिन्दी के अंदर भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण कहा जाता है। आधार कार्ड के लिए आप किसी भी उम्र यां समय में रजिस्टर करवा सकते है। अगर आप एक बार आधार के लिए नामांकन करवा लेते है तो दूसरी बार आपका नामांकन नहीं होगा।

ई-आधार कार्ड क्या होता है? E Aadhar Card kya hai ?

आपने कभी किसी Emitra पर ई आधार कार्ड के बारे में सुना है तो आपने यह जरूर सोचा होगा की यह ई-आधार कार्ड क्या होता (E Aadhar Card kya hai) है? आधार कार्ड की जो कॉपी हमारे पास मोबाइल के अंदर होती है यां जो सॉफ्ट कॉपी होती है उसे ई आधार कार्ड कहा जाता है। इसे आपको आसान भाषा में इस प्रकार समझा सकते है की वह आधार कार्ड जो आपके पास ईलेक्ट्रोनिक रूप से होता है न की किसी कागज पर होता है, उसे ई आधार कार्ड कहा जाता है। इसे हम अपने मोबाइल लैपटॉप यां कंप्यूटर के अंदर सेव करके रख सकते है।

क्या ई आधार कार्ड भी आधार कार्ड की तरह ही काम करता है?

भारत सरकार के निर्देशों के अनुसार ई आधार कार्ड का इस्तेमाल भी आधार कार्ड की जगह आप कहीं भी कर सकते है। इसे आप अपने मोबाइल, कंप्यूटर यां लैपटॉप के अंदर यूआईडीएआई(UIDAI) की वैबसाइट से आसानी से डाउनलोड कर सकते है इसके लिए आपके पास कुछ जानकारी मांगी जाती है।

आधार कार्ड देखने में कैसा होता है?

आधार कार्ड देखने में एक कार्ड की तरह ही होता है, जो ड्राइविंग लाइसेन्स, पैन कार्ड यां एटीएम कार्ड की तरह दिखाई देता है। इसके ऊपर एक तरफ तो आधार कार्ड पर आपकी फोटो होगी, आपका पूरा नाम, आपकी जन्म दिनक तथा आप पुरुष है यां महिला इसके बारे में लिखा हुआ होगा। सबसे ऊपर टॉप में भारत सरकार हिन्दी तथा इंग्लिश दोनों भाषा में लिखा हुआ होता है साथ ही आशोक स्तंभ बना हुआ होता है। बॉटम में आपको आपके आधार कार्ड के 12 अंको के आधार नंबर, 16 अंको के VID नंबर तथा क्यूआर कोड दिखाई देगा। इसके नीचे आधार कार्ड का सलोगन मेरा आधार मेरी पहचान लिखा हुआ होता है।

आधार कार्ड की दूसरी तरफ आपको भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण हिन्दी और इंग्लिश दोनों भाषा में लिखा हुआ दिखाई देगा। इसके नीचे आपके पिता के नाम के साथ आपका पूरा पता भी लिखा हुआ होगा। इसकी साइड में आधार कार्ड पर क्यूआर कोड भी दिखाई देगा। सबसे नीचे आधार कार्ड नंबर तथा VID नंबर भी दिखाई देगा। सबसे नीचे की पट्टी में आधार हेल्पलाइन नंबर आधार हेल्प की ईमेल आईडी तथा वैबसाइट दी हुई है।

आधार कार्ड क्या काम आता है।

आज के समय में भारत के अंदर सबसे ज्यादा काम कहीं पर भी पहचान प्रमाणित करने के लिए आधार कार्ड ही इस्तेमाल होता है। इसके अलावा भी कई सारे ऐसे काम है जिनहे आप बिना आधार कार्ड के पूरा नहीं कर सकते है। हम आपको आधार कार्ड के कुछ महत्वपूर्ण काम के बारे में बता देते है।

  • अगर आपका आधार कार्ड बना हुआ है तो आप घर बैठे बैठे ही अपनी प्रॉपर्टि किसी दूसरे के नाम कर सकते है। किसी दूसरे से आपने कोई प्रॉपर्टि खरीदी है तो आप इसे अपने नाम कर सकते है। इसके लिए आपके पास आधार कार्ड के साथ में बायोमेट्रिक मशीन होनी जरूरी है।
  • किसी भी प्रकार का सरकारी जॉब अथवा सरकारी सुविधा के लिए आधार कार्ड आपसे सबसे पहले मांगा जाता है। आजकल तो आपको उचित मूल्य की दुकान से राशन लाने के लिए भी आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है।
  • अगर आप चाहते है की आप अपना पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेन्स बना लें तो सबसे पहले आपको आधार कार्ड बनवाना होगा क्योंकि बिना आधार कार्ड के न तो आपका पैन कार्ड बनेगा न ही ड्राइविंग लाइसेन्स बनेगा। आपको इन सब कामो के लिए आधार कार्ड की जरुरत तो सबसे पहले पड़ने वाली है।

इसके अलावा भी आपको सिम लेने के लिए, मोबाइल लेने के लिए, किराए का मकान लेने के लिए सब कामो के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता होगी। इसलिए अगर आपने अभी तक आधार कार्ड नहीं बनवाया है तो जरूर बनवा लें।

निष्कर्ष –

तो दोस्तो आज के इस आर्टिक्ल में हमने आपको आधार कार्ड क्या होता(What is Aadhar Card in Hindi) है इसके बारे में विस्तार से बता दिया है। इस आर्टिक्ल को पढ़ने के बाद आपको आधार कार्ड से जुड़ी कुछ सामान्य जानकारी के बारे में पता लग गया होगा। हम आगे भी आपके लिए आधार कार्ड से जुड़े काफी सारे आर्टिक्ल की एक सीरीज लाने वाले है। अगर आपको आधार कार्ड से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए तो आप हमसे कमेंट में जरूर पूछे। आपको हमारा आर्टिक्ल पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों से साथ में Social Media पर शेयर जरूर कर दें। आपको हमारे इस ब्लॉग पर इसी प्रकार की टेक्नॉलजी, इंटरनेट, कंप्यूटर तथा मोबाइल से जुड़ी टिप्स एंड ट्रिक्स के बारे में बताया जाएगा। आप हमसे Social Media जैसे Facebook, Instagram तथा Telegram Channel पर भी जुड़ सकते है।

 

Leave a Comment